Atal pension yojana का कैसे उठा सकते है लाभ

-

How can you take advantage of Atal pension yojana

नमस्कार दोस्तों. आज हम बात करने वाले है Atal pension yojana क्या है और क्या है इस योजना के लाभ आईये जानते है? अटल पेंशन योजना बहुत कम समय में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो चुकी है इस योजना के लांच होने के 5 साल बाद आज इसके सब्सक्राइबर्स की संख्या करीब 2.4 करोड़ हो चुकी है.

यह भी पढ़ें:अब वार्षिक आय के अनुसार सबका बनेगा राशन कार्ड

Atal pension yojana की शुरूवात कब हुई

अटल पेंशन योजना की शुरूवात 9 मई 2015 को की गयी थी ख़ास बात यह कि इसमें सबसे ज्यादा 52.55% सब्सक्राइबर्स 21 से 30 साल के बीच के हैं. इस योजना में जितनी कम उम्र में जुड़ेंगे, फायदा उतना ही ज्यादा होगा.

किसके लिए है अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना (APY) में कोई भी भारतीय निवेश शुरू कर सकता है. अटल पेंशन योजना (APY) में भाग लेने के लिए आपका बैंक खाता होना जरूरी है. APY खाता खोलने के लिए इसे आधार कार्ड से जुड़ा होना भी जरूरी है. अटल पेंशन योजना (APY) का लाभ उन्हीं लोगों को मिल सकता है जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर हैं.

यह भी पढ़ें:मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Atal pension yojana में उम्र की सीमा क्या है 

अटल पेंशन योजना (APY) के लिए लोगों को 6 भागों में बांटा गया है. अटल पेंशन योजना (APY) का फायदा उठाने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चहिए. APY के तहत पेंशन पाने के लिए आपको कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा.

20 साल निवेश जरूरी

अटल पेंशन योजना (APY) भारत सरकार से गारंटी प्राप्‍त पेंशन योजना है, जो पीएफआरडीए द्वारा संचालित की जा रही है. भारत सरकार इसके तहत मिलने वाले पेंशन से जुड़े लाभों की गारंटी देती है. इस योजना के तहत कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा. अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपका बैंक में खाता होना जरुरी है जो आधार कार्ड से जुड़ा हुआ हो.

यह भी पढ़ें:Pollution Certificate क्या है और इसे कैसे बनवाएं?

उम्र 18 साल

  • हर महीने योगदान: 210 रुपये
  • सालाना योगदान: 2520 रुपये
  • 42 साल में योगदान: 105840 रुपये
  • 60 साल बाद पेंशन: 5000 रुपये महीना.

उम्र 30 साल

  • हर महीने योगदान: 577 रुपये
  • सालाना योगदान: 6924 रुपये
  • 42 साल में योगदान: 207720 रुपये
  • 60 साल बाद पेंशन: 5000 रुपये महीना

उम्र 39 साल

  • हर महीने योगदान: 1318 रुपये
  • सालाना योगदान: 15816 रुपये
  • 42 साल में योगदान: 332136 रुपये
  • 60 साल बाद पेंशन: 5000 रुपये महीना
यह भी पढ़ें:आयुष्मान भारत योजना 2020 की नयी लिस्ट जारी

APY में कितना मिलेगा पेंशन 

APY में पेंशन की रकम आपके द्वारा किए गए निवेश और आपकी उम्र पर निर्भर करती है. अटल पेंशन योजना (APY) के तहत कम से कम 1000 रुपये और अधिकतम 5000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकता है. 60 साल की उम्र से आपको APY के तहत पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा.

APY का क्या है फायदा 

आप जितनी जल्दी अटल पेंशन योजना (APY) से जुड़ेंगे उतना अधिक फायदा मिलेगा. अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना (APY) से जुड़ता है तो उसे हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा. रिटायर होने के बाद 60 साल की उम्र से आपको हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी.

यह भी पढ़ें:राशन कार्ड शिकायत ऑनलाइन कैसे करें?

कौन-कौन ले सकता है इस योजना का लाभ 

ऐसे लोग जो आयकर (Income Tax) के दायरे में आते हैं, सरकारी इम्प्लाई हैं या फिर पहले से ही EPF, EPS जैसी योजना का लाभ ले रहे हैं वे अटल पेंशन योजना (APY) का हिस्सा नहीं बन सकते.अटल पेंशन योजना (APY) के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं.

ताजा न्यूज़ अपडेट के लिए बने Sarkaridna.com के साथ और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे Youtube videos भी देख सकते है Video देखने के लिए नीचे दिए गये Youtube icon पर click  करे 

sarkaridna Youtube

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest news

कन्या सुमंगला योजना के तहत लड़की को मिलते हैं 15 हजार...

0
Kanya Sumangala Yojana – यूपी कन्या सुमंगला योजना 2020 यूपी कन्या सुमंगला योजना | Apply Online, Application Form |Kanya Sumangala Yojana | UP Kanya Sumangala...

Must read

आयुष्मान भारत 2021 में नाम कैसे जोड़ें जाने पूरी प्रक्रिया :

देश के 10 करोड़ 74 लाख परिवारों को मुफ्त...

मोबाइल से कैसे देखे Ayushman Bharat Yojana List 2019 में अपना नाम

Ayushman Bharat Yojana List 2019 में एसे देखे अपना...

You might also likeRELATED
Recommended to you