latest news अब लाइफ सर्टिफिकेट बनेगा बिना आधार के जानिए पूरी...

अब लाइफ सर्टिफिकेट बनेगा बिना आधार के जानिए पूरी डिटेल:

-

life certificate apply 2021: life certificate ke liye fee: jeevan pramaan patra online kaise bnawaen: 

पेंशनर्स को मिली बड़ी राहत अब जीवन प्रमाण पत्र बनेगा बिना आधार के जानिए पूरी डिटेल:

पोस्ट ऑफिस ने पेंशनर्स के लिए एक सुविधा बहुत ही ज्यादा आसान कर दिया है!अब डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बिना आधार के ही बन जाएगा! पोस्ट ऑफिस में जाकर अब आप आसानी से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं! अगर आपको पेंशन का फायदा लेना चाहते हैं, तो आपको लाइफ सर्टिफिकेट बनवाना ही पड़ेगा! पेंशन मिले तो जीवन प्रमाण पत्र बहुत जरूरी है! हर साल इसे जमा करना पड़ता है! यदि इसमें देरी होती है, तो पेंशन रोक दी जाती है! पहले पेंशनभोगियों को इसके लिए बैंक या डाकघर जाना पड़ता था! कुछ समय के लिए डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र सुविधा शुरू की गई थी जिसके बाद बैंक और डाकघर को राहत मिली!हालाँकि बुजुर्गों को अभी भी आधार कार्ड की अनिवार्यता, के बारे में समस्या का सामना करना पड़ रहा था!

क्यों जरूरी होता है लाइफ सर्टिफिकेट:

अब आधार कार्ड की अनिवार्यता भी खत्म कर दी गई है वास्तव में, सरकार को मजबूर किया जा रहा था! कि आधार अनिवार्य होने के कारण डिजिटल तरीके से जीवन प्रमाण पत्र तैयार करना मुश्किल है! कई पेंशनरों ने शिकायत की थी कि फिंगर प्रिंट और रेटिना का पता सही तरीके से नहीं चल रहा है! जिसके कारण डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र तैयार नहीं किया जा रहा है! लेकिन अब आधार को आप अपनी इच्छानुसार लगा सकते हैं! आधार को स्वैच्छिक करने करने के लिए सरकार ने मार्च के अंत में एक नोटीफिकेसन दिया था! तथा IT मिनिस्ट्री की तरफ से यह अधिसूचना 18 मार्च को जारी की गयी थी!

यह भी पढ़ें- उमंग से कर्मचारी अब घर से ही पेंशन के लिए कर पाएँगे आवेदन:

 इंडियन डाक अब घर आकर बनाएगा लाइफ सर्टिफिकेट:

भारतीय डाक ने अब वृद्धाओं के लिए लाइफ सर्टिफिकेट बनवाना आसान कर दिया है|अबसे भारतीय डाक बूढ़े लोगो के दरवाजे पर ही जाकर लाइफ सर्टिफिकेट बनाएगा! यह सुविधा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के ग्राहकों और गैर-ग्राहकों दोनों के लिए उपलब्ध है!पेंशनरों को अपने निकटतम डाकघर में अनुरोध प्रस्तुत करना होगा! इसके लिए  आप इसके लिए आप पोस्ट इनफार्मेशन के मोबाइल एप्प पर जा सकते हैं या फिर आप इस लिंक https://ccc.cept.gov.in/ServiceRequest/request.aspxपर क्लिक कर सकते हैं!

लाइफ सर्टिफिकेट में कितना लगेगा खर्चा:

डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र की प्रक्रिया पूरी तरह से पेपरलेस होगी! प्रमाण पत्र भी तुरंत तैयार किया जाता है! हर बार जीवन प्रमाण पत्र बनाने के लिए 70 रुपये का शुल्क लिया जाएगा! अगर आपका पोस्ट ऑफिस में खाता है तो दरवाजे का चार्ज शून्य होगा!

How to apply for life certificate:

  • लाइफ सर्टिफिकेट का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको जीवन प्रमाण पोर्टल (click here) पर जाएँ |
  • आधार नंबर, नाम, मोबाइल नंबर, पीपीओ नंबर, पेंशन खाता संख्या, बैंक विवरण, पेंशन स्वीकृति प्राधिकरण का नाम, पेंशन संवितरण प्राधिकरण, आदि!
  • जबकि आधार प्रमाणीकरण पूर्ण हो गया है, जीवन प्रमाण वेबसाइट से प्रमाण पत्र की एक पीडीएफ प्रति डाउनलोड करें!
  • इसके अलावा डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट पेंशन संवितरण एजेंसी को उपलब्ध कराया जाता है!

यह भी देखें – IRDAI ने वाहनों के बीमा के लिए रखी नई पेशकश जाने डिटेल:

चरित्र प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं आइये जाने फुल प्रक्रिया 2021:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest news

पैन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करना सीखें

0
PAN- परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो income tax department government of india द्वारा जारी किया जाता हैं जो...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you

DMCA.com Protection Status