Thursday, December 2, 2021
HomeSarkari YojanaMP Balram Talab Yojana से किसानो को मिलेगी आर्थिक मदद

MP Balram Talab Yojana से किसानो को मिलेगी आर्थिक मदद

नमस्कार दोस्तों. मध्य प्रदेश सरकार ने किसानो को अच्छे एवं उन्नत किस्म के लिए पानी मिल सके. इसलिए सरकार ने मध्यप्रदेश बलराम ताल योजना (MP Balram Talab Yojana)की शुरूवात की है जिसके माध्यम से तालाब निर्माण को विशेष बल देने का कार्य सरकार के द्वारा किया जाएगा.

MP Balram Talab Yojana का लक्ष्य 

मध्यप्रदेश बलराम ताल योजना का अस्तित्व आज से पहले अधिक समय को देखने को नहीं मिलता था मगर जैसे समय बदलता गया और नया समय आया भूमिगत जल की समस्या उत्त्पन्न हो गयी इसी कारण से देश में पानी की समस्या ने बड़ा रूप ले लिया.

इस टाइम हम बिहार और उत्तरभारत के कुछ इलाकों के बारे में बताएं तो वहां पर सूखा की स्तिथि आ गयी थी. सिचाई के लिए पानी की कमी के कारण अनाज का उत्त्पादन भी कम होने लगा है.इस परेशानी को दूर करने के लिए साल 2016 में भाजपा सरकार के द्वारा अस्तित्व में लायी गयी. MP Balram Talab Yojana ने अच्छा काम किया है.

यह भी पढ़ें:PM स्वनिधि योजना क्या है और इस योजना का कैसे मिलेगा लाभ

What is MP Balram Talab Yojana 

MP सरकार के द्वारा ग्रामीण इलाकों में सभी किसानो को तालाबी निर्माण के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सरकार ने यह योजना चालू की है इस योजना का मुख्य लक्ष यह है की सिचाई के लिए जल आपूर्ति की जा सके यह योजना अपने पूर्ण अस्तित्व में 2017-18 में आई.

जिसके माध्यम से उन्हे लीभ मिलने लगा  प्रदेश की स्तिथि में सुधार लाने एवं किसानो को अपनी भूमि पर तालाब के निर्माण के लिए सरकार ने अच्छे साधन और लोन की सुविधा. उस लोन पर भी सरकार सब्सिडी देने का काम किया. तालाब निर्माण पर सरकार उन्हे वित्त की राशि किस्तों में दी जायेगी.

यह भी पढ़ें:अब आप आसानी से बदलवा सकेंगे Aadhaar Card में घर का पता, जानिए कैसे?

Feature of Balaram Talab Scheme 

  1. प्रदेश सरकार इस योजना ( MP Balram Talab Yojana ) के लिए किसान स्वयं की भूमि का इस्तेमाल करता है. वह किसान सामान्य वर्ग में आता है तो उस को सरकार निर्माण कार्य पर 40% अधिकतम 80 हजार रूपये का अनुदान देगी.
  2. इस योजना ( Madhya Pradesh Taal Yojana ) का लाभ लेने वाले किसान के तालाब निर्माण के कार्य को लगभग 50% पूर्ण होने पर प्रथम क़िस्त देने का काम किया जाएगा. प्रथम क़िस्त आने के 3 माह के बाद में इस का निर्माण पूर्ण होना आवश्यक है.
  3. सरकार तालाब निर्माण ( Balram Tal Yojana ) पर लघु सीमांत कृषको को 50% या 80,000 का अनुदान देने का कार्य कारेगी. अनुसूचित जाती एवं अनुसूचित जनजाति को निर्माण कार्य पर 75% अधिकतम 1,00,000 रूपये की राशि अनुदान के रूप में प्रदान करेगी.
  4. दूसरी क़िस्त देने के बाद में सरकार उनसे लोन की रकम की वापसी लगभग 2 साल के बाद में लेगी. किसान इस रकम को 7 साल के भीतर जमा कर सकता है.
  5. अनुदान के रूप में दी जाने वाली राशि को हटाने के बाद में ही ब्याज की गणना की जाएगी. इस ( MP Balram Taal Yojana ) के अनुरूप क़िस्त का निर्मांण भी किया जायेगा.
यह भी पढ़ें:IFFCO BAZAR क्या है और इसमें कैसे करें अप्लाई?

How to apply for Balram Talab  Scheme

Online Apply: इस योजना के लिए Online Apply आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है. वहां पर आपको सारी जानकारी और अन्य कार्य करने की भी चीजें मिलती है.

Offline Apply: इस योजना के लिए ऑफलाइन अप्लाई आप कलेक्ट्रेट में जा कर या जिला पंचायत में जाकर कर सकते है

ताजा न्यूज़ अपडेट के लिए बने Sarkaridna.com के साथ और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे

Youtube videos भी देख सकते है Video देखने के लिए नीचे दिए गये Youtube icon पर click  करे 

sarkaridna Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments