Friday, January 21, 2022
HomeSarkari YojanaForm-26 AS पैसे के लेन-देन का हिसाब अब डाउनलोड करना हुआ और...

Form-26 AS पैसे के लेन-देन का हिसाब अब डाउनलोड करना हुआ और आसान

Form 26 AS क्या है ?

दोस्तों Form-26 AS आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाने वाला एक फॉर्म है ! जिसे कि इनकम टैक्स रिटर्न फ़ाइल करने के सम्बन्ध में जारी किया गया है ! जिसको कि आपके इनकम टैक्स रिटर्न का विवरण प्रपत्र कहा जाता है ! यह फॉर्म आपके द्वारा जमा किये जाने वाले टैक्स को प्रदर्शित करता है और प्रतिवर्ष चुकाये गए टैक्स का डेटा बेस तैयार करता है ! सरल शब्दों में आप इसे अपना वार्षिक टैक्स स्टेटमेंट भी कह सकते हैं ! इसके अलावा Form-26 AS में आपके इनकम टैक्स से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ जैसे कि टैक्स डिडक्शन, अचल संपत्तियों की बिक्री पर लगाये गए कर (TAX) का विवरण, आपके द्वारा जमा किये गए अग्रिम कर भुगतान का विवरण, इसके अलावा तय सीमा से अधिक का लेन-देन करने पर !

Form-26 AS में आपके द्वारा अदा किये गए कर (TAX) इसके अलावा आप जो भी आमदनी अर्जित करते हैं ! उसपे जो टैक्स काटा जाता है ! आपके द्वारा जो भी भुगतान किये जाते हैं उसपे जो TDS कटता है ! उसका भी विवरण आपके फॉर्म 26 AS में उपलब्ध होता है ! 

यह भी पढ़ें – Income Tax Return(ITR) सिर्फ 5 मिनट में फाइल करें, जानें पूरा प्रोसेस

फॉर्म 26 AS जारी करने के मुख्य उद्देश्य क्या हैं ?

  • आयकर विभाग ने मुख्यतः इनकम टैक्स फाइलिंग प्रक्रिया को पारदर्शिता प्रदान करने के उद्देश्य से इस फॉर्म को अपने टैक्स पेयर्स के लिए शुरू किया है !
  • FORM 26 AS इनकम टैक्स में होने वाली कर (TAX) चोरी धोखा- धडी को भी नियंत्रित करेगा ! क्योंकी यह सभी टैक्स पयेर्स की टैक्स रिपोर्ट को सुनिश्चित करेगा !
  • Form 26 AS की शुरुआत वित्तीय मंत्री द्वारा बजट सत्र 2020 – 21 में की गयी थी ! जिसे शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य हाई वैल्यू ट्रानजेकशन की जानकारी प्राप्त करना है !
  • फॉर्म 26 AS आपके द्वारा अचल संपत्तियों की बिक्री पर काटे जाने वाले टैक्स को प्रदर्शित करता है !
  • फॉर्म 26 AS सरकार को प्राप्त होने वाले इनकम टैक्स में बढ़ावा करेगा ! जिससे कि सरकारी कोष में वृद्धि होगी जिसका सीधा लाभ सरकार द्वारा देश की आम जनता को योजनाओं के माध्यम से मिल सकेगा

Witch Kind Of Tax Details Available On Form 26 AS :

दोस्तों फॉर्म 26 AS एक प्रकार से आपका वार्षिक इनकम टैक्स विवरण प्रपत्र है ! जिस पर आपके द्वारा चुकाए जाने वाले टैक्स से सम्बंधित निम्नलिखित जानकारियाँ मौजूद होती हैं ! जैसे कि आपके द्वारा अर्जित की गयी इनकम से काटे जाने वाले टी. डी. एस. का विवरण, आपके द्वारा चुकाए गए अग्रिम कर भुगतान का विवरण, आपके द्वारा चुकाए गए सेल्फ असेसमेंट आयकर का विवरण, विभिन्न सेवाओं और सर्विसेज के बदले मांग किये जाने पर चुकाए गए टैक्स का विवरण, टैक्स में मिली छूट और वापस प्राप्त हुए टैक्स का विवरण, शेयर बाजार – म्यूचुअल फंड इत्यादि सहित सभी प्रकार के बड़े ट्रानज़ेकशन और इन्वेस्टमेंट का विवरण, आपकी आय (Income) पर TDS काटने वाली संस्था का नाम और TAN नंबर इसके अलावा TDS अमाउंट का भी विवरण इस फॉर्म पर मौजूद होता है ! ब्याज और पेंशन से होने वाली इनकम पर काटे गए TDS का विवरण !

फॉर्म 26 AS कैसे करें डाउनलोड ?

इस फॉर्म के अंतर्गत आपके टी. डी. एस. / टी. सी. एस. एवं टैक्स रिफंड जैसे सभी महत्वपूर्ण जानकारियों का जिक्र होता है ! Form-26 AS का उपयोग आयकर विभाग और सभी टैक्स पेयर्स द्वारा किया जाता है ! Income tax Act , 1961 के अनुच्छेद 203AA, रुल नंबर 31AB द्वारा Form-26 AS को नियंत्रित किया जाता है ! मुख्यतः फॉर्म 26 AS दो-तीन प्रष्ठ का फॉर्म होता है ! जिसमें की टी. डी. एस. और टी. सी. एस. की जानकारियों को मिला लिया जाए तो इसकी संख्या प्रत्येक टैक्स पेयर्स के लिए अधिक भी जो सकती है !

फॉर्म 26 AS को डाउनलोड करने की सुविधा ट्रेसेज की वेबसाईट पर उपलब्ध है ! आप इसे e- filing की वेबसाईट से डाउनलोड कर सकते हैं ! इसके लिए आपको अपने पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है ! Form-26 AS को डाउनलोड करने की प्रक्रिया निम्न प्रकार है ! 

Download Download Form 26 AS Step #1.

  • फॉर्म 26 AS डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको income tax डिपार्टमेंट की e filing वेबसाईट पर जाना है ! वेबसाईट पर आ जाने के बाद आपको कुछ ऐसा इंटरफ़ेस शो होगा !
Form 26 AS e filing
Form 26 AS e filing
  • अगर आप वेबसाईट पर नए हैं तो Form-26 AS डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्टर करना होगा ! रजिस्टर करने के बाद आपको अपना यूजर आई.डी पासवर्ड डालकर साइन इन करना होगा ! इसके बाद आप portal पर लॉग इन हो जायेंगे !
  • ई-फाइलिंग वेबसाईट पर सफलतापूर्वक लॉग इन कर लेने के बाद आपको माई अकाउंट का सेक्शन देखने को मिलेगा यहाँ पर जब आप ड्राप डाउन करेंगे तो आपको व्यू फॉर्म 26 AS का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा ! आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है !

Download Download Form 26 AS Step #2.

  • व्यू फॉर्म 26 AS पर क्लिक करने के बाद आपको कन्फ़र्म के विकल्प पर क्लिक कर देना है ! क्लिक करते ही आप ट्रेसेस की वेबसाईट पर Redirect कर दिए जायेंगे !
TDS TRACES
TDS TRACES
  • यहाँ पर आपको फॉर्म 26 का उपयोग करने के लिए प्रोसीड पर क्लिक करना है !
  • इसके बाद आपको फॉर्म 26 AS व्यू करके देखने का विकल्प शो हो जाता है ! यहाँ से आपको व्यू के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है !
  • व्यू करने के बाद आपको अपना एसेसमेंट ईयर और जिस भी रूप में आप अपना फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं उस फ़ॉर्मेट को सेलेक्ट करना है ! 

Download Download Form 26 AS Step #3.

  • फॉर्म फ़ॉर्मेट सेलेक्ट कर लेने के बाद आपको व्यू एंड डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है !
  • अब यहाँ पर आपसे आपका पासवर्ड माँगा जाता है जिसे कि आपको डेट/ मंथ/ ईयर के फ़ॉर्मेट में आपको फिल करना होता है !
  • उदाहरण के लिए अगर आपकी जन्मतिथि 20 अप्रैल 1990 है ! तो आपको अपने पासवर्ड के सेक्शन में D/M/Y के अकार्डिंग अपना पासवर्ड- 20041992 डालना है ! और कंटिन्यू के विकल्प पर क्लिक कर देना है !

  • जैसे ही आप continue पर क्लिक करेंगे आपको अपना फॉर्म 26 शो हो जाएगा यहाँ से आप अपना फॉर्म देख पायेंगे और इसे डाउनलोड भी कर पायेंगे ! 

Watch Our Full Video For Checking Your TDS Report :

फॉर्म 26 AS के सम्बन्ध में पूछे जाने वाले प्रश्न :

प्रश्न 1. फॉर्म 26 AS किस प्रकार से डाउनलोड किया जा सकता है ?

उत्तर. फॉर्म 26 AS को TDS TRACES की ऑफिसियल वेबसाईट से डाउनलोड किया जा सकता है !

प्रश्न 2. फॉर्म 26 AS क्या है ?

उत्तर. फॉर्म 26 AS एक प्रकार से आपका वार्षिक स्टेटमेंट है ! जिसमें कि आपके टैक्स से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों का विवरण होता है !

प्रश्न 3. क्या e- filing की वेबसाईट से फॉर्म 26 AS को डाउनलोड किया जा सकता है ?

उत्तर. जी हाँ e- filing की ऑफिसियल वेबसाईट से भी फॉर्म 26 AS को डाउनलोड किया जा सकता है ! क्योंकी यहाँ से भी आपको TRACES की वेबसाईट पर रिडायरेक्ट कर दिया जाता है !

 

 

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular