Driving License Kaise Banaye ऐसे बनायें परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस जानें पूरा प्रोसेस

Driving License Online Apply : 

Driving License Kaise Banaye In Hindi : दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का होना बहुत जरुरी है! बगैर ड्राइविंग लाइसेंस के आप वाहन नहीं चला सकते हैं! सुरक्षा के लिहाज से भी यह सही नहीं है! प्रत्येक वाहन चालक के लिए यह जरुरी है कि उसने वाहन चलाने का प्रशिक्षण प्राप्त किया हो! इसके अलावा उसे सड़क सुरक्षा और ट्रैफिक नियमों की जानकारी होना भी जरुरी है!

ड्राइविंग लाइसेंस प्रत्येक शहर में RTO विभाग द्वारा जारी किया जाता है! यह ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन करने के लिए आपका इसके लिए कुछ शर्तों को पूरा करना अनिवार्य है! जैसे कि आपकी उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए इसके अलावा आपको वाहन चलाने की पूरी जानकारी और प्रशिक्षण प्राप्त होना चाहिए! पहले इसे सिर्फ आरटीओ विभाग के कार्यालय द्वारा ही ऑफलाइन अप्लाई किया जा सकता था! मगर अब आप इस सेवा का लाभ ऑनलाइन माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं! 

इसके लिए आपको परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाईट के माध्यम से अप्लाई करना होगा! और अब आप अपना DL यानी कि DRIVING LICENSE खुद से ही अप्लाई कर सकेंगे! आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको DL यानी कि driving license online apply का! पूरा प्रोसेस बताएँगे जिससे! कि आपको driving license kaise banaye का पूरा प्रोसेस पता चल सके!

यह भी पढ़ें – E Shram Card Online 2022: दूसरी क़िस्त में मिलेगा 3,000 जानें पूरी जानकारी 

wpDataTable with provided ID not found!

Driving License Kaise Banaye Required Documents: 

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए बनाने के लिए आपके पास जरुरी दस्तावेजों का होना आवश्यक है! इन जरुरी दस्तावेजों के बगैर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई नहीं कर सकेंगे! यहाँ पर हम आपको उन जरुरी दस्तावेजों की सूची उपलब्ध करा रहे हैं! जिनकी आवश्यकता आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनाते समय पड़ती है!

रेजिडेंस प्रूफ (स्थाई पते का प्रमाण पत्र) के लिए मान्य दस्तावेज! – वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, बिजली या टेलीफोन का बिल! हाउस टैक्‍स की रसीद, राशन कार्ड, सरकारी कर्मचारियों को जारी किए गए ऐड्रेस युक्‍त! आईडी कार्ड, तहसील या डीएम ऑफिस से जारी किया निवास प्रमाण पत्र आदि!

एज प्रूफ (आयु प्रमाण पत्र ) के लिए मान्य दस्तावेज – बर्थ सर्टिफिकेट, हाईस्‍कूल/ 10वीं की मार्कशीट या सर्टिफिकेट! पैन कार्ड, सीजीएचएस कार्ड या मजिस्‍ट्रेट के सामने डेट ऑफ बर्थ का एफिडेविट!

आईडी प्रूफ के लिए मान्य दस्तावेज – पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड आदि!

व्यक्तिगत पहचान के लिए पासपोर्ट साइज के कलर फोटो!

Fees Applied For Driving License :

ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन के लिए लिए जाने वाले शुल्क कुछ इस प्रकार से हैं –

wpDataTable with provided ID not found!

How To Apply For Driving License Online : 

दोस्तों Driving License Khud Se Kaise Banaye का पूरा प्रोसेस विडियो के माध्यम से भी उपलब्ध करा दिया गया है! जिसकी सहायता से आप Driving License Online Apply Process को आसानी से जान सकते हैं! इसके अलावा लेख के माध्यम से भी आपको ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताया जा रहा है! 

Driving License Kaise Banaye : इसके लिए सबसे पहले आपको ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई प्रोसेस को जानना होगा ! उत्तरप्रदेश परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन और इससे जुड़ी कई सेवाओं को अब ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध करा दिया गया है! जिससे कि अब आप खुद से ही अपने ड्राइविंग लाइसेंस को बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं!

अब आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए इधर उधर भटकने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है! नागरिकों की सुविधा और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते समय नागरिकों को दलालों से होकर गुजरना पड़ता था जिससे कि लोगों का काफी समय एवं पैसा लगता था ! मगर अब आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस खुद से ही बना सकते हैं! यहाँ हम आपको Driving License Kaise Banaye का पूरा प्रोसेस स्टेप वाइज तरीके से बताने जा रहे हैं!

Step #1. Driving License Kaise Banaye :
  • खुद से अपना ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन करने के लिए आपको परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा! आधिकारिक वेबसाईट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें – Click Here 
  • ऑफिसियल वेबसाईट के होम पेज पर जाने के बाद आपको Online Services का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा! जिस पर आपको क्लिक कर देना है! अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विसेज के ऑप्शन पर क्लिक करना है! यहाँ आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफेस नजर आएगा! जहाँ आपको अपना स्टेट सेलेक्ट करना होगा! 
Driving License Online Apply
Driving License Online Apply
  • स्टेट सेलेक्ट करते ही आपके सामने कुछ इस प्रकार की डिटेल्स पॉपअप के रूप में शो हो जायेगी! जिसमें बताया गया है कि परिवहन विभाग नें अपनी सर्विसेस को अपडेट कर दिया है! ताकि लोगों को बिना किसी असुविधा के विभाग की सर्विसेज का लाभ मिल सके! और वे अपने लिए खुद से ही आवेदन कर सकें! 
  • अब आपको सर्विसेज के सेक्शन में आकर अप्लाई फॉर ड्राइविंग लाइसेंस के विकल्प पर क्लिक कर देना है ! जिसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस शो हो जाएगा! जिसमें बताया गया है कि आपको कुल कितने सेक्शन्स के अन्दर अपने! आवेदन फॉर्म में अपनी डिटेल्स को फिल करना है!
Step #2. Driving License Kaise Banaye :
DL Form Filling Steps
DL Form Filling Steps
  • स्टेप्स को पढ़ लेने के बाद आपको कंटीन्यू के विकल्प पर क्लिक कर देना है! कंटीन्यू करते ही आपको अपने लर्निंग लाइसेंस की डिटेल्स को यानी कि लर्नर लाइसेंस नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ को फिल करके ओके कर देना है!
  • ओके करते ही आपके सामने परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा! जिसमें आपको सभी जानकारियों को सेक्शन वाइज फिल करना होगा!
Step #3. Driving License Kaise Banaye :
Driving License Application Form
Driving License Application Form
  • फॉर्म में मौजूद जानकारियों के फिल हो जाने के बाद आपको दस्तावेजों को अपलोड करना होगा! दस्तावेजों के अपलोड हो जाने के बाद आपको अपने फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करना होगा!
  • फोटो और सिग्नेचर अपलोड हो जाने के बाद आपको अपना टेस्ट स्लॉट बुक करना पड़ेगा! स्लॉट सक्सेसफुली बुक हो जाने के बाद आपको अपनी फ़ीस का पेमेंट करना होगा!
  • फ़ीस पेमेंट हो जाने के बाद आपको अपना पेमेंट स्टेटस वेरीफाई करना होगा! पेमेंट स्टेटस वेरीफाई हो जाने के बाद आपको अपनी रिसिप्ट का प्रिंट निकाल लेना है!
  • इस प्रकार ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है!

Driving License Status Kaise Check Kare :

यदि आपने अपने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर दिया है! तो आप आधिकारिक वेबसाईट की सहायता से बड़ी ही आसानी से अपने ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस को चेक कर सकते हैं! इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा!

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाईट के होम पेज पर जाना होगा!
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको लाइसेंस स्टेटस का विकल्प मिल जाएगा जिसपे आपको क्लिक करना है!
  • लाइसेंस स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा! जहाँ आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर डेट ऑफ़ बर्थ और कैप्चा कोड फिल करना होगा!
  • प्रोसेस कम्प्लीट कर लेने के बाद आपको चेक स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा!
  • चेक स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको आपके सामने आपके ड्राइविंग लाइसेंस का पूरा स्टेटस शो हो जाएगा ! जहाँ से आप अपना स्टेटस देख सकेंगे! 

FAQs About Driving License Online Apply Process :

प्रश्न 1. ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन की आधिकारिक वेबसाईट क्या है ?

उत्तर. ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन की आधिकारिक वेबसाईट- https://parivahan.gov.in/parivahan/ है!

प्रश्न 2. ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस कैसे चेक करें ?

उत्तर. ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस चेक करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा और लाइसेंस स्टेटस! के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आप रिक्वायरमेंट्स को पूरा करके अपना स्टेटस चेक कर सकेंगे !

प्रश्न 3. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए व्यक्ति की उम्र कितनी होनी चाहिए ?

उत्तर. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष अथवा इससे अधिक होनी चाहिए !

प्रश्न 4. ड्राइविंग लाइसेंस किस विभाग द्वारा जारी किया जाता है ?

उत्तर. ड्राइविंग लाइसेंस RTO रिजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस/ परिवहन विभाग द्वारा जारी किया जाता है !

प्रश्न 5. क्या ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध है ?

उत्तर. हाँ परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू आवेदन कर सकते हैं!