Friday, January 21, 2022
HomeSarkari YojanaDigiLocker App: सभी सरकारी दस्तावेज फ्री में एक जगह से डाउनलोड करें

DigiLocker App: सभी सरकारी दस्तावेज फ्री में एक जगह से डाउनलोड करें

DigiLocker App ।। DigiLocker Application Download ।। DigiLocker Application ।। What Is DigiLocker ।। DigiLocker Registration ।। DigiLocker Features ।। DigiLocker Benifits ।। Uses Of Digilocker ।। Digilocker Services ।। Digilocker Portal ।। Signup DigiLocker ।। DigiLocker Login ।। DigiLocker Kaise Use Kare ।। Digilocker Form- 16 ।। How To Use Digilocker 

digilocker overview
digilocker overview

DigoLocker Application Introduction :

दोस्तों DigiLocker App भारत सरकार की ही एक एप्लीकेशन है ! जिसमें कि भारत सरकार के जितने भी संस्थान और विभाग हैं इसी के साथ जितने भी स्कूल कॉलेज युनिवेर्सिटी और इन्सुरेंस एवं अन्य बहुत सारे प्राइवेट संस्थानों के द्वारा जो भी डाक्यूमेंट्स प्रमाण पत्र सर्टिफिकेट मार्कशीट इसके अलावा जो भी डिग्री सर्टिफिकेट जारी किये जाते हैं ! तो उनकी एक डिजिटल प्रतिलिपि DigiLocker Application में ऑटोमेटिक आ जाती है !

इस DigiLocker App में सभी नागरिक अपने aadhar नंबर के थ्रू पोर्टल पर लॉग इन करके अपने दस्तावेज को डाउनलोड कर सकता है ! और ये जो दस्तावेज हैं सरकार के मुताबिक़ physical दस्तावेजों के ही जैसे मान्य होंगे ! ये जो एप्लीकेशन है इसे एंड्राइड यूज़र अथवा ios यूजर फ्री में ही play store से डाउनलोड कर सकता है !

जिसमें की अगर आपके physical दस्तावेज मौजूद न हों और आपको अकस्मात् इसकी कहीं जरुरत पड़ जाए तो आप अपने दस्तावेजों की digital copy DigiLocker Application से डाउनलोड कर के दिखा कर अपना काम करा सकते हैं ! जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि हमारे प्रधानमंत्री जी का सपना इंडिया को digital बनाना है जिसमें digilocker application अपना अहम् रोल दिखा रही है ! केंद्र सरकार के अथक प्रयासों के जरिये वर्तमान में DigiLocker Application में बहुत सारे महत्वपूर्ण दस्तावेज जिनकी हमें अक्सर जरुरत पड़ ही जाती है वह सभी दस्तावेज यहाँ पर फ्री में ही मिल जाते हैं ! 

DigiLocker पर उपलब्ध हुई फॉर्म-16 की भी सुविधा :

Uses Of DigiLocker In Present :

वर्तमान में  राशन कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण सर्टिफिकेट (r.c), आयुष्मान गोल्डन हेल्थ कार्ड, covid-19 certificate, निवास प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, इसके अलावा हाई स्कूल की मार्कशीट, डिग्री सर्टिफिकेट, ये सभी दस्तावेज आप आसानी से इस मोबाइल एप्लीकेशन से जब चाहे तब download कर सकते हैं ! इसके अलावा इसमें अपलोड का भी फीचर है ! जिसमें कि आप 2 g.b तक के डाक्यूमेंट्स अपलोड करके सुरक्षित रख सकते हैं !

यह एप्लीकेशन पूरी तरह सुरक्षित है ! इसमें आधार e kyc के थ्रू लॉग इन किया जाता है ! साथ ही इसमें अपलोड जो डाटा है वह भी काफी सिक्योर रहता है ! जो की गवर्नमेंट अपने सर्वर पर भारत में ही स्टोर रखती है ! जिसमें की आपके digilocker में संरक्षित दस्तावेजों के साथ कोई भी छेड़-छाड़ अथवा आपकी सहमति के बगैर कोई भी इसका इस्तेमाल नहीं कर सकता है ! आप जितनी बार और जब भी चाहें इन्हें कही से भी डाउनलोड कर सकते हैं !

यह डिजिटल डाक्यूमेंट्स हैं ! जो कि हमेशा आपकी एप्लीकेशन में सुरक्षित रहते हैं ! इसमें आपके दस्तावेजों के चोरी हो जाने कट-फट जाने जल जाने खराब हो जाने का कोई भी डर नहीं रहता है !

DigiLocker का इस्तेमाल ही क्यों करें :

देखा जाए तो आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति को अपनी पहचान (Identity) साबित करने के लिए या फिर किसी वस्तु पर कानूनन अपना हक साबित करने के लिए अथवा आवेदन करने के लिए, योजानाओं का लाभ लेने के लिए पहचान सम्बन्धी प्रमाणों की आवश्यकता जीवन के हर क्षेत्र में पड़ती ही रहती है ! ना जाने कितने ही जरुरी और आवश्यक कामों के लिए हमें कई प्रकार के दस्तावेजों की समय-समय पर जरूरत पडती रहती है !

मगर, इतने सारे दस्तावेजों को physically अपने साथ रखना असुविधाजनक होता है ! इसके साथ ही साथ अपने साथ इतने सारे दस्तावेजों को रखना सुरक्षा के लिहाज से भी सही नहीं होता है ! और हम गूगल ड्राईव या फिर अन्य क्लाउड-आधारित ऑनलाइन स्टोरेज सर्विसों का भी इस्तेमाल नही कर सकते है ! क्योंकि इनकी मान्यता नहीं होती हैं !

इन सभी असुविधाओं एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने अपना खुद का डिजिटल स्टोरेज प्लैटफॉर्म तैयार किया है ! जिसे DigiLocker नाम दिया गया हैं !

यह भी पढ़ें – Download Aadhaar By Name : ख़ोया आधार कार्ड सिर्फ नाम से करें डाउनलोड

What Is DigiLocker ? DigiLocker mobile application क्या है ?

DigiLocker मुख्यतः क्लाउड-आधारित एक स्टोरेज प्लैटफॉर्म है ! जो की भारत सरकार द्वारा जारी किया गया है ! जहाँ पर सभी स्मार्ट फोन यूज़र अपने अपने सभी जरुरी दस्तावेजों एवं प्रमाण-पत्र को स्टोर कर सकते हैं ! शेयर कर सकते हैं, इसके साथ ही साथ वेरिफाई भी कर सकते हैं !

सभी डीजी लॉकर युजर अपने विभिन्न प्रकार के सरकारी अथवा गैर-सरकारी दस्तावेजों की स्कैन्ड कॉपी यहाँ अपलोड करके सुरक्षित रख सकते हैं ! तथा जरूरत पडने पर इन दस्तावेजों का कहीं से भी इस्तेमाल कर सकते हैं !

युजर e-Signed टूल की मदद से अपने सभी दस्तावेजों एवं प्रमाण-पत्रों को Self Attested सेल्फ-एटेस्टेड भी कर सकता हैं ! और वेरिफिकेशन के लिए संबंधित एंजेसियों / विभागों को जारी कर सकता हैं !

Most Popular Doc/Services On DigiLock

Most Popular Services Ministry & Departments
Covid 19 Certificate - All State Ministry of Health & Family Welfare
Aadhar Card - All State UIDAI (Unique Identification Authority of India)
Driving Licence - All State ministry of road transport and highways
e-membership Voucher L.P.G Connection Ministry of Petroleum and Natural Gas (IOCL)
Income, Caste, Marriage, Residence, Birth Certificate E-District - All State
Ration Card Department of food and Civil Supplies
e- shram card ministry of labour and employment
Aayushman Card Ministry of Medicine and Health
CSC Skill Certificate e- Governence Services India Limited
I.T.I Certificate Ministry of Skill Development And Entrepreneurship
Class X Marksheet Board of Secondary Education
Residence Certificate e-service (e-District)
Pan Card income Tax Department
Insurence Bajaj Allianz Life Insurance Company Ltd

Benifits & Features of DigiLocker :

Easy To Use – डिजिलॉकर नागरिकों के लिए बेहद सुविधाजनक सेवा हैं ! क्योंकि अब इन्हे अपने जेब अथवा बटुए में दस्तावेजों को रखने की जरूरत नहीं हैं ! इन्हे अब डिजिटली एक्सेस करना संभव हो गया हैं ! 

Availability – यहाँ एक बार दस्वावेज तथा प्रमाण-पत्र अपलोड करने के बाद इन्हे साल के 365 दिन और 24 घंटे कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं ! क्योंकि यहाँ उपलब्ध दस्तावेज हमेशा आपके साथ-साथ रहते हैं ! यदि आप अपना स्मार्टफोन भूल भी जाते है ! तब भी इन्हे Log in Details के माध्यम से अन्य स्मार्टफोन अथवा कम्प्युटर के द्वारा आसानी से एक्सेस किया जा सकता हैं ! 

Nature Friendly– हम सभी जानते है कि कागज को बनाने के लिए पेड़ों की जरूरत पड़ती हैं. इसलिए यह सुविधा पर्यावरण के लिए लाभदायक साबित हुई हैं ! क्योंकि आपको कागजी दस्तावेज रखने की आवश्यकता नही रहती हैं ! आप जितनी चाहे डिजिटल कॉपी जारी करवा सकते हैं !

Authenticity – डिजिलॉकर में दस्तावेज तथा प्रमाण-पत्र संबंधित विभाग, संस्था अथवा एंजेसी द्वारा जारी किये जाते हैं ! इनमे युजर अपनी तरफ से कोई कांट-छांट या बदलाव नहीं कर पाता हैं ! इसलिए ये दस्तावेज प्रमाणिकरण के लिए वैद्य साबित होते हैं! और इनकी प्रमाणिकता कागजी दस्तावेजों के समतुल्य यानी बराबर होती हैं !

E- Signature – अब सेल्फ-एटेस्टेड का काम भी ऑनलाईन डॉक्युमेंट्स के साथ किया जा सकता हैं ! डिजिलॉकर के e-Sign टूल द्वारा युजर आपने हस्ताक्षर कर दस्तावेजों को स्व-प्रमाणित कर सकता हैं !

Validated By Central Government – डिजिलॉकर सभी सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओ में मान्य है! क्योंकि डिजीलाकर केंद्र सरकार की योजना है! और कोई भी संस्था या संगठन उसे मानने से इंकार नही कर सकता! डिजिटल लाकर लांच होते समय ही सरकार ने ये भी ऐलान कर दिया था! कि अब किसी सरकारी ऑफिस में डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी देने की जरूरत नही है! सिर्फ अपने डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी ईमेल कर दे काम हो जाएगा !

Other Services – DigiLocker portal और DigiLocker App पर अन्य सेवायें भी उपलब्ध हैं जैसे कि फॉर्म-16 जिनके लिए अब आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है ! आने वाले समय में डिजिलॉकर पर दस्तावेजों सम्बन्धी और भी सेवायें जोड़ी जायेंगी जो की इसके इस्तेमाल को सुविधाजनक और आसान बनायेंगी ! 

DigiLocker का उद्देश्य क्या है ?

DigiLocker App को लाँच करने का उद्देश्य दस्तावेजों के कागजी रूप को कम करना है ! इसके अलावा एजेंसियों के बीच ई-दस्तावेजों के आदान-प्रदान के प्रचलन को बढ़ाना भी एक मुख्य और महत्वपूर्ण उद्देश्य है ! इस पोर्टल की मदद से ई-दस्तावेजों का आदान-प्रदान पंजीकृत कोष के माध्यम से किया जाएगा ! जिससे ऑनलाइन दस्तावेजों की प्रामाणिकता सुनिश्चित होगी ! यह लोगों में सुरक्षा की दृष्टि से भी लोकप्रिय है ! क्योंकी खुद सरकार द्वारा इसकी प्रमाणिकता सुनिश्चित की गयी है !

यह आवेदकों के लिए कई सारे फीचर्स और सर्विसेज से युक्त है ! जैसे की फॉर्म-16 इत्यादि से युक्त है! और आने वाले समय में इसे और भी अधिक फीचर्स से युक्त किया जाना है जिससे की यूज़र्स को अन्य सुविधाए भी इसके माध्यम से मुहैया करायी जा सकें! आवेदक अपने दस्तावेज को स्कैन कर वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं ! इसके साथ ही डिजिटल ई-साइन सेवा का उपयोग कर उन पर हस्ताक्षर कर सकते हैं ! इन डिजिटल हस्ताक्षर वाले दस्तावेजों को सरकारी संगठनों या अन्य संस्थाओं के साथ बड़ी ही आसानी से साझा किया जा सकता है !

How To Use DigiLocker Browse State Feature 

DigiLocker Application State Departments & Institutions

State Department & Institute
Andhra Pradesh Click Here
Andaman & Nicobar Click Here
Arunachal Pradesh Click Here
Assam Click Here
Bihar Click Here
Chandigarh Click Here
Chhattisgarh Click Here
Dadra & Nagar Haveli Click Here
Daman & Diu Click Here
Delhi Click Here
Goa Click Here
Gujarat Click Here
Haryana Click Here
Himachal Pradesh Click Here
Jammu & Kashmir Click Here
Jharkhand Click Here
Karnataka Click Here
Kerala Click Here
Lakshadweep Click Here
Madhya Pradesh Click Here
Maharashtra Click Here
Manipur Click Here
Meghalaya Click Here
Mizoram Click Here
Nagaland Click Here
Odisha Click Here
Puducherry Click Here
Punjab Click Here
Rajasthan Click Here
Sikkim Click Here
Tamil Nadu Click Here
Tripura Click Here
Telangana Click Here
Uttar Pradesh Click Here
Uttarakhand Click Here
West Bengal Click Here

डिजिलॉकर पोर्टल / एप्लीकेशन पर Browse State फीचर विभिन्न राज्यों के विभिन्न विभागों द्वारा जारी किये जाने वाले दस्तावेजों, प्रमाण पत्रों, की उपलब्धता को सरलता से अपने यूज़र्स तक पहुचाने के लिए बनाया गया है ! क्योंकी digital locker एप्लीकेशन केंद्र सरकार की योजना है ! इसलिए इसमें प्रत्येक राज्य एवं राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाले विभागों को जोड़ा जाना सुनिश्चित किया गया है ! डिजिलॉकर पर सभी यूज़र्स इस फीचर का इस्तेमाल कर के अपने राज्य के द्वारा प्रदान किये जाने वाले दस्तावेजों प्रमाणपत्रों को कभी भी कहीं से भी प्राप्त कर सकते हैं !

DLS A/c कैसे बनायें How Can We Make DLS Account :

DLS अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको digitallocker.gov.in इस लिंक पर क्लिक करना है ! यहां पर आप अपने e- mail i.d, Password और आधार की मदद से अकाउंट बना सकते हैं ! इसके बाद आपके आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आई.डी. पर वेरिफिकेशन लिंक भेजे जाते हैं ! इन्हें वेरीफाय करते ही आपका अकाउंट बन जायेगा ! फिर आप अपने यूजर आईडी और पासवर्ड से यहां लॉग इन कर सकते हैं ! आप अपने शैक्षणिक दस्तावेज और पहचान/पते का सबूत यहां स्कैन कर अपलोड कर सकते हैं ! इसके बाद आपको डिजिटल हस्ताक्षर करने की प्रक्रिया पूरी करनी होगी !

DigiLocker Application Installation Process :

  • सबसे पहले आपको play store पर जाना है और search bar में DigiLocker App टाइप कर के इस एप्लीकेशन को सर्च कर लेना है !
  • अब आपके सामने DigiLocker App का कुछ ऐसा इंटरफ़ेस आ जाता है !
    digilocker play store
    digilocker play store
  • यहाँ से आपको इस DigiLocker App एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है !
  • digilocker create account
    digilocker create account
  • डाउनलोड करने के बाद आपको Create Account के विकल्प पर क्लिक करना है !
  • Create Account पर क्लिक करते ही आपसे आपका आधार नंबर माँगा जाता है !
  • digilocker aadhar verification
    digilocker aadhar verification
  • आधार नंबर को फिल करने के बाद आपको next के बटन पर क्लिक करना होता है !
  • next करते ही आपके मोबाइल नंबर पर otp भेज दिया जाता है ! जो की इस app द्वारा ऑटोमेटिक फ़ेच कर लिया जाता है ! 
  • otp फ़ेच हो जाने के बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होता है !
  • सबमिट कर देने के बाद आपसे 6 डिजिट का सिक्योरिटी पिन बनाने के लिए बोला जाता है !
  • आपको अपना पिन बना लेना है जो की स्ट्रोंग हो ! और Done के विकल्प पर क्लिक कर देना है !
  • pin genration
    pin genration
  • इस तरह आपका DigiLocker Account सफलतापूर्वक create हो जाता है ! अब आप यहाँ पर उपलब्ध सभी ई- डाक्यूमेंट्स सर्विसेज का लाभ प्राप्त कर सकते हैं !

Important Things For DigiLocker App Account Registration :

DigiLocker का उपयोग चाहे आपके द्वारा वेबसाईट के माध्यम से एक्सेस करके किया जाए या फिर मोबाईल एप के द्वारा आप इसका उपयोग करें ! मगर इसके लिए सबसे पहले आपको डिजिलॉकर की Aadhar-Based Registration Process को पूरा करना ही पड़ता है ! तभी आप अपने दस्तावेज तथा प्रमाण-पत्र अपलोड एवं जारी कर सकते हैं !

DigiLocker Account Registration करने से पहले निम्न जरूरी बातों का ध्यान अवश्य रखें:

  • आपके पास एक एक्टिव मोबाईल नंबर होना चाहिए ! ताकि ओटीपी प्रमाणिकरण पूरा हो सके !
  • अपना आधार कार्ड अपने पास रखे या फिर आधार नंबर याद होने चाहिए !
  • आपका आधार कार्ड मोबाईल नंबर से जुडा हुआ होना चाहिए ! अन्यथा आपका प्रमाणिकरण नहीं हो पाएगा ! 
  • जो नंबर आधार कार्ड से जुडा हुआ है वह आपके पास एक्टिव और उपलब्ध होना चाहिए !

Services Available On Digilocker For Documents & Certificate :

दोस्तों फिरहाल वर्तमान में डिजिटल लाकर portal पर दस्तावेजों और प्रमाणपत्रों से सम्बंधित Education (शिक्षा) क्षेत्र की कुल 248 सर्विसेज, Central Government (केंद्र सरकार के संस्थानों / विभागों) द्वारा प्रदान की जाने वाली कुल 27 सर्विसेज, Banking and Insurance (बैंकिंग एंड इन्सुरेंस )क्षेत्र की 42 सर्विसेस, Health (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) क्षेत्र की 8 सर्विसेज  Ministry of Defence द्वारा प्रदान की जाने वाली 7 सर्विसेज, और Others अन्य क्षेत्रों की कुल 9 सर्विसेज उपलब्ध हैं ! इसके अलावा अभी तक इस एप्लीकेशन पर फिर हाल 89.53 Million Registered Users हैं और इस एप्लीकेशन के माध्यम से 4.64 Billion Documents Issued किये जा चुके हैं !

डिजी लॉकर एप्लीकेशन
डिजी लॉकर एप्लीकेशन

DigiLocker के साथ पायें रोजगार के अवसर :

कितना सुरक्षित हैं डिजिलॉकर एप्लीकेशन ( How Secure is DigiLocker ) :

सुरक्षा की दृष्टि से लोगों के मन में तमाम तरह के सवाल रहते हैं और DigiLocker App के सम्बन्ध में भी यह सवाल आना स्वाभाविक है ! आज के समय में काफी तेज गति से साईबर क्राइम बढ रहा है ! और सूचना एवं डाटा की उपलब्धता डिजिटल एवं सार्वजनिक हो रही हैं ! ऐसे में किसी भी डिजिटल प्लैटफॉर्म की सुरक्षा जांच करना हर युजर का दायित्व बन जाता हैं ! और एक सुरक्षित प्लैटफॉर्म की उपलब्धता हर यूज़र का अधिकार भी हैं !

मगर, डिजिलॉकर की सुरक्षा की चिंता करने की कोई जरुरत नहीं हैं ! यह एक सुरक्षित और कुशल डिजिलट प्लैटफॉर्म हैं ! खुद भारत सरकार द्वारा इसे lonch किया गया है और सरकार द्वारा इसे और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए समय-समय दिशा-निर्देश जारी किये जाते रहते हैं !

इसलिए इसका हर अपडेटेड संस्करण (वर्जन) गहन जांच और मानक कोडिंग पर खरा उतरने के बाद ही जारी किया जाता हैं !

Digital Locker Protected By Security Programs :

Encryption Technology – डिजिटल लॉकर पर सूचनाओं का आदान-प्रदान 256 बिट की सेक्योर सॉकेट लेयर (SSL) की तकनीकी के माध्यम से होता हैं ! यह वर्तमान में उपलब्ध लगभग सभी Encryption Technology का सबसे सुरक्षित वर्जन हैं !

Strong Step Verification – इस प्लैटफॉर्म पर केवल Genuine User ही अपना पंजिकरण करा सकता हैं ! क्योकि पंजिकरण का पूरा प्रोसेस मोबाईल-आधारित है ! जिसे स्टेप वेरिफिकेशन और ओटीपी द्वारा प्रमाणित किया जाता हैं !

Aadhar-Based Authentication – डिजिलॉकर पर दस्तावेज तथा प्रमाण-पत्रों को जारी करने के लिए प्रत्येक यूज़र को आधार-आधारित प्रमाणिकरण प्रक्रिया से गुजरना पडता हैं ! जो की सुरक्षा की दृष्टि से काफी अच्छा है !

Certified Data with certified Centers – यूज़र का डेटा (दस्तावेज, प्रमाण-पत्र, निजि जानकारी) इंडिया में ISO 27001 के मानक से प्रमाणित डेटा सेंटरों में सुरक्षित रखा जाता हैं ! और इसके लिए पर्याप्त बैकअप भी उपलब्ध कराया जाता है ! 

Logout Process – यदि यूज़र द्वारा एक निश्चित समय तक इस एप्लीकेशन में कोई गतिविधि नहीं की जाती हैं ! तो डिजिलॉकर प्लैटफॉर्म से उसे स्वत: लॉग आउट कर दिया जाता हैं ! यहाँ पर दुबारा से सेवाओं का लाभ लेने के लिए उसे दुबारा से लॉग इन करना पडेगा तभी वह अपना अकाउंट एक्सेस कर पाएगा !

इनके अलावा सरकार द्वारा कुछ अन्य सुरक्षा मानकों को भी अपनाया जाता हैं ! ताकि नागरिकों को एक सुविधाजनक, तेज और सुरक्षित प्लैटफॉर्म उपलब्ध करवाया जा सके ! 

DigiLocker के सम्बन्ध में पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs :

प्रश्न 1. डिजिलॉकर Issuer क्या होता है ?

उत्तर. वह संस्था, एंजेसी अथवा व्यक्ति जो e-Documents जारी करता हैं Issuer कहलाता है !

प्रश्न 2. डिजिलॉकर Requester क्या होता है ?

उत्तर . वह संस्था, एंजेसी अथवा व्यक्ति जो e-Documents जारी करने का निवेदन (Request) करता हैं Requester कहलाता है !

प्रश्न 3. डिजिलॉकर Access Gateway क्या है ?

उत्तर . Access Gateway एक प्रकार से  e-Documents को सुरक्षित एक्सेस करने का माध्यम होता है ! जो URI (Unique Resource Indicator) पर आधारित होता हैं !

प्रश्न 4. डिजिलॉकर Resident क्या होता है ?

उत्तर . डिजिलॉकर Resident वह है जो डिजिलॉकर सेवा का यूज़ करता है यानी की यूज़र !

प्रश्न 5. डिजिलॉकर में Repository का क्या मतलब होता है ?

उत्तर. डिजिलॉकर में e-Documents के संग्रह को Repository कहा जाता है !

DigiLocker के सम्बन्ध में पूछे जाने वाले अन्य प्रश्न FAQs :

प्रश्न 1. DigiLocker में URI का क्या मतलब होता है ?

उत्तर. URI एक Uniform Resource Identifier होता है जो कि दस्तावेज जारी करने वाली संस्था विभाग द्वारा जारी किया जाता है ! जो कि DigiLocker system में सभी प्रकार के ई – दस्तावेजों के लिए अनिवार्य होता है !

प्रश्न 2. DigiLocker पर किस तरह की files को अपलोड किया जा सकता है ?

उत्तर. dijilocker पर p.d.f, j.p.e.g, और p.n.g files को अपलोड किया जा सकता है !

प्रश्न 3. DigiLocker पर maximum कितने साइज़ का डॉक्यूमेंट अपलोड किया जा सकता है ?

उत्तर. डिजिलॉकर पर maximum 10 MB तक का डाक्यूमेंट अपलोड किया जा सकता है !

प्रश्न 4. क्या अप्रवासी भारतीय भी DigiLocker सुविधा का लाभ उठा सकते हैं ?

उत्तर. नहीं dijilocker की सुविधा केवल भारत में रह रहे नागरिकों के लिए है ! 

प्रश्न 5. मोबाइल नंबर आधार से अपडेट है फिर भी DigiLocker अकाउंट Not Linked का Error शो कर रहा है ?

उत्तर. मोबाइल नंबर आधार से update है या नहीं इसकी पुष्टि करने के लिए आप UIDAI की वेबसाईट पर जाकर इस सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं !

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular