Home Ayushman Bharat जानिए आयुष्मान भारत कार्ड और डिजिटल हेल्थ कार्ड में अंतर (difference...

जानिए आयुष्मान भारत कार्ड और डिजिटल हेल्थ कार्ड में अंतर (difference between ayushman card and digital health id card)

0
62
this image show difference between ayushman card and health card

आयुष्मान भारत गोल्डेन कार्ड योजना क्या है ?

जानिए आयुष्मान भारत कार्ड और डिजिटल हेल्थ कार्ड में अंतर- आयुष्मान भारत मिशन –जैसा कि आप लोग जानते होंगे की हमारे देश भारत में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत हो चुकी है!आयुष्मान  योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है, जिसे 1 अप्रैल, 2018 को पूरे भारत मे लागू किया गया था!

आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने की थी!  भारत में इस  योजना की शुरुआत  का उद्देश्य अमेरिका में चलायें जा रहे, स्वस्थ मिशन ओबामा केयर के तर्ज पर हुआ है।

यह विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस योजना है!  इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा देश के करीब 10 करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

इस योजन के अंतर्गत देश के लगभग 50 करोड लोगों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा! जो की देश की आधी जनसँख्या के बराबर है!  इस योजना के अंतर्गत लोगो को 5 लाख रूपये का इलाज मुफ्त में दिया जाता है! जिसमें वे किसी भी गवर्नमेंट हॉस्पिटल या फिर प्राइवेट हॉस्पिटल में अपना इलाज आसानी से करा सकते है! बिना एक भी पैसा दिए हुए!

इसके अंतर्गत आप दवाइयों के खर्च डोक्टर परमर्स शुल्क! सभी तरह के बॉडी चेकअप इसके अलावाआप आवागमन! के खर्च हॉस्पिटल में एडमिट होने से एक दिन पहले से लेकर हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के 15 दिनों बाद तक के जो भी दवाइयों के खर्च है!

गोल्डेन कार्ड आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents required for  Golden Card application )

इस आयुष्मान  योजना में अप्लाई करने के लिए आपको जिन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है वो निम्न है –जानिए आयुष्मान भारत कार्ड और डिजिटल हेल्थ कार्ड में अंतर-

  • सबसे पहले आपका नाम वर्ष 2011 में हुए आर्थिक ,सामाजिक ,जातिगत जनगणना  (SECC) की सूचि में चाहिए!
  • फिर ये सब डॉक्यूमेंट लगते है
  • आधार कार्ड [Aadhar card]
  • राशन कार्ड [Ration card]
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर [Registered mobile number]

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड योजना डिटेल्स।

योजना का नाम आयुष्मान भारत गोल्डेन कार्ड
लाभार्थी  देश के गरीब नागरिक
लाभ 5 लाख बीमा
कब शुरू की गई 1 अप्रैल 2018
वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in

आयुष्मान भारत योजना के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें –आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कैसे बनाएं ? ये है नया आसान तरीका

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन हेल्थ ID Card 

  आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन जैसा की आप लोगो को पता होगा की भारत में डिजिटल इडिया की शुरुआत      प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने किया है! और इस योजना की शुरुआत होने से ही सारी सेवाओ का डिजिटलीकरण हो    गया है!

  और इस को ध्यान में रखते हुए गवर्नमेंट ने हेल्थ sector को भी इम्प्रूव करके डिजिटलीक्रत कर दिया गया है!इस    योजना के तहत आपके हेल्थ का रिकॉर्ड मेन्टेन किया जाता है!

  नेशनल हेल्थ अथॉरिटी यानि राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ आरएस शर्मा ने  बताया कि हेल्थ रिकॉर्ड को एक    जगह मेंटेन करने के लिए इसे शुरू किया गया! है!आप अपने स्वास्थ्य से जुड़े पुराने सभी रिकॉर्ड हेल्थ आईडी से      लिंक कर सकेंगे!

हेल्थ कार्ड के फायदे-

जानिए आयुष्मान भारत कार्ड और डिजिटल हेल्थ कार्ड में अंतर?

हेल्थ कार्ड दिखने में बिल्कुल आधार कार्ड जैसा होता है! हमारे प्रधानमंत्री मंत्री जी ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन  का सुबारम्भ २७ मई को किया था! इस हेल्थ कार्ड को परिवार के सभी लोग बनवा सकते है! इस हेल्थ id को बनाने का सरकार का मकसद यह है!

की आप इस कार्ड से की मदत से अपने सारे जारे जाच ,और सभी जरुरी कागज आदि को पेपर लेस कर के आपकी सारी जानकारी इस हेल्थ id कार्ड में save रहती है!

यह हेल्थ कार्ड लोगो के health से जुडी बहुत सी जानकारी रखता है! जिस में की आपको क्या बीमारी है !और आपने क्या क्या टेस्ट कराए है! और साथ ही साथ यह पता चलता है! की आपका कितना इलाज हुआ है ! और साथ ही साथ आपको कौन सी दवा की सलाह दी गयी है!और साथ ही साथ आप अपना रुका हुआ इलाज आगे बढ़ा सकते!

हेल्थ id कार्ड के लाभ –

आयुष्मान हेल्थ id कार्ड के बहुत सारे फायदे है! इस कार्ड को बनवाने से होने वाले फायदे इस प्रकार  है! –

  • इस हेल्थ id कार्ड से आपके स्वास्थ का डेटा सरकार के पास रहता है!
  •  कार्ड से आपके पास ये शुबिधा है! की आप अन्य डॉ से सलाह ले सकते है!
  • अगर आपने किसी हॉस्पिटल में अपना  इलाज कराया है! तो आपको एडमिट से discharge तक की सारी रिपोर्ट पेपर लेस तरीके से की जाएगी!
  • दवा दुबारा शुरु करने में  जल्दी होती है क्योकि आपकी सारी जानकारी इस कार्ड में save रहती है! जिससे डॉ आपकी पुरानी दवाए देखकर उसी स्टेप से नए इलाज चालू कर देता है!
  •  कार्ड से टाइम की बचत होती है!

हेल्थ id कार्ड के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें –आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन हेल्थ ID Card कैसे बनायें

महत्वपूर्ण लिंक –

                                                   Some Useful Link
Apply OnLine Click Here
 How to Fill Form(Video Hindi)                     Click Here
Health Id Card Download Link                      Click Here
LogIn Portal Click Here

डिजिटल हेल्थ id कार्ड और आयुष्मान कार्ड में क्या अंतर होता है?

दोस्तों आपको यह बता दू कि! डिजिटल हेल्थ id कार्ड और आयुष्मान कार्ड दोनों एक दुसरे से बहुत अलग है! ये दोनों कार्ड एक दुसरे से बिल्कुल भी बिलोंग नही करते है! नेशनल डिजिटल हेल्थ कार्ड भारत सरकार के आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का हिस्सा है!

इसे सीधे तौर पर आयुष्मान भारत  कार्ड से नहीं जोड़ना चाहिए!आयुष्मान भारत आरोग्य कार्ड एक अलग हेल्थ कार्ड है! जिसमें देश के गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है! जबकि डिजिटल हेल्थ कार्ड में आपकी बीमारी और मेडिकल रिपोर्ट और इलाज से जुड़ी जानकारी अटैच की जाती हैं!

देश में अब तक करीब साढे 16 करोड़ आयुष्मान भारत आरोग्य कार्ड जारी किये जा चुके हैं! जबकि डिजिटल हेल्थ कार्ड की अभी शुरुआत हुई है! आयुष्मान भारत आऱोग्य कार्ड का लाभ लेने वाले लोग भी डिजिटल हेल्थ कार्ड बनवा सकते हैं!

सरकारी योजनाओ की ज्यादा जानकारी के लिए visit here-https://www.sarkaridna.com

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkaridna.com के माध्यम से देते हैं! तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें!

Posted By-Ashish Yadav

FAQs

गोल्डेन कार्ड  योजना का शुभारंभ कहाँ से हुआ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची से ayushman bharat yojana  शुरुआत की थी!

योजना, आयुष्मान का लाभ कौन ले सकता है?

इससे देश के गरीब लोगों को भी बड़े अस्पतालों में इलाज कराने की सुविधा मिलेगी!पीएम जय वास्तव में भारत सरकार द्वारा पेश की गयी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है! यह स्कीम भारत के गरीब और पात्र लोगो के लिए है!

आयुष्मान योजना में नाम कैसे चेक करें?

हेल्पलाइन नंबर 14555 की मदद से चेक करें! अपना नाम!

हेल्थ कार्ड से आप क्या समझते हैं?

यह एक हेल्थ कार्ड होता है! जिसमें की अंक दिए होते है जिसमें आपके हेल्थ का डाटा मेन्टेन रहता है!

डिजिटल हेल्थ कार्ड कैसे बनाये?

सबसे पहले आपको नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की वेबसाइट ndhm.gov.in पर जाना होगा। वहां पर आपके सामने ही अपना यूनीक डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाने का विकल्प (Create Health ID) दिखेगा। इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपका कार्ड बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।