Investment Planning: इस स्कीम में करें निवेश, बेहतर रिटर्न इंटरेस्ट और टैक्स छूट के साथ मिलेंगे ये बेनिफिट्स

Investment Planning For Future :

भविष्य में आर्थिक समस्याओं का सामना न करना पड़े इसके लिए Investment Planning करना बहुत जरुरी है! अगर आप भी कम पैसों के साथ इन्वेस्टमेंट शुरू करके डबल पैसा बनाना चाहते हैं, तो आपको पोस्ट ऑफिस की NSC स्कीम में निवेश जरुर करना चाहिए ! पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित ऐसी कई स्कीम हैं जिनमें आपको अच्छा रिटर्न देखने को मिलता है और सुरक्षा की दृष्टि से लोग इसमें अधिक निवेश करते हैं! NSC में निवेश पर फिलहाल 6.8 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है!

जो लोग इन्वेस्ट करके अच्छा खासा रिटर्न पाना चाहते हैं उनके लिए Post office National Savings Certificate  स्कीम बेहद फायदेमंद है! जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस द्वारा अपने ग्राहकों के लिए कई सारी सेविंग और इन्वेस्टमेंट स्कीम चलायी जाती हैं ! अपने इस लेख के माध्यम से हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस (Post Office) की पैसे से पैसा बनाने वाली बेस्ट स्कीम लेकर आए हैं!

इस स्कीम में आपको इन्वेस्ट करने पर कई सारे बेनिफिट्स मिलेंगे! इसका नाम है नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (National Savings Certificates) जिसमें अगर आप 1000 रुपए इन्वेस्ट करते हैं तो रिटर्न के साथ आपको 1389.49 रुपए मिलते हैं! आइए जानते हैं इस स्कीम में मिलने वाले टैक्स छूट समेत इन बेनिफिट्स के बारे में!

यह भी पढ़ें – Saving Account ये सात बैंक बचत पर देते हैं कई फीसदी ब्याज जानिये कहाँ मिल रहा सबसे ज्यादा इंटरेस्ट

Benefits Of Investing In NSC :

कई ऐसे फ़ायदे हैं जो कि NSC में निवेश के दौरान आपको मिलते हैं यहाँ हम कुछ मुख्य फायदों की बात करेंगे! जो कि आपको डाकघर की इस बचत/इन्वेस्टमेंट स्कीम के तहत देखने को मिल जाते हैं! इसमें निवेश शुरू करना काफी सरल और सुरक्षित माना जाता है! यही कारण है कि लोग इसमें निवेश करके टैक्स में छूट के साथ साथ कई सारे लाभ प्राप्त करते हैं !

बचत और सेविंग्स को प्रोत्साहन देने वाली पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित यह भारत सरकार की एक स्मॉल सेविंग स्कीम है जिसमें आप भी पैसा लगा सकते हैं! फिलहाल NSC में निवेश करने पर 6.8 प्रतिशत की दर से ब्याज मिल रहा है! लॉक इन पीरियड इस निवेश स्कीम के तहत पांच साल का होता है! बेहतरीन रिटर्न की पूरी गारंटी इसमें आपको मिलती है!

सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स में निवेश करने पर आप इनकम टैक्स! में छूट का भी लाभ उठा सकते हैं! स्कीम के दौरान पूरे मेच्योरिटी पीरियड तक NSC में निवेश के समय से ब्याज दर एक ही रहती है!

NSC Investment Plan Starts From 1000/- 

कम से कम 1000 रुपये से नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स में निवेश करने की शुरुआत की जा सकती है! साथ ही साथ अधिकतम निवेश करने के लिए कोई मैक्सिमम लिमिट निर्धारित नहीं की गयी है! यानी कि आप जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं ! इसमें हर साल निवेशक को ब्याज का पेमेंट नहीं किया जाता है! लेकिन यह जमा हो जाता है! इसमें आप 100 के मल्टीपल में चाहे कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं!

Get Discount On Income Tax : 

बात करें टैक्स बेनिफिट्स की तो NSC में निवेश करके आप अच्छा ख़ासा टैक्स सेविंग कर सकते हैं! आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत एनएससी (National Savings Certificates) में निवेश! करने पर प्रत्येक वित्तीय वर्ष के दौरान 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट ले सकते हैं! टैक्सेबल इनकम होने पर कुल इनकम में से राशि काट ली जाती है! इनकम टैक्स के मामले में एनएससी पर सालाना हासिल ब्याज को निवेशक की तरफ से दोबारा निवेश माना! जाता है और वह 1.5 लाख की कुल सीमा के भीतर धारा 80C के तहत आयकर टैक्स कटौती के योग्य हो जाता है!

Loan Facility On NSC :

अगर आपने एनएससी में निवेश किया है तो आपके लिए कुछ बातों को जानना जरुरी हो जाता है! मेच्योरिटी के पांचवें साल या आखिरी साल में राशि का दोबारा निवेश नहीं किया जा सकता है! फाइनल ईयर में एनएससी (National Savings Certificates) से मिले ब्याज अमाउंट को सर्टिफिकेट होल्डर के इनकम में जोड़ दिया जाता है और उसके मुताबिक टैक्स लागू होता है! एनएससी के बेस पर आप लोन ले सकते हैं!

लोन की सुविधा देने के कारण यह स्कीम और भी ज्यादा फायदेमंद है! क्योंकी यहाँ पर आप PPF की तरह ही आवश्यकता पड़ने पर लोन ले सकते हैं! यह स्कीम के अंतर्गत निवेश की गयी कुल धनराशि पर निर्भर करता है कि आपको कितना लोन बैंक द्वारा! दिया जायेगा !

FAQs About NSC Investment Planning :

प्रश्न 1. कौन ले सकता NSC ?

(i) एकल बालिग
(ii) संयुक्त खाता (3 बालिग तक)
(iii) नाबालिग की ओर से या मानसिक रूप से विक्षिप्त व्यक्ति की ओर से एक अभिभावक!
(iv) 10 वर्ष की आयु से ऊपर का नाबालिग!

प्रश्न 2. NSC के अंतर्गत कितना जमा किया जा सकता है ?

उत्तर. न्यूनतम रु. 1000/- या रु. 100/- के गुणकों में कोई राशि। कोई अधिकतम सीमा नहीं!

प्रश्न 3. योजना के तहत कितने खाते खोले जा सकते हैं ?

उत्तर. योजना के तहत कितने भी खाते खोले जा सकते हैं!

प्रश्न 4. किस आयकर अधिनियम के तहत जमा पर टैक्स बेनिफिट का लाभ उठा सकते हैं ?

उत्तर. आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कटौती पर रिटर्न अर्हता प्राप्त करते हैं!

प्रश्न 3. खाते की परिपक्वता के सम्बन्ध में क्या निर्देश हैं ?

उत्तर. स्कीम के तहत जमा की तिथि से 5 वर्ष पूरे होने पर खाता परिपक्व हो जाएगा!