Friday, May 20, 2022
HomeSarkari YojanaCSC e Stamp Vendor Registration स्टाम्प विक्रेता बनकर कमायें हजारों जानें पूरा...

CSC e Stamp Vendor Registration स्टाम्प विक्रेता बनकर कमायें हजारों जानें पूरा प्रोसेस

CSC e Stamp Vendor Service Registration : 

e Stamp Provider/CSC e Stamp Vendor Registration : दोस्तों! जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि देश के अन्दर CSC कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों द्वारा! विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन कार्य किये जाते हैं! चाहे वे आवेदन सम्बन्धी हों अथवा रजिस्ट्रेशन सम्बन्धी हों! आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको यह बताएँगे कि अगर आप एक CSC VLE हैं! तो कैसे आप CSC e Stamp Vendor बनकर अच्छी ख़ासी कमाई शुरू कर सकते हैं! और e stamp services लोगों को मुहैया करा सकते हैं!

जैसा कि आप सभी जानते है कि स्टाम्प पेपर की बिक्री आजकल काफी तेजी से बढ़ती जा रही है! सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यों में स्टाम्प का प्रयोग होता है! क्योंकि सभी जगह स्टाम्प ड्यूटी देनी होती है! और यह स्टाम्प ड्यूटी स्टाम्प के द्वारा चुकाई जाती है! सरकार द्वारा स्टाम्प पेपर के लिए पहले ऑफलाइन सिस्टम चलाया जाता था! लेकिन अब सरकार ने इसकी बिक्री के माध्यम को ऑनलाइन यानी कि इलेक्ट्रानिक कर दिया है! जिससे कि अब आप भी ऑनलाइन ई-स्टाम्प पेपर बेचकर स्वयं का रोजगार शुरू कर सकते है!

How To Become CSC e Stamp Services Vendor

Key Highlights Of CSC e Stamp Vendor Services & Registration
Service Name CSC e Stamp Vendor
Beneficiary CSC VLE & Citizens
Service Provider CSC e Governance Services
CSC District Manager Click Here
Official Website Click Here

यह भी पढ़ें – CSC VLE DAK Mitra Franchise: खुशखबरी अब CSC से होगा देश भर में कोरियर/पार्सल भेजने का काम जानें कैसे मिलेगी सुविधा

CSC e Stamp Vendor बनने के लिए जरुरी दस्तावेज :

अगर आप भी CSC e Stamp Vendor बनकर Stamp Paper से सम्बंधित सर्विसेज लोगों को देना चाहते हैं! तो इसके लिए आपको CSC e Stamp Services Vendor Registration करते वक्त निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है!

  • Aadhar Card
  • Pan Card
  • CSC ID
  • e Mail ID
  • Mobile Number
  • Education Certificate
  • Computer Certificate

e Stamp Service शुरू किये जाने का उद्देश्य :

सरकार द्वारा पुरानी स्टाम्प पेपर व्यवस्था को बदले जाने के पीछे कई मुख्य कारण है! जिसकी सबसे बड़ी वजह, पुरानी स्टाम्प पेपर व्यवस्था का खर्चीले होने के साथ साथ एक आदर्श व्यवस्था का न होना था! जिस कारण उसमें कई असमानताएं व्याप्त थीं ! e stamp service आज सभी लोगों को काफी आसानी, सहजता एवं सुलभता के साथ मिल रही है! यह व्यवस्था मितव्ययी भी है जिससे लोगों को ख़ासा फायदा हो रहा है!

CSC e Stamp Vendor Service Provider से अगर आप स्टाम्प खरीदते हैं तो आपको! इसके लिए किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता है! जबकी पहले आपको इसके आपको स्टाम्प मूल्य से अधिक का भुगतान करना पड़ता था ! सरकार द्वारा ई-स्टाम्प सर्विस शू किये जाने का मुख्य उद्देश्य स्टाम्प वेंडर्स के साथ साथ लोगों को सुविधा और सहूलियत पहुंचाना है!

आम तौर पर लोगों को स्टाम्प खरीदते वक्त तमाम तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता था! जिसे देखते हुए सरकार द्वारा स्टाम्प सर्विस को पारदर्शिता प्रदान की गयी है! जिससे कि मनचाही स्टाम्प ड्यूटी से लोगों को छुटकारा मिल सके! अब कोई भी व्यक्ति इस ऑनलाइन फैसिलिटी का फायदा उठा सकता है!

यह भी पढ़ें – CSC DAK MITRA PORTAL डाक सर्विस सेवा शुरू अब कमायें 50000 प्रतिमाह जानें पूरा प्रोसेस

Benefits Of e Stamp Service :

इस स्टाम्प सर्विस के शुरू होने से जाली स्टाम्प पेपर्स पर काफी हद तक रोक लग सकेगी! क्योंकि ऐसे कई लोग है, जो कि स्टाम्प पेपर्स के साथ जालसाजी करने का काम करते है! और नकली स्टाम्प बना कर बेचते है! जिससे सरकार को सालाना करोड़ों रूपये का नुकसान होता है! अगर सरकार इस प्रक्रिया को पूरा ऑनलाइन कर देती है! तो सरकार को इसमें बहुत आर्थिक मदद मिलेगी! और ऐसे फर्जी लोगों का पर्दाफाश होने के साथ साथ उनका गलत धंधा बंद हो जाएगा!

CSC E Stamp Vendor बनने के फायदे :

दोस्तों अगर आप CSC E Stamp Vendor बनकर काम करते है! तो आपको इस काम के कई बेनिफिट्स भी देखने को मिलते हैं! क्योंकी सबसे बड़ी बात स्टाम्प पेपर की यह है कि यह नागरिकों की आम जरुरत है! जिसे पूरा करके आप अच्छी ख़ासी कमाई शुरू कर सकते हैं!

अगर आप यह काम कचहरी कोर्ट तहसील के आस पास अथवा किसी अच्छी जगह से करते हैं तो आपके पास स्टाम्प पेपर ख़रीदने के लिए आने वाले लोगों की तादात ज्यादा होगी जिससे कि आप अधिक कमाई कर सकेंगे! साथ ही साथ आप अपनी होर्डिंग्स बैनर में भी अपने द्वारा स्टाम्प पेपर दिए जाने की सर्विस को मेंशन कर सकते हैं जिससे लोगों तक यह जानकारी पहुचेगी कि आप स्टाम्प पेपर बेचने का काम करते हैं!

आम तौर पर तहसील अथवा कचहरी के आस पास सबसे ज्यादा स्टाम्प पेपर बेचे जाते है! और लोग स्टाम्प खरीदने के लिए वहां जाते है! लोगों की तादात के अनुसार स्टाम्प बेचने वालों की संख्या काफी कम है! तो अगर आप भी CSC E Stamp Vendor बनते है! तो आप वहां पर स्टाम्प को बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है!

CSC Stamp Vendor बनने की सर्विस कैसे मिलेगी :

अगर आप भी Stamp Vendor बनना चाहते है! तो आपको CSC यानी कि Common Service Center के माध्यम से stamp service provider franchise को कुछ ही स्टेप्स के अन्दर आसानी से ले सकते हैं! ध्यान दें इसके लिए आपको कुछ मामूली शर्तों को भी पूरा करना होता है! जिसके बाद आप CSC Center से ई-स्टाम्प बेचने की सर्विस लोगों को दे सकते हैं! और सर्विस के बदले अच्छी कमाई शुरू कर सकते हैं!

इसके अलावा जब लोग गूगल पर e stamp services near me सर्च करेंगे तब भी शो हो रहे रिजल्ट के माध्यम से आपके एरिया के अधिकतर लोग e stamp services के लिए आपके पास आयेंगे जिससे कि आपकी पहचान और आपके बिज़नेस का दायरा बढेगा!

CSC E Stamp Vendor Registration Process :

  • सबसे पहले अगर आप Stamp Vendor बनने के लिए सबसे पहले ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज होने चाहिए!
  • स्टाम्प वेंडर बनने के लिए आपके पास CSC Id होनी चाहिए! बगैर इसके आप CSC स्टाम्प वेंडर का कम शुरू नहीं कर पायेंगे !
  • अब आपको अपने CSC डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से संपर्क करना होगा! आपके डिस्ट्रिक्ट मैनेजर आपको CSC Stamp Vendor Kaise Bane के बारे में आगे की प्रक्रिया बताएँगे!
  • e stamp service provider बनने के लिए आपको आपको User Id और Password की आवश्यकता पड़ेगी जिसके लिए आपके डिस्ट्रिक्ट मैनेजर आपसे दस्तावेजों की मांग करेंगे!
  • आप उन्हें संपूर्ण दस्तावेज भेज दे!
  • दस्तावेज भेजने के बाद 15 से 20 दिन में आपको User Id और Password सीएससी की तरफ से भेज दिया जाएगा!
  • अब आप इस User Id और Password की मदद से स्टाम्प बेचने का काम कर सकते है! ई-स्टाम्प जारी करने के लिए आपको अपने नाम का स्टाम्प भी बनवाना पड़ेगा !
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular