Friday, May 20, 2022
HomeInvestmentInvoice Discounting क्या है ? कैसे पायें 13 % रिटर्न

Invoice Discounting क्या है ? कैसे पायें 13 % रिटर्न

invoice discounting,invoice discounting explained,bill discounting,invoice discounting in hindi,invoice discounting process flow,invoice discounting vs invoice financing,cred,cred app,trade credit,trade,kredx,cred protect,cred pay,cred max,cred mint,cred store,cred coins,cred ad,cred cash withdrawal,cred app hindi,

दोस्तों हमारा देश भारत आज एक बहुत बड़ा निवेश बाजार बनने की ओर अग्रसर है ! यहाँ के लोगो की निवेश में रूचि को देखते हुए ये कहने में कोई भी अतिशयोक्ति नही होगी की आने वाले कुछ सालो में भारत में investers की संख्या कई गुना बढ़ जाएगी ! लोगो की इस बढ़ी हुई रूचि के कारण आज Investing हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है! और जब बात निवेश की हो रही हो!

तो हमारे सामने निवेश के अनेक विकल्प भी उपलब्ध रहते है! जिनमे से हम अपनी समझ के अनुसार किसी भी विकल्प का चयन कर सकते है! शेयर मार्किट में जब हम इन्वेस्ट करते है!तो हमें अनेक प्रकार के विकल्प मिलते  है!  तथा  हम अनेक प्रकार की कंपनियों में निवेश कर सकते है! लेकिन शेयर मार्किट की अनिश्चितता के कारण ही शायद ऐसा होता है! कि लोग ऐसे निवेश विकल्पों को ढूंढते रहते है!

जो शेयर मार्किट से जुड़े हुए न हो! लेकिन रिटर्न अच्छा देते हो! आज हम ऐसे ही के     निवेश   विकल्प    Invoice Discounting की चर्चा करने वाले है! जो शेयर मार्किट से किसी भी रूप में जुड़ा हुआ नहीं है! लेकिन इसमें लगभग 11-13% तक का रिटर्न  मिल जाता है!

 Invoice Discounting –

इनवॉइस डिस्काउंटिंग बिक्री चालान को देय तिथि से पहले सेवा शुल्क का भुगतान करके वित्तीय संस्थान के साथ संपार्श्विक (collateral) के रूप में रखकर नकद उत्पन्न करने का एक तरीका है! यह संगठन की कार्यशील पूंजी में सुधार करता है!

यह भी पढ़े –Passport Kaise Banaye 2021 अब ऐसे बनेगा जाने नया नियम

What is meant by invoice discounting?

Invoice discounting business (चालान छूट व्यवसाय) को संपार्श्विक के रूप में प्राप्य रखने के द्वारा ऋण प्राप्त करने में सक्षम बनाता है! व्यापार प्राप्तियों का एक निश्चित प्रतिशत ऋण के रूप में जारी किया जाता है!यह एक बहुत ही प्रभावी वित्तपोषण समाधान है! क्योंकि Invoice discounting business के माध्यम से ग्राहकों से अग्रिम नकद प्राप्त करते हैं!

उदहारण के रूप में समझें –

इसको अच्छे से समझने के लिए आइये हम एक बोतल बनाने वाली कंपनी ABC PVT Ltd का उदाहरण लेते है!Bislare company द्वारा ABC PVT Ltd को 1 हजार बोतलें बनाने का ऑर्डर दिया जाता है! लेकिन शर्त ये है कि इस काम का भुगतान 90 दिनों के बाद किया जाएगा ! चूँकि ABC PVT Ltd अपने इतने बड़े ग्राहक के साथ अच्छे सम्बन्ध बनाना चाहती है!

इसलिए ABC PVT Ltd यह डील स्वीकार कर लेती है! लेकिंन यहां पर ABC Ltd के लिए 90 दिनों तक कर्मचारियों की तनख्वाह तथा अन्य खर्चों को मेन्टेन करना एक चुनौती है! यह पर ABC PVT Ltd के लिए लोन लेने के 2 विकल्प है! या तो वह किसी बैंक से संपर्क करें या फिर Third Party से लोन ले! चूँकि बैंक्स लोन तभी देते है!

जब कोई कंपनी उनके तय मानकों पर खरी उतरती हो तथा इन छोटी कंपनियों (MSMEs) के पास उतनी अच्छी क्रेडिट रेटिंग्स बगेरा होती नहीं कि बैंक इनको लोन दे सकें! इसलिए ABC PVT Ltd एक Third Party के पास जाता है! तथा उनको अपना 10 लाख का Invoice दे देता है! तथा बदले में वह third Party इनको 9 लाख रूपये हाथोहाथ प्रदान कर देती है! तथा Third Party 1 लाख रूपये का प्रॉफिट कमा लेती है!

इसी को ही हम Invoice Discounting के नाम से जानते है! जहां एक कंपनी दूसरी कंपनी या व्यक्ति को एक Discount पर अपना Invoice बेच देती है! इस तरीके का उपयोग करके हमारे देश की अनेक MSMEs अपना फण्ड इकठ्ठा करती है!

यह भी पढ़े –us stock market me invest kaise kare : जानें पूरा प्रोसेस

Invoice Discounting के लिए कहाँ निवेश करें?

आजकल ऐसे अनेक ऑनलाइन पोर्टल उपलब्ध है! जहां निवेशक तथा MSMEs (सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय MINISTRY OF MICRO, SMALL & MEDIUM ENTERPRISES, GOI) एक दूसरे से मिलते है! तथा उनके बीच Deals होती है! invoice discounting निवेश के लिए बहुत सारे प्लेटफ़ॉर्म है! जैसे TradeCrade ,Kredx

अगर हम इससे पहले वाले उदाहरण को ही लेते हुए TradeCred की कार्यशैली की बात करें! तो  यहां   पर  ABC PVT Ltd का वो 10 लाख वाला Invoice 20% के Discount पर 8 लाख में खरीदा जाएगा! तथा फिर इसी Invoice को एक Third Party को 8 लाख में बेच दिया जाएगा!

2 लाख के प्रॉफिट को Third Party तथा TradeCard के बीच में बाँट लिया जाएगा! जहां Third Party को लगभग 11.5-12% Interest मिल जाएगा! तथा 8-8.5% Interest TradeCrade को मिल जाएगा!

Purpose of invoice discounting:

Invoice discounting से business organisation (व्यावसायिक संगठन ) में नकदी प्रवाह बढ़ता है! यह फंड अतिरिक्त विकास को गति देने में मदद करता है! यहां, ग्राहकों द्वारा भुगतान करने की प्रतीक्षा करने के बजाय, कोई उधार देने वाली संस्था से अपनी नकद आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बिक्री चालान पर छूट दे सकता है!

Who carries out invoice discounting?

  • Invoice discounting company-

कोई भी कंपनी जैसे मैन्युफैक्चरिंग, लॉजिस्टिक्स, FMCG, फार्मास्यूटिकल्स आदि इनवॉइस डिस्काउंटिंग सुविधा का लाभ उठा सकती है! यह एक प्रकार का ऋण है! जिसमें भुगतान न किए गए बिक्री चालानों के लिए धन का लाभ उठाया जा सकता है!

  • Lending institution

उधार देने वाली संस्था अवैतनिक बिक्री चालानों के खिलाफ अल्पकालिक ऋण प्रदान करने के लिए सेवा शुल्क लेती है!

Invoice discounting में फायदे क्या है ?

इनवॉइस डिस्काउंटिंग में इन्वेस्ट करने से होने वाले फायदे के बारे में नीचे कुछ स्टेप्स में बताया जा रहा है! आप उन स्टेप्स को ध्यान से पढ़कर योजना में इन्वेस्ट कर सकते है!

  • Higher Funds-

जैसे-जैसे व्यवसाय बढ़ता है, व्यक्ति व्यापार प्राप्तियों के आधार पर अधिक धन प्राप्त करने के योग्य हो जाता है!

  • Confidentiality-

ग्राहक का विश्वास खोने का डर होने पर कोई गोपनीय चालान छूट में प्रवेश कर सकता है।

  • Protection from bad debts-

कुछ ऋण देने वाली संस्थाएँ अतिरिक्त सेवाओं के लिए शुल्क लगाकर अशोध्य ऋणों से सुरक्षा प्रदान करती हैं!

  • Availability of cash-

इस प्रकार के वित्तपोषण का उपयोग करके, आवेदन करने के 72 घंटों के भीतर आसानी से धन प्राप्त किया जा      सकता है! यह उच्च-मूल्य के चालान बनाने वाले व्यवसायों के लिए फायदेमंद है! एक एकल अवैतनिक चालान एक विशाल निधि को बांधे रखता है!

  • यह धीमे भुगतान का समाधान लाता है! उठाए गए धन का उपयोग व्यवसाय के नकदी प्रवाह के लिए किया जा सकता है! और व्यवसाय के विकास के लिए आवश्यक पूंजी प्रदान करने के लिए मर जाता है!

Invoice discounting जोखिम पूर्ण क्यों है ?

दोस्तों जैसा की आप सभी लोग जानते है की इन्वेस्टमेंट करने में थोडा तो रिस्क रहता है! अतः हमे इन्वेस्ट करने से पहले इसमें होने वाले फायदे और नुक्सान के बारे में जान अच्छी तरह से जान लेना चाहिए! तो चलिए आएये जानते है! की invoice discounting में इन्वेस्ट करने में कितना रिस्क होता है!

  • Increase in cost- इनवॉइस छूट प्रदान करने के लिए फाइनेंसर एक बड़ा शुल्क लेते हैं! इससे व्यवसाय की लागत बढ़ेगी।
  • Meet eligibility criteriaछोटी संस्थाएं उधार देने वाली संस्था के पात्रता मानदंड में फिट नहीं हो सकती हैं! हालांकि, व्यवसाय एक स्थिर ट्रैक रिकॉर्ड बनाकर, वित्तपोषकों के बीच विश्वास पैदा करके इस नुकसान को दूर कर सकते हैं!
  • No help in getting payments from customers-

    फैक्टरिंग के विपरीत, यह छूट पद्धति अवैतनिक बिक्री चालान एकत्र करने में कोई सुनिश्चित सुविधा या सहायता प्रदान नहीं करती है!

यह Invoice discounting एक अच्छा विकल्प क्यों है ?

Invoice discounting के लिए tradecrade एक अच्छा आप्शन है! इसकी एक कंपनी Orowealth भी इस काम में इसकी सहायता करती है! जिसके कारण इन दोनों में आपस में सामंजस बना रहता है!

  • यदि कंपनी Invoice की राशि का भुगतान करने में सक्षम नही रहती है! तो इस पूरे घाटे का खामियाजा अकेले निवेशक को नहीं भुगतना पड़ेगा! इस स्थिति में Orowealth उस कंपनी के सभी Invoices की जाँच करती है! तथा जब तक कुल Losses 8% से ऊपर नहीं जाते है! तब तक इन्वेस्टर को बिल्कुल भी घाटा नहीं लगता है! हम यदि पिछले कुछ सालो की बात करें  तो यह Over all Loss लगभग 1-2% के बीच ही रहता है!
  • Orowealth अपने निवेशकों को 5 लाख रूपये तक की Instant Liquidity प्रदान करती है!अगर कोई निवेशक Credit Period के पूरे होने से पहले ही अपने पैसे प्राप्त करना चाहता है! तो Orowealth उनकी निवेश राशि को वापस कर देता है! हालाकि इसमें ब्याज दर 1-1.5% कम दी जाती है! Invoice कैसा भी हो, इन 5 लाख रुपयों की गारंटी Orowealth द्वारा अपने निवेशकों को दी जाती है!

 how to register  in Invoice Discounting:

  • निवेश के लिए सबसे पहले आपको TradeCred की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन होता है !

invoice

  • यहाँ पर आपको investor के आप्शन पर क्लिक करना है!
  • यहाँ पर आपके सामने दो आप्शन शो होते है! एक register का और दूसरा login का अगर आपका अकाउंट पहले से बना है तो आप इसमें लॉग इन कर सकते है! अगर नही तो आपको register के आप्शन पर क्लिक करना होगा!
  • register के आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने वेबसाइट का एक न्यू पेज ओपन होता है!

invoice

  • यहाँ पर आपके सामने बहुत सारे आप्शन शो होते है! यहाँ पर अगर आप अपना अकाउंट पर्सनल खोलना चाहते है! तो आपको Indivisual के आप्शन पर क्लिक करना  होगा!

trade

  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होता है! जिसमें की आपको  अपनी सारी जानकारी को सही से और पूरी फिल करनी है !
  • इसके बाद आपको Terms and Canditions को चेक कर लेना है!
  • अब आपको Submit के आप्शन पर क्लिक कर देना है!
  • इस तरह आपका  अकाउंट ओपन हो जाता है!

how to invest in Invoice discounting

इनवॉइस डिस्काउंटिंग में अप्लाई करने के प्रोसेस को नीचे कुछ बताया जा रहा है! आप इन स्टेप को फॉलो करके इन स्कीम में अप्लाई कर सकते है!

  • निवेश करने के लिए सबसे पहले आपको tradecred के अकाउंट में लॉग इन करना होगा !
  • लॉग इन होने के बाद आपको आपका डैशबोर्ड शो होगा !
  • अब यहाँ पर पेज के दाहिनी तरफ Current Deals पर क्लिक करें जिससे आपको सभी उपलब्ध डील्स की जानकारी मिल जाएगी!
  • यहाँ पर सभी डील पर Orowealth के लोगो तथा Zero Cost instant Liquidity Badge की जाँच सही से करें ! जाँच करने के बाद आपको यह पता लग जाएगा !कि यह Invoice Orowealth द्वारा गारंटीड है! तथा 5 लाख तक के निवेश के लिए सुरक्षित है!

invoice

  • यहाँ पर अगर आप Invoice का भुगतान करने वाली कंपनी के बारे में जानना चाहते है! तो आपको Deal Report के आप्शन पर क्लिक करना होगा ! इससे आपको उस कंपनी की TradeCred पर पेमेंट की हिस्ट्री की जानकारी मिलेगी! तथा कंपनी से सम्बंधित अन्य जानकारी भी मिलेगी। यहां पर आपको उस Vendor की जानकारी भी मिलेगी जिसने इस प्लेटफार्म पर यह Invoice बेचा है!
  • इसके बाद यहाँ पर आपको डील में कुल Internal Rate of Return (IRR ) भी देखने को मिलता है !जो कि आपकी वार्षिक ब्याज दर होती है!
  • अगर आप invoice का कुल निवेश देखना चाहते है! तो आपको Deal Summary पर क्लिक करना होगा! यहां पर आपको इसकी IRR, Invoice की Tentative Due Date तथा Maturity Value देखने को मिलती है!
  • इसके अतिरिक्त कुछ Deals ऐसी भी होती है! जो बिना किसी बीच के Vendor के TradeCred पर आती रहती है! तथा इन पर कंपनी का logo होता है!
  • इसके बाद अपने Wallet में फंड्स जमा करके! अपना मनपसंद Invoice खरीद सकते है!

महत्वपूर्ण  लिंक

Follow Our Website Click Here
Follow Our Facebook Page Click Here
Follow Our Youtube Channel Click Here
Our Instagram Page Click Here

FAQs

invoice discounting क्या है ?

एक व्यापार से संबंधित गतिविधि जिसमें एक कंपनी के अवैतनिक चालान जो भविष्य की तारीख में भुगतान किए जाने वाले हैं, एक फाइनेंसर को बेचे जाते हैं!

 क्या invoice discounting भारत में legal है ?

आरबीआई ने भारत के प्राप्य विनिमय की अनुमति दी है! और यह भारत में legal है!

 क्या invoice discounting एक अच्छा विकल्प है ?

यदि आप इन-हाउस क्रेडिट प्रबंधन प्रक्रियाओं को पूरा करते हैं और अपने ग्राहकों के साथ अच्छे संबंध रखते हैं तो इनवॉइस छूट एक अच्छा विकल्प है!यदि आप हमारी भागीदारी को गोपनीय रखना चाहते हैं! तो यह भी एक अच्छा विचार है!

इनवॉइसिंग के उदेश्य क्या है ?

चालान विक्रेता और खरीदार के बीच कानूनी रूप से लागू करने योग्य दस्तावेज हैं! यह बेचे गए माल और खरीदार से देय भुगतान का प्रमाण है! यह इन्वेंट्री प्रबंधन में मदद करता है! और कंपनियों के वित्त का प्रबंधन भी करता है!

invoice को कौन प्राप्त करता है ?

यदि आप एक ग्राहक हैं, तो आपको प्राप्त होने वाला चालान आपका बिल है!और फिर आपके बिल का भुगतान करने के बाद आपको एक रसीद प्राप्त होगी! एक चालान और एक बिल का महत्व यह है! कि यह पूरी की गई सेवाओं और/या बेचे गए उत्पादों के साथ-साथ बकाया राशि का दस्तावेजीकरण करता है!

invoice कितने प्रकार के होते है ?

3 प्रकार के होते है!

हम invoice की पेमेंट कैसे प्राप्त कर सकते है ?

Check
Credit Card
Bank Transfer
Online Payments
Automatic Payments

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular