Lockdown में e-pass कैसे बनवाएँ, जाने क्या होता है ये:

-

Lockdown in UP Till Thursday / Know About e-pass:

इस Lockdown में जिले के अन्दर यात्रा करने के लिए ई-पास की वैधता एक दिन के लिए होगी! और दुसरे जिला में यात्रा के लिए यह दो दिनों के लिए वैध होगी! राज्य के बाहर यात्रा करने वालों के लिए जिला मजिस्ट्रेटों द्वारा ई-पास जारी किए जाएंगे! इसके बिना आप lockdown में आप यात्रा नही कर पाएँगे! उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार को राज्य के कई जिलों में बढ़ते कोविड -19 मामलों के मद्देनजर गुरुवार को अपने वीकेंड के दो दिनों के और विस्तार को गुरुवार सुबह 7 बजे तक बढ़ाने का फैसला किया!

New Lockdown Update:

इस Lockdown के बीच राज्य के राजस्व विभाग ने आदेश दिया! कि आवश्यक सेवाओं के लिए बाहर जाने वाले लोगों को लॉकडाउन के दौरान यात्रा के लिए e-pass प्राप्त करना होगा! ई-पास फॉर्म राजस्व विभाग के पोर्टल – http://www.rahat.up.nic.in/epass पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा! जबकि जिले के भीतर आंदोलन के लिए सत्यापन के बाद एसडीएम को ई-पास जारी करने के लिए अधिकृत किया जाएगा! जबकि अंतर जिला यात्रा के लिए ई-पास जारी करने के लिए अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट को अधिकृत किया गया है!

E-pass Lockdown Validity:

जिले के भीतर यात्रा के लिए ई-पास की वैधता एक दिन के लिए होगी, और दुसरे में जिला यात्रा के लिए यह e-pass दो दिनों के लिए वैध होगी! राज्य के बाहर यात्रा करने वालों के लिए इसकी वैधता और बढ़ जाएगी लेकिन तब यह ई-पास जिला मजिस्ट्रेटों द्वारा जारी किए जाएंगे! अतिरिक्त मुख्य सचिव, सूचना, नवनीत सहगल ने कहा, यह आदेश आम जनता के लिए जारी किया गया है, न कि आवश्यक सेवाओं में शामिल लोगों के लिए इस e-pass को जारी किया जाएगा!

How to Apply a e-pass during Lockdown:

दिल्ली में लॉकडाउन के दौरान आप ई-पास के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं, इसके चरणों से गुजरने से पहले, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ई-पास केवल आवश्यक सेवाओं से संबंधित लोगों के लिए उपलब्ध हैं और उन व्यक्तियों को नहीं दिया जाएगा जो सिर्फ चाहते हैं मनोरंजन या सामाजिक बैठकों के लिए अपने घरों से बाहर निकलें! इसके लिए आपको आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है!

Steps for Delhi e-pass During Lockdown:

  • सबसे पहले Delhi की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ!
  • इसके बाद e-pass for night curfew पर क्लिक करें!
  • अब अपनी डिटेल जैसे नाम, पता, फ़ोन नंबर आदि भरें!
  • आपके द्वारा की जाने वाली सेवा के प्रकार का चयन करें और फिर उन तिथियों और समय का चयन करें जिनके
  • दौरान आपको उस सेवा के लिए बाहर जाने की आवश्यकता है!
  • अब अपनी सरकार द्वारा जारी आईडी / आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करें!
  • आपको अपने owner या अपनी फर्म या आउटलेट के मालिक से एक पत्र भी अपलोड करना होगा!
  • चेकबॉक्स पर क्लिक करके अपनी पावती मांगें! अब, सबमिट बटन दबाएं!

डिटेल जमा करने के बाद आपको e-pass नंबर मिल जाएगा! और एक हार्ड copy प्रदान की जाएगी जो आपका e-pass कहलाएगा ! कुछ लोगों ने शुरू में ई-पास के लिए आवेदन करते समय दिल्ली सरकार की साइट पर समस्याएं बताई थीं, हालांकि अब यह काम करना शुरू कर दिया है। कुछ उपयोगकर्ताओं ने यह भी कहा कि उनके ई-पास अनुरोधों को वैध कारणों के बिना खारिज कर दिया गया था! जो कि वेबसाइट पर गड़बड़ होने के कारण हो सकता है!

इन्हें भी देखें- up में फिर बढ़ा लॉकडाउन जाने किन-किन सेवाओं किया गया बंद:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest news

APY योजना में पायें सालाना 1 लाख 20 हजार रुपये जानिए...

0
अटल पेंशन योजना (APY) न्यू अपडेट कभी-कभी लोग अपनी आप में व्यस्त रहते हैं, लेकिन वे इस बात पर हंसते हैं कि बुढ़ापा कैसे व्यतीत...

कन्या सुमंगला योजना के तहत लड़की को मिलते हैं 15 हजार...

0
Kanya Sumangala Yojana – यूपी कन्या सुमंगला योजना 2020 यूपी कन्या सुमंगला योजना | Apply Online, Application Form |Kanya Sumangala Yojana | UP Kanya Sumangala...

Must read

आयुष्मान भारत 2021 में नाम कैसे जोड़ें जाने पूरी प्रक्रिया :

देश के 10 करोड़ 74 लाख परिवारों को मुफ्त...

मोबाइल से कैसे देखे Ayushman Bharat Yojana List 2019 में अपना नाम

Ayushman Bharat Yojana List 2019 में एसे देखे अपना...

You might also likeRELATED
Recommended to you