Cibil Score Kaise Check Kare : मुफ्त में चेक करें क्रेडिट रिपोर्ट सिर्फ मोबाइल नम्बर, पैन कार्ड से

CIBIL Score Kaise Check Kare :  वर्तमान समय में अधिकतर लोग अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं ! जिनमें से कुछ लोगों के पास पर्याप्त पूंजी नहीं होती है ! जिससे उन्हें लोन लेने की आवश्यकता पड़ती है ! अब लोन लेने के लिए किसी बैंक या संस्था के पास जाते हैं ! बैंक लोन देने से पहले व्यक्ति का सिबिल स्कोर / क्रेडिट रिपोर्ट चेक करती हैं !

जिसमें आपका सिबिल स्कोर ठीक होना चाहिए तभी कोई बैंक लोन पास करती है ! आप जब भी कोई लोन लेते हैं तो यह आपकी सिबिल स्कोर पर चला जाता है ! इसलिए सिबिल स्कोर मेन्टेन करने के लिए कर्ज लेने वाले व्यक्ति को समय से ब्याज की अदायगी कर देनी चाहए ! जिससे उसका सिबिल स्कोर भी बढेगा !

सोशल मीडिया पर सिबिल स्कोर चेक करने वाले बहुत से ऐप आपको मिल जायेंगे ! जिनसे आप सिबिल स्कोर चेक कर सकते है! लेकिन कुछ ऐसे एप हैं जिनसे बार बार सिबिल स्कोर चेक करने से ऑटोमेटिक डाउन हो जाता है ! किसी प्रकार का लोन लेने या कोई चीज फाइनेंस कराने से पहले फाइनेंसर की तरफ से  सिबिल स्कोर चेक किया जाता है ! जिसके आधार पर लोन जारी किया जाता है !

यह भी पढ़ें : Cibil Score Kaise Check Kare, मात्र 2 मिनट में चेक करें सिबिल स्कोर

दोस्तों अब हम आप लोगों को कुछ ऐसे ऐप के बारे में बताने वाला हूँ !  जिन्हें हमेशा प्रयोग करना चाहिये जिससे आपके सिबिल स्कोर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा ! तो आज हम आप लोगों को इस पोस्ट में सिबिल स्कोर चेक करने के बारे में बताने वाले हैं ! इसलिए सभी आवेदक पोस्ट को नीचे तक ध्यान से पढ़ें –

What is CIBIL Score ? सिबिल स्कोर रिपोर्ट क्या है 

बहुत से ऐसे लोग हों जोकि लोन के लिए प्लान कर देते हैं ! लेकिन उन्हें सिबिल स्कोर के बारे में जानकारी नहीं होती है ! ऐसे लोगों को बता दें कि सिबिल स्कोर आवेदक के पूर्व या वर्तमान समय में चल रहे लोन से सम्बन्ध रखता है ! अगर लिए गए लोन को समय पर चूका दिया गया है, तो व्यक्ति का सिबिल स्कोर अच्छा बना रहता है ! और अगर आवेदक ने लिए गए लोन को चुकाया नहीं है ! तो सिबिल स्कोर घटने लगता है , जिससे वह आगामी लोन के लिए Eligibile नहीं माना जाएगा ! लोन लेने के लिए व्यक्ति का सिबिल स्कोर 750 से कम नहीं होना चाहिए ! 

किसी का भी सिबिल स्कोर चेक करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड , पैन कार्ड तथा पैन कार्ड में लिंक मोबाइल नम्बर होना बहुत आवश्यक है ! दस्तावेजों के होने पर आप एक्चुअल सिबिले स्कोर चेक कर सकते हैं ! तो अब हम आप लोगों को कुछ एप्स के बारे में बताने वाले हैं ! जिनसे आप सिबिल स्कोर आसानी से चेक कर सकते हैं !

यह भी पढ़ें :  Personal Loan : बड़ौदा बैंक से पर्सनल / बिजनेस लोन सिर्फ 3 स्टेप में अप्लाई

 सिबिल स्कोर कैसे चेक करें || How to Check Credit Score ?

दोस्तों आज आप लोगों को इस पोस्ट में सिबिल स्कोर चेक करने के बारे में बताने वाला हूँ सिबिल स्कोर चेक करने के लिए बहुत से ऐप उपलब्ध हैं !लेकिन हम आप लोगों को ऐसे एप के बारे में बताने वाले हैं ! जिससे बार बार चेक  करने पर भी सिबिल स्कोर पर कोई प्रभाव नही पड़ेगा ! सिबिल स्कोर आप कुछ इस तरह से चेक कर सकते हैं ! 

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट www.cibil.com पर जाना होगा ! और वेबसाइट का होमपेज ओपन कर लेना होगा! 
CIBIL Score Kaise Check Kare
CIBIL Score Kaise Check Kare
  • होमपेज में Get free cibil score & report पर क्लिक कर देना है !
  • और  अगले पेज में पर्सनल इनफार्मेशन ईमेल , पासवर्ड नाम , जन्मतिथि , मोबाइल नम्बर आईडी आदि इंटर कर देना है ! 
  • जिसके बाद आईडी तथा पासवर्ड इंटर कर Login कर लेना है !
  • लॉग इन करने पर आप कुछ इस तरह से पेज ओपन हो जाएगा ! 
  • जिसमें आपके क्रेडिट स्कोर के बारे में जानकारी दी होगी ! 
CIBIL Score Kaise Check Kare
CIBIL Score Kaise Check Kare
  • जिसमें ऊपर Your CIBIL Score दिया होगा ! 
  • इस प्रकार से आप अपना ओरिजनल सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं ! 

लोन लेने के लिए अच्छा सिबिल स्कोर क्या होना चाहिए?

अगर आपको लोन चाहिए तो आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए ! तभी आपको अपने मुताबिक़ लोन मिल पाएगा ! सिबिल स्कोर की रेंज 300 से 900 के बीच में होती हैं ! एक अच्छा सिबिल स्कोर 750 से 900 के बीच में माना जाता है ! अगर आप इसके बीच में नहीं आते हैं ! तो आपको अपने सिबिल स्कोर को मेन्टेन करने की जरुरत हैं ! सिबिल स्कोर मेन्टेन करने के लिए आपके द्वारा लिया गए लोन का समय से भुगतान करना होता है ! इसी पोस्ट में CIBIL Score Range के बारे में नीचे बताया गया है ! 

CIBIL Score Range

CIBIL Score Creditworthiness Loan Approval Possibility
300-600 Need attention Low
601-649 Doubtfull Difficult
650-700 Fair Possible
701-749 Good Good
750-900 Excellent Very High

यह भी पढ़ें : Cibil Score Kaise Check Kare : मुफ्त में चेक करें क्रेडिट रिपोर्ट सिर्फ मोबाइल नम्बर, पैन कार्ड से

सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाएं || How to Increase CIBIL Score ? 

अगर आपका सिबिल स्कोर कम आ रहा है तो आप इसे आसानी से बढ़ा सकते हैं ! सिबिल स्कोर बढाने के लिए कुछ अलग से इन्वेस्ट करने की जरुरत नहीं होती है ! सिबिल स्कोर बढाने के कुछ नए तरीके हैं ! जिनसे आप सिबिल स्कोर बढा सकते हैं ! जोकि इस प्रकार से हैं –

  1. लोन अमाउंट छोटा हो या बड़ा , उसकी अदायगी / भुगतान समय से करना चाहिए !
  2. लोन राशि को बकाया नहीं रखना चाहिए !
  3. जॉइंट अकाउंट से बाख कर रहना चाहिए, जिसका प्रभाव आपके सिबिल स्कोर पर पड़ सकता है !
  4. एक समय पर 2 या 3 से अधिक लोन लेने से बचना चाहिए !
  5. लोन अवधि को लम्बे समय के लिए चुनना चाहिए !
  6. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल लिमिट के भीतर ही करें !
  7. किसी भी लोन का पूरा भुगतान करना चाहिए ! 

सिबिल स्कोर से सम्बंधित और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस youtube video को देख सकते हैं ! इसमें सभी जानकारी को स्टेप बाई स्टेप बताया गया है ! 

निष्कर्ष 

दोस्तों आज आप लोगों को इस पोस्ट में सिबिल स्कोर चेक करने के बारे में बताया गया है ! उम्मीद करता हूँ कि दी गयी जानकारी आपको समझ आयी होगी ! यदि आपका कोई प्रश्न है तो आप नीचे कमेन्ट सेक्शन में कमेन्ट कर पूछ सकते हैं !