LIC IPO इंतज़ार हुआ ख़त्म निवेशकों के लिए ये है नई अपडेट

apply for lic ipo,lic ipo date,IPO,how to apply for ipo, latest news,LIC IPO latest news in hindi,lic ipo kya hai,lic ipo kaise kharide,how to buy LIC IPO in zerodha,ipo for policy holders,,how to apply for lic ipo, ipo share price,how to apply for lic ipo live

LIC IPO New Update 2022 – 23 :

अगर आप एक निवेशक हैं अथवा देश की सबसे बड़ी जानी मानी सरकारी क्षेत्र की बीमा! इन्सुरेंस कंपनी LIC के पॉलिसी धारक हैं! तो यह खबर आपके काम की है क्योंकी निवेशकों और पॉलिसी धारकों को LIC IPO का पिछले काफी समय से काफी इंतज़ार है ! प्राप्त जानकारियों के मुताबिक़ देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एल.आई.सी. जल्द ही अपना! IPO लाने की तैयारियों में जुट गयी है!

जैसी की खबर निकलकर सामने आ रही है उस आधार पर अगले सप्ताह तक LIC, Securities and Exchange Board of India यानी! कि SEBI के समक्ष एल.आई.सी. IPO के लिए दस्तावेजों को फ़ाइल कर सकती है! बता दें कि सेबी द्वारा मंजूरी मिल जाने के बाद कंपनी का IPO मार्च तक आने की उम्मीद है! इसकी जानकारी खुद निवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव तुहिन कान्त पाण्डेय द्वारा साझा की गयी है!

मिल रही जानकारी के मुताबिक़ आगामी सात से दस दिनों के अन्दर अन्दर LIC IPO के लिए दस्तावेजों का मसौदा SEBI में दाखिल किया जाएगा! बात करें अगर एल.आई.सी. IPO के साइज़ की तो एलआईसी IPO के साइज़ का विवरण Draft Red Herring Prospectus में मौजूद होगा!

यह भी पढ़ें – LIC IPO में निवेश कैसे करें? जानें पूरा प्रोसेस

प्राप्त जानकारियों के मुताबिक़ मार्च तक IPO लाने का लक्ष्य :

अनौपचारिक रूप से कंपनी की SEBI से वार्ता होती रही है मगर अब जल्द ही औपचारिक प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा! बजट सत्र के दौरान भी इसका! जिक्र किया गया जिसमें साफ़ तौर पर यह कहा गया की सरकार की तरफ से LIC IPO पर तेजी से काम किया जा रहा है! साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण द्वारा इस साल निजीकरण और भी ज्यादा बढ़ाये जाने की बात कही गयी!

कंपनी की आधिकारिक वेबसाईट पर पैन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी नए निवेशकों (पॉलिसी धारकों) के लिए शुरू कर दी गयी है! जिसके अंतर्गत निवेश शुरू करने से पहले निवेशकों को अपनी पैन डिटेल्स कंपनी रिकॉर्ड में दर्ज करानी होगी! जिसे दर्ज कराना डीमैट अकाउंट के सम्बन्ध में जरुरी और अनिवार्य है!

आईपीओ से पालिसी होल्डर को कैसे फायदा मिलेगा ?

सरकार ने जब एल.आई.सी. IPO को लाने के बारे में घोषणा की थी! तब सरकार ने यह भी बताया था कि इश्यू साइज से 10% शेयर पॉलिसीहोल्डर्स के लिए सुरक्षित रखे जाएंगे, ठीक उसी प्रकार जिस तरह कर्मचारियों के लिए कंपनी के IPO में शेयर सुरक्षित रखे जाते हैं! परन्तु यह कम्पीटिटिव बेसिस पर होगा!

मतलब पॉलिसीहोल्डर को आम निवेशकों के मुकाबले सस्ता शेयर मिलेगा! इस वक्त 28.9 करोड़ पॉलिसीहोल्डर्स LIC में हैं! बाजार का नियम यही कहता है! कि कंपनी फ्लोर प्राइज का अधिकतम 10% डिस्काउंट देकर कर्मचारियों के लिए शेयर जारी कर सकती है!

जानें LIC IPO में निवेश के अन्य फ़ायदे – Click Here

जानें क्यों आपको निवेश करना चाहिए LIC IPO में :

एल.आई.सी. देश के इंसोरेंस सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी है! इसके प्रत्येक साल के हो रहे ग्रोथ को देखते हुए ! भविष्य में भी इसके शेयर को बढ़ने की ही आशँका है!आज देश में चल रही महामारी जैसी स्थितियों को देखते हुए भविष्य के लिए मजबूत संभावनाएं दिखाई देती है!

विशेषज्ञों की मानें तो एल.आई.सी. एक मात्र ऐसी कंपनी हैं जिसनें इन्सुरेंस जगत में एक छत्र राज्य किया है! देशवासियों को अगर सबसे ज्यादा इन्सुरेंस फील्ड में कोई कंपनी नजर आती है तो वह है एलआईसी!ऐसे में पूरी उम्मीद है की LIC में निवेश आपके लिए शत प्रतिशत फायदेमंद होगा यही कारण है कि निवेशक इसके IPO को लेकर ख़ासा उत्साहित भी हैं!

जानकारी के लिए बता दिया जाये एल.आई.सी. की बाजार हिस्सेदारी करीब 66 फीसदी है! और 31 मार्च 2020 तक LIC का कुल एसेट 37.75 लाख करोड़ रुपए का था! इसके पास 22.78 लाख एजेंट और 2.9 लाख कर्मचारियों का विशाल नेटवर्क है! शेयर बाजार में भी LIC सबसे बड़े संस्थागत निवेशकों में से है! शेयर बाजार में मोटा निवेश है! अच्छे निवेश पोर्टफोलियो से अच्छे रिटर्न की उम्मीद हमेशा रहती!

FAQs About LIC IPO :

प्रश्न 1. एलआईसी ने IPO का कितने फीसदी हिस्सा अपने पॉलिसी धारकों के लिए रिज़र्व रखा है ?

उत्तर. 10 फीसदी शेयर्स पॉलिसी होल्डर्स के लिए कंपनी द्वारा रिज़र्व रखे जायेंगे!

प्रश्न 2. IPO का full form और आधिकारिक वेबसाईट क्या है ?

उत्तर. IPO का फुल फॉर्म इनिशियल पब्लिक ऑफर है https://licindia.in/ इसकी आधिकारिक वेबसाईट है!

प्रश्न 3. LIC IPO का साइज़ कितना होने का अनुमान है ?

उत्तर. एल.आई.सी. IPO का साइज़ 40000 करोड़ से लेकर 100000 करोड़ के बीच होने का अनुमान है!

प्रश्न 4. IPO का पॉलिसी होल्डर्स पर क्या असर पड़ेगा ?

उत्तर. देखा जाए तो LIC IPO आ जाने की वजह से ग्राहकों निवेशकों और कंपनी के बीच पारदर्शिता! बढ़ेगी जिसका सकारात्मक प्रभाव पॉलिसी होल्डर्स पर पड़ेगा!

प्रश्न 5. एल. आई. सी. आई.पी.ओ का लॉट साइज़ और मिनिमम आर्डर क्वान्टीटी क्या है ?

उत्तर. फिरहाल इस सम्बन्ध में अनुमान लगाए जा रहे हैं लेकिन अभी तक इसके लॉट साइज़! और मिनिमम आर्डर के सम्बन्ध में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है!

प्रश्न 6. LIC बीमा कंपनी कब स्थापित हुई थी ?

उत्तर. साल 1956 में 245 छोटी-छोटी कंपनियों को मिलकर एल.आई.सी. की स्थापना हुई थी!