Hair Fall Solution in hindi इन कारणों से होता है हेयर फॉल ! जानें उपाय

hair fall solution,hair fall,how to stop hair fall,hair fall treatment,stop hair fall, hair fall remedies,hair loss,hair fall solution at home,hair fall kaise roke in hindi,hair fall control tips,how to control hair fall,hair fall control,hair loss treatment,Hair Fall Solution in hindi

जैसा को आप लोग जानते है की आज के समय लोगो के बाल असमय ही गिर जाते है ! एक ताजा स्टडी के अनुसार आज के समय में कम उम्र के बच्चो के बाल गिरने लगे है ! या फिर सफ़ेद होने लगे है ! कम उम्र के बच्चो में होने वाला Hair fall कई कारणों से हो सकता है ! हेयर फॉल के सबसे प्रमुख कारणों में से एक है ! बालो  पर प्रयोग किये जाने वाले  तरह तरह के रासायनिक तेल और इसके साथ साथ अनेको प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट है !जो हमारे शरीर पर अपना बुरा प्रभाव छोड़ते है !जिसके परिणाम स्वरुप  बालों का कमज़ोर होना, बालों की ग्रोथ में कमी आना, हार्मोन्स में बदलाव आदि सारी समस्यायें होती है !

Hair Fall 

आज के समय में यह बात आम बन चुकी है की बाल झड़ने की समस्या स्त्री और पुरुषो दोनों में होती है ! ऐसा कहा जाता है की बाल शरीर के स्वाथ्य के प्रतीक होते है ! और शायद इसी लिए जब आप सुबह उठते है ! तो आपको तकिये पर बहुत से बाल दिखाई देते है ! हेयर फॉल से ग्रषित व्यक्ति एक दिन में अपने 100 से अधिक बाल खो देता है ! और बहुत सारे बाल कमजोर भी हो जाते है ! और जब आप बालो में कंघी करते है तो उस दौरान आपको पता चलता है ! बहुत सारे बाल गिर रहे है !

हमारे सर के जो बाल असमय ही गिर जाते है उनके दोबारा उगने के लिए हम लोग बहुत सारे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है जिसमें की बहुत सारा पैसा भी लग जाता है ! और बाल भी दोबारा नही आते है !यह सब कम ज्ञान के अभाव में और दिखाएँ गए विज्ञापनों के कारण होता है !आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Hair fall treatment in Hindi के बारे में विस्तार से बताने वाले है !

 हेयर फॉल के कारण Hair fall Reasons

लोगो के बाल टूटने के कई कारण (Hair fall Reasons) हो सकते है इसमें मुख्य कारणों को नीचे बताया जा रहा है !-

  • किसी बीमारी के कारण जैसे मलेरिया ,टायफॉइड आदि !
  • कभी कभी बालो का गिरना अनुवांशिक भी होता है !
  • ख़राब डाइट  (भोजन में सभी तत्वों की मात्रा में कमी से भी बाल गिरते है जैसे आयरन ,प्रोटीनऔर अन्य खनिज लवण न हो ) !
  • सर्जरी या किसी प्रकार का ट्रीटमेंट करने से आपको Hair fall Reasons की समस्या हो सकती है !
  • बालों के झड़ने का कारण हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर, डिप्रेशन और हृदय की समस्याओं के इलाज की दवाओं से भी हो सकता है !
  • बाजार में मौजूद अलग अलग तरह के सैम्पो और बालो में लगाने वाले केमिकल्स भी Hair fall Reasons होते है !
  • एनीमिया के कारण भी बाल गिरते  (Hair Fall ) है !
  • बढती उम्र भी बालो के गिरने का कारण होती है !
  • गर्भावस्था ,प्रसव की दवाएं भी बालो के गिरने का कारण होती है !

Hair Fall Control के लिए ध्यान देने वाली बाते –

अगर आपके भी बाल गिरते और आप बाल गिरने की समस्या से परेशान है ! तो यहाँ पर मै आपको बाल गिरने से होने वाली समस्या Hair Fall Solution Problem के उपाय को बताने वाला हूँ अगर आप इसे follow करके अपनी बालो की समस्या से छुटकारा पा सकते है !

  •  आपको नियमित योग करना होता है !
  • इसके लिए आपको टेंशन और स्ट्रेस नही लेना चाहिए !
  • गीले बालों में कभी भी कंघी नही करना चाहिए ऐसा करने से बालो की जड़े खिच जाती है !
  • खान-पान का ध्यान रखें !
  • बालों को खोलकर ना रखें !
  • एक या दो हफ्ते में एक बार बालों को भाप जरूर दें !

यह भी पढ़े –ration card surrender last date जल्दी कैंसिल कराएँ कार्ड नही तो होगा ये जुर्माना

 गंजा पन है तो ऐसे करें उपाय 

  • अगर कोई गंजा पन का शिकार है तो उसको हरी धनिया का लेप सिर  पे लगाना चाहिए !क्योंकि हरी धनिया इसके लिए एक  कारगर उपायों में से एक है !Hair Fall Solution in hindi
  • बिना छिलके वाली उरद की दाल  को रात में पानी में भिगोकर फिर उसे पीसकर बालो में लगाने से बहुत असरदायी  होता है !
  • Hibiscus यानि जसवंत के फूल भी गंजा पन के लिए काफी लाभदायी होते है ! इन फूलो को नारियल के तेल कके साथ बालो में मिक्स करके लगाने से कुछ समय बाद गंजा पन दूर हो जाता है !

यह भी पढ़े –Ration Card Surrender Kaise Kare : जानें राशनकार्ड सरेंडर करने का नियम और पूरा प्रोसेस

बालो के झड़ने से रोकने के घरेलु उपाय (Hair Fall Solution )

बालो को गिरने से बचाने के लिए आपको बहुत सारे घरेलु उपाय आसानी मिल जाते है !लेकिन यहाँ पर मै आपको काम करने वाले असरदार तरीको के बारे में बताने वाला हूँ !-

  • एलोवेरा जेल  (Hair fall Solution)

एलोवेरा जेल बालो के लिए बहुत ही लाभदायी होता है !अगर आप बाल टूटने या फिर झड़ने की समस्या से परेशान है !तो आपको हफ्ते में कम से कम 2 बार एलोबेर के लेप बालो में लगाना चाहिए !इसके लिए एलोबेरा की पत्तियों को काटकर उसका लेप बालो पर लगाना होता है ! कुछ देर तक लेप लगा रहने दें फिर बालो को गरम पानी से धों दें !

  • नीम की पत्तियां (Hair fall treatment)

नीम की पत्तियां शरीर में मौजूद किसी भी रोग को खत्म करने के लिए बहुत ही असरदायी  होती है ! नीम की पत्तियों में चिकित्सकीय गुण बहुत अधिक पाया जाता है !ऐसे में यदि कोई Hair fall से पीड़ित है तो नीम की पत्तियों को उबाल कर पीस लीजिये, और इस पेस्ट को शैम्पू किये हुए बालों में लगायें। 30 मिनट बाद बालों को अच्छे से धो लें ! इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 बार दोहरायें !Hair Fall Solution in hindi

  • नारियल का तेल 

नारियल का तेल बालो के लिए काफी अच्छा माना जाता है ! बालो को गिरने से रोकने के लिए आपको नारियल के तेल में थोडा सा आवले का रस के साथ साथ उसमें थोडा सा नीबू के रस को मिक्स करके बालो में लगाने से और सर की मालिस करने से बालो को बहुत अधिक लाभ मिलता है !मेथी के दाने को नारियल के तेल के साथ मिक्स करके लगाने से भी बाल झड़ना (Hair Fall Solution in hindi )कम हो जाती है !

  • नीबू या केला 

नीबू के रस को केले के साथ मैश करके बालो की जड़ो तक लगाने से बालो का टूटना कम हो जाता है ! इसके साथ साथ नियमित रूप से हफ्ते में एक या दो बार लगाने से बालो की कमजोरी या फिर टूटने से छुटकारा मिल जाता है !

महत्वपूर्ण लिंक 

Follow Our Website  Click Here
Follow Our Facebook Page Click Here
Follow Our Youtube Channel Click Here
Our Instagram Page Click Here

Related