Saturday, December 4, 2021
HomeSarkari Yojanae shramik card कैसे बनायें,ये है सही तरीका

e shramik card कैसे बनायें,ये है सही तरीका

e shramik card अभी करें आवेदन और सुनिश्चित करें भारत सरकार एवं भारतीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से अपनी शैक्षणिक योग्यताओं / हुनर / प्रतिभाओं / पेशे के आधार पर मिलने वाले रोजगार के विभिन्न अवसरों को साथ ही पायें 2 लाख तक का नि:शुल्क बीमा कवर ! साथ ही सुनिश्चित करें 3 हज़ार रूपये तक की मासिक पेंशन को भी !

E Shram Card का उद्देश्य :

e shramik card जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्रों में कार्य कर रहे श्रमिकों,मजदूरों,प्रवासी मजदूरों,भूमि हीन कृषकों का डाटा तैयार करने एवं भविष्य में उनकी सुविधा एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, उसे  सुनिश्चित करने का फैसला किया है !

इस नीति के अंतर्गत आधार कार्ड/ पहचान-पत्र की तरह एक तरह का श्रम कार्ड बनाने हेतु सभी असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों और मजदूरों से आवेदन माँगा है जो श्रमिक/मजदूर , आयकर भुगतान की श्रेणी में न आते हों इसके अलावा वे ई.पी.एफ.ओ. और इ.एस.आई.सी के सदस्य भी नहीं होने चाहिए तभी वे इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित हो सकेंगे !

ई श्रम कार्ड के अंतर्गत किन लोगों को सम्मिलित किया जाएगा  :

ई- श्रम कार्ड के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्रों से जुड़कर कार्य कर रहे और अपनी सेवाएँ प्रदान कर रहे, श्रमिकों, भूमिहीन कृषकों, प्लेटफार्म वर्कर्स, ठेला, रेड़ी, कुम्चा लगाकर अपना जीविकोपार्जन कर रहे लोगों को रखा जाना सुनिश्चित किया गया है ! e shramik card

श्रम कार्ड के लाभ Benifits & Features Of E -Shram Card –

  1. ई- श्रम कार्ड सभी कामगारों के लिए एक आई. डी. प्रूफ है जो कि सभी राज्यों में मान्य होगा !
  2. योजना के अंतर्गत पंजीकृत लाभार्थियों को 2 लाख रूपये दुर्घटना बीमा का लाभ दिया जाएगा !
  3. सरकार द्वारा गरीबों और मजदूरों के हितों में पहले से चली आ रही एवं आगामी योजनाओं का लाभ ई- श्रम कार्ड धारकों को दिया जा सकेगा !
  4. सरकार को असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिकों और मजदूरों का डाटा उपलब्ध हो सकेगा जिससे की रोजगार के अवसर तलाश रहे असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करा पाने में सुविधा होगी !
  5. प्रवासी मजदूरों को ई-श्रम कार्ड के माध्यम से अन्य प्रदेशों में भी रोजगार आसानी से उपलब्ध हो सकेगा ! 
  6. योजना के अंतर्गत आर्थिक द्रष्टि से समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों को मुख्य धारा से जोड़ा जा सकेगा !

यह भी पढ़ें सुकन्या समृद्धि योजना 2021:PM Sukanya Yojana 

श्रमिक कार्ड (E Shram Card) योजना के अंतर्गत कौन कौन से लोग रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं ?

इस योजना के अंतर्गत वह सभी लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं जो कि असंगठित क्षेत्र जैसे कि किराना दुकानदार / छोटे एवं सीमांत किसान / मछुआरे / टैक्सी ऑटो ड्राईवर/ आशा कार्यकर्ता / नाई /चाय वाला एवं अन्य भवन निर्माण में लगे लोग अपना रजिस्ट्रेशन श्रमिक के तौर पर करा सकते है !

e shram card workers list
unorganization sector workers list

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक जरुरी शर्तें एवं दस्तावेज  

  1. ई-श्रम कार्ड बनवाने वाले व्यक्तियों के पास आधार कार्ड होना विशेष रूप से अनिवार्य है !
  2. ई- श्रम कार्ड बनवाने वाले व्यक्तियों के पास बचत बैंक खाता / जन-धन खाता होना जरुरी है !
  3. बैंक खाते की पासबुक का होना भी विशेष रूप से अनिवार्य है !
  4. ई- श्रम कार्ड बनवाते समय आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर O.T.P भेजा जाता है अतः आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर का आपके साथ होना भी विशेष रूप से अनिवार्य है !

5. आपके मोबाइल नंबर का बैंक खाते से लिंक्ड होना भी आवश्यक है जिससे की सीधे तौर पर सरकार द्वारा यदि कोई       धनराशि आपके खाते में भेजी जाती है तो आपको मैसेज के माध्यम से उसकी पुष्टि की जानकारी में आसानी हो सके !

6. इस कार्ड को बनवाने के लिए सबसे जरुरी शर्त यह है कि आपकी उम्र आयु सीमा 16 से 59 वर्ष के बीच होनी            चाहिए तभी आपको इस सेवा का लाभ मिल सकेगा !

E-Shram Card Registration, E Shramik [Apply & Download]

ई- श्रम कार्ड का रजिस्ट्रेशन आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से कर सकते हैं, और दोंनो ही तरह से आप अपने ई- श्रम कार्ड को कुछ ही मिनटों में डाउनलोड कर सकते हैं, और सरकार द्वारा दिए जा रहे ढेरों लाभ प्राप्त कर सकते हैं ! e shramik card

ऑनलाइन ई- श्रम कार्ड बनाने का पूरा प्रोसेस :e shramik card

  • श्रम कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://eshram.gov.in/home  पर जाना होगा !
e shram card
e shram card
  •  होम पेज पर ही आपको Self Registration का आप्शन दिखेगा !
  • जहाँ पर आपसे आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर माँगा जाता है यहाँ पर आपको वही मोबाइल नंबर Enter करना है जो की आपके आधार कार्ड से लिंक है !e shramik card
  • इसके बाद आपको दिखाया गया Captcha Code सामने दिख रहे Caption में Fill कर देना है !
  • इसके बाद आपको यहाँ पर दो प्रश्न देखने को मिलेंगे जिसमें कि आपसे पूछा गया है कि क्या आप EPFO या ESIC के सदस्य हैं जिसे आपको NO ही रहने देना है और Send OTP के Option पर Click कर देना है !
  • अब आपसे OTP माँगा जाएगा जो की आपको आपके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाता है !
  • यहाँ आपको OTP डालकर आगे बढ़ जाना है जहाँ पर आपको एक नया पेज शो होगा !
  • जहाँ पर आपसे आपके आधार कार्ड के 12 अंकों को Fill करने का विकल्प शो हो रहा होता है जिसे आपको Fill कर देना होता है !
  • अब आपको Term & Condetions को एक्सेप्ट करके Submit बटन पर क्लिक कर देना है !
  • आपके आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर एक ओ.टी.पी. भेज दिया जाता है जिसे फिल करके आपको Validate के Option पर Click कर देन होता है ! 
  • यहाँ आपके सामने आपका Your Personal Particular As Per Aadhaar Card Form खुल जाता है जिसमें आपके आधार कार्ड में मौजूद सभी विवरण जैसे कि आपका नाम पता फोटो पहले से Automated भरा होता है !
  • अब आपको Agree बटन पर yes करके Continue To Enter Other Details के Option पर Click कर देना है ! 
  •  आपके सामने अब Personal Information का पेज खुल जाता है जहां पर आपको अपनी Personal Details जैसे कि मोबाइल नम्बर, ई- मेल, ब्लड ग्रुप आदि Fill करके Save and Continue पर Click कर देना है !
  • अब आपसे आपकी Residential Details को भरने के लिये बोला जाता है, जिसे भरकर आपको Save & Continue के Option पर Click कर देना है ! 
  • यहाँ पर आपको Educational Qualification और मासिक आय को Fillup करने का Option मिल जाता है जिसे भरकर आपको Save & Continue कर देना है ! 
  • Click करते ही आपको अपनी Occupation & Skills भरने के लिये बोला जाता है जिसमे आपको अपने पेशे और हुनर के बारे मे बताना है यहाँ Info का बटन भी दिया हुआ है जिस पर Click करके इसे भरने समबन्धित अन्य जानकारियाँ जैसे कि Nco Code इत्यादि भी आपको मिल जाती हैं !
  • Bank Details के पेज पर अब आपको अपने बैंक खाते से समबन्धित सभी जानकारियाँ उपलब्ध करानी होती हैं जिसके लिये आपके पास आपकी बैंक पासबुक का होना जरुरी होता है ! 
  • अब आगे आपको Preview/Self Declaration का विकल्प देखने को मिल जाता है यहाँ पर आपने अब तक जो भी डिटेल भरी हैं आप उसका पुनः मिलान करना हैं अब आपको नीचे आकर I Understand पर Tik करके Submit के Button पर Click कर देना है ! 
  • यहाँ पर एक बार फिरसे आपको OTP Verify करना होता है जो कि आपके मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाता है !
  • ओटीपी Verification होते ही आपके सामने आपका 12 अंकों का UAN कार्ड देखने को मिल जाता है यहाँ से आप इसे Download के Button पर Click करके डाउनलोड और Print भी करा सकते हैं ! 
  • पूरा Process Live देखने के लिये दिये गये link या दिखाये जा रहे Video पर क्लिक करें –https://youtu.be/RbyAxWkyprw

ऑफ़लाइन ई- श्रम कार्ड बनाने का पूरा प्रोसेस :e shramik card

यदि आप अपना ई- श्रम कार्ड ऑनलाइन बना पाने में सक्षम नहीं हैं या फिर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से अपडेटे नहीं है जिसकी वजह से आपको इस असुविधा का सामना करना पड़ रहा है तो हम बताने जा रहे हैं आपको ऐसा प्रोसेस जिससे की आप बिना किसी असुविधा के अपना ई- श्रम कार्ड आसानी से बनवा पायेंगे !e shramik card

  • ऑफलाइन मोड में ई- श्रम कार्ड बनाने के लिए आपको अपनी पहचान और बैंक सम्बन्धी दस्तावेजों को साथ लेकर पास के C.S.C (common service center ) या जन सेवा केंद्र पर जाना होता है, जहाँ पर वे लोग आपसे अपनी सर्विस फीस को लेकर आपके बायोमेट्रिक/फिंगर स्कैनिंग के आधार पर आपका ई- श्रम कार्ड बना देंगे !
  • यदि आपको अपने निकट के C.S.C (common service center ) या जन सेवा केन्द्रों के बारे में जानकारी नहीं है और इसकी जानकारी में आपको असुविधा का सामना करना पड़ रहा है तो आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपने पास के सभी C.S.C (common service center ) या जन सेवा केन्द्रों को देख सकते हैं और उनकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं : https://www.sarkaridna.com/find-csc-center/
  • ऑनलाइन आवेदन करके पैसे कमाने और अपना खुद का C.S.C (common service center ) या जन सेवा केन्द्र खोलने के लिए, दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप सभी जानकारियाँ यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं :
  • NCO Code Hindi pdf file download

FAQs – E Shram Card Registration :

  • प्रश्न 1- श्रम कार्ड कैसे बनेगा ?

उत्तर – ई- श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपको भारतीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट https://register.eshram.gov.in/  पर रजिस्ट्रेशन / आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा !

  • प्रश्न 2- सरकार ई- श्रम कार्ड योजना को क्यों लायी है ?

    उत्तर – असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों मजदूरों के हितों को ध्यान में रखते हुए इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी                        असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों मजदूरों का आधिकारिक तौर पर डाटा तैयार करना है !

  • प्रश्न 3- ई- श्रम कार्ड बनवाने के कौन-कौन से लाभ हैं ?

     उत्तर – इस कार्ड को बनवाने से भविष्य में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और मजदूरों को रोजगार बीमा कवर के लाभ                 के साथ-साथ भविष्य में आने वाली अन्य योजनाओं का लाभ भी मिल सकेगा !

  • प्रश्न 4- एक परिवार के कितने लोग ई- श्रम कार्ड को बनवा सकते हैं ?

    उत्तर – असंगठित क्षेत्र से जुड़े एक ही परिवार के कितने भी लोग इस कार्ड को बनवा सकते हैं !

  • प्रश्न 5- श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए ?

    उत्तर – श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति असंगठित क्षेत्र से जुड़ा होना चाहिए और उसकी उम्र 16 से 59 वर्ष के                 बीच होनी चाहिए !

  • प्रश्न 6- ई- श्रम कार्ड बनवाने के कितने पैसे लगेंगे ?

    उत्तर – सरकार की तरफ से इस कार्ड को बनाने का कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता है श्रम योजना के अंतर्गत                       सरकार की तरफ से आपको प्रधानमंत्री मंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ भी दिया जाता है जिसका प्रीमियम               शुल्क 12 रू प्रति वर्ष आपके बैंक खाते से कटता है !

  • प्रश्न 7- क्या श्रम योजना का लाभ स्टूडेंट्स को भी मिलेगा ?

    उत्तर – 16 वर्ष से अधिक उम्र के स्टूडेंट्स जो असंगठित क्षेत्र में कार्यरत हैं उन सभी को इसका लाभ दिया जाएगा !

  • प्रश्न 8 – अपने ई- श्रम कार्ड को अपडेट कैसे करें ?

    उत्तर – नयी योजना के तहत यह कार्ड बनाया जा रहा है इसलिए अगर कार्ड में कहीं कोई कमी रह जाती है तो                     उसके सुधार के लिए जल्द ही पोर्टल पर अपडेट की सुविधा भी उपलब्ध हो जायेगी !

  • प्रश्न 9 – क्या अपने मोबाइल फोन से ई- श्रम कार्ड का आवेदन किया जा सकता है ?

    उत्तर – जी हाँ बिलकुल अगर आप एक स्मार्ट फोन यूजर हैं तो आप अपने मोबाइल फोने से भी अपने ई- श्रम कार्ड                 के लिए आवेदन कर सकते हैं !

  • प्रश्न 10 – सरकार द्वारा ई- श्रम कार्ड का कोई वार्षिक शुल्क (Annual Charge) लिया जाता है ?

     उत्तर – नहीं सरकार द्वारा ई- श्रम कार्ड का कोई भी वार्षिक शुल्क नहीं लिया जाता है !

  • प्रश्न 11 – शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्र के लोग ई- श्रम कार्ड को बनवा सकेंगे  ?

     उत्तर – जी हाँ यह कार्ड दोनों ही क्षेत्र के लोगों के लिए है और दोनों ही क्षेत्र के लोग इस कार्ड को बनवा सकेंगे !

  • प्रश्न 12 – क्या Taxi Driver/Barber/Washerman/Fisherman भी इस कार्ड को बनवा सकेंगे ?

     उत्तर – चूंकि यह कार्ड असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए ही है इसलिए यह सभी लोग इस कार्ड को बनवा सकेंगे !

  • प्रश्न 13 – सिर्फ पढ़े-लिखे लोग ही ई- श्रम कार्ड को बनवा सकेंगे ?

     उत्तर –  ऐसा बिलकुल भी नहीं है इस कार्ड के लिए पढ़ाई की अनिवार्यता जरुरी नहीं है शैक्षणिक योग्यता मांगने के                   पीछे सरकार की मंशा सिर्फ यह है की भविष्य में आपको आपकी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार कार्य प्रदान                 कराये जा सकें !

  • प्रश्न 14 – N.C.O (code) कोड क्या है ?

     उत्तर – राष्ट्रीय स्तर पर पेशे के आधार पर सरकार द्वारा विभिन्न वर्गों के लिए प्रदत्त यह एक कोड है जिससे की देश                  के अंदर विभिन्न वर्गों की पहचान और उनके वर्गीकरण में आसानी हो सके ! 

  • प्रश्न 15 – Workers (श्रमिक) e shram Portal पर अपनी Details को Update कैसे करें ?

     उत्तर –  श्रमिक वर्ग ई- श्रम पोर्टल पर अथवा अपने निकटतम CSC सेंटर पर जाकर अपनी डिटेल्स और अपने द्वारा                 दिए गए विवरण को अपडेट करवा सकते हैं ! 

  • प्रश्न 16 – e-shram कार्ड बनाने के लिए Income Criteria क्या है ?

     उत्तर – असंगठित कार्यकर्ताओं के लिए ई- श्रम कार्ड बनवाने का कोई इनकम क्राइटेरिया नहीं है बशर्ते वह आयकर                भुगतान करने की श्रेणी में ना आते हों !

  • प्रश्न 17 – श्रम विभाग का National Help Desk number क्या है ?

     उत्तर – 14434 श्रम विभाग का number है जो कि भारतीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की तरफ से श्रम कार्ड                       सम्बन्धी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए दिया गया है !

  • प्रश्न 18 – श्रम विभाग के National Help Desk number पर फोने न लगने की स्थिति में क्या करें ?

     उत्तर – यदि किसी कारण वश Help Desk नंबर पर फोन न लग पा रहा हो तो आप तो आप CSC द्वारा दिए गए                  10 अंकों के फोन नंबर पर फोन करके भी अपने श्रम कार्ड सम्बन्धी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं !

  • प्रश्न 19 – UAN number क्या है ?

     उत्तर – यू.ए.एन. 12 अंकों का एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर है जो की भारतीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर                  से श्रमिकों को दिया जा रहा है यह श्रमिकों का ई- श्रम कार्ड नंबर है ! 

  • प्रश्न 20 – श्रम कार्ड का रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद क्या श्रमिकों के खाते से कोई पैसा कटेगा ?

     उत्तर – नहीं ऐसा बिलकुल भी नहीं है श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन के दौरान बैंक डिटेल्स मांगे जाने का उद्देश्य सिर्फ                        आगामी श्रम एवं अन्य योजनाओं का लाभ सीधे श्रमिकों के खाते तक पहुँचाना है !

  • प्रश्न 21 – क्या ई- श्रम पोर्टल पर किसान अपना Registration करा सकते है ?

     उत्तर –  छोटे एवं सीमान्त श्रेणी में आने वाले सभी किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और इस योजना के                   तहत अपना पंजीकरण (Registration) करा सकते हैं !

  • प्रश्न 22 – ई- श्रम की Website (Portal) पर किस समय रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है ?

     उत्तर – भारतीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की वेबसाइट (पोर्टल) पर 24 / 7 व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं                अभी फिर हाल तक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गयी है यदि                    भविष्य में कोई समय सीमा निर्धारित की जायेगी तो हमारे द्वारा आपको जानकारी दे दी जायेगी !

  • प्रश्न 23 – Primary और Secondary Occupation क्या है ?

     उत्तर – वह पेशा जो की निरंतर रूप से होने वाली आपकी आय का मुख्य स्तोत्र है Primary                                         Occupation कहलाता है और वह पेशा जो आपकी अनिरंतर यानी कभी कभी होने वाली आय का स्तोत्र                   है Secoundary Occupation कहलाता है ! 

  • प्रश्न 24 -श्रमिक (e shram ) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि (last date) क्या है ?

      उत्तर – अभी तक भारतीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की और से e shram पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की कोई                           भी अंतिम तिथि जारी नहीं की गयी है !

  • प्रश्न 25 – Shram Card (श्रम कार्ड) बनने में कितना समय लगता है ?

      उत्तर – रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होते ही आपका 12 अंकों का ई- श्रम कार्ड तुरंत बन जाता है, जिसकी हार्ड कॉपी                   भी आप तुरंत प्राप्त कर सकते हैं 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments