LIC IPO : विनिवेश लक्ष्य से चूक सकती है सरकार,रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच, टल सकता है आईपीओ

LIC IPO News: रूस-यूक्रेन युद्ध ने भारत सरकार की टेंशन बढ़ा दी है! यही नहीं बल्कि इसका! असर वश्विक बाजार पर भी देखने को मिल रहा है! और खबर यह भी है कि यह  भारत अपने संशोधित विनिवेश लक्ष्य! (Disinvestment Target) को हासिल करने से पिछले आठ साल में दूसरी बार बड़े अंतर से चूकने वाला है! LIC IPO से 60000 करोड़ जुटाने की सरकार की योजना! खटाई में पड़ने से ऐसा होने की आशंका है!

आपको बता दें सरकार का उद्देश्य LIC IPO से अधिक से अधिक विनिवेश को बढ़ावा देना है! जिससे कि LIC IPO को बड़ा साइज दिया जा सके ! सरकार द्वारा इसे लेकर तियारियां अंतिम चरण में है ! SEBI द्वारा भी इसे ख़रीद के लिए मंजूरी मिलने के बाद मार्च माह में ख़रीद के लिए उतारा जा सकता है! मगर अब रूस और यूक्रेन युद्ध को देखते हुए कयास यह लगाए जा रहे हैं! कि सरकार LIC IPO को लॉन्च होने से आगे के लिए टाला भी जा सकता है!

सरकार द्वारा लगभग 60 हजार करोड़ रूपये lic ipo से जुटाए जाने का लक्ष्य रखा गया है! मगर अगर ऐसा होता है की आईपीओ को स्थगित करना पड़ता है तो! फिरहाल सरकार वर्ष 2014 के बाद से दूसरी बार विनिवेश लक्ष्य से चूक सकती है! इससे पहले वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान भी सरकार विनिवेश लक्ष्य को भुनाने में चूक गयी थी!

यह भी पढ़ें – LIC Scheme : इस पॉलिसी में रोजाना जमा करें 130 रुपये, मैच्योरिटी पर बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 27 लाख रुपये

विनिवेश से 78000 करोड़ जुटाने का लक्ष्य :

भारत सरकार सरकारी बीमा कंपनी LIC का IPO जारी करके जनता और पॉलिसी होल्डर्स की आईपीओ में भागीदारी से ज्यादा से ज्यादा विनिवेश को आकर्षित करना चाहती है! जिसका उद्देश्य वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान विनिवेश से अठत्तर हजार करोड़ रूपये जुटाना है! जिसे लेकर यह आईपीओ काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा था!

केंद्र सरकार द्वारा इस! आईपीओ के प्रति लोगों का रुझान आने के बाद इसका साइज बढ़ाए जानें की भी उम्मीद थी! मगर वैश्विक और राष्ट्रीय बाजार इस समय काफी ज्यादा उतार चढ़ाव से भरा हुआ है! जिस कारण विशेषज्ञों का यह अनुमान है कि अगर ऐसी स्थिति में इसे लाया जाता है तो शायद निवेशकों की तरफ से अनुकूल प्रतिक्रिया न देखने को मिले! जिसका मुख्य कारण रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध है!

युद्ध से बाजार में उतार-चढ़ाव जारी : 

वर्तमान में रूस और यूक्रेन युद्ध के मद्देनजर बाजार में भारी उतार चढ़ाव का दौर जारी है! शेयर मार्केट इस समय बिकवाली के दौर से गुजर रहा है! ग्लोबल इश्यूज शेयर बाजार मार्केट को काफी बुरी तरह प्रभावित करते हैं और ऐसे में अगर युद्ध में अन्य देश भी सम्मिलित होते हैं तो निश्चित रूप से इसका प्रभाव वैश्विक शेयर बाजार के साथ साथ भारतीय शेयर बाजार में भी ज्यादा बुरा देखने को मिलेगा!

बाजार की मौजूदा उथल-पुथल को देखते हुए सरकार द्वारा इसे लॉन्च होने से टाला भी जा सकता है! अगर ऐसा होता है तो यह दूसरी बार होगा जब सरकार का विनिवेश लक्ष्य अधूरा रह जाएगा ! हालांकि अभी तक इस सम्बन्ध में सरकार द्वारा कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी गयी है इसलिए अभी इस विषय पर कुछ कहना सही नहीं होगा !

क्या टल सकता है LIC IPO :

दोनों देशों में भीषण युद्ध पिछले 13 दिनों से लगातार जारी है जिसमें रूस और यूक्रेन की अर्थव्यवस्था! पूरी तरह से चौपट हो गयी है मगर इन दोनों देशों के बीच जारी! युद्ध का असर अब वैश्विक बाजार को भी प्रभावित कर रहा है! साथ ही साथ भारत के शेयर बाजार पर भी इसका काफी बुरा असर देखने को मिल रहा है!

ऐसे में निवेश एक्सपर्ट्स की राय ये है कि सरकार द्वारा LIC IPO को कुछ समय के लिए बाजार में उतारने से पहले स्थगित किया जा सकता है! इस सम्बन्ध में आशिका ग्रुप के रिटेल इक्विटी रिसर्च के प्रमुख अरजीत मालाकार का कहना है कि रूस और यूक्रेन के बीच मौजूदा युद्ध हालात से ग्लोबल इक्विटी मार्केट प्रभावित हो रही है!

जबकि देश के अन्दर की बात की जाए तो भारतीय बाजार में भी इसके चलते गिरावट दर्ज हो रही है और इसमें अब तक के उच्चतम स्तर से लगभग 11 फीसदी का करेक्शन देखने को मिला है! इस तरह, देखा जाए तो वर्तमान हालात और मौजूदा समय में बाजार की अस्थिरता LIC IPO के लिए ठीक नहीं है! और सरकार द्वारा अपने इस आईपीओ को अगले वित्त वर्ष के लिए टाला भी जा सकता है!

FAQs About LIC IPO :

प्रश्न 1. LIC की आधिकारिक वेबसाईट क्या है ?

उत्तर. LIC की आधिकारिक वेबसाईट – https://www.licindia.in/ है!

प्रश्न 2. LIC IPO का लॉट साइज़ कितना हो सकता है ?

उत्तर. अभी इस सम्बन्ध में कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गयी है!

प्रश्न 3. क्या LIC IPO में बच्चों के नाम पर पॉलिसी होने पर IPO में निवेश का लाभ उनके माता पिता को दिया जाएगा ? 

उत्तर. हाँ वे सभी अभिभावक जिन्होंने अपने बच्चों के नाम पर लॉलिसी ले रखी है वे आईपीओ में निवेश का लाभ उठा सकेंगे !

Post Conclusion: हमारे द्वारा पोस्ट के माध्यम से आप सभी को lic ipo लॉन्च को लेकर लगाए जा रहे कयासों, और वैश्विक बाजार की मौजूदा स्थिति की जानकारी के साथ-साथ इस विषय पर एक्सपर्ट्स की राय को साझा किया गया है! उम्मीद है कि आपको ये लेख पसंद आया होगा! आप अपनी प्रतिकिया हमें कमेन्ट के माध्यम से साझा कर सकते हैं! 

Related