Home Sarkari Yojana credit card kaise banaye,अब स्टूडेंट्स भी बनवा सकेंगे क्रेडिट कार्ड

credit card kaise banaye,अब स्टूडेंट्स भी बनवा सकेंगे क्रेडिट कार्ड

0
214
Credit Card kaise banaye
Credit Card kaise banaye

Credit card क्या होता है ?

credit card kaise banaye, क्रेडिट कार्ड बैंकिंग फाइनेंशियल संस्थानों (Banks) द्वारा जारी किया जाने वाला एक कार्ड होता है! जो की बिलकुल आपके ATM कार्ड की तरह ही होता है! क्रेडिट कार्ड आपको खरीददारी करने के लिए प्री – अप्रूवड लिमिट की सुविधा प्रदान करता है! जिससे कि आपकी खरीददारी का बोझ सीधा आपकी जेब पर नहीं पड़ता है क्योकि यहाँ पर आपको भुगतान तुरंत ना करके Month end के 20 दिन बाद तक की सीमा दी जाती है जिसपर आपसे कोई भी Interest चार्ज नहीं किया जाता है !

credit card kaise banaye, बैंक द्वारा यदि आप व्यवसायी अथवा नौकरीपेशा हैं तो आपको आपकी जरुरत के हिसाब से क्रेडिट कार्ड चुनने की सुविधा भी प्रदान की जाती है जिससे कि आप अपने लिए सही एवं उपयुक्त कार्ड को चुन सकते हैं और अपनी खरीददारी पर भारी छूट बचत एवं रिवार्ड पॉइंट /कैशबैक जैसे अन्य लाभ भी प्राप्त कर सकते है !कार्ड की लिमिट आपके स्टेटस और प्रोफाइल के आधार पर तय की जाती है!

अलग अलग बैंक उपयोगिता के हिसाब से विभिन्न प्रकार के कार्ड जारी करते है ! जिससे कि ग्राहकों को उनकी उपयोगिता के हिसाब से सही कार्ड चुनने में आसानी हो सके! और वे अपनी जरूरतों एवं प्राथमिकताओं के अनुसार अपने लिए सही क्रेडिट कार्ड को चुन सकें! क्रेडिट कार्ड का उद्देश्य भुगतान को सुरक्षित एवं आसान बनाना है! एवं बाजार में नगदी को कम करना है!

credit card से सम्बंधित कुछ अन्य तथ्य :

  • क्रेडिट कार्ड कि लिमिट कार्ड जारी करने वाली कंपनियों के द्वारा आपके Credit score और Credit history के अनुसार तय की जाती है !
  • आमतौर पर अच्छे क्रेडिट स्कोर और अच्छी क्रेडिट हिस्ट्री से एक बेहतर लिमिट का क्रेडिट कार्ड बड़ी ही आसानी से बनवाया जा सकता है !
  • यहाँ आपको यह भी बताते चलें कि! क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में मुख्य अंतर यह होता है कि! जब आप डेबिट कार्ड को स्वाइप करते हैं! तो पैसे सीधा आपके बैंक अकाउंट से कटते है! जबकि क्रेडिट कार्ड में ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है! क्रेडिट कार्ड से किसी भी तरह का व्यय / खर्च (Expenses) करने पर पैसे आपकी प्री- अप्रूव लिमिट से काटे जाते हैं!
  • साथ ही साथ इसके अंतर्गत बैंक द्वारा आपको भुगतान करने के लिए 45 से 50 दिनों का Interest Free time duration भी दिया जाता है! जो की भगतान करने की दृष्टि से काफी ज्यादा सहूलियत प्रदान करता है !
  • यूजर भुगतान करने या ऑनलाइन ट्रानजेकशन के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं!
  • इसके साथ ही साथ इसमें आपको कैश लिमिट की भी सुविधा मिल जाती है! आप चाहें तो तय लिमिट तक की कैश निकासी भी इसके माध्यम से कर सकते हैं!
  • ख़रीददारी को शानदार बनाने के लिए विभिन्न बैंकों द्वारा विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराए जाते हैं! जो की नयी नयी सुविधाओं / बेनिफिट्स / फ़ीचर्स / ऑफर्स से युक्त होते हैं!
  • आप अपनी जरुरत के हिसाब से अपने लिए सही और उपयुक्त क्रेडिट कार्ड का चयन कार्ड के Benefits और उसके features को देख कर कर सकते है!

Credit Card के क्या प्रकार है ?

यात्रा से लेकर शॉपिंग तक अलग अलग प्रकार की आवश्यक्ताओं को सरल एवं सफल बनाने के लिए! कस्टमर की विभिन्न आवश्यक्ताओं की पूर्ति करने के लिए! विभिन्न बैंकों द्वारा उपयोगिता के अनुसार अलग अलग प्रकार के क्रेडिट कार्ड जारी किये जाते हैं! जिससे की ग्राहक अपनी आवश्यकता के अनुसार अपने लिए सही एवं उपयुक्त क्रेडिट कार्ड का चयन कर सकें!

उपयोगिता के आधार पर क्रेडिट कार्ड के कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं जैसे की – सेक्योर्ड क्रेडिट कार्ड / रिवार्ड क्रेडिट कार्ड / फ्यूल क्रेडिट कार्ड / को- ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड / कैश बैक क्रेडिट कार्ड /मेक माई ट्रिप क्रेडिट कार्ड इत्यादि !

भारत में क्रेडिट कार्ड के प्रकार –

  • ट्रैवल क्रेडिट कार्ड – ट्रेवल क्रेडिट कार्ड की सहायता से आप फ्लाइट / बस / कैब बुकिंग / रेलवे टिकट / होटल बुकिंग / कम्प्लीट पैकेज के साथ-साथ अन्य बहुत सी सुविधाओं पर विशेष छूट प्राप्त कर सकते हैं ! इसके साथ ही साथ यहाँ पर आपको बहुत सारे ऑफर्स भी मिलते हैं! इस पर आपको रिवार्ड पॉइंट भी अर्न करने का मौका मिलता है! एयर माइल्स अर्जित करने और भविष्य की बुकिंग पर छूट प्राप्त करने के लिए आप अपने पॉइंट्स को रिडीम भी कर सकते हैं! ट्रेवल क्रेडिट कार्ड की सहायता से आप VIP एयरपोर्ट लाउंज में कॉम्प्लीमेंट्री एक्सेस, छूट वाली दरों पर टिकेट की बुकिंग और ऐसे ही अन्य कई सारे लाभ उठा सकते हैं !
  • फ्यूल क्रेडिट कार्ड – फ्यूल क्रेडिट कार्ड की मदद से आप लोग फ्यूल सरचार्ज छूट का लाभ उठा सकते है! और अपने परिवहन के खर्च को कम कर सकते हैं ! जिन लोगों को अपने स्वयं के परिवहन का उपयोग अधिक रहता है!और अक्सर उन्हें काम से यहाँ वहां जाना पड़ता है! उनके लिए यह कार्ड काफी उपयोगी साबित होता है! छूट के साथ साथ क्रेडिट कार्ड से फ्यूल की ख़रीददारी पर रिवार्ड पॉइंट्स भी अर्जित होते हैं जिससे कि पूरे वर्ष के दौरान फ्यूल के खर्च पर काफी बचत हो जाती है!
  • रिवार्ड क्रेडिट कार्ड – इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड से विशेष खरीददारी और ट्रानजेकशन करने पर तुरंत रिवार्ड पॉइंट प्राप्त होते हैं ! अर्जित बोनस पॉइंट्स को भविष्य की खरीददारी पर विशेष छूट प्राप्त करने के लिए रिडीम किया जा सकता है! अथवा अपने मासिक क्रेडिट कार्ड बिलों को कम करने के लिए भी रिडीम किया जा सकता है ! इस लिहाज से यह कार्ड काफी ज्यादा किफायती और बचत कराने वाला सिद्ध होता है!
  • शॉपिंग क्रेडिट कार्ड – शॉपिंग क्रेडिट कार्डश का विशेष उपयोग खरीददारी में छूट प्राप्त करने के लिए किया जाता है! पार्टनर स्टोर पर इस कार्ड से ख़रीददारी या ट्रानजेकशन करके भारी लाभ एवं बचत का फायदा उठाया जा सकता है! इस कार्ड से खरीददारी करने पर कैशबैक, डिस्काउंट ऑफर विशेष रूप से मिलते रहते हैं!
  • सेक्योर्ड क्रेडिट कार्ड – आकर्षक ब्याज दरों का लाभ उठाने के लिए, अपने फिक्स्ड डिपाजिट इन्वेस्टमेंट पर, क्रेडिट कार्ड प्राप्त किया जा सकता है! इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड के सही इस्तेमाल से यूजर्स अपना क्रेडिट स्कोर भी बढ़ा सकते हैं!

यूजर्स को अपनी फाइनेंशियल सिचुएशन और जरूरतों के हिसाब से अपने लिए सही क्रेडिट कार्ड ही चुनना चाहिए! जिससे कि भविष्य में वह कार्ड उनके उपयोग की दृष्टि से लाभप्रद सिद्ध हो ! और वे अपने कार्ड का भरपूर इस्तेमाल अपने मनपसंद ढंग से कर सकें!

यह भी पढ़ें – Kisan Credit Card में आवेदन करें 2021 लिस्ट

Credit Card कैसे काम करता है ?

क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है! इसके लिए आपको यह समझना होगा की जब आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे होते हैं! तो आप जारीकर्ता से पैसे उधार ले रहे होते हैं! यह लोन जैसा है! यहाँ आपको इस्तेमाल की गयी कार्ड लिमिट पर ब्याज (इंटरेस्ट) देना पड़ता है लेकिन ऐसा तभी होता है जब आप देय तिथि तक भुगतान नहीं करते हैं! इसके अलावा अगर आप देय तिथि तक पूरा भुगतान नहीं करते हैं! तब भी शेष भुगतान पर आपको ब्याज देना पड़ेगा!

Credit card का उपयोग! online एवं Store में खरीदारी! पैसे निकालने, डेली यूटिलिटी बिलों का भुगतान करने के लिए किया जा सकता है! Credit card आपको Reward point एवं Cashback की सुविधा भी देता है जिसके माध्यम से आपके काफी पैसों की बचत होती रहती है! रिवार्ड पॉइंट को आप Cash में भी कन्वर्ट कर सकते हैं! इसके साथ ही साथ रिवॉर्ड पॉइंट्स को ग्राहक अपनी अगली खरीददारी में भी उपयोग में ला सकते हैं! क्रेडिट कार्ड के साथ शॉपिंग करने आपको कई सारे छूट के ऑफर्स भी मिलते हैं जो की आपकी खरीददारी को काफी किफायती बना देते हैं!

क्रेडिट कार्ड के काम करने का तरीका :

जब भी आप किसी ट्रानजेकशन के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं! तो क्रेडिट कार्ड कंपनी आपकी ओर से मर्चेंट का भुगतान किया जाता है! आप जब भी भुगतान करते हैं! तो पहले से उपलब्ध मासिक क्रेडिट लिमिट कम होती जाती है! आपको यह छूट मिलती है कि! आप अपनी क्रेडिट लिमिट से जितने मर्जी उतने ट्रानज़ेकशन कर सकते हैं! आप एक निर्धारित अवधि के भीतर खर्च की गयी राशि का पुनर्भुगतान भी कर सकते है! जिसके बाद आपकी लिमिट को दुबारा रिस्टोर कर दिया जाता है!

क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत आपको हर महीने कार्ड का statement भी दिया जाता है! जिसमें आप अपने कार्ड का संछिप्त विवरण भी देख सकते हैं कि आपके द्वारा कुल कितने ट्रानजेकशन हर माह में किये जा रहे हैं !

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट से आपको निम्न बातों का पता चलता है जैसे कि :

  • उपलब्ध क्रेडिट एवं नगद लिमिट !
  • न्यूनतम देय राशि !
  • भुगतान की देय तिथि !
  • लगाया गया ब्याज एवं शुल्क !
  • भुगतान की विधियाँ !

Credit Card के लाभ एवं फ़ायदे :

क्रेडिट कार्डधारक निम्नलिखित लाभों का आनंद ले सकते हैं-

वेलकम ऑफर- अधिकांश बैंक कार्ड धारक को विभिन्न प्रकार के स्वागत लाभ प्रदान करते हैं। ये लाभ गिफ्ट वाउचर, छूट या बोनस रिवॉर्ड पॉइंट के रूप में मिल सकते हैं और निर्धारित समय अवधि के अंदर बैंक क्रेडिट कार्ड को सक्रिय करके लाभ उठाया जा सकता है।

रिवॉर्ड पॉइंट और कैशबेक- हर बार जब आप अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से शॉपिंग करते हैं, तो आप अपने खाते में कुछ रिवॉर्ड पॉइंट या कैशबेक प्राप्त करते हैं। रिवॉर्ड पॉइंट का इस्तेमाल मुफ्त उपहार पाने और किसी अन्य वस्तु के दाम घटाने के लिए किया जा सकता है जबकि कैशबेक सीधे आपके कार्ड अकाउंट पर लागू होते हैं। यदि आपके पास ट्रैवल क्रेडिट कार्ड है, तो आप रिवॉर्ड पॉइंट्स के बजाय एयर मील कमा सकते हैं जिसका इस्तेमाल हवाई ट्रैवल टिकट बुकिंग के लिए किया जा सकता है।

फ्यूल सरचार्ज छूट- आजकल लगभग सभी क्रेडिट कार्डों (Credit Card) पर इस छूट का लाभ उठाया जा सकता है। विशेष रूप से फ्यूल के लिए दिए जाने वाले क्रेडिट कार्ड पर और अधिक छूट मिल जाती है। जब भी आप अपने वाहन में फ्यूल भरवाते हैं, तो आपको छूट मिलती है बशर्ते आप एक निश्चित राशि खर्च करें।

एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस- कुछ क्रेडिट कार्ड (Credit Card) घरेलू हवाई अड्डों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर भी साल में एक या एक ज़्यादा बार लाउंज में ठहरना का ऑफर देते हैं। ट्रेवल-सेंट्रिक क्रेडिट कार्ड और प्रीमियम क्रेडिट कार्ड विशेष रूप से इन लाभों का ऑफर देते हैं।

बीमा- क्रेडिट कार्ड (Credit Card) बीमा और दुर्घटना के मामले में एक निश्चित कवर राशि भी देते हैं। ये हवाई दुर्घटना कवरेज, कार्ड खोने पर मिलने वाला कवर या विदेशी अस्पताल में भर्ती होने पर मिलने वाला कवर भी हो सकता है!

कैश एडवांस- आप अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का उपयोग कर सीधे एटीएम से नगद राशि निकाल सकते हैं! एमरजेंसी में जब आपको तुरंत नगद राशि की जरुरत होती है तब ये काफी फायदेमंद साबित होता है!

एड-ऑन कार्ड- कई क्रेडिट कार्ड आपको एक ऐड-ऑन कार्ड (जिसे एक सप्लीमेंट्री कार्ड के रूप में जाना जाता है) अपने पति या पत्नी, भाई बहन, बच्चों और माता पिता सहित अपने परिवार के सदस्यों के लिए प्राप्त करने के लिए सुविधा प्रदान करते हैं। ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड आमतौर पर प्राइमरी कार्ड के समान लाभ के साथ आता है।

EMI कन्वर्ज़न- EMI कन्वर्ज़न क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाला सबसे सामान्य लाभ है। आप अपनी बड़ी टिकट की खरीद को EMI में बदल सकते हैं और कुछ महीनों की अवधि में भुगतान कर सकते हैं!

Card loan – क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आप अपने कार्ड की लिमिट के अनुसार  से लोन भी ले सकते हैं! जिसका भुगतान आपको हर माह करना होता है अतः यह आपको जरुरत पड़ने पर लोन लेने में मददगार साबित होता है!

भारत में इस्तेमाल किये जाने वाले प्रमुख क्रेडिट कार्ड :

टॉप क्रेडिट कार्ड वार्षिक शुल्क इन खर्चों के लिए सर्वश्रेष्ठ
Axis Bank ACE Credit Card ₹ 499   नकदी वापस
Amazon Pay ICICI Bank Credit Card  शून्य ऑनलाइन शॉपिंग
HDFC Regalia Credit Card  ₹ 2,500 शॉपिंग और ट्रैवल
BPCL SBI Card Octane  ₹ 1,499   फ्यूल
City Premier miles Credit Card  ₹ 3,000 हवाई मील
HDFC Money Back Credit Card  ₹ 500 शुरुआती
SBI Card Elite  ₹ 4,999   शॉपिंग, ट्रैवल और फिल्में
American Express Platinum Travel Credit Card   ₹ 5,000 ट्रैवल
Yes First Exclusive Credit Card  ₹ 9,999   ईनामी अंक
RBL Platinum Maxima Credit Card ₹ 2,000 फिल्म

क्रेडिट कार्ड क्यों बनवाना चाहिए ?

उपयोग की आसानी के अलावा, निम्नलिखित कारणों से क्रेडिट कार्ड होना आवश्यक है:

  • इस कार्ड से आप डेली यूज प्रोडक्ट या कपडे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट खरीद सकते हैं !
  • इसकी सहायता से आप बैंक्स इसके अलावा ऑनलाइन वेबसाइट्स रिटेल स्टोर स्पेशल डिस्काउंट ऑफर चलाते हैं जिसपे कि आप अच्छी खासी बचत कर सकते हैं !
  • यह अंतर्राष्ट्रीय पेमेंट की सुविधा प्रदान करता है, जिसमें आप पुरे भारत में ऑनलाइन ऑफलाइन भुगतान तो कर ही सकते हैं इसके अलावा International पेमेंट्स भी कर सकते हैं!
  • समय समय पर क्रेडिट कार्ड से आप No Cost EMI की भी सुविधा पर कोई भी प्रोडक्ट बिना किसी Intrest के खरीद सकते हैं !
  • क्रेडिट कार्ड एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने में आपकी मदद करता है !
  • बिल पे करने के लिए 50 दिनों तक का क्रेडिट-फ्री पीरियड मिल जाता है !
  • ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आसान ट्रांजेक्शन को सपोर्ट करता है!
  • आकर्षक रिवॉर्ड, कैशबैक, छूट, ऑफ़र, फैस्टिव ऑफर के साथ आता है!
  • इमरजेंसी एवं आपातकालीन जैसी स्थितियों में काम आता है!
  • बड़ी खरीद करने और बाद में आसान EMI में भुगतान करने के काम आता है !
  • इससे किया गया भुगतान काफी Secure होता है जिसमें कि अगर कोई भी ट्रानजेकशन अगर आपके कार्ड से गलत हुआ है, तो आप क्रेडिट कार्ड से हुए ट्रानजेकशन की वैल्यू को वापस पा सकते हैं, जो की डेबिट कार्ड में पॉसिबल नहीं होता है !

credit card kaise banaye, आवेदन प्रक्रिया :

क्रेडिट कार्ड को आप अपनी नौकरी व्यवसाय के अलावा फिक्स्ड डिपाजिट एवं कार्ड-टू-कार्ड बड़ी ही आसानी के साथ बनवा सकते है! बाजार में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की मांग बढ़ने के कारण, बैंक और वित्तीय संस्थाओं ने ग्राहकों के लिए क्रेडिट कार्ड आवेदन काफी आसान बना दिया है! आप क्रेडिट कार्ड के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरह से आवेदन कर सकते हैं! ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित क्रमों को फॉलो करना पड़ेगा!

credit card kaise banaye, ऑनलाइन आवेदन :

यदि आप योग्यता शर्तों को पूरा करते हैं, तो क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाना आसान है। आपको इस उद्देश्य के लिए अपनी बैंक शाखा जाने की आवश्यकता नहीं है; इसके बजाय, आप ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको उस बैंक के पोर्टल पर जाना होगा जिस भी बैंक का आप क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते है !

  • आप बैंक के वेब पोर्टल पर जा सकते हैं ! और क्रेडिट कार्ड के लिए कुछ बुनियादी जानकारी जैसे नाम, ईमेल आईडी, नंबर, इनकम, पता आदि भरकर आवेदन कर सकते हैं !
  • आपको बैंक के ऐजेंट से एक कॉल मिलेगा जो प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए आपका मार्गदर्शन करेगा !
  • क्रेडिट कार्ड डिवीजन द्वारा एक ऐजेंट आपके घर पर आपके दस्तावेजों को इकट्ठा करने के लिए भेजा जाएगा !
  • जो की आपके दस्तावेजों को क्रेडिट कार्ड फॉर्म भरने के लिए एकत्र करेगा !
  • फॉर्म भर जाने के बाद फॉर्म के साथ संलग्न सभी दस्तावेज बैंक को प्रेषित कर दिए जाते हैं!
  • बैंक के पास दस्तावेज पहुँच जाने के कुछ दिनों के भीतर आपका क्रेडिट कार्ड आपके पते पर भेज दिया जाता है!

credit card kaise banaye, ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया :

जो लोग ऑनलाइन आवेदन करने के तरीके से सहज नहीं हैं, वे बैंक शाखा में जाकर सीधे आवेदन कर सकते हैं! इसके लिए उन्हें जरुरी दस्तावेजों को साथ लेकर जाना होगा जिस आधार जैसे की नौकरी/व्यवसाय/कार्ड-टू-कार्ड जिस किसी भी आधार पर आप अपना क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते है उससे सम्बंधित सभी दस्तावेजों को आपको साथ लेकर जाना होगा !

  • शाखा पर जाएँ और आपके द्वारा आवश्यक क्रेडिट कार्ड के प्रकार के बारे में बातचीत करें!
  • ऐजेंट आपको उन कार्ड्स के बारे में बताएगा जो आपकी आवश्यकताओं से मेल खाते हैं!
  • फिर, आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा और कुछ केवाईसी दस्तावेज प्रदान करना होगा जैसे पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, आदि !
  • इसके साथ आय का प्रमाण और दो पासपोर्ट साइज़ फोटो भी देनी होंगी !
  • इसके अलावा अगर आप ITR फाइल करते हैं तो वह भी आपको देना होगा !
  • नौकरी पेशा व्यक्ति को अपनी पे-स्लिप देनी होती है !
  • इसके साथ ही साथ 6 माह का बैंक statement भी देना होता है!

credit card kaise banaye, live registration process :

क्रेडिट कार्ड के लिए योग्यता व दस्तावेज़

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के लिए अलग-अलग ग्राहकों के हिसाब से विभिन्न प्रकार की योग्यताएं हैं! हालांकि कुछ बुनियादी एवं जरुरी योग्यताएं निम्न प्रकार से हैं जिनके आधार पर आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं :

क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक योग्यता –

  • व्यक्ति कम से कम 18 वर्ष का होना चाहिए!
  • चाहे आप वेतनभोगी या स्व-नियोजित हो, आपके पास अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करने के लिए आय का नियमित स्रोत होना चाहिए (न्यूनतम आय सीमा विभिन्न कार्डों के लिए अलग अलग है)!
  • आपकी बैड क्रेडिट हिस्ट्री नहीं होनी चाहिए!
  • आवेदनकर्ता बिज़नस मैन/सरकारी कर्मचारी अथवा लिस्टेड/नॉनलिस्टेड/ कंपनी में कार्यरत होना चाहिए !
  • आय के न्यूनतम मापदंडों के अनुसार उसकी पर्याप्त इनकम होनी चाहिए जो की उसके बैंक खाते में आती हो!

Credit card kaise banaye आवश्यक दस्तावेज–

आवश्यक दस्तावेज विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड और जारीकर्ता बैंक के हिसाब से अलग-अलग होते हैं, इसके साथ ही साथ यह इस बात पर भी निर्भर करता है की आप अपना क्रेडिट कार्ड नौकरी /व्यवसाय /एफ.डी./कार्ड-टू-कार्ड किस बिहाफ़ पर बनवाना चाहते हैं ! आवेदन करने के लिए आवश्यक कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज निम्नलिखित हैं !

  • पहचान पत्र और हस्ताक्षर प्रमाण- पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, कर्मचारी पहचान पत्र और सरकारी कर्मचारियों के मामले में कर्मचारी पहचान पत्र!
  • निवास प्रमाण- बैंक स्टेटमेंट, रेंट एग्रीमेंट, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलीफोन / बिजली / पानी / क्रेडिट कार्ड बिल या प्रॉपर्टी टैक्स!
  • उम्र प्रमाण- मतदाता पहचान पत्र, माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र (कक्षा 10), जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, आधार कार्ड, पेंशन पेमेंट ऑर्डर या एलआईसी पॉलिसी का प्राप्ति प्रमाण!
  • वेतन पाने वाले व्यक्ति के लिए आय प्रमाण –  नवीनतम 3 महीने की सेलरी स्लिप, छह महीने के लिए सेल्रीड बैंक अकाउंट का विवरण!
  • स्व-नियोजित व्यवसायियों / पेशेवरों के लिए आय का प्रमाण – आय की गणना के साथ नवीनतम आईटी रिटर्न और व्यापार लगातार चलने प्रमाण के साथ अन्य प्रमाणित वित्तीय दस्तावेज!

स्टूडेंट्स बिना इनकम प्रूफ के Credit card kaise banaye :

आम तौर पर मूवी / शॉपिंग /मॉल / ऑनलाइन पर्चेसिंग के चलते स्टूडेंट्स और बच्चों में क्रेडिट कार्ड बनवाने का काफी ज्यादा क्रेज देखा जाता है! मगर उनके सामने दिक्कत यह आती है की या तो उनकी उम्र 18 वर्ष से कम होती है या फिर उनके पास जरुरी आहर्ता जैसे की नौकरी / व्यवसाय नहीं होता है जिससे की वह भी अपना क्रेडिट कार्ड बनवा सकें !

ऐसे में आज हम आपको वह तरीका बताने जा रहे हैं जिससे की अब स्टूडेंट्स भी अपना क्रेडिट कार्ड बड़ी ही आसानी से बनवा सकेंगे और उसका इस्तेमाल भी कर सकेंगे !

स्टूडेंट्स के लिए क्रेडिट कार्ड बनवाने के प्रमुख आधार :

एफ-डी के आधार पर- स्टूडेंट्स / बच्चे चाहें तो अपना क्रेडिट कार्ड अपने फिक्स्ड डिपाजिट के आधार पर भी बनवा सकते हैं ! इस तरह से कार्ड बनवाने पर भी आपको एक अच्छी खासी लिमिट का कार्ड मिल जाता है लेकिन इसके अंतर्गत आपके कार्ड की लिमिट को आपके फिक्स्ड डिपाजिट के आधार पर तय किया जाता है जो की कम अथवा ज्यादा हो सकती है !

एड-ऑन कार्ड के माध्यम से – यदि माता पिता या दोनों में से किसी एक ने क्रेडिट कार्ड बनवा रखा है ! और उनका बैंक उन्हें क्रेडिट कार्ड को ऐड-ऑन करने की सुविधा देता है! तो वे अपने कार्ड के behalf पर अपने बच्चों का ऐड- ऑन कार्ड बनवा सकते है ! जो की उनके कार्ड और उनकी लिमिट के आधार पर ही बनता है इसके लिए बच्चे की पहचान सम्बन्धी दस्तावेज देकर उनका ऐड-ऑन कार्ड बनवाया जा सकता है !

कार्ड-टू-कार्ड – एक बार अगर आपका क्रेडिट कार्ड बन जाता है! और आप उसका तय समय पर भुगतान करते रहते हैं! तो आप कार्ड टू कार्ड के बिहाफ़ पर भी अपना क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं! और कुछ समय के बाद आप अपने बैंक द्वारा अपने कार्ड की अप्रूव्ड लिमिट को बढ़ाने के लिए बैंक से अनुरोध भी कर सकते है!

भारत में प्रचलित बेस्ट शॉपिंग क्रेडिट कार्ड :

कार्ड का नाम वार्षिक शुल्क   कार्ड की विशेषता
SBI Simply Click Credit Card ₹ 499   अमेज़न, ओला, बुक माय शो, क्लियरट्रिप आदि पर ऑनलाइन खर्च पर 10X रिवॉर्ड प्वाइंट !
HDFC Money Back Credit Card ₹ 500 हर ₹ 150 के खर्च पर 2 रिवॉर्ड प्वाइंट ऑनलाइन खर्च 2X रिवॉर्ड प्वाइंट !
ICICI Bank Amazon Pay Credit Card शून्य अमेज़न प्राइम यूज़र्स Amazon.in पर सभी ट्रांजेक्शन पर 5% कैशबैक का लाभ उठा सकते हैं !
Flipcart Axis Bank Credit Card ₹ 500 फ्लिपकार्ट, Myntra और 2GUD पर 5% कैशबैक ( बिना अधिकतम लिमिट के )
American Express Smarteran Credit Card ₹ 495  फ्लिपकार्ट और उबर पर खर्च हुए प्रत्येक ₹ 50 पर 10X रिवार्ड पॉइंट्स !
यह भी पढ़ें – किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऐसे करे ऑनलाइन अप्लाई करे नये के तहत सिर्फ15 दिन मिलेगा KCC

credit card kaise banaye, शुल्क एवं फीस :

मुख्य रूप से क्रेडिट कार्ड के लिए आपको दो फीस का भुगतान करना होता है! ज्वाइनिंग फीस व एन्युअल फीस इन दो शुल्क के अलावा, कुछ अन्य शुल्क भी हैं! जिनके बारे में क्रेडिट कार्ड यूज़र को जानना चाहिए! इनमें शामिल हैं एक्सटेंडेड क्रेडिट चार्जेज़, कैश एडवांस फीस, ओवरलिमिट चार्जेज़, लेट पेमेंट फ़ीस आदि!

डुप्लीकेट स्टेटमेंट फीस: एक निश्चित शुल्क जो तब लगाया जाता है जब ग्राहक डुप्लीकेट स्टेटमेंट की हार्ड कॉपी मांगता है!
लेट पेमेंट चार्ज: यह राशि एक जुर्माना है जिसका भुगतान लागू ब्याज दर के ऊपर किया जाना है। यदि कार्ड धारक समय पर भुगतान नहीं करता है तो ये शुल्क देना पड़ता है!
कैश विथड्रौल चार्जेज़: अगर ग्राहक अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के पैसे को नगदी के रूप में एटीएम से निकालता है तो उसे ये शुल्क देना पड़ता है!
जीएसटी: वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) उन सभी खर्चों पर लगाया जाएगा जिनका भुगतान क्रेडिट कार्ड से किया जाएगा! जीएसटी ब्याज, फीस और अन्य शुल्कों सहित कितने मूल्य का लेनदेन किया जा रहा है उस पर निर्भर करता है!
ईसीएस और चेक रिटर्न चार्ज: यह एक निश्चित राशि है जिसे ईसीएस विफलता या चेक बाउंस होने के मामले में कार्ड धारक को देना होगा!
फॉरेन करेंसी ट्रांसेक्शन: ये शुल्क किसी भी विदेशी लेनदेन पर उसके मूल्य के मुताबिक लगाया जाता है!
ओवर-लिमिट फीस: यह शुल्क तब लगाया जाता है जब कार्डधारक अपनी क्रेडिट लिमिट से ज़्यादा का भुगतान क्रेडिट कार्ड से कर दें!

क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कैसे करें?

क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने के सबसे सामान्य और आसान तरीकों में बिलडेस्क, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, मोबाइल ऐप और थर्ड-पार्टी प्लेटफॉर्म के माध्यम शामिल हैं! जो लोग ऑनलाइन तरीकों का उपयोग करने में सहज नहीं हैं! वे काउंटर पर चेक या कैश के माध्यम से अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकते हैं! हालाँकि, ऑफ़लाइन विधियाँ पर कुछ शुल्क लेती हैं! आमतौर पर प्रत्येक बिल भुगतान के लिए लगभग 100 रुपये लिए जाते हैं !

ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड आवेदन करने के लिए बैंक लिंक्स :

Credit Card Providers Popular Card Apply Links
Axis Bank Axis ACE Click Here
State Bank Of India Simply Click Click Here
HDFC Bank Regalia Click Here
ICICI Bank Make My Trip Click Here
American Express Smart Earn Click Here
YES Bank Wellness Credit Card Click Here
Standard Chartered Bank Ultimate Card Click Here
IndusInd Bank DUO Card Click Here
Punjab National Bank Gold Card Click Here
RBL Bank SHOPRITE Credit Card Click Here
Dhani Credit Card 5 lakh तक की लिमिट का और 400/- Rs Cashback के साथ पाने के लिए इस कोड को Use करे- “ONECODE400”  और दिए गए लिंक से अभी apply करें – https://dhani.onelink.me/zcy7/a40c74d9

credit card kaise banaye, FAQs :

प्रश्न 1. क्रेडिट कार्ड क्या है ?
उत्तर: क्रेडिट कार्ड एक ATM कार्ड की तरह ही दिखने वाला एक फाइनेंशियल कार्ड है जो कि आपको बैंक से दी गई क्रेडिट लिमिट तक का पैसा उधार लेने की अनुमति देता है! जिसका उपयोग आप आपनी जरूरतों के हिसाब से कर सकते हैं !

प्रश्न 2. क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करें ?
उत्तर: आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग किसी रीटेल दुकान में POS पर स्वाइप / डिप करने के लिए कर सकते हैं, इसके अलावा आप इस कार्ड से राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय शॉपिंग का भुगतान भी कर सकते हैं !यह ऑनलाइन ट्रानजेकशन को आपके लिए काफी आसान बना देता है!

प्रश्न 3. क्या सभी क्रेडिट कार्ड में वार्षिक शुल्क और ज्वाइनिंग शुल्क शामिल है ?
उत्तर: नहीं, सभी कार्ड पर वार्षिक शुल्क और ज्वाइनिंग शुल्क नहीं ली जाती है। कुछ कार्ड जो की ज्यादा बेनिफिट्स और फीचर्स के साथ आते हैं सिर्फ उनपर ही Annual Charge लगाया जाता है!

प्रश्न 4. क्या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके एटीएम से कैश विड्रॉल किया जा सकता है ?
उत्तर: जी हाँ बिलकुल इस सुविधा को कैश एडवांस के रूप में जाना जाता है! आप ATM से अपनी कुल क्रेडिट लिमिट का एक हिस्सा निकाल सकते हैं! जिसे आपकी Cash लिमिट भी कहा जाता है! लेकिन ऐसे विड्रॉल पर अतिरिक्त शुल्क लगता है!

प्रश्न 5.क्रेडिट कार्ड रिवार्ड पॉइंट कैसे अर्जित करें और उसका उपयोग कैसे करें?
उत्तर: जब आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आप कुछ रिवॉर्ड प्वाइंट अर्जित करते हैं! अपने जमा रिवॉर्ड प्वाइंट, गिफ्ट वाउचर, को कई तरीकों से रिडीम किया जाता है! आप चाहें तो इन पॉइंट्स को कैश में भी कन्वर्ट कर सकते हैं! और चाहें तो अपनी खरीददारी के भुगतान में जोड़ सकते हैं जिससे की कुल भुगतान कम हो जाएगा!

credit card kaise banaye, से सम्बंधित अन्य प्रश्न :

प्रश्न 1. क्या क्रेडिट कार्ड लिमिट बाद में बधाई जा सकती है ?
उत्तर: हाँ, क्रेडिट कार्ड ग्राहक समय के साथ-साथ अपनी क्रेडिट लिमिट बढ़वा सकते हैं। ये आमतौर पर आपके पिछले भुगतान करने के ट्रैक रिकॉर्ड पर आधारित होता है !

प्रश्न 2. सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड (Credit Card) क्या होता है ?
उत्तर: सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड वो होता है जो किसी संपत्ति जैसे फिक्स्ड डिपॉजिट के बदले लिया जाता है। ये उनके लिए एक अच्छा विकल्प है जो सामान्य क्रेडिट कार्ड लेने के लिए योग्य नहीं हैं। एसबीआई और एच डी एफ सी जैसे प्रमुख बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट के बदले क्रेडिट कार्ड देते हैं!

प्रश्न 3. क्रेडिट कार्ड (Credit Card) पर मिलने वाले रिवॉर्ड और कैशबैक में क्या अंतर है ?
उत्तर: रिवॉर्ड पॉइंट को बाद में गिफ्ट वाउचर या क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट के भुगतान के लिए रिडीम किया जा सकता है! जबकि कैशबेक सीधा आपके क्रेडिट कार्ड अकाउंट में आता है!

प्रश्न 4. ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड क्या हैं ?
उत्तर: इस तरह के क्रेडिट कार्ड को प्राथमिक क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत जारी किया जाता है! और सभी ट्रांजेक्शन के बकाया भुगतान के लिए प्राथमिक कार्ड को ही री-डायरेक्ट किया जाता हैं! यह उन छात्रों के लिए उपयोगी है जो अपने माता-पिता से दूर रह रहे हैं और उन लोगों के लिए भी जिनके पास स्वयं का कार्ड नहीं है! ऐड-ऑन कार्ड की सभी सुविधाएँ और लाभ प्राथमिक क्रेडिट कार्ड के समान ही होंते हैं!

प्रश्न 5. प्रीमियम क्रेडिट कार्ड क्या है ?
उत्तर: प्रीमियम क्रेडिट कार्ड लाइफस्टाइल, ट्रैवल, एंटरटेनमेंट, डाइनिंग आदि पर अतिरिक्त लाभ प्रदान करते हैं! और वे पर्याप्त वार्षिक शुल्क भी लेते हैं! अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लाउंज का उपयोग, कंसीयज सेवा, हवाई दुर्घटना बीमा जैसी कुछ प्रीमियम कार्ड सुविधाएँ इसके साथ मिलती हैं!

credit card kaise banaye, पूछे जाने वाले प्रश्न :

प्रश्न 1. क्रेडिट कार्ड बैलेंस कैसे चेक करें ?

उत्तर. क्रेडिट कार्ड बैलेंस वह राशि है जो की आपके कार्ड में हमेशा मौजूद रहती है! इसे आप अपने मासिक क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर या फिर अपने क्रेडिट कार्ड नेट बैंकिंग खाते को login करके देख सकते है !

प्रश्न 2. क्रेडिट कार्ड से बैंक खाते में पैसे कैसे ट्रांसफर करें ?
उत्तर: बैंक द्वारा आपको अपने क्रेडिट कार्ड से अपने बैंक खाते में फंड (पैसा) ट्रांसफर करने की अनुमति नहीं दी जाती हैं। कुछ मोबाइल एप्लिकेशन आपको ऐसा करने की अनुमति देते हैं! और शुल्क के रूप में ट्रांसफर की जाने वाली राशि का एक छोटा प्रतिशत चार्ज करते हैं!

प्रश्न 3. क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कैसे किया जाता है ?
उत्तर: क्रेडिट कार्ड बिल जमा करने के कई तरीके हैं, जैसे नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, बिल डेस्क, नेफ्ट, चेक द्वारा आदि! इसके अलावा, आप अपनी बैंक की निकटतम ब्रांच में जाकर भी बिल जमा कर सकते हैं!

प्रश्न 4. क्या क्रेडिट कार्ड से सीमित (limited) नगदी निकाली जा सकती है ?
उत्तर: हाँ, क्रेडिट कार्ड से निकाली जा सकने वाली नगदी की सीमा आपको क्रेडिट कार्ड देते समय ही निश्चित कर दी जाती है ! यह आपकी Cash Limit कहलाती है !

प्रश्न 5. क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत मिनिमम ड्यू अमाउंट क्या होता है ?
उत्तर: अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का पूरा बिल नहीं दे सकते हैं तो बैंक आपको मिनिमम अकाउंट देने का विकल्प देता है! जिसके बाद आपको किसी प्रकार की लेट फी नहीं देनी पड़ती है ! हालाँकि, बाकि के बचे हुए बिल पर ब्याज लगता है !

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here