अगर आपने बनवा रखा है डिजिटल हस्ताक्षर तो फ़ौरन करें ये काम

0
140

डिजिटल हस्ताक्षर को लेकर बड़ी सुचना जारी हुई है

इनकम टैक्स विभाग ने बताया की सभी तरह की डीएससी होल्डर को अलर्ट किया है! कहा है की अब से incometax.gov.in में डिजिटल हस्ताक्षर का रजिस्ट्रेशन दोबारा से करना है!क्योंकि पुरानी साइट से new पोर्टल में इसकी डिटेल ट्रांसफर नही की गयी! इसका REASON यह है की यह साड़ी व्यवस्था सुरक्षा से जुडी हुई है!इसीलिए अब सभी DSC धारक को इस new पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा!

What Is Digital signature 

Digital Signature से आप हर तरह के धोके से सुरक्षित रहेंगे! यह डिजिटल हस्ताक्षर Electroninc तरह से तैयार किया जाता है! DSC में स्वयं को कहीं जाने की जरूरत नही होती है! कई बार सरकारी Documents पर DSC से सिग्नेचर करना पड़ता है!

What’s Information Mention on Digital Signature Certificate

इस DSC प्रमाण पत्र पर प्रयोगकर्ता का नाम, Pin Code, Country Name, E-mail, certificate जारी करने की तिथि तथा प्राधिकारी का नाम की जानकारी आदि मेंशन होती है!

किन जगहों पर होता है डिजिटल हस्ताक्षर का प्रयोग

  • जब भी आप किसी नई कंपनी का रजिस्ट्रेशन करना हो
  • Income Tax Onilne return File करने में
  • E-Tendring में
  • DIN 
  • EPFO Online रजिस्ट्रेशन करने में 
  • E-Procurement

किन किन जगहों पर होगा मान्य

DSC को इनकम टैक्स विभाग कार्पोरेट मैटर्स के मंत्रालय (MCA), Rejistrar Of Companies (ROC), और DGFT accept करता है! यहाँ अधिकतर कार्य ऑनलाइन किये जाते हैं! इस लिए DSC को prefference मिलता है! 

DSC रजिस्ट्रेशन में किस detail की होगी जरूरत

  • डीएससी क्लास
  • वैलिडिटी 
  • नाम
  • एड्रेस डिटेल
  • GST संख्या 
  • Other Ditails

About DSC

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 में इलेक्ट्रॉनिक रूप में जमा किए गए! दस्तावेजों की सुरक्षा और प्रामाणिकता सुनिश्चित करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक रूप में प्रस्तुत दस्तावेजों पर डिजिटल हस्ताक्षर के उपयोग के प्रावधान हैं! इलेक्ट्रॉनिक रूप से दस्तावेज़ जमा करने का यह सुरक्षित और प्रामाणिक तरीका है! जैसे, एमसीए21 ई-गवर्नेंस कार्यक्रम के तहत कंपनियों/एलएलपी द्वारा की गई सभी फाइलिंग को दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के लिए अधिकृत व्यक्ति द्वारा डिजिटल हस्ताक्षर का उपयोग करके दाखिल करना आवश्यक है!

अपने आधार पर मोबाइल नंबर को लिंक करें तुरंत, देखें फुल प्रोसेस-

DSC कैसे करें Apply 

  1. इसके लिए अप्लाई करने केलिए आपको मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स की Official website पर जाकर लॉग इन करना होगा!
  2. इसके बाद आपको DSC कॉलम में जाना होगा!
  3. अब अपनी Catogary को सेलेक्ट करें!
  4. अगर आप किसी व्यक्तिगत डीएससी के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको ‘व्यक्तिगत’ पर क्लिक करें!
  5. अब आपके सामने DSC आवेदन वाला फॉर्म का टैब दिखेगा! 
  6. यहाँ से आप DSC फॉर्म को डाउनलोड करे!

डिजिटल हस्ताक्षर की डिटेल कहाँ और कैसे करें सेंड

सभी documents को इकट्ठा करके एक लिफाफे में सभी डिटेल को सुरक्षित रखें!और पेमेंट का ड्राफ्ट भी उसी में रखना है! और स्थानीय पंजीकरण प्राधिकरण के पते पर डाक द्वारा सेंड कर दें! उसमें जो भी पता आपने अपडेट किया होगा उसी पते पर आपका DSC बन जाएगा!

इन्हें भी देखें- अपने डीमैट अकाउंट से Share ऐसे करें ट्रांसफर,बेस्ट तरीके

बिना इन्टरनेट के चेक हो जाएगा SBI का बैलेंस, जाने क्या है तरीका 

डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र प्राप्त करें-

Legal Warning

आप केवल आपको जारी किए गए वैध डिजिटल हस्ताक्षर का ही उपयोग कर सकते हैं! जिस व्यक्ति को यह जारी किया गया है उसके अलावा किसी अन्य के डिजिटल हस्ताक्षर का उपयोग करना अवैध है!

Certification Agencies

प्रमाणन एजेंसियों को आईटी अधिनियम, 2000 के प्रावधानों के तहत प्रमाणन एजेंसियों के नियंत्रक (सीसीए) के कार्यालय द्वारा नियुक्त किया जाता है। डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र (डीएससी) जारी करने के लिए सीसीए द्वारा अधिकृत कुल आठ प्रमाणन एजेंसियां ​​​​हैं। इन प्रमाणन एजेंसियों का विवरण मंत्रालय के पोर्टल पर उपलब्ध है!

Class Of डिजिटल हस्ताक्षर

कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने MCA21 के तहत ई-फाइलिंग के लिए एक वर्ग- II या उससे ऊपर की श्रेणी के हस्ताक्षर प्रमाण पत्र निर्धारित किए हैं। एक व्यक्ति जिसके पास पहले से ही किसी अन्य आवेदन के लिए निर्दिष्ट डीएससी है, वह एमसीए 21 के तहत फाइलिंग के लिए इसका उपयोग कर सकता है और उसे एक नया डीएससी प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है!

Valdity of DSC डिजिटल हस्ताक्षर

डीएससी आमतौर पर एक साल की वैधता और दो साल की वैधता के साथ जारी किए जाते हैं। प्रारंभिक निर्गम की अवधि समाप्त होने पर ये नवीकरणीय हैं!

Costing of Digital Signature (डिजिटल हस्ताक्षर)

इसमें माध्यम की लागत (एक यूबीएस टोकन जो एक बार की लागत है), डीएससी जारी करने की लागत और वैधता की अवधि के बाद नवीनीकरण लागत शामिल है! डीएससी प्राप्त करने के लिए आवश्यक कंपनी के प्रतिनिधि और पेशेवर एमसीए पोर्टल के अनुसार अनुमोदित प्रमाणन एजेंसियों में से किसी एक से इसे प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र हैं! प्रत्येक एजेंसी के संबंध में जारी करने की लागत अलग-अलग होती है और बाजार संचालित होती है!