Home Sarkari Yojana e shram card benifits,जानें रजिस्ट्रेशन के बाद क्या-क्या मिलेगा फायदा

e shram card benifits,जानें रजिस्ट्रेशन के बाद क्या-क्या मिलेगा फायदा

2
172
e shram card benifits
e shram card benifits

e shram card क्या है ?

e shram card benifits, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए भारत सरकार द्वारा श्रमिक कार्ड (e- shram card) बनाया जा रहा है! जिसका उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को उनकी योग्यताओं के अनुसार देश के हर राज्य में काम उपलब्ध कराना है! यह कार्ड देश के हर राज्य में मान्य होगा ! श्रमिकों को यह कार्ड 12 अंकों के यूनिक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के साथ उपलब्ध कराया जा रहा है ! जिससे प्रत्येक श्रमिक की पहचान में आसानी हो सके !

इसके साथ ही साथ यह कार्ड श्रमिकों के प्रति सरकार की जिम्मेदारियों को भी सुनिश्चित करेगा ! इसके लिए सरकार द्वारा ई- श्रम पोर्टल को भी लॉन्च किया गया है ! जिससे की श्रमिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े! यह कार्ड आजीवन मान्य होगा ! इसके साथ ही साथ इस कार्ड को renew या update करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी !

यह भी पढ़ें – e shramik card कैसे बनायें,ये है सही तरीका

e shram card benifits
e shram card benifits

कौन बनवा सकता है ई- श्रम कार्ड –

e shram card benifits! सरकार द्वारा e- shram card असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए बनाया जाना सुनिश्चित किया गया है! इस योजना का लाभ उन सभी श्रमिकों को सामान्य रूप से मिलेगा जो की गरीब एवं निम्न आय वर्ग श्रेणी के अंतर्गत आते है! इसके अंतर्गत प्रवासी मजदूर, ईट भट्ठा श्रमिक, मछुआरे, नाई, बुनकर, धोबी, रिक्शा चालक, ऑटो चालक, भवन एवं निर्माण श्रमिक, रेशम उत्पादन कर्मी, अखबार बेचने वाले, मनरेगा वर्कर्स, कृषि मजदूर, दूध बेचने वाले, बढ़ई, फल एवं सब्जी बेचने वाले, रेड़ी, ठेला, कुम्चा लगाने वालों को सम्मिलित किया गया है!

इसके अलावा इसके अंतर्गत वे लोग भी अपना श्रमिक कार्ड बनवा सकते हैं जो कि अन्य प्रकार के असंगठित क्षेत्रों से सम्बंधित हों और वे लोग आयकर भुगतान ना करते हों !

ई- श्रम कार्ड योजना details :

Issuer Authority Ministry of Labour & Employment
Name of Portal e-SHRAM Portal
Name of Card Unique Identification Number (UAN) Card
Scheme Launch By PM Narendra Modi
Beneficiary Unorganized Sector Workers and Laborers
Article Category e SHRAM Portal UAN Card Benifits / Online Registration
Official Website https://eshram.gov.in/

e shram card के फायदे :

e shram card benifits! सरकार द्वारा ई- श्रम कार्ड बनाने का उद्देश्य ही असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों/मजदूरों को सीधे तौर पर लाभ पहुँचाना है! जिससे की रोजगार एवं सामाजिक सुरक्षा श्रमिक वर्ग को भी मुहैया हो सके ! जब भी गवर्नमेंट द्वारा कोई भी योजना जारी की जाती है! तो इसका मकसद यह होता है! की लोगों को इसका फायदा मिल सके ! इसी प्रकार यदि आप ई श्रम कार्ड का रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपको ई श्रम योजना के सभी लाभ भविष्य में देखने को मिलेंगे जैसे कि-

  • यह कार्ड पूरे देश में मान्य होगा! जिससे की अन्य राज्यों में जाकर कार्य करने वाले प्रवासी श्रमिकों को आसानी से प्रत्येक राज्य में रोजगार मुहैया कराया जा सके !
  • e shram card के अंतर्गत आपको (पीएम सुरक्षा बीमा योजना) का लाभ भी मिलेगा और 1 साल तक सरकार इसकी प्रीमियम भरेगी!
  • भविष्य में यदि सरकार वर्कर्स के लिए कोई योजना लाती है तो उसका सीधा लाभ वर्कर्स को इस कार्ड के माध्यम से मिलेगा ! इसके साथ ही नए और बेहतर रोजगार के अवसर मिलेंगे!
  • सरकार यदि आने वाले समय में किसी आपदा के चलते असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को कोई आर्थिक लाभ देना चाहेगी तो इस e shram card के डाटा से सभी मजदूरों की मदद हो पायेगी!
  • यदि आप ई श्रम कार्ड के लिए अप्लाई करते हो तो आपको सरकार की तरफ से एक यूनिक आईडी कार्ड मिलता है! जिस पर यूनीक आईडेंटिफिकेशन नंबर होते हैं!

e shram card benifits अन्य संभावित लाभ :

  • यदि कोई व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम करता है और उसने अपना ई श्रमिक कार्ड बना रखा है तो सरकार आने वाले समय में उनके बच्चो को छात्रवत्ति दे सकती है।
  • सरकार द्वारा राशन वितरण प्रक्रिया में अन्य लोगों की तुलना में श्रमिक कार्ड धारकों को भविष्य में संभावित विशेष लाभ दिया जा सकता है !
  • सरकार द्वारा भविष्य में असंगठित क्षेत्र ( unorganized sector ) में काम करने वाले मजदूरों को! कम ब्याज पर लोन की सुविधा उपलब्ध करायी जा सकती है!
  • देश में ऐसे बहुत सारे ऐसे मजदूर हैं, जो दिहाड़ी मजदूरी करके अपना जीवनयापन करते है! और उनके पास रहने को घर भी नहीं है! ऐसे में सरकार पीएम आवास योजना में के तहत उनको मकान का लाभ भी दे सकती है!

कैसे करें ई- श्रम कार्ड आवेदन :

e shram card benifits! ई- श्रम कार्ड आवेदन बहुत ही सरल प्रक्रिया है ! ई- श्रम कार्ड के लिए आवेदन आप खुद से भी कर सकते हैं ! इसके लिए आपको भारत सरकार के रोजगार एवं श्रम मंत्रालय के पोर्टल- https://eshram.gov.in/ पर जाना होगा ! जहाँ से आप कुछ की चरणों के अंतर्गत अपने ई- श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे ! और यहाँ से आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाएगा! जिसके बाद आपका 12 अंकों का यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर वाला ई- श्रम कार्ड जारी कर दिया जाता है !

e shram card benifits
E-Shram-Portal-Registration-2021-22

यहाँ पर हमारे द्वारा दिए जा रहे लिंक एवं लाइव विडियो के माध्यम से आप बड़ी ही आसानी से सफलतापूर्वक अपना रजिस्ट्रेशन कर पायेंगे! क्योकि हमारे द्वारा इस लेख में आवेदन प्रक्रिया को बड़े ही आसान शब्दों में बताया गया है ! नीचे दिए जा रहे लिंक पर क्लिक करके आवेदन प्रक्रिया को बड़ी ही आसानी से पूरा कर सकते हैं

ऑनलाइन कार्ड बनाने के लिये विडियो देखें https://youtu.be/RbyAxWkyprw

ई- श्रम कार्ड आवेदन प्रक्रिया – e shramik card कैसे बनायें,ये है सही तरीका

ई- श्रम कार्ड FAQs :’

प्रश्न 1. ई- श्रम card के अंतर्गत कौन सा बीमा दिया जा रहा है ?

उत्तर. ई- श्रम कार्ड के अंतर्गत 2 लाख का सुरक्षा जीवन बीमा दिया जा रहा है !

प्रश्न 2. ई- श्रम कार्ड के अंतर्गत कौन लोग आवेदन कर सकते है ?

उत्तर. 18-59 आयु वर्ग के लोग जो कि असंगठित क्षेत्र में कार्यरत हैं e shram card के लिए आवेदन कर सकते हैं !

प्रश्न 3. ई- shram card किस आय (Income) वर्ग के लोग बनवा सकते हैं ?

उत्तर. इसके अंतर्गत आय (income) का कोई Criteria अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है ! ऐसे लोग जो कि आयकर का भुगतान नहीं करते हैं ! वे सभी लोग इस कार्ड को बनवा सकते हैं !

प्रश्न 4. क्या ई- श्रम कार्ड का कोई वैलिडिटी पीरियड है ?

उत्तर . नहीं इस कार्ड का कोई भी वैलिडिटी पीरियड नहीं है ! यह आजीवन मान्य होगा !

प्रश्न 5. ई- श्रम कार्ड के अंतर्गत NCO क्या है ?

उत्तर . ई- श्रम कार्ड के अंतर्गत NCO आपके पेशे से सम्बंधित Occupation code होता है ! जो की विभिन्न प्रकार के पेशों के लिए अलग – अलग होता है ! NCO code के बारे में अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक करें – https://youtu.be/K6JhnK1nsOk

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here