Ration Card अब वार्षिक आय के अनुसार सबका बनेगा राशन कार्ड

अब वार्षिक आय के अनुसार सबका बनेगा राशन कार्ड

-

Now everyone’s ration card will be made according to annual income

नमस्कार दोस्तों. आज हम बात करने वाले है Ration Card क्या है और इसे कैसे बनवाये. हमारे देश में राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण ID है. राशन कार्ड का मतलब यह है कि जिसके द्वारा लोगों को राशन मिलता है  राशन कार्ड देश में हर नागरिक का होता है.

पहले के समय में जब आधार कार्ड नहीं हुवा करता था तब राशन कार्ड एक ID के रूप में काम करता है इसलिए सभी लोग अपना राशन कार्ड जरूर बनवाते थे.

यह भी पढ़ें:How to apply for a Mudra loan online?

राशन कार्ड तीन प्रकार के होते हैं

  1. BPL- राशन कार्ड (BPL Ration Card) मुख्य रूप से उन लोगों को मिलता है. जिनकी आय बहुत कम होती है और उन्हें घर का खर्च चलाने में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है.इस के द्वारा जो भी लोग पात्र होते है उन्हें मुख्य रूप से अनाज की सुविधा देने का काम करती है
  2. APL- यह कार्ड (APL Ration Card) सरकार के द्वारा उन लोगों को दिया जाता है जिनके द्वारा बड़ी मात्रा में जीवन कल्याण के साधन होते है.तथा वे लोग जो गरीबी रेखा के ऊपर आते है. अपनी आय के स्त्रोत अच्छे से रख पाते है ! उन्हें इस कार्ड के द्वारा लाभ मिलता है. यह भारत सरकार के द्वारा यह कार्ड एक विशेष प्रकार की आइडेंटिटी का भी काम करता है. जिसके द्वारा आप को एक पहचान भी मिलती है.
  3. अन्त्योदय राशन कार्ड-  इस श्रेणी में बहुत ही गरीब लोग आते है. जो अपना भरन पोषण करने में भी असमर्थ होते है. ऐसे लोगों सरकार 35 किलो तक सब्सिडी के रूप में अनाज देती है.
यह भी पढ़ें:Pollution Certificate क्या है और इसे कैसे बनवाएं?

राशन कार्ड योजना के लाभ

  • इस के (New Ration Card) द्वारा सभी लोगो को लाभ देने काम एवं उन्हें भोजन एवं अनाज की सुविधा देने का काम सरकार के द्वारा किया जा रहा है. एवं आप इस के द्वारा आइडेंटिटी के रुप में भी इस का प्रयोग कर सकते है.
  • राशन कार्ड (Ration Card Application Form) के द्वारा शुरू BPL कार्ड के द्वारा आप को इस का फायदा मिलेगा. जिसके द्वारा अनाज जिसमे गेंहू 2 रूपये प्रति किलो तथा 3 रूपये प्रति किलो चावल एवं केरोसिन देने का काम सरकार करेगी.
  • अगर आप को कोई भी (Ration Card Online Form) अन्य दस्तावेज जिसके द्वारा आपको लाभ मिल रहा है. आप को आवेदन करने में इस के द्वारा सहायता भी मिल जाती है.
  • सिम कार्ड लेने में तथा आधार के निर्माण में आपको एक के (Ration Card Avedan Form) द्वारा मदद मिल जाती है.
  • सरकार द्वारा चलाई जा रही फ्री गैस कनेक्शन का लाभ भी आप राशन कार्ड के द्वारा ले सकते है.
  • घर में जितने सदस्य है, उन सभी के नाम राशन कार्ड में होंगें तो सबके लिए अलग-अलग अनाज मिलेगा, इसलिए जरुरी है कि राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्य की जानकारी हो.
  • अभी हालही में सरकार ने एक देश एक राशन कार्ड योजना की शुरुवात की है, जिसमें अपना राशन कार्ड दिखाकर देश के किसी भी कोने में आप राशन प्राप्त कर सकते है.
यह भी पढ़ें:आयुष्मान भारत योजना 2020 की नयी लिस्ट जारी

राशन कार्ड बनाने के लिए मुख्य दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • मोबाइल नंबर
  • वोटर कार्ड
  • समग्र ID
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
यह भी पढ़ें:राशन कार्ड शिकायत ऑनलाइन कैसे करें?

राशन कार्ड कौन-कौन बनवा सकता है

  • राशन कार्ड सिर्फ और सिर्फ भारत के निवासी का बन सकता है, मतलब जिसको भी ration card बनवाना है उसके पास भारत ही नागरिकता होना अनिवार्य है.
  • आप जिस राज्य के मूल निवासी है, वही आप ration card के लिए आवेदन कर बनवा सकते है. दुसरे राज्य का आपको नहीं मिलेगा.
  • राशन कार्ड सिर्फ उसके नाम पर बन सकता है जिसकी आयु कम से कम 18 वर्ष हो. 18 वर्ष से कम उम्र वालों को अपने अभिभावक के ration card में नाम दर्ज करवाना होगा.
  • एक परिवार में सिर्फ वहां के मुखिया के नाम पर ration card बन सकता है. अन्य सदस्यों का नाम उसमें जोड़ा जा सकता है.
  • राशन कार्ड में परिवार के सदस्य का नाम तभी जुड़ेगा जब उनसे कोई करीबी सम्बन्ध है.
  • अगर किसी ने एक बार ration card किसी राज्य में बनवा लिया है, तो वो देश में किसी भी हिस्से में दूसरा राशन कार्ड नहीं बनवा सकता है.
    यह भी पढ़ें:Voter ID Card ऑनलाइन कैसे करे अप्लाई?

How to apply for new ration card

  1. ऑफलाइन- आवेदाक के लिए आपको अपने सहर या गाँव के खाद्य विभाग या नगर पालिका या राशन की दुकान या ग्राम पंचायत में जाकर आवेदन करना होगा. वह पर आपको एक फार्म दिया जाएगा, जिसे आप सही तरीके से भरकर और मांगे गए दस्तावेजों के साथ जमा कर दे. जानकारी की जांच होकर आपको ration card मिल जाएगा.
  2. ऑनलाइन- सबसे पहले आप इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए. सभी राज्यों की आधिकारिक वेबसाइट अलग-अलग होती है. इसके बाद आपको वहां पर एक आवेदन फार्म देखने को मिल जाएगा. उस को आप डाउनलोड कर लें. उसको सही तरीके से भरने के बाद आप उसे तहसील कार्यलय या ration card डीलर के पास जमा कर दे. आपकी पात्रता की जाँच होने के बाद में आपको यहration card प्रदान किया जायेगा.

ताजा न्यूज़ अपडेट के लिए बने Sarkaridna.com के साथ और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे Youtube videos भी देख सकते है Video देखने के लिए नीचे दिए गये Youtube icon पर click  करे 

sarkaridna Youtube

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest news

किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ कैसे पायें, जानिए कैसे ?

किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ कैसे पायें, जानिए कैसे ?

0
किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ कैसे पायें, जानिए कैसे|Know how to get the benefit of Kisan Credit Card नमस्कार दोस्तों. तो आज मै आपको बताने...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you

DMCA.com Protection Status