latest news PPF में 1000 रू० के निवेश से हो जाएगा...

PPF में 1000 रू० के निवेश से हो जाएगा 26 लाख, जानलें तरीका:

-

PPF (Public Provident Fund) में 1000 रूपए के निवेश से हो जाएगा 26 लाख :

पीपीएफ (PPF) के लिए लोगों में अभी भी आत्मविश्वास है! यह एक ऐसा निवेश है, जिस पर आपको अच्छा ब्याज मिलता है! बचत के साथ ही कर पर अच्छी बचत भी होती है! अगर आप PPF में हर महीने 1000 रुपये निवेश करते हैं, तो यह लाखों रुपये तक पहुंच जाता है! आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की कैसे आप 1000 की छोटी रकम से लाखों की मोटी रकम कैसे बना सकते हैं | तो इसकी पूरी जानकारी पाने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िएगा| हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं |

कैसे करें PPF में निवेश :

ये एक ऐसा खाता है जो की 15 साल मेच्योर हो जाता है! 15 साल के बाद खाताधारक आपना पूरा पैसा निकाल सकता है! या फिर अगर पैसा निकालने के बजाय अपना PPF खाता चालू रखना चाहते हैं, तो आप उसी खाते की टाइम लिमिट को बढ़ा सकते हैं! यह केवल एक बार में केवल 5 साल के लिए ही बढ़ाया जा सकता है! इस दौरान, यदि आप हर महीने इसमें निवेश करना चाहते हैं, या आप बिना निवेश किए खाते को चालू रख सकते हैं! यदि आपने निवेश के बिना निवेश का विकल्प चुना है, तो खाते में जमा राशि पर ब्याज का भुगतान किया जाएगा। वर्तमान में, पीपीएफ पर 7.1 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है!

यदि 1000 रूपए प्रतिमाह PPF में लगाये तो कितनी होगी धनराशी :

आप हर महीने PPF खाते 1000 रूपए का निवेश करते हैं तो आपकी की छोटी से रकम लाखों में पहुंच सकती है! इसके लिए कुछ ख़ास बातें हम आपको बताएंगे आपको जिसकी सहायता से आप अच्छी बचत कर सकते हैं! इसके सबसे पहले यदि आप ppf में भविष्य के लिए अच्छी बचत चाहते हैं, तो कम उम्र में ही निवेश शुरू करदें! जैसे की 20 साल की उम्र से! इसलिए आप इसे तब तक चला सकते हैं!जब तक आप खुद 60 साल के नहीं हो जाते! आइए जानते हैं कि शुरुआती 15 वर्षों में एक महीने में 1000 रुपये का कितना निवेश होगा और अगर इसे 5-5 साल तक बढ़ाया जाए तो यह बन जाएगा! जाने-

1 – शुरुआत में 15 साल तक निवेश करना होगा:

यह पीपीएफ पहली बार में न्यूनतम 15 वर्षों के लिए निवेश करता है! ऐसे में अगर आप 15 साल तक हर महीने 1000 रुपये जमा करते रहेंगे, तो आप कुल 1.80 लाख रुपये जमा करेंगे! इस जमा के बदले में आपको 15 साल बाद 3.25 लाख रुपये मिलेंगे! इसमें आपका ब्याज 7.1% के अनुसार 1.45 लाख रु० है!

2 – 15 के बाद 5 साल के लिए आगे बढ़ाएं:

इसके बाद आपको फिर आपने PPF अकाउंट की टाइम लिमिट को 5 साल के लिए बढ़वाएं! और अपने 1000 के निवेश को जारी रखें! 5 साल के बाद यह रकम 3.25 लाख से बढ़कर 5.32 तक हो जाएगा!

3 – फिर से 5 साल की अवधि को बढ़वाएं :

5 साल के बाद, यदि आप 5 साल के लिए फिर से पीपीएफ निवेश जारी रखते हैं! और 1000 रुपये का निवेश जारी रखते हैं! तो अगले 5 वर्षों के बाद, आपके PPF खाते में पैसा बढ़कर 8.24 लाख रुपये हो जाएगा! यदि आप अपनी 60 साल की उम्र तक यह प्रक्रिया ऐसे ही जारी रखते हैं, तो यह रकम ऐसे ही बढती रहेगी! और अंत में ऐसे करते करते आपकी यह छोटी रकम बढ़कर 26 लाख तक पहुंच जाएगी! यह अवधि बढ़ाने की प्रक्रिया आपको लगभग 6 मर्तबा करना है!

पीपीएफ Calculator के लिए यहाँ क्लिक करेंclick here

अंतिम निश्चित रकम क्या होगी :

महीने में 1000 रुपये का निवेश करते रहें। ऐसी स्थिति में, आपके PPF खाते में अगले 5 वर्षों के बाद! यानी 40 वें वर्ष में, आपके PPF खाते में धनराशि बढ़कर 26.32 लाख रुपये हो जाएगी! यानी 20 साल की उम्र में शुरू किए गए 1000 रुपये का निवेश रिटायरमेंट तक 26.32 लाख रुपये हो जाएगा! इसके बाद आप इसको निकलवा भी सकते हैं या फिर वार्षिकी खरीद सकते हैं| वार्षिकी लेने के बाद आपकी मंथली पेंशन बंध जाएगी, जिससे आपको आपके बुढ़ापे में बहुत बड़ी राहत मिलेगी!

यह भी देखें- अब लाइफ सर्टिफिकेट बनेगा बिना आधार के जानिए पूरी डिटेल:

elegbility of PPF : 

  •  भारतीय नागरिक PPF में निवेश कर सकता है!
  • एक नागरिक के पास केवल एक पीपीएफ खाता हो सकता है!
  • NRI और HUF पीपीएफ खाता खोलने के लिए पात्र नहीं हैं!

Rate of Intrest on ppf :

सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) को निवेश के रूप में छोटी बचत जुटाने के उद्देश्य से 1968 में भारत में पेश किया गया था, इस पर रिटर्न के साथ राशि निर्धारित की गयी थी! इसे बचत-सह-कर बचत निवेश वाहन भी कहा जा सकता है! जो वार्षिक करों पर बचत करते हुए सेवानिवृत्ति कोष बनाने में सक्षम बनाता है! प्रत्येक व्यक्ति को एक सुरक्षित निवेश के विकल्प की तलाश होती है, और यह सबसे जरिया है!इस खाते पर धारक को अच्छा इंटरेस्ट भी प्रदान किया जाता है! इस समय ppf का इंटरेस्ट 7.1 है!

कैसे खुलवाएं ppf खाता :

इस PPF खाते को किसी भी डाकघर के साथ या भारतीय स्टेट बैंक या पंजाब नेशनल बैंक आदि जैसे किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में खोला जा सकता है! इन दिनों, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी और एक्सिस बैंक जैसे कुछ निजी बैंक इस सुविधा को प्रदान करने के लिए अधिकृत हैं! आपको आवश्यक दस्तावेजों के साथ विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र जमा करना होगा, यानी KYC दस्तावेज जैसे पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और हस्ताक्षर प्रमाण! इन दस्तावेजों को जमा करने के बाद आप खाता खोलने की दिशा में एक निर्धारित राशि जमा कर सकते हैं!

 

 

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest news

पैन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करना सीखें

0
PAN- परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो income tax department government of india द्वारा जारी किया जाता हैं जो...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you

DMCA.com Protection Status