मुफ्त राशन, केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को छह महीने के लिए और बढ़ाया

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (मुफ्त राशन योजना) :

गरीब कल्याण अन्न योजना : देश में गरीब लोगों को आधारभूत सुविधाओं जैसे कि रोटी कपड़ा मकान की समस्या न हो! इसके लिए देश की सरकार कई सारी योजनायें चला रही है! जिससे कि देश के लोगों की आधारभूत आवश्यकताओं की पूर्ति हो सके! मौजूदा केंद्र सरकार द्वारा इस समय देश के गरीब एवं निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना चलायी जा रही है! जिससे कि देश के गरीब और निम्न आयवर्ग के लोगों को मुफ्त राशन की सुविधा उपलब्ध हो सके!

Free Ration Yojana : वैश्विक महामारी कोरोना के शुरू होने के बाद से ही अप्रैल 2020 से ही गरीब लोगों को के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की गयी थी! जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि देश में इस समय महंगाई की मार अपने चरम पर है! खाद्य वस्तुएं हों अथवा पेट्रोलियम पदार्थ इन सभी की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी पिछले कुछ समय से दर्ज की जा रही है! ऐसे में बढती हुई महंगाई का सबसे ज्यादा असर देश के गरीब एवं निम्न आय वर्ग पर पड़ता है!

ऐसे में आपको बता दें कि बढ़ती महंगाई के बीच ऐसे समय में गरीब और निम्न आयवर्ग के लोगों के लिए राहत भरी खबर निकलकर सामने आ रही है! क्योंकी केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली बैठक में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को सितम्बर माह तक बढ़ाए जाने का निर्णय ले लिया गया है! भारत सरकार के इस फैसले से देश की 80 करोड़ आबादी को सीधे तौर पर फायदा होगा!

यह भी पढ़ें – PM Jan Dhan Yojana: घर बैठे चेक करें अपने जन धन खाते का बैलेंस, ये है पूरा प्रोसेस

यह भी पढ़ें – PM Mudra Yojana प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में मिलते है ढेरों लाभ ऐसे ऑनलाइन खोलें खाता 

प्रधानमंत्री मुफ्त राशन योजना का हुआ विस्तार :

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

वर्तमान की मौजूदा परिस्थियों को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को बढाए जाने का निर्णय लिया गया है जिससे कि देश को गरीब जनता को इसका लाभ मिल सके और बढ़ती महंगाई का अधिक बोझ उनके ऊपर न पड़े! यहाँ पर आपको यह भी बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को लॉकडाउन के दौरान शुरू किया गया था!

जिससे कि लोगों को खाद्य सामग्री मुहैया करायी जा सके! यह योजना 31 मार्च 2022 को समाप्त हो रही थी! मगर देश की आवश्यकताओं और वर्तमान की मौजूदा स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को! सितम्बर 2022 तक बढ़ा दिया गया है! योजना के बढाए जाने से इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे देश के लगभग! 80 करोड़ लोग सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे!

वहीं अगर बात करें उत्तरप्रदेश की तो उत्तरप्रदेश की सरकार द्वारा भी उत्तरप्रदेश में तीन माह के लिए मुफ्त राशन योजना के विस्तार को मंजूरी दे दी गयी है! यानी कि इसका सीधा अर्थ यह है कि उत्तरप्रदेश में भी अब यह योजना आगामी सितम्बर माह तक चलायी जायेगी! और उत्तरप्रदेश के नागरिक भी इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे! सरकार के घोषणा पत्र में योजना के विस्तारीकरण की बात कही गयी थी और अब सरकार बनने के बाद योजना के विस्तार को सरकार की तरफ से मंजूरी दे दी गयी है ! जिसका लाभ लाभार्थियों को अप्रैल माह से मिलना शुरू हो जायेगा!

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभ एवं विशेषताएं :

मुफ्त राशन गरीब कल्याण अन्न योजना
मुफ्त राशन गरीब कल्याण अन्न योजना
  • सर्वप्रथम इस योजना नें देश के करोड़ों लोगों को लॉकडाउन जैसी आर्थिक बदहाली की स्थिति के दौरान! लोगों को सहारा दिया जिससे कि लोगों का भरण पोषण हो सके!
  • देश के अन्दर विभिन्न राज्यों में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लोगों को 5 किलो मुफ्त राशन! दिए जाने का प्रावधान है!
  • अप्रैल 2020 कोरोना वैश्विक महामारी के बाद से ही इस योजना के तहत लोगों को खाद्य सामग्री! निशुल्क मुहैया करायी जा रही है!
  • बढती महंगाई में यह योजना लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो रही है! ख़ास कर ऐसे लोगों के लिए जो दैनिक मजदूरी करते हैं और जिनकी आय बहुत कम है!
  • योजना का विस्तारीकरण किये जाने से आने वाले समय में भी देश के लोगों को इस योजना का लाभ! बिना किसी रूकावट के सितम्बर 2022 तक मिलता रहेगा!
  • इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि वन नेशन वन राशन के तहत कोई भी पात्र व्यक्ति देश के किसी भी! हिस्से में इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है!
  • मौजूदा समय में इस योजना के प्रचलन में होने से लोगों को सब्सिडी कीमतों के अलावा मुफ्त राशन मिल रहा है! इस प्रकार देखा जाए तो देश के अन्दर लोग दुगने राशन का लाभ प्राप्त कर पा रहे हैं!

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (मुफ्त राशन योजना) के सम्बन्ध में पूछे जाने वाले प्रश्न :

प्रश्न 1. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि क्या है ?

उत्तर. देश के अन्दर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि 31 मार्च 2022 तक निर्धारित थी! मगर अब केंद्र सरकार के फैसले के बाद इसे सितम्बर 2022 तक बढ़ा दिया गया है! जिसका लाभ देश की 80 करोड़ जनता को दिया जाएगा!

प्रश्न 2. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को क्यों बढ़ाया गया है ?

उत्तर. देश के अन्दर बढती महंगाई का बोझ देश की गरीब जनता पर न पड़े इसके चलते केंद्र सरकार द्वारा! देश की गरीब जनता के हित में और उन्हें राहत पहुँचाने के लिए इस योजना को बढ़ाया गया है!

प्रश्न 3. योजना के विस्तारीकरण से सरकार पर कितना वित्तीय बोझ आएगा ?

उत्तर. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तारीकरण से सरकार पर अनुमानित 3.40 लाख करोड़ रूपये का वित्तीय बोझ आएगा!

प्रश्न 4. योजना के तहत अप्रैल 2022 से सितम्बर 2022 तक सरकार द्वारा लगभग कितने टन राशन का वितरण सरकार द्वारा कराया जाएगा ?

उत्तर. अप्रैल से सितम्बर के बीच सरकार द्वारा 244 लाख टन अनाज का वितरण सरकार की तरफ से कराया जाएगा!

प्रश्न 5. खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाईट क्या है ?

उत्तर. खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाईट – https://nfsa.gov.in/ है!