latest newsLPG रसोई गैस के नियमो में हुए बदलाव, जानलें...

LPG रसोई गैस के नियमो में हुए बदलाव, जानलें इन बदलावों को:

-

सरकार ने LPG रसोई गैस के नियमो में किये बदलाव जानलें इन बदलावों को होगा बड़ा फायदा:

जी हां मोदी सरकार ने LPG रसोई गैस के नियमो में बहुत बड़ा बदलाव किया है! जिसके अंतर्गत न केवल अब नया सिलेंडर लेना आसान हो गया है बल्कि अब ग्राहक दूसरी कंपनी से डिलीवरी ले सकते हैं! LPG रसोई गैस कनेक्शन को लेकर मोदी सरकार ने एलपीजी ग्राहकों को आराम देने के लिए काफी तैयारियां कर रही है! वर्तमान LPG गैस से सम्बंधित बदलाओं से आम जनता काफी बड़ा फायदा होने वाला है!

LPG रसोई गैस New Update 2021:

भविष्य के लिए सरकार ऐसी तैयारी कर रही है! जिसकी सहायता से न केवल एक नया गैस कनेक्शन प्राप्त करना आसान होगा! बल्कि आपको घर तक एलपीजी सिलिंडर की डिलीवरी के लिए भी प्रयास नहीं करना पड़ेगा! वास्तविक केंद्र सरकार आने वाले वर्षों में देश में स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देना चाहती है! सरकार का उद्देश्य देश के 100 प्रतिशत गरीब परिवार के घरों में एलपीजी गैस कनेक्शन पहुंचाना है! इसके लिए न केवल पेट्रोलियम मंत्रालय के स्तर पर बल्कि सरकारी तेल कंपनियों के स्तर पर भी तैयारी चल रही है!

पेट्रोलियम गैस का कार्यान्वयन :

अलग-अलग मीडिया रिपोर्टों में सरकारी सूत्रों के माध्यम से कहा जा रहा है! कि तीन राज्य के स्वामित्व वाली तेल कंपनियां यानी इंडियन ऑयल, बीपीसीएल और एचपीसीएल मिलकर एक एकीकृत प्लेटफार्म तैयार कर रही हैं! इसके बाद से आम जनता को रसोई गैस सिलेंडर की डिलीवरी के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा! ग्राहक के क्षेत्र में इन तीन कंपनियों में जो भी गैस सिलेंडर होंगे! उन्हें उसकी डिलीवरी प्राप्त कर सकता है!

एलपीजी LPG रसोई गैस कनेक्शन हेतु डिलीवरी लेने के लिए परेशान नही होना पड़ेगा:

अक्सर करके ग्राहकों को यह चिंता लगी रहती है की उसी कम्पनी का सिलेंडर ले सकते है जिस कम्पनी से उनका कनेक्शन है! लेकिन सरकार ने इस समस्या को हल कर दिया है! LPG रसोई गैस ग्राहकों के लिए यह समस्या बहुत बड़ी थी लेकिन अब सिलेंडर की डिलीवरी दूसरी या तीसरी कम्पनी से ले सकता है! इसके लिए गैस कंपनियों को मंत्रालय से अनुमति मिल चुकी है! शर्त यह है की ग्राहक की उपलब्धता के आधार पर ही सिलेंडर की डिलीवरी मिल सकेगी!

Online LPG Gas Connection के लिए यहाँ क्लिक करें

click here 

 

Creat a Plan For LPG Rasoi Gas : 

कुछ समय पहले oil department के सेक्रेटरी Tarun Kapoor ने जानकारी दी! और बताया की गैस सम्बंधित उपलब्धता को बढ़ाने की तैयारियां की जा रही है! इससे आम लोगों को सकून मिलेगा! सरकार का उद्देश्य सभी परिवारों को स्वच्छ और सुविधाजनक गैस पहुँचाने का लक्ष्य को पूरा करना है! इस बार भी Nirmala Sitaraman ने पीएम उज्ज्वला योजना के तहत 1 करोड़ ग्राहकों को LPG रसोई गैस कनेक्शन देने की बात कही है!

नया LPG रसोई गैस सिलेंडर का कनेक्शन लेना हुआ बेहद आसान:

केंद्र सरकार के एक और नियम बदलने के बाद, प्रवासी मजदूरों, छात्रों और अन्य पेशेवरों को राहत मिल सकती है! सरकार अब एलपीजी के नियमों में बदलाव कर रही है! जिसके तहत अब नया गैस कनेक्शन लेने के लिए अपने पते के प्रमाण की जरूरत नहीं होगी! अब ग्राहकों को आईडी प्रूफ की फोटोकॉपी देनी होगी! ये आईडी प्रूफ वैध Adhaar card , pan card या voter id card हो सकते हैं! एक नया गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए, ग्राहकों को स्थायी पता-संबंधित उपक्रम प्रदान नहीं करना होगा! सरकार ने यह भी कहा की गुजरे हुए 4 साल के रिकॉर्ड में लगभग 8 करोड़ परिवारों को मुफ्त LPG रसोई गैस सिलेंडर प्रदान किये गए हैं! इससे गरीब परिवारों को काफी मदद मिली और महिलाएं भी सशक्त हो गयी!

यह भी देखें- अब 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का aadhaar card बनवाएँ तुरंत:

घर बैठे चेक करे LPG सब्सिडी का स्टेटस?/How to Check lpg subsidy

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest news

अब ऑनलाइन ऐसे करें अपने कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट संशोधन

0
अगर आपने कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान अपना नाम, जन्मतिथि या कोई जानकारी गलत लिख दी है,और आप सोच रहे हैं...

कन्या सुमंगला योजना के तहत लड़की को मिलते हैं 15 हजार...

0
Kanya Sumangala Yojana – यूपी कन्या सुमंगला योजना 2020 यूपी कन्या सुमंगला योजना | Apply Online, Application Form |Kanya Sumangala Yojana | UP Kanya Sumangala...

Must read

आयुष्मान भारत 2021 में नाम कैसे जोड़ें जाने पूरी प्रक्रिया :

देश के 10 करोड़ 74 लाख परिवारों को मुफ्त...

मोबाइल से कैसे देखे Ayushman Bharat Yojana List 2019 में अपना नाम

Ayushman Bharat Yojana List 2019 में एसे देखे अपना...

You might also likeRELATED
Recommended to you

DMCA.com Protection Status