प्रत्येक गाँव को मिलेगा में लगेगा CSC जल उपचार संयंत्र CSC Water treatment plant

0
128
प्रत्येक गाँव को मिलेगा में लगेगा CSC जल उपचार संयंत्र(CSC Water treatment plant)
प्रत्येक गाँव को मिलेगा में लगेगा CSC जल उपचार संयंत्र(CSC Water treatment plant)

केंद्र सरकार ने कामन सेंटर (CSC)के द्वारा VLE(ग्रामीण स्तर कारोबारी )की सहायता से !देश के एक लाख से अधिक गांवों तक पीने का साफ़ पानी पहुंचाएगी !प्रधानमंत्री मोदी जी ने गुजरे 16जून को साल 2024 तक !देश के हर एक गाँव तक पीने का साफ़ पानी पहुँचाने का वादा किया है !प्रधानमत्री मोदी जी के इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री नल से जल योजना के द्वारा वाटर  ट्रीटमेंट प्लांट (CSC water treatment plant )लगाने की सुरूवात की जा रही है !

CSC water treatment plant(CSCजल उपचार संयंत्र)

जल ही जीवन है !यह हम सभी जानते है !बिना पानी के हमारा जीवन असंभव है !हम दुसरे सब्दों में यह कह सकते है !बिना पानी के धरती पैर जीवन कि हम सोंच ही सकते है !आज अगेर हम बात करें ,तो पानी की बर्बादी बहुत ही ज्यादा ही हो रही है !यो हमें पानी बर्बाद नहीं करना चाहिए !

यह भी पढ़े Champion Vle कैसे बने और Champion Vle क्या है

प्रधानमंत्री नल से  जल योजना (Prime Minister’s tap water scheme)

हाल ही एक जल शक्ति मंत्रालय जोड़ा गया है !इस मंत्रालय के आधीन प्रधानमंत्री नल से जल योजना (Prime Minister’s tap water scheme)चालू की जा सकती है !इस योजना की सुरूवात जल जीवन मिशन के द्वारा हो सकती है!नल से जल योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि सभी घरों में पर्याप्त मात्रा में पानी की पूर्ती करना है ! साथ ही जल स्त्रोतों का करना भी होगा है ! नल से जल योजना के तहत CSC water treatment plant 2019 की सुरुवात होगी !

यह भी पढ़े :How To Apply For CSC Centre Online। NEW CSC Registration Process 2019 in Hindi

CSC जल उपचार संयंत्र(CSC water treatment plant)

देश के सभी गावों में पानी पहुँचाने का काम भारत सरकार करने वलि है !इस योजना के द्वारा सभी गावों में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनवाए जाने का काम CSC VLE का होगा !इस योजना में स्वदेशी वाटर प्लांट बनाये जायेंगे !

भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र(BARC) करेगा !गावों में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने के लिए CSC और भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र

(BARC) के बीच तय हुआ है !अभीतक लगभग 50 गाँव में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनवाए जायेंगे !

जल उपचार संयंत्र में सीएससी केन्द्र का निर्माण2019(ROLE OF CSC CENTER IN WATER TREATMENT PLANT 2019)

इस योजना के द्वारा सभी गाँव में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट सीएससी के माध्यम बनवाए जायेंगे !पहले चरण में 50 हजार गांवों में वाटर प्लांट बनवाएं जायेंगे !और दूसरे चरण में और 50 हजार CSC WATER TREATMENT PLANT बनवाए जायेगा !इसमें कुछ वाटर ट्रीटमेंट प्लांट सोलर उर्जा से भी चलाये जायेंगे !इस पायलट प्रोजेक्ट को अगले माह से चालू किया जा सकता है !

योजना की सरकारी वेबसाइट पर जाए 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here