18-44 वर्ष के लिए Covid-19 वैक्सीन टीकाकरण रजिस्ट्रेशन:

0
707

कोविड -19 वैक्सीन टीकाकरण,Vaccination Registraition:

18-44 वर्ष की आयु के लोग 28 अप्रैल को कोविड -19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण कर सकते हैं! शाम 4.00 बजे तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं! और इसके अलावा अब इस उम्र सीमा को घटाकर 18 साल कर दिया है! यह टीकाकरण सरकार द्वारा पुरे देश में लागू किया गया ताकि लोगो को कोरोना वायरस से सुरक्षित किया जा सके! और उनका बचाव किया जा सके! कोरोना वायरस के सेकंड स्टेज बहुत ही ज्यादा खतरनाक है! इसलिए इस वैक्सीन को लगवाना सबको बहुत जरूरी है!

18-44 वर्ष के बीच के लोग टीकाकरण के लिए कब पंजीकरण करा सकते हैं:

किसी को कहां पंजीकरण कराना है! यह सारी डिटेल हम आपको इस आर्टिकल में बताएँगे! 18-44 वर्ष की आयु के लोग 28 अप्रैल से पंजीकरण कर सकते हैं; रजिस्ट्रेशन शाम 4:00 बजे तक होंगे! आप लिंक http://www.cowin.gov.in का उपयोग करके सह-जीत पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं और COVID-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण करने के लिए “अपने आप पंजीकरण / साइन इन करें” टैब पर क्लिक करें! वैकल्पिक रूप से, आप आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से टीकाकरण के लिए भी पंजीकरण कर सकते हैं!

क्या मुझे बिना अपॉइंटमेंट के टीकाकरण मिल सकता है:

नहीं, लिंक केवल पंजीकरण के लिए खुला है! टीकाकरण की नियुक्तियां या समय-सारिणी 1 मई से उपलब्ध होगी! सरकार का कहना है कि 18-44 वर्ष की आयु के नागरिकों को अनिवार्य रूप से टीकाकरण से पहले खुद को पंजीकृत करना चाहिए और नियुक्तियों को निर्धारित करना चाहिए। ऑन-स्पॉट पंजीकरण या वॉक-इन सुविधा वर्तमान में 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के निजी अस्पतालों में अनुमति नहीं है!

 मुझे 1 मई के बाद नियुक्ति मिल जाएगी क्या:

1 मई से, राज्य सरकारें और निजी अस्पताल 18-44 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए खुले बाजार से सीधे कुल खुराक का 50 प्रतिशत खरीदेंगे। स्लॉट की उपलब्धता खुराक की उपलब्धता पर निर्भर करेगी! सीमित खुराक के कारण, कई राज्यों में 18-44 वर्ष आयु वर्ग के भीतर अपने स्वयं के प्राथमिकता समूह होंगे। यह राज्य-विशिष्ट जानकारी जल्द ही सह-जीत पर परिलक्षित होगी जब आप नियुक्तियां कर सकते हैं!

क्या बिना आधार के वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं:

सीमित खुराक के कारण कई राज्यों में 18-44 वर्ष आयु वर्ग के भीतर अपने स्वयं के प्राथमिकता समूह होंगे! यह राज्य-विशिष्ट जानकारी जल्द ही सह-जीत पर परिलक्षित होगी जब आप नियुक्तियां कर सकते हैं!

सभी केंद्रों पर टीकाकरण मुफ्त है या नही:

वर्तमान में, सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण मुफ्त है, और 45 वर्ष या इससे अधिक आयु के नागरिकों के लिए निजी अस्पतालों में INR 250 पर शुल्क लिया जाता है। यह 1 मई से अस्तित्व में रहेगा, और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी निजी सुविधाओं पर भुगतान करना होगा, जो निजी अस्पताल के लिए निर्धारित है!

यदि एक नागरिक 45 वर्ष या इससे अधिक आयु का है और दूसरा 18 वर्ष या उससे अधिक आयु का है तो क्या विकल्प हैं:

यदि एक नागरिक 45 वर्ष या उससे अधिक आयु का है! और दूसरा नागरिक 18 से 44 वर्ष की आयु का है!और दोनों एक संयुक्त नियुक्ति का समय निर्धारित करना चाहते हैं, तो राज्य की नीति के अनुसार केवल निजी भुगतान किए गए टीकाकरण केंद्र या टीकाकरण केंद्र उपलब्ध कराए जाएंगे! हालांकि, ऐसा हो सकता है कि कुछ अस्पताल जो 45 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए खानपान कर रहे हैं, वे कम उम्र वाले लोगों के लिए नियुक्तियों की बुकिंग की अनुमति नहीं दे सकते हैं। उस स्थिति में आप एक-एक करके बुकिंग कर सकते हैं!

इन्हें भी देखें- COVID-19: Here is a list of availability of hospital beds

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here