Friday, May 20, 2022
HomeInvestmentLIC IPO में निवेश कैसे करें? जानें पूरा प्रोसेस

LIC IPO में निवेश कैसे करें? जानें पूरा प्रोसेस

apply for lic ipo,lic ipo date,IPO,how to apply for ipo, latest news,LIC IPO latest news in hindi,lic ipo kya hai,lic ipo kaise kharide,how to buy LIC IPO in zerodha,ipo for policyholders,,how to apply for lic ipo, ipo share price,how to apply for lic ipo live

LIC IPO क्या है?

आईपीओ (IPO-initial public offering) , कोई भी कंपनी जब पहली बार स्टॉक मार्केट में लिस्ट होती है! तो वो आईपीओ इश्यू करती है! आईपीओ के जरिए कंपनी लोगों से फंड उठाती है! और इसके बदले उन्हें कंपनी में शेयरहोल्डिंग देती है!जिससे वे लोग भी उस कंपनी का हिस्सा हो जाते है!LIC IPO

LIC IPO latest update?

निवेश बाजार में पैसा लगाने वाले देश के ज्यादातर निवेशकों को LIC के IPO का बेसब्री से इंतजार है! इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपना IPO मार्केट में लेकर आयी है! माना जा रहा है LIC का IPO भारत का सबसे बड़ा IPO होगा! ऐसे में अगर आप LIC पॉलिसीहोल्डर हैं!

और देश की इस सबसे बड़ी बीमा कंपनी के IPO में निवेश करना चाहते हैं !तो आपको बता दिया जाये कि LIC ने अपने IPO के इश्यू साइज का दस फीसदी पॉलिसी होल्डर्स के लिए रिजर्व रखा है!इसके साथ साथLIC ने यह भी कहा है! कि IPO के लिए अप्लाई करने के लिए पॉलिसीहोल्डर्स को यह चेक कर लेना होगा!

कि पैन की सही जानकारी दी गई या नहीं! LIC की वेबसाइट के मुताबिक पॉलिसीहोल्डर्स अगर IPO के लिए अप्लाई करना चाहते हैं !तो उन्हें पैन अपडेट कराना जरूरी होगा! कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर एक विज्ञापन के जरिये इस बात का प्रचार कर रही है! यानी पैन को पॉलिसी के साथ लिंक करना होगा! इसके साथ ही पॉलिसीहोल्डर्स का डीमैट अकाउंट भी होना चाहिए!

LIC IPO में निवेश का लाभ कैसे मिलेगा ?

LIC IPO में पॉलिसीहोल्डर्स के लिए 10 फीसदी शेयर रिजर्व रखे जाएंगे! वहीं, LIC ने पॉलिसी होल्डर्स को PAN अपडेट करने की भी सलाह दी है! इसका भी फायदा उन्हें IPO के वक्त मिलेगा!LIC के पॉलिसीधारकों को कर्मचारियों के बराबर रखने के लिए कानून में संशोधन भी किया गया, जिससे उन्हें 10% की छूट पर फ्लोट का 10% हिस्सा मिल सके!

यह भी पढ़ेInvoice Discounting क्या है ? कैसे पायें 13 % रिटर्न

क्यों जरूरी है LIC IPO ?

सरकार के लिए LIC का विनिवेश काफी अहम है ! अगर उसे इस वित्त वर्ष में विनिवेश का लक्ष्य 1.75 लाख करोड़ रुपए पूरा करना है! तो यह LIC से हो सकता है! वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में ऐलान किया था! कि 2021-22 में सरकार विनिवेश के जरिए 1.75 लाख करोड़ रुपए जुटाना चाहती है! दो सरकारी बैंकों के निजीकरण की भी योजना है! लेकिन फ़िलहाल कुछ तय नही हुआ हैं!

यह भी पढ़े –Sovereign Gold Bond Scheme गोल्ड में निवेश का बेस्ट तरीका

आईपीओ से पालिसी होल्डर को कैसे फायदा मिलेगा ?

सरकार ने जब LIC IPO को लाने के बारे में घोषणा की थी! तब सरकार ने यह भी बताया था कि इश्यू साइज से 10% शेयर पॉलिसीहोल्डर्स के लिए सुरक्षित रखे जाएंगे, ठीक उसी प्रकार जिस तरह कर्मचारियों के लिए कंपनी के IPO में शेयर सुरक्षित रखे जाते हैं! परन्तु यह कम्पीटिटिव बेसिस पर होगा !

मतलब पॉलिसीहोल्डर को आम निवेशकों के मुकाबले सस्ता शेयर मिलेगा! इस वक्त 28.9 करोड़ पॉलिसीहोल्डर्स LIC में हैं! बाजार का नियम यही कहता है! कि कंपनी फ्लोर प्राइज का अधिकतम 10% डिस्काउंट देकर कर्मचारियों के लिए शेयर जारी कर सकती है!

LIC IPO में आपको क्यूँ निवेश करना चाहिए ?

LIC देश के इंसोरेंस सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी है! इसके प्रत्येक साल के हो रहे ग्रोथ को देखते हुए ! भविष्य में भी इसके शेयर को बढ़ने की ही आशँका है!आज देश में चल रही महामारी जैसी स्थितियों को देखते हुए भविष्य के लिए मजबूत संभावनाएं दिखाई देती है !

जानकारी के लिए बता दिया जाये LIC की बाजार हिस्सेदारी करीब 66 फीसदी है! और 31 मार्च 2020 तक LIC का कुल एसेट 37.75 लाख करोड़ रुपए का था! इसके पास 22.78 लाख एजेंट और 2.9 लाख कर्मचारियों का विशाल नेटवर्क है!

शेयर बाजार में भी LIC सबसे बड़े संस्थागत निवेशकों में से है! शेयर बाजार में मोटा निवेश है! अच्छे निवेश पोर्टफोलियो से अच्छे रिटर्न की उम्मीद हमेशा रहती!

IPO खरीदने से होने वाले फायदे –

कम्पनी में भागीदार बनने का मौका-

अगर आप किसी कंपनी का आईपीओ खरीदते है तो उन शेयर्स से आप उस कंपनी के मूल यानि जड़ से जुड़ते हैं। ऐसे में आपको कंपनी के उतार-चढ़ाव को लेकर आपको लगातार अपडेट रहने की जरूरत होगी! ठीक वैसे ही जैसे कंपनी के मालिक और प्रमोटर शेयर्स के दामों के उतार-चढ़ाव से जुड़े रहते हैं!प्राइवेट कंपनियों और स्टार्टअप्स में भागीदारी के बारे में आपको पहले ही बताया गया कि वहीं कंपनियां आईपीओ लाती है!

जो स्टॉक मार्केट में लिस्ट नहीं रहती यानि पब्लिक नहीं रहती! इस हिसाब से प्राइवेट कंपनियां और स्टार्टअप्स अपने-अपने आईपीओ लेकर आते है! इसलिए इन आईपीओ में इनवेस्ट करने से आप प्राइवेट और स्टार्टअप के पब्लिक होने के सफर में शामिल होते हैं!

शेयर मार्केट में जाने का मौका 

अगर आप LIC  कंपनी के IPO को खरीदते है तो इस तरह आप आईपीओ में इनवेस्ट करके आप शेयर मार्केट में अपनी बेहतर उपस्थिति दर्ज करा सकते हैं!अगर आप स्टॉक मार्केट में इनवेस्ट करने के लिए सोच रहे हैं!तो आपके लिए सबसे बेहतर मौका आईपीओ होगा!

कंपनी के फायदे में अपना फायदा 

यदि आप LIC का IPO खरीदते है! तो यदि कंपनी के शेयर बढ़ते है!तो इस तरह कंपनी को फायदा होता है!और जब कंपनी का फायदा होगा! तो इससे आपको  भी फायदा मिलता रहेगा!

LIC IPO की प्रमुख बाते –

  • एलआईसी का आईपीओ भारत के इतिहास में सबसे बड़ा होगा और सरकार को सार्वजनिक निर्गम से 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक जुटाने की उम्मीद है! जो कुछ महीने पहले पेटीएम द्वारा देश के सबसे बड़े आईपीओ में जुटाई गई राशि से पांच गुना अधिक है!
  • नवीनतम रिपोर्टों से पता चलता है! कि एलआईसी जनवरी के अंतिम सप्ताह में अपने बड़े आईपीओ के लिए अपना मसौदा प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) नियामक के पास दाखिल करेगी!
  • जैसा कि स्थिति है, एलआईसी दिसंबर तिमाही के लिए अपने वित्तीय परिणाम और प्रबंधन के तहत संपत्ति पर डेटा तैयार कर रहा है! क्योंकि विदेशी निवेशकों को शेयर बिक्री प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति देने के लिए प्रारंभिक विवरणिका में जानकारी की आवश्यकता होगी! सरकार की योजना इस वित्तीय वर्ष के अंत से पहले पब्लिक इश्यू को पूरा करने की है!
  • दुनिया के सबसे बड़े आईपीओ में से एक होगा! एक एलआईसी का प्रस्तावित आईपीओ चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में आ सकता है! ऐसा माना जा रहा है यह दुनिया के अब तक के सबसे बड़े आईपीओ में से एक होगा!
  • अब LIC कंपनी में जिन लोगो ने पालिसी काभी लम्बे समय से ले रखी है!उन लोगो को भी LIC ने LIC के IPO लेने के बारे में कहा है! और इसके लिए कंपनी अब पालिसी धारक का डीमेट अकाउंट भी ओपन करा रही है!

LIC IPO के लिए जरुरी दस्तावेज 

आईपीओ लेने के लिए लगने वाले सभी दस्तावेज को नीचे बताया जा रहा है! यदि आपके पास वो सभी  दस्तावेज है! तो आप  LIC का IPO  बड़ी ही आसानी से ले सकते है!-

  • लाइफ इंसोरेंस कंपनी का इंडिया (LIC) का IPO लेने के लिए सबसे पहले आपके पास आपका Pan कार्ड होना चाहिए!
  • इसके साथ ही साथ आपका डीमेट अकाउंट ओपन होना चाहिए!

How To Apply For LIC IPO

अगर अपने बताये गये सभी निर्देशों को सावधानी पूर्वक पढ़ा है! और आप भी आईपीओ लेने के बारे में विचार कर रहे है! तो आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाये की LIC का IPO अभी तक मार्किट में आया नही है! हालाकि जल्द ही कंपनी इसे लाने वाली है! जानकारी के अनुसार मार्च 22 तक LIC का IPO आ जाएगा !

how to Link your pan card with LIC Policy  account  

आई पी ओ लेने के लिए सबसे पहले आपको पालिसी को अपने पैन कार्ड से लिंक करना होता है! पालिसी को पैन कार्ड से लिंक करने का प्रोसेस नीचे कुछ स्टेप्स में बताया जा रहा है! आप उन स्टेप्स को फॉलो करके पैन कार्ड को lic पालिसी अकाउंट से लिंक कर सकते है –

IPO

  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको ” Online Pan Registration” का आप्शन शो होता है! आपको इस आप्शन पर क्लिक करना है!
  • इसके बाद वेबसाइट का दूसरा पेज शो होता है !जिसमें की आपको कुछ Hint दिए होते है ! 
  • यहाँ पर आपको Proceed के आप्शन पर क्लिक कर देना है !
  • इसके बाद अगले स्टेप में आपको आपकी सभी जानकारी को सही से फिल करना होता है!
  • इसके बाद आपको otp के आप्शन पर क्लिक करके अपना otp वेरीफाई कर लेना होगा !
  • इस तरह आपका पैन कार्ड आपके lic पालिसी अकाउंट से लिंक हो जाता है !

how to update your details in LIC Policy account-

अगर आपके LIC Policy अकाउंट में कोई भी पुरानी डिटेल्स जिसे आप change करना चाहते है! जैसे नाम, फ़ोन नंबर ,e mail तो इसके लिए नीचे स्टेप्स बताये जा रहे है ! 

  • इसके लिए सबसे पहले आपको LIC की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा !
  • लॉग इन करने के बाद आपको आपके डैशबोर्ड  पर e service का आप्शन शो होगा !
  • इस आप्शन को select करना है !
  • इसके बाद आपको जिस जानकरी को change करना है उसको फिल करें !
  • इसके बाद change की गयी जानकारी का वेरिफिकेशन LIC ऑथोरिटी द्वारा किया जाएगा !
  • वेरिफिकेशन होने के बाद आपकी kyc अपडेट हो जाएगी !

    महत्वपूर्ण  लिंक

Follow Our Website Click Here
Follow Our Facebook Page Click Here
Follow Our Youtube Channel Click Here
Our Instagram Page Click Here

FAQs

LIC का आईपीओ कब आएगा ?

आईपीओ मार्च 2022 तक आने की संभावना है !

आईपीओ की डेट कैसे decide होती है ! 

NSE द्वारा आईपीओ को मंजूरी मिलने के बाद, प्रभावी तिथि तय की जाती है! प्रभावी तिथि से एक दिन पहले, जारीकर्ता कंपनी और हामीदार प्रस्ताव मूल्य (अर्थात, वह मूल्य जिस पर जारीकर्ता कंपनी द्वारा शेयर बेचे जाएंगे) और बेचे जाने वाले शेयरों की सटीक संख्या तय करते हैं!

एल आई सी का आईपीओ कैसे ले सकते है !

इसके लिए LIC की वेबसाइट https://licindia.in/ पर जाना होगा
होम पेज पर, ऑनलाइन पैन पंजीकरण का चयन करें और फिर आगे बढ़ें पर क्लिक करें!
अपनी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करें, जैसे आपका पैन, एलआईसी पॉलिसी नंबर, फोन नंबर और ईमेल पता

क्या मै LIC के शेयर खरीद सकता हूँ ?

इसके लिए आपका डीमेट अथवा ट्रेडिंग अकाउंट हों चाहिए !

IPO आपका पैसा कैसे बढ़ा सकता है ?

एक अनूठा और अलग बिजनेस मॉडल ! एक आकर्षक उत्पाद या सेवा, अधिमानतः एक प्रतिस्पर्धी लाभ या प्रथम-प्रस्तावक की स्थिति के साथ जो महत्वपूर्ण, टिकाऊ और दृश्यमान अनुमानित राजस्व वृद्धि के साथ “खाई” मजबूत राजस्व वृद्धि बनाता है। मजबूत मार्जिन और नकदी प्रवाह पीढ़ी!

LIC के शेयर होल्डर कौन है ?

सार्वजनिक लिस्टिंग के बाद भारत सरकार बहुमत शेयर धारक बनी रहेगी! मौजूदा एलआईसी पॉलिसीधारकों को दस प्रतिशत शेयर आवंटित करने का प्रस्ताव है!

मैं registration के बिना अपनी एलआईसी पॉलिसी की जांच कैसे कर सकता हूं?

आपको अपने पंजीकृत फोन नंबर से ASKLIC<पॉलिसी नंबर>STAT को 56767877 पर SMS करना होगा

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular