LPG Subsidy News : सरकार नें सब्सिडी देने का किया ऐलान जानें कितना होगा फायदा

LPG News : 

Cylinder Price Today & LPG Subsidy News : दोस्तों देश के आम नागरिकों को सरकार द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर और LPG Gas Subsidy (एलपीजी गैस सब्सिडी) को लेकर काफी बड़ी खुशखबरी दी गयी है! जिसके तहत अब Pradhanmantri Ujjwala Yojana के तहत जितने भी लोग! रसोई गैस प्राप्त करते हैं उन सभी लोगों को सरकार द्वारा गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दिया जाना तय किया गया है! 

Petrol-Diesel Excise duty & LPG Subsidy News: आज जहाँ एक ओर सरकार द्वारा आम नागरिकों के लिए चिंता का विषय बन चुके पेट्रोल डीजल के दामों को घटा दिया गया है! वहीं दूसरी सबसे बड़ी खुशखबरी नागरिकों को एलपीजी गैस सिलेंडर को लेकर सरकार द्वारा दी गयी है! जिससे कि अब उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस प्राप्त करने वाले लोग LPG Subsidy प्राप्त कर सकेंगे! 

LPG Gas Today Price With Subsidy & Petrol Diesel Price Today: आम नागरिकों पर मंहगाई की मार को देखते हुए सरकार द्वारा ये दोनों बड़े और महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं! जिससे कि बढ़ती महंगाई से आम जनता को राहत मिल सके! जहाँ एक ओर Petrol-Diesel Excise duty घटा दिए जाने से पेट्रोल के दाम 9.5 रुपए प्रति लीटर कम हो गए हैं वहीं, डीजल भी 7 रुपए सस्ता हो गया है ! देखा जाए तो देश की आम जनता और नागरिकों के लिए यह खुशी की बात है!

यह भी पढ़ें – ration card surrender last date जल्दी कैंसिल कराएँ कार्ड नही तो होगा ये जुर्माना

पूरे वर्ष मिलता रहेगा एलपीजी गैस सब्सिडी का लाभ : 

Subsidy, LPG Subsidy Started From Today Onwards : सरकार द्वारा LPG Gas Subsidy का लाभ! PM Ujjwala Yojana के तहत सिलेंडर प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को पूरे वर्ष मिलता रहेगा ! खुद सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों में इस बात की पुष्टि की गयी है! वर्तमान समय में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को प्रतिवर्ष कुल 12 सिलेंडर उपलब्ध कराये जाते हैं! और सरकार इन 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देने की घोषणा कर चुकी है जिसके आम! नागरिकों को रसोई गैस के बढ़ते दामों से काफ़ी हद तक निजाद मिल सकेगा!

LPG Subsidy News : बता दें कि सरकार द्वारा रसोई गैस पर सब्सिडी पर रोक लगा दी गयी थी! मगर वर्तमान में बढ़ती महंगाई की मार को देखते हुए गैस सिलेंडर पर सब्सिडी को फिरसे शुरू कर दिया गया है! इस सम्बन्ध में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा Tweet के माध्यम! से जानकारी देते हुए कहा कि रसोई गैस सब्सिडी से सरकार पर प्रति वर्ष 6100 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा! वहीं इससे महंगाई से त्रस्त आम जनता को राहत और मदद भी मिलेगी!

19 मई 2022 को ही सरकार द्वारा घरेलू LPG गैस सिलेंडर पर 3.50 रुपए बढ़ाए गए थे! मतलब आम आदमी के लिए 14.2 किलो वाले सिलिंडर 1000 रुपए से ज्यादा का पहुंच गया था! इससे पहले 7 मई को भी सरकार ने घरेलू LPG पर 50 रुपए की बढ़ोतरी की थी! बीते कुछ माह में LPG Subsidy News घरेलू एलपीजी सिलिंडर (LPG Cylinder Price Hike) के अलावा कमर्शियल सिलिंडर के दाम में भी बढ़ोतरी हुई है! लेकिन ऐसे में सरकार द्वारा सब्सिडी का शुरू किये जाना आम नागरिकों के लिए राहत की खबर है!

जानें कहाँ कितने हैं रसोई गैस के दाम : 

सरकार द्वारा घरेलू गैस सिलिंडर के दामों में 3.50 रुपए की की गयी! बढ़ोतरी के बाद नई दिल्ली और मुंबई में 14.2 किलो वाले एलपीजी गैस! सिलिंडर का दाम 1003 रुपए पर पहुंच गया है! जबकि, कोलकाता में घरेलू गैस सिलिंडर की कीमत 1029 रुपए हो गई है! इसके अलावा चेन्नई में गैस सिलिंडर के दाम 1018.5 रुपए तक पहुंच गए हैं! ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा! शुरू की गयी 200 रुपए की गैस सब्सिडी से गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को काफी राहत मिलेगी!

FAQs About LPG Subsidy News : 

प्रश्न 1. सरकार द्वारा PM Ujjwala Yojana के लाभार्थियों को कितनी गैस सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा ? 

उत्तर. योजना के तहत लाभार्थियों को प्रति माह प्रति सिलेंडर 200 रूपये एलपीजी गैस सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा!

प्रश्न 2. सरकार द्वारा गैस सब्सिडी योजना के तहत कुल कितने सिलेंडरों पर गैस सब्सिडी मुहैया करायी जायेगी ?

उत्तर. सरकार द्वारा गैस सब्सिडी योजना के तहत! प्रति वर्ष कुल 12 रसोई गैस सिलेंडरों पर एलपीजी गैस सब्सिडी प्रत्येक लाभार्थी को मुहैया कराई जायेगी! 

प्रश्न 3. रसोई गैस सब्सिडी शुरू किये जाने से सरकार पर सालाना कितने रूपये का वित्तीय बोझ पड़ेगा ?

उत्तर. रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी के दुबारा शुरू किये जाने से सरकार पर सालाना! करीब 6100 करोड़ रूपये का वित्तीय बोझ पड़ेगा! 

प्रश्न 4. सरकार द्वारा शुरू की गयी एलपीजी गैस सब्सिडी का लाभ किसी दिया जाएगा ?

उत्तर. सरकार द्वारा शुरू की गयी एलपीजी गैस सब्सिडी का लाभ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना! के तहत सभी लाभार्थियों को दिया जाएगा!

प्रश्न 5. एलपीजी के साथ साथ सरकार द्वारा पेट्रोल डीजल प्राइस (रेट) को कितना कम किया गया है ?

उत्तर. एक्साइज ड्यूटी कम करने के बाद एलपीजी के साथ-साथ सरकार द्वारा पेट्रोल! पर 9.50 और डीजल पर 7 रूपये दाम को कम किया गया है! 

Related