Kanya Sumangala Yojana : कन्या सुमंगला योजना सरकार देगी बेटियों को अब ढेरो लाभ

Kanya Sumangala Yojana : 

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि देश के अन्दर केंद्र सरकार द्वारा बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना के तहत Kanya Sumangala Yojana को पूरे देश में चलाया जा रहा है मगर इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की कन्याओं के लिए एक अन्य योजना चलायी जा रही है जिसका नाम है मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना! आपको बता दें कि यह योजना गरीब आय वर्ग के लोगों के लिए चलायी जा रही है!

प्रदेश के अन्दर इस योजना का लाभ ऐसे लोगों को दिया जाता है जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रुपये या फिर इससे कम है! देखा जाए तो सभी माता-पिता अपनी बेटी के भविष्य को लेकर सबसे ज्यादा चिंतित रहते हैं! सभी अभिभावकों और माता पिता को बेटी की शिक्षा और ब्याह-शादी के लिए उसके जन्म से ही प्लान करके चलना पड़ता है! ऐसे में यह योजना प्रदेश के अन्दर दैनिक मजदूरी करने वाले और निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए काफी अच्छी योजना है! केंद्र और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर स्कीम लायी जाती है जिससे लोगों को मदद मिल सके!

वर्तमान समय में उत्तरप्रदेश के अन्दर आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की कन्याओं को बेहतर स्वास्थ्य एवं शिक्षा के लिए प्रदेश सरकार द्वारा बहुत ही अच्छी योजना चल रही है जिससे बड़ी तादात में लोग लाभान्वित हो रहे हैं! इस योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर कुल 6 चरणों के अंतर्गत आर्थिक मदद डी जाती है! योगी सरकार की मुख्यमंत्री कन्‍या सुमंगला योजना के तहत बेटियों की शिक्षा और स्वास्थ्य, दोनों का ही ख्याल रखा जाता है! मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की बेटियों की पढ़ाई का खर्च राज्य सरकार खुद उठाती है!

यह भी पढ़ें – birth certificate Online Apply करने का पूरा प्रोसेस

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लाभ :

बात करें अगर मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की तो इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के निम्न आय वर्ग के लोगों के तहत! कन्या के जन्म से लगाकर उसकी शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदेश सरकार द्वारा मुहैया करायी जाती है! मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए यूपी सरकार ने पिछले साल 1,200 करोड़ रुपये जारी किए थे! योजना के तहत लाभार्थियों के खाते में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से पैसा जमा किया जाता है!

योजना के अंतर्गत कुल 6 चरणों के अंतर्गत लाभ दिया जाता हैं :

New wpDataTable

Diversity Criteria Of Kanya Sumangala Yojana 2022
प्रथम श्रेणी इस श्रेणी के अंतर्गत जिन कन्याओं का जन्म 01 अप्रैल 2019 या उसके पश्चात हुआ हो, इस योजना का लाभ ले सकते है!
द्वितीय श्रेणी इस श्रेणी में उन बालिकाओं को सम्मिलित किया जाएगा जिनका एक वर्ष के अंदर सम्पूर्ण टीकाकरण हो चूका हो और उनका जन्म 01 अप्रैल 2018 से पूर्व न हुआ हो!
तृतीय श्रेणी तृतीय श्रेणी के अंतर्गत वह बालिकायें सम्मिलित होंगी जिन्होंने चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान प्रथम कक्षा में प्रवेश लिया हो!
चतुर्थ श्रेणी चतुर्थ श्रेणी के अंतर्गत वह बालिकायें सम्मिलित होंगी जिन्होंने चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान छठी कक्षा में प्रवेश लिया हो!
पंचम श्रेणी पंचम श्रेणी के अंतर्गत वह बालिकायें सम्मिलित होंगी जिन्होंने चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान नवीं कक्षा में प्रवेश लिया हो!
षष्टम श्रेणी षष्टम श्रेणी के अंतर्गत वह बालिकायें सम्मिलित होंगी जिन्होंने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करके चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान स्नातक -डिग्री या कम से कम दो वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश लिया हो!

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स :

  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • पासपोर्ट-साइज फोटो !
  • मोबाइल नंबर !
  • अधिवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate)
  • बैंक खाते का विवरण !
  • यदि बेटी गोद ली है तो गोद लेने का प्रमाण पत्र !
  • अभिभावक पहचान पत्र ! (Parents ID Card)
  • निवास प्रमाण ! (Address Proof)

कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत निर्धारित पात्रता :

Kanya Sumangala Yojana
Kanya Sumangala Yojana

जानें सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कितना फायदा :

  • बच्ची के जन्म के समय कन्या को 2 हजार रुपये दिए जाने का प्रावधान योजना के तहत किया गया है!
  • कन्या के टीकाकरण के समय 1 हजार रुपये दिए जाने का प्रावधान योजना के तहत किया गया है!
  • बच्ची के पहली कक्षा में प्रवेश के समय 2 हजार रुपये दिए जाने का प्रावधान योजना के तहत है!
  • बिटिया के छठवीं कक्षा में प्रवेश के समय 2 हजार रुपये दिए जाने का प्रावधान है!
  • नौवीं कक्षा में प्रवेश के समय 3 हजार रुपये दिए जाने का प्रावधान योजना के तहत किया गया है!
  • 10वीं और 12वीं कक्षा की पढ़ाई के लिए 5 हजार रुपये दिए जाने का प्रावधान योजना के तहत किया गया हैं!

Kanya Sumangala Yojana Online Apply :

अगर आप भी मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप योजना की आधिकारिक वेबसाईट के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं! इसके लिए आपको यहाँ पर बताये जा रहे निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा!

  • सबसे पहले आपको योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेजों का इंतजाम कर लेना है और  फिर आपको कन्या सुमंगला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है!
  • आधिकारिक वेबसाईट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज ओपन हो जायेगा “Citizen Service Portal” के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है!
online apply kanya sumangala yojana
online apply kanya sumangala yojana
  • यहाँ अब आपको आई एग्री के ऑप्शन पर क्लिक कर के आगे बढ़ना है!
  • अब आपको ऑनलाइन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे की – उम्मीदवार का नाम, उसका पता, मोबाइल नंबर, माता – पिता का नाम, आधार नंबर, इत्यादि जानकारियों को भरना होगा!
  • सभी जानकारियाँ भर जाने के बाद आपको गेट ओटीपी के लिए आगे प्रोसीड करना होगा! अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा!
  • OTP दर्ज करने के बाद आप का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन/पंजीकरण पूरा हो जाएगा! पंजीकरण पूरा होते ही आपको आपका User ID और password मिले जाएगा!
रजिस्ट्रेशन डिटेल्स
रजिस्ट्रेशन डिटेल्स
  • यूज़र आईडी और पासवर्ड मिलने के बाद आपको MSKY Portal पर Login करना होगा!
  • पोर्टल पर लॉग इन हो जाने के बाद आपको कन्या सुमंगला योजना 2022 के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त डाउनलोड करने प्राप्त करना होगा !
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त हो जाने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन फॉर्म अपलोड करना होगा और “Submit” पर क्लिक करना होगा!
  • इस प्रकार कन्या सुमंगला योजना आवेदन प्रक्रिया को आप पूरा कर सकेंगे यहाँ पर यह बात ध्यान रखें कि अंत में आप इसकी एक फोटोकॉपी लेना ने भूलें!

Download Kanya Sumangala Yojana Application Form – Click Here 

FAQs About Kanya Sumangala Yojana: 

प्रश्न: मुख्यमंत्री सुमंगला योजना 2022 के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं ?

उत्तर: हाँ, इस योजना के तहत आप ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते है! ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा! और सभी जरुरी दस्तावेजों के साथ! खंड विकास अधिकारी, एसडीएम, परिवीक्षा अधिकारी, उप मुख्य परिवीक्षा अधिकारी! के कार्यालय में जमा करना होगा!

प्रश्न: कन्या सुमंगला योजना स्टेटस कैसे देख सकते हैं ?

उत्तर: योजना की आधिकारिक वेबसाईट के माध्यम से आप अपने आवेदन की स्थिति जान सकते हैं! इसके लिए आपको वेबसाईट पर लॉग इन करना होगा जहाँ से आप अपना स्टेटस चेक कर सकेंगे!

प्रश्न: कन्या सुमंगला योजना का पैसा कितनी श्रेणियों के अंतर्गत आता है?

उत्तर: योजना का पैसा प्रदेश की कन्याओं के नाम पर उनके अभिभावकों को छः श्रेणियों में दिया जाता है! पहला – कन्या के जन्म पर, दूसरा- कन्या के टीकाकरण पर, तीसरा – कन्या के कक्षा 1 में प्रवेश लेने पर – 2000 रूपये की धनराशि दी जाती है ! चौथा – कन्या के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर – 2000 रूपये की धनराशि दी जाती है ! पाचवां- कक्षा 9 में प्रवेश लेने के उपरांत – 3000 रूपये की धनराशि और छठा- हाईस्कूल (10th) पास करने पर 7,000 रुपये प्रदान किये जाएंगे और इण्टरमीडिएट (12th) की परीक्षा पास करने पर 8,000 रुपये बालिका के खाते में डाले जाएंगे!

प्रश्न: मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की लिस्ट कैसे देखें ?

उत्तर: मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत लाभार्थी लिस्ट आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाँच सकते है!

प्रश्न: कन्या सुमंगला योजना के लिए कब-कब और कैसे आवेदन कर सकते हैं?

उत्तर: इस योजना के तहत आवेदन योजना की विभिन्न श्रेणियों के अंतर्गत किये जा सकते हैं! इस सुविधा से यह फायदा है कि जो लोग योजना के तहत पहली और दूसरी! श्रेणी का फायदा नहीं उठा पाए हैं! वह अन्य चार श्रेणियों के लिए लाभ प्राप्त कर सकते हैं !