New Traffic Rules, रहें सावधान नहीं तो कट जाएगा लाखों का चालान, गाड़ी चलाने वाले जरुर पढ़ें

New Traffic Rules Update, 2022 :

दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते ही हैं कि दिन प्रतिदिन ट्रैफिक नियम काफी ज्यादा सख्त होते जा रहे हैं ! गाड़ी चलाते वक्त ट्रैफिक नियमों को लेकर आपकी अनदेखी अथवा एक गलती आपकी जेब पर भारी पड़ सकती है जहाँ आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है ! New Traffic Rules को लेकर आपको काफी सावधान रहने की जरुरत है!

सरकार द्वारा इस सम्बन्ध में अलग अलग नियम निर्धारित किये गए हैं जिसके अनुसार आपको जुर्माने की भरपाई करनी पड़ती है ! अगर आप एक वाहन चालक हैं तो ट्रैफिक नियमों को लेकर आपको सावधान रहने की आवश्यकता है नहीं तो आपको 2 लाख तक का चालान भरना पड़ सकता है !

नए मोटर वेह्किल अधिनियम के अनुसार अगर आप ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं! तो आपका 2 लाख रूपये तक का चालान कट सकता है ! आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमारे द्वारा आपको नए ट्रैफिक नियमों की पूरी जानकारी उपलब्ध काराई जायेगी जिससे कि आप नए ट्रैफिक नियमों को जान सकें ! पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे कि आपको पूरी जानकारी मिल सके !

यह भी पढ़ें – PVC Aadhar Card, अब घर बैठे ऐसे मंगवाएं अपना PVC आधार जानें पूरा प्रोसेस

जानें किस चीज के लिए कितना देना पड़ेगा जुर्माना :

  • अगर आप ट्रक ड्राईवर हैं और ट्रक चलाते हैं तो ओवरलोडिंग नियमों का उल्लंघन! करने पर आपको 5000 रूपये का जुर्माना देना पड़ सकता है !
  • RC यानी कि वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट नहीं होने पर New Traffic Rules के मुताबिक़ आपको 10000 रूपये तक का! चालान भरना पड़ सकता है !
  • यही नहीं अगर आपके पास फिटनेस नहीं है तब भी New Traffic Rules के अनुसार आपको 10000 रूपये तक का जुर्माना! जमा करना पड़ सकता है!
  • परमिट वोइलेशन के लिए आपको 10000 रूपये का चालान भरना सकता है ! जबकि अगर आपके पास इन्सुरेंस नहीं है अथवा एक्सपायर हो गया है! तो आपको 4000 रूपये का चालान भरना पड़ सकता है !
  • इसके साथ साथ अगर निर्माण सामग्री को आप बिना ढके ट्रांसपोर्ट कर रहे हैं तो! आपको 20000 हजार रूपये तक का चालान देना पड़ सकता है !
  • गाड़ी चलाते वक्त अगर आप सीट बेल्ट नहीं लगाते हैं तो आपको 1000 रूपये का फाइन देना पड़ सकता है !
  • चालान का सबसे ज्यादा जुर्माना ट्रैफिक पुलिस द्वारा ओवेर्लोडिंग के सम्बन्ध में वसूला जाता है! ध्यान रहे अगर आपने ओवरलोडिंग की हुई है तो आपको! 20000 रूपये का चालान साथ ही जितनी ज्यादा आपने ओवरलोडिंग की होगी! उस हिसाब से प्रति तन आपको 2000 रूपये का जुर्माना ट्रैफिक पुलिस को देना होगा !

wpDataTable with provided ID not found!

ध्यान दें – प्रत्येक राज्य के अनुसार ट्रैफिक पुलिस द्वारा वसूला जाने वाला चालान अगल अलग हो सकता है !

क्या DigiLocker है मान्य-

ध्यान दे New Traffic Rules के मुताबिक़ गाड़ी चलाते वक्त वाहन सम्बन्धी कागजात साथ रखें साथ ही हेलमेट सीटबेल्ट का प्रयोग करें जिससे कि आप ट्रैफिक पुलिस के चालान एवं ई- चालान से बच सकें ! अगर आपके पास फिजिकल दस्तावेज नहीं हैं तब भी पुलिस आपका चालान नहीं काट सकती है! डीजीलॉकर मोबाइल एप्लीकेशन का करें इस्तेमाल !

अगर आप अपने वाहन से सम्बंधित ई- दस्तावेज डीजीलॉकर के माध्यम से प्रस्तुत करते हैं ! सरकार द्वारा स्पस्ट रूप से डिजीलॉकर को मान्यता दी गयी है साथ ही यह भी स्पस्ट किया गया है कि अगर कोई व्यक्ति मांगे जाने पर डीजीलॉकर के माध्यम से दस्तावेज प्रस्तुत करता है तो वह सभी दस्तावेज सार्वजनिक रूप से मान्य होंगे!

चालान शुल्क की अधिक जानकारी कैसे प्राप्त करें ?

अपने राज्य की ट्रैफिक पुलिस की आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर New Traffic Rules ट्रैफिक चालान चार्जेस की! अधिक जानकारी आप प्राप्त कर सकते हैं! उदाहरण के लिए अगर आप चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस चालान चार्जेस के बारे में जानना चाहते हैं! तो दिए गए लिंक पर क्लिक करें – Click Here