latest newsडिजिटल जीवन प्रमाण पत्र के लिए पेंशनधारक ऐसे करें...

डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र के लिए पेंशनधारक ऐसे करें आवेदन

-

Table of Contents

 जीवन प्रमाण पत्र/ डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट

डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र के लिए पेंशनधारक ऐसे करें |आवेदन डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट पेंशनभोगियों के लिए एक बायोमेट्रिक सक्षम डिजिटल सेवा है। केंद्र सरकार, राज्य सरकार या किसी अन्य सरकारी संगठन के पेंशनभोगी इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

जीवन प्रमाण पत्र

जीवन प्रमाण पत्र क्या होता है?

भारत में एक करोड़ से अधिक परिवारों को पेंशनभोगी परिवारों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है,जहां विभिन्न सरकारी निकायों द्वारा वितरित पेंशन उनकी आय और स्थिरता का आधार बनती है। केंद्र सरकार के पचास लाख पेंशनभोगी और इतनी ही संख्या में विभिन्न राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारोऔर विभिन्न अन्य सरकारी एजेंसियों के हैं ।

इसे भी पढ़े : कैसे करें ऑनलाइन वृद्धावस्था पेंशन योजना (OAP) में आवेदन

डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट इसमें विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के पेंशनर्स भी शामिल हैं । इसके अलावा सेना और रक्षा कार्मिक से पेंशन आहरित करने वाले पच्चीस लाख से अधिक है ।

जीवन प्रमाण पत्र कैसे भरते हैं? लाइफ सर्टिफिकेट क्या होता है?

पेंशन प्राप्त करने के लिए disbursing agency में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहना और जीवन प्रमाण-पत्र
प्राप्त करना ही पेंशनभोगियों के लिए सबसे बड़ी समस्या है। यह भी देखा गया है कि इसके कारण ऐसे पेंशनभोगियों को समस्या होती है जो वृद्ध और शारीरिक रूप से कमज़ोर हैं और जो जीवन प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के लिए हर समय प्रमाणन प्राधिकारी के समक्ष व्यक्तिगत रूप से उपस्थित नहीं रह सकते।

इसके साथ ही बहुत से सरकारी कर्मचारी सेवानिवृत्ति के बाद अपने परिवार के साथ रहने के लिए एवं कई अन्य कारणों से कहीं और रहने लगते हैं,जिसके कारण पेंशन प्राप्त करने में उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

जीवन प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

1.आधार कार्ड नंबर
2.मोबाइल नंबर
3.पीपीओ नंबर
4.पेंशन खाता संख्या
5.बैंक विवरण
6.पेंशन स्वीकृति प्राधिकरण का नाम
7. पेंशन संवितरण प्राधिकरण

डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र /लाइफ सर्टिफिकेट क्या होता है?

पेंशनरों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र, भारत सरकार की योजना जिसे जीवन प्रमाण के रूप में जाना जाता है|जीवन प्रमाण पत्र करने की पूरी प्रक्रिया को डिजिटल करके इस समस्या का समाधान करना चाहती है। इसका उद्देश्य इस प्रमाण पत्र को प्राप्त करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और इसे पेंशनभोगियों के लिए परेशानी मुक्त और बहुत आसान बनाना है।

इस पहल के साथ पेंशनभोगियों को शारीरिक रूप से खुद को संवितरण एजेंसी या प्रमाणन प्राधिकरण के सामने प्रस्तुत होने की आवश्यकता होती है, जो पेंशनरों को बड़े पैमाने पर लाभान्वित करने और अनावश्यक आने वाली बाधाओं में कमी जाएगी।

डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र योजना का उद्देश्य

जीवन प्रमाण पत्र

जीवन प्रमाण के रूप जानी जाने वाली भारत सरकार की पेंशनभोगी डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र योजना का उद्देश्य जीवन प्रमाण-पत्र प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया को डिजिटल बनाकर इसे आसान बनाना है। इसका लक्ष्य जीवन प्रमाण-पत्र की पूरी प्रक्रिया को पेंशनभोगियों के लिए सुविधाजनक और आसान बनाना है। इस पहल के द्वारा अब पेंशनभोगियों को संवितरण एजेंसी और प्रमाणन प्राधिकारी के समक्ष व्यक्तिगत रूप से उपस्थित नहीं रहना होगा जो उनके लिए लाभदायक है एवं इस तरह उन्हें अनावश्यक बाधाओं का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र मोबाइल ऐप कैसे डाउनलोड करें?

सरकार की इस नई पहल के माध्यम से सेवानिवृत्त सरकारी कर्मियों को सरलतापूर्वक सेवाएं उपलब्ध कराने में प्रौद्योगिकी के प्रयोग पर जोर दिया गया है। अब आप विंडोज एवं एंड्रॉयड प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध जीवन प्रमाण एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप जीवन प्रमाण-पत्र के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं। इसमें आधार बॉयोमीट्रिक प्रमाणीकरण प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से सत्यता की जांच की जाती है

डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र/लाइफ सर्टिफिकेट- 

1. सबसे पहले आपको https://jeevanpramaan.gov.in पर ‘डाउनलोड’ टैब पर क्लिक करें।
2. ईमेल-आईडी, कैप्चा प्रदान करें और ‘मैं डाउनलोड करने के लिए सहमत हूं ‘ पर क्लिक करें।
3. आपको अपनी ईमेल-आईडी पर ओटीपी प्राप्त होगा – ओटीपी दर्ज करें।
4. सही OTP दर्ज करने पर डाउनलोड पेज दिखाई देता है – ‘मोबाइल ऐप डाउनलोड’ पर क्लिक करें ।
5. आपको अपने ई-मेल-आईडी पर डाउनलोड लिंक प्राप्त होगा – लिंक को केवल एक बार क्लिक किया जा  सकता है, उसके बाद लिंक की समय सीमा समाप्त हो जाएगी – लिंक पर क्लिक करें – आवेदन (एपीके फ़ाइल) डाउनलोड हो जाएगा।

डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र ऑनलाइन कैसे बनायें?

1.सबसे पहले jeevanpramaan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जायें।
2.अब अपने एंड्रायड स्‍मार्टफोन में जीवन प्रमाण एप्‍लीकेशन डाउनलोड करें।
3.इसके बाद आपको जीवन प्रमाण पत्र पोर्टल पर अपना पंजीकरण करना होगा।
4.पंजीकरण के लिये आप अपना नाम, आधार संख्‍या, आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर बैंक खाता संख्‍या आदि डालें।

डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट5.आधार कार्ड Authentication की प्रक्रिया पूरी करने के लिये आपको फिंगर प्रिंट डिवाइस के जरिये अपनी अंगुलियों के निशान देने होंगें।
6.आप जैसे ही आधार कार्ड Authentication के तहत अपने फिंगर प्रिंट देंगें, वैसे ही आपके मोबाइल नंबर पर 1 SMS आएगा। जो आपकी जीवन प्रमाण 7.आईडी से संबंधित होगा। आप इसे नोट करके रख सकते हैं।

जीवन प्रमाण पत्र8.अब आपका जीवन प्रमाण पत्र प्रोसेस पूरा हो चुका है। आप अपने आधार नंबर को डाल कर अपना Jeevan Praman Patra Download कर सकते हैं।

9.इसके अलावा यह जीवन प्रमाण पत्र डिजीटल कॉपी में आपके द्धारा दर्ज की गयी Email पर भी भेजा जाता है। आप जरूरत पड़ने पर उसका भी प्रयोग कर सकते हैं। यह आपको pdf फाइल के रूप में मिलता है।

डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट ऑफलाइन कैसें बनवाएं?

1. जीवन प्रमाण ऑफलाइन बनवाने के लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी या पीडीए पर जाना हैं |
2. वह ऑपरेटर को आवश्यक जानकारी प्रदान करें ऑपरेटर आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी को अपने
सिस्टम में फीड / दर्ज करता है अर्थात् जीवनप्रमाण आवेदन।
3. इसके बाद पेंशनभोगी को फिंगर प्रिंट स्कैनर के सामने अपनी उंगली को या आंख को आईरिस स्कैनर पर 
रखकर अपनी बायोमेट्रिक्स देनी होती है।

इसे भी पढ़े : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना Online Registration 2021

4. इसके बाद आपके सफल आधार आधारित बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण पर,जीवनप्रमाण एक अद्वितीय आईडी
 के साथ उत्पन्न होता है जिसे प्रमाण आईडी कहा जाता है।
5. पेंशनर द्वारा प्रदत्त मोबाइल नंबर पर जीवनप्रमाण आईडी के साथ में एक स्वीकृति संदेश भेजा जाता है।
6. इस प्रकार से आप बहुत आसानी से अपना जीवन प्रमाण प्राप्त कर सकते हैं |

जीवन प्रमाण केंद्र का पता कैसें लगाएँ?

डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया बिल्कुल आसान है। आप सीएससी, बैंकों एवं सरकारी कार्यालयों द्वारा संचालित विभिन्न  से या किसी भी कंप्यूटर / मोबाइल / टेबलेट पर उपलब्ध इसके एप्लीकेशन का प्रयोग कर अपना डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट

आप केंद्र का पता लगाएँ’ on https://jeevanpramaan.gov.in पोर्टल पर क्लिक करके निकटतम सीएससी खोज सकते हैं या वैकल्पिक रूप से आप 7738299899 पर एसएमएस भेज सकते हैं। एसएमएस sms box में type करें “JPL” और स्पेस के बाद अपना पिन-कोड लिखे अर्थात् JPL 110003 और इसे 7738299899 पर भेजें।

CSC Locator – CSC E-Governance डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गये डाउनलोड बटन पर क्लिक करें – 

https://play.google.com/store/apps/details?id=in.farmguide.farmerapp.central

लाइफ सर्टिफिकेट की आवश्यकता

वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन आय का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। यह जीवन के इस पड़ाव में उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनाकर उनकी ज़रूरतें पूरी करने में और आपातकालीन परिस्थितियों में सहायता करती है। पेंशनभोगियों को सेवानिवृत्ति के बाद बैंक जैसे अधिकृत पेंशन संवितरण एजेंसी में अपना जीवन प्रमाण-पत्र जमा कराना पड़ता है, जिसके बाद ही उन्हें पेंशन दी जाती है।

 

Latest news

अब ऑनलाइन ऐसे करें अपने कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट संशोधन

0
अगर आपने कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान अपना नाम, जन्मतिथि या कोई जानकारी गलत लिख दी है,और आप सोच रहे हैं...

कन्या सुमंगला योजना के तहत लड़की को मिलते हैं 15 हजार...

0
Kanya Sumangala Yojana – यूपी कन्या सुमंगला योजना 2020 यूपी कन्या सुमंगला योजना | Apply Online, Application Form |Kanya Sumangala Yojana | UP Kanya Sumangala...

Must read

आयुष्मान भारत 2021 में नाम कैसे जोड़ें जाने पूरी प्रक्रिया :

देश के 10 करोड़ 74 लाख परिवारों को मुफ्त...

मोबाइल से कैसे देखे Ayushman Bharat Yojana List 2019 में अपना नाम

Ayushman Bharat Yojana List 2019 में एसे देखे अपना...

You might also likeRELATED
Recommended to you

DMCA.com Protection Status