Friday, May 20, 2022
HomeSarkari Yojanae Shram NCS Registration पायें नौकरी और ढेरों लाभ जानें पूरा प्रोसेस

e Shram NCS Registration पायें नौकरी और ढेरों लाभ जानें पूरा प्रोसेस

e Shram Card NCS Registration :

e Shram Card NCS Registration : दोस्तों ई-श्रम कार्ड भारत सरकार की असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे श्रमिकों और मजदूरों के हितों के लिए लायी जाने वाली! अब तक की सबसे अच्छी पहल है! जिससे देश भर के करोड़ों श्रमिकों और मजदूरों को फायदा पहुंचेगा ! यह कार्ड देश भर में मान्य होगा असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे श्रमिकों और मजदूरों को इस कार्ड की सहायता से देश के किसी भी राज्य में रोजगार की प्राप्ति हो सकेगी!

इस कार्ड के माध्यम से सरकार का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के लोगों को उनके आस पास के क्षेत्रों में! रोजगार की प्राप्ति कराना है! जिससे कि रोजगार के अवसरों को उत्पन्न करके बेरोजगारी को नियंत्रित किया जा सके! वित्तीय वर्ष 2022-23 की शुरुआत में वित्त मंत्री द्वारा e shram card को NCS पोर्टल से जोड़ने की घोषणा! की गयी थी जिससे कि बेरोजगार लोगों को भी रोजगार के पर्याप्त अवसर मिल सकें!

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमारा उद्देश्य यह बताना है कि कैसे ई-श्रम कार्ड धारक आसानी से! नौकरी की प्राप्ति कर सकते हैं! पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे आपको इस पोस्ट के माध्यम से साझा की जा रही! जरुरी और महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके!

यह भी पढ़ें – PM Shram Yogi Mandhan Yojana : ऑनलाइन आवेदन, PMSYM Yojana

ई-श्रम कार्ड को एनसीएस पोर्टल से जोड़े जाने का उद्देश्य :

बेरोजगार लोगों को रोजगार ढूंढने में मदद करने के लिए नेशनल करियर सर्विस पोर्टल की शुरुआत की गयी है! ऐसे लोग जो कि जॉब सीकर्स हैं और रोजगार ढूंढ रहे हैं यह पोर्टल ऐसे लोगों को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार दिलवाने में सहायक सिद्ध होगा इसी उद्देश्य के साथ भारत सरकार और रोजगार एवं श्रम मंत्रालय द्वारा इस पोर्टल को शुरू किया गया है!

नौकरी ढूंढनें वाले लोग इस पोर्टल के माध्यम से अपने लिए उपयुक्त नौकरी को ढूंढ सकते हैं! साथ ही साथ जिन्हें कर्मचारियों की आवश्यकता है वे लोग भी इस पोर्टल पर अपना! ऐड डालकर कर्मचारियों का चयन और हायरिंग कर सकते हैं! भारत सरकार की इस पहल नें नियोक्ता और कर्मचारियों के मध्य सम्बन्ध स्थापित करना! काफी आसान बना दिया है!

ऐसे लोग जिन्हें प्रशिक्षण ट्रेनिंग की आवश्यकता है वे लोग इस पोर्टल के माध्यम से प्रशिक्षण और ट्रेनिंग भी प्राप्त कर सकते हैं! जिससे कि लोगों को उनकी ट्रेनिंग और प्रक्षिक्षण के अनुरूप रोजगार की प्राप्ति संभव हो सके! पोर्टल की खास बात यह है कि पोर्टल पर पंजीकृत लोग पोर्टल के माध्यम से सरकारी तथा प्राइवेट दोनों ही क्षेत्रों की नौकरियां आसानी से प्राप्त कर सकते हैं!

एनसीएस पोर्टल पंजीकरण की विशेषताएं और लाभ :

  • सबसे बड़ी विशेषता इस पोर्टल की यह है कि आप जिस काम में भी एक्सपर्ट और परिपक्व हैं आपको उस तरह की जॉब इस पोर्टल की सहायता से आसानी से मिल जायेगी! सिर्फ आपको इस पोर्टल पर अपना नाम रजिस्टर यानी कि पंजीकृत करना होगा!
  • बेरोजगारो के साथ साथ यह पोर्टल उन कंपनियों के लिए भी अच्छा है जिन्हें स्टाफ की तलाश है! विभिन्न प्रकार की कम्पनियाँ और विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने वाले लोग! आसानी से अपने लिए काम और कम्पनियाँ स्टाफ का चयन इस पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं!
  • यह जरूरी नहीं है कि इस पोर्टल पर सिर्फ पढ़े लिखे लोग ही रजिस्ट्रेशन कर सकें इसमें विभिन्न प्रकार के हुनर रखने वाले लोग जैसे प्लंबर बिजली मिस्त्री का काम करने वाले बढ़ई राजमिस्त्री सब तरह के प्रोफेशन के लोग इस पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं!
  • जिस किसी भी काम को करने में आप सक्षम एवं निपुण हैं उसके हिसाब से आप नौकरी पा सकते हैं! इस पोर्टल में लगभग 20 करोड़ लोगों को शामिल किया गया है और! रोजगार देने वाली लगभग 8 लाख कंपनियों और सरकारी संस्थाओं को शामिल किया गया है!
  • यहां पर National Career Service Portal का सबसे बड़ा फायदा यह है! कि इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको कोई पैसा खर्च नहीं करना पड़ता! और आपका रजिस्ट्रेशन बिलकुल फ्री में हो जाता है!
  • आप के रजिस्ट्रेशन से कोई गलत फायदा ना उठाएं इसके लिए आप के रजिस्ट्रेशन को आधार से लिंक किया जाता है! इसमें इच्छुक व्यक्तियों को ट्रेनिंग दिए जाने की व्यवस्था भी की गयी है! विद्यार्थियों के लिए करियर काउंसलिंग की भी व्यवस्था पोर्टल पर की गयी है!
  • इस पोर्टल पर प्राइवेट और सार्वजनिक क्षेत्र के नियोक्ताओं को भी शामिल किया गया है! जिससे कि दोनों ही क्षेत्रों में नौकरी प्राप्त करने में सुलभता हो सके!

e Shram Card NCS Registration Kaise Kare:

अपने ई श्रम कार्ड के माध्यम से NCS पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें इसका पूरा प्रोसेस विडियो और लेख के माध्यम से बताया गया है! विडियो को पूरा वाच करें और रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा पढ़ें जिससे कि आपको नेशनल कैरियर सर्विस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने का पूरा प्रोसेस पता चल सके!

How To Link e Shram Card With NCS Portal : अपने e shram card को अब! आप आसानी से नेशनल करियर सर्विस पोर्टल से लिंक कर सकते हैं! जिससे कि आपको आपकी योग्यता और हुनर के अनुसार कार्य मिलने में आसानी हो सके! NCS पोर्टल पर लिंक हो जाने के बाद e shram card धारक इसका लाभ उठा सकते हैं!

Step #1.

  • अपने ई-श्रम कार्ड को NCS Portal से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको! एनसीएस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा! होम पेज पर आने के बाद आपको कुछ ऐसा इंटरफेस देखने को शो होगा!
e Shram NCS Portal Registration
e Shram NCS Portal Registration
  • यहाँ आपको जॉब सीकर्स का विकल्प देखने को मिल जाएगा आपको इस पर क्लिक करना है! और ड्रॉपडाउन मेन्यू में जाकर रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना है!
  • अब आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होगा जिसमें आपको रजिस्टर ऐज के सामने जॉब सीकर का विकल्प! सेलेक्ट कर लेना है और अपने ई-श्रम कार्ड को यूनिक आइडेन्टिटी टाइप के लिए सेलेक्ट कर लेना है! और जन्मतिथि डालकर प्रोसीड पर क्लिक कर देना है!
  • प्रोसीड करते ही आपके सामने रजिस्ट्रेशन पेज ओपन हो जाएगा! जिसमें आपको अपनी सभी डिटेल्स को स्टेप बाई स्टेप फिल कर देना है!

Step #2.

  • एम्प्लोयी और एम्प्लॉयमेंट से सम्बंधित सभी डिटेल्स को फिल करने के बाद आपको कैप्चा कोड फिल करना होगा! और सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा!
otp verification
otp verification
  • सबमिट करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा जिसे आपको वेरीफाई करना होगा! ओटीपी वेरिफिकेशन होते ही आपका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस कम्प्लीट हो जाएगा और आपको! आपका यूजर NCS No भी शो हो जाएगा !
  • यूजर NCS No और पासवर्ड की सहायता से आप नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर लॉग इन करके अपने लिए जॉब्स को सर्च कर सकते हैं!
  • पोर्टल पर विभिन्न प्रकार की जॉब्स अवेलेबल हैं जिन्हें आप कीवर्ड, अपनी लोकेशन सैलरी एक्सपेक्टेशन! के हिसाब से सेलेक्ट करके फाइंड कर सकते हैं और अप्लाई भी कर सकते हैं!

Step #3.

download ncs card
download ncs card
  • रजिस्ट्रेशन के बाद पोर्टल पर आपका NCS कार्ड जनरेट हो जाता है जिसमें आपकी NCS ID, Name, e mail, Mobile Number, Date Of Birth, State और District की जानकारी मौजूद होती है! जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं!
  • प्रोफाइल को अपडेट करने का विकल्प भी पोर्टल पर मौजूद है! जिसे आप प्रोफाइल अपडेट के सेक्शन में जाकर अपडेट कर सकते हैं!

FAQs About e Shram Card NCS Registration :

प्रश्न 1. ई श्रम कार्ड से नौकरी कैसे मिलेगी ?

उत्तर. अगर आप ई श्रम कार्ड की सहायता से नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको! नेशनल केरियर सर्विस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके बाद आप अपने लिए उपयुक्त नौकरी अप्लाई कर सकेंगे!

प्रश्न 2. ई-श्रम कार्ड को ncs पोर्टल पर लिंक करने की आधिकारिक वेबसाईट क्या है ?

उत्तर. ई-श्रम कार्ड को ncs पोर्टल पर लिंक करने की आधिकारिक वेबसाईट – https://www.ncs.gov.in/ है!

प्रश्न 3. नेशनल कैरियर सर्विस पोर्टल क्या है और यह ई-श्रम कार्ड धारकों को नौकरी दिलाने में किस प्रकार सहायक है ?

उत्तर. नेशनल कैरियर सर्विस पोर्टल भारत सरकार रोजगार एवं श्रम मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया पोर्टल है! जिस पर निशुल्क रजिस्ट्रेशन करके ई-shram कार्ड धारक विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों से जुड़ी नौकरियां पा सकते हैं!

प्रश्न 4. नेशनल कैरियर सर्विस हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

उत्तर. नेशनल कैरियर सर्विस हेल्पलाइन नंबर – 18004251514 और Email Id- [email protected] है! किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान और जानकारी के लिए आप इस पर संपर्क कर सकते हैं!

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular