Challan किस यातायात नियम के उल्लंघन पर कितने रूपये का कटता है चालान ? ये रही पूरी लिस्ट

Government Challan Rules And Charges 

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि सड़क पर चलते समय हमें सड़क यातायात और ट्रैफिक नियमों का पालन अनिवार्य रूप से करना पड़ता है ! सड़क यातायात नियमों का पालन न किये जाने पर आपको भारी Challan जुर्माना देना पड़ सकता है! क्योंकी सरकार एवं परिवहन विभाग द्वारा सड़क यातायात नियमों को लगातार कठोर किया जा रहा है!

सरकार द्वारा सड़क यातायात नियमों को कठोरता से पालन कराये जाने का उद्देश्य! सड़क दुर्घटनाओं को कम किया जा सके साथ ही साथ नागरिकों को सुरक्षा प्रदान की जा सके ! ऐसे में अगर आप यह नहीं जानते कि किस यातायात नियम के उल्लंघन पर कितने रूपये का चालान कटता है!

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको नए मोटर वाहन अधिनियम के सम्बन्ध में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे! जिसके तहत अगर अब आप in नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपको लाखों रूपये का जुर्माना देना पड़ सकता है! जिससे कि आप सड़क यातायात नियमों के पालन न किये जाने पर सरकार द्वारा तय किये गए जुर्माने की राशि को जान सकें ! पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे कि आपको सड़क यातायात नियमों की पूरी जानकारी प्राप्त हो सके!

यह भी पढ़ें – Driving License, RTO नें किया बहुत बड़ा बदलाव अब ऐसे बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस

New Fine List For Traffic Rules Violations  

सरकार लगातार सड़क सुरक्षा एवं मोटर वेहकिल एक्ट में संशोधन कर रही रही है! नागरिकों की सुरक्षा की दृष्टि से सरकार ने मोटर वाहन अधिनियम में बदलाव को मंजूरी दे दी है! जिससे की सड़क पर हो रही दुर्घटनाओं को रोका जा सके और नागरिकों की सुरक्षा हो सके ! आपको बता दें इसीलिए सरकार द्वारा लगातार जुर्माना राशि को बढ़ाया जा रहा है हमने आपको टेबल के माध्यम से जुर्माना राशि में हुए बदलावों के बारे में विस्तार से बताया है यद्यपि अलग अलग राज्यों के अनुसार से यह बदलाव अलग अलग हो सकते हैं !

[wpdatatable id=73]

बगैर ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर 

नए सड़क यातायात नियमों के मुताबिक़ अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाते हुए पाए जाते हैं! तो अब ऐसी दशा में आपको 500 की जगह 5000 का Challan देना पड़ेगा ! 

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाये बगैर गाड़ी चलाने पर 

अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है यानी की आपने ड्राइविंग लाइसेंस बनवा ही नहीं रखा है और ऐसी दशा में आप ड्राइविंग करते हुए पाए जाते हैं तो अब आपको पुराने Challan 500 की जगह 10000 का जुर्माना भरना पड़ेगा !

ओवर स्पीड में गाड़ी चलाने पर 

वर्तमान में सरकार और सड़क सुरक्षा एवं परिवहन विभाग द्वारा रोड और हाइवेज के लिए अलग अलग! वाहनों के अनुसार स्पीड निर्धारित कर दी गयी है! जिसके अनुसार अब अगर आप गाड़ी को ओवर स्पीड में चलाते हुए पाए जाते हैं! तो अब ऐसी दशा में आपको पूर्व निर्धारित जुर्माने 400 की जगह LMV और MPV के अनुसार! 1000 और 2000 जुर्माना देना होगा! इस सम्बन्ध में हाईवे पर कैमरे भी लगाए जा रहे हैं जो की आपके वाहन की स्पीड और तय समय! में तय की गयी दूरी के आधार पर आपका ऑटोमेटिक Challan भी कट सकता है! इसलिए वाहन को हमेशा कंट्रोलिंग स्पीड में चलायें! 

खतरनाक  तरह से ड्राइविंग करने पर :

प्रदर्शन के लिए खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाते हुए अगर आप सड़क पर पाए जाते हैं तो ऐसी दशा में आपको पूर्व निर्धारित जुर्माना राशि 1000 की जगह 5000 का जुर्माना देना पड़ेगा ! यह नियम उन लोगों के लिए हैं जो कि वाहन से स्टंट और ओवरटेकिंग करते हैं !

नशे की अवस्था में गाड़ी चलाने पर :

शराब और ड्रिंक जैसी हालत में अगर आप गाड़ी चलाते हुए पाए जाते हैं तो आपको भारी जुर्माना अथवा Challan देना पड़ सकता है! साथ ही ऐसी दशा में अगर आप कोई एक्सीडेंट कर बैठे हैं तो आपको जेल होना भी तय है ! आपको बता दें कि शराब पीकर गाड़ी चलाने पर पहले आपको 2000 का जुर्माना देना पड़ता था मगर अब अगर आप शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पाए जाते हैं तो अब आपको सीधा 10000 रूपये का जुर्माना देना होगा !

सड़क पर रेसिंग करने पर :

यह नियम उन लोगों के लिए बनाया गया है जो कि सड़क पर समूह में गाड़ियों से रेसिंग करते नजर आते हैं ! नए नियमों और जुर्माना राशि के मुताबिक़ अब अगर आप सड़क पर रेसिंग करते हुए पाए जाते हैं तो आपको पूर्व निर्धातित जुर्माना Challan राशि 500 की जगह 5000 का जुर्माना भरना पड़ेगा ! 

ओवरलोडिंग करने पर :

यह नियम उन वाहनों के लिए बनाया गया है जो कि माल अथवा यात्री ढ़ोने का काम करते हैं ! ओवरलोडिंग की दशा में गाड़ी को नियंत्रित कर पाना मुश्किल हो जाता है जिसकी वजह से दुर्घटना हो सकती है! इसलिए सरकार द्वारा ओवर  लोडिंग Challan को 1000 प्रति पैसेंजर कर दिया गया है! जो कि वाहन मालिक को देना पड़ेगा! इसके अलावा माल ढ़ोने वाले वाहनों को भी प्रति अतरिक्त टन के हिसाब से जुर्माना देना होगा! 

सीटबेल्ट के बिना गाड़ी चलाने पर :

traffic challan list
traffic challan list

अगर आप चार पहिया अथवा बड़े वाहन चला रहे हैं और आपने सीट बेल्ट नहीं लगाई हुई है तो! ऐसी दशा में Challan राशि को बढ़ा दिया गया है ! यानी कि अब आपको पूर्व निर्धारित शुल्क 100 की जगह 1000 रूपये का जुर्माना देना होगा! वाहन चालकों के हितों और सुरक्षा को ध्यान में रखकर सरकार द्वारा यह शुल्क बढ़ाया गया है!

दो पहिया वाहन पर ट्रिपलिंग करने पर Challan :

दो पहिया वाहन चालकों के लिए यह नियम निर्धारित किया गया है यानी कि अब अगर आप दो पहिया वाहन पर ट्रिपलिंग करते हुए पाए गए तो अब आपको पूर्व निर्धारित जुर्माने 100 रूपये की जगह 2000 का जुर्माना देना पड़ेगा इसके अलावा आपके ड्राइविंग लाइसेंस को 3 महीने के लिए रद्द कर दिया जाएगा ! यानी कि अब नए नियमों के मुताबिक़ आप तीन माह तक गाड़ी नहीं चला सकेंगे !

हेलमेट के बिना वाहन चलाने पर Challan :

दो पहिया वाहन को अगर आप बिना हेलमेट के चलाते हुए पाए जाते हैं तो ऐसी दशा में अब पुलिस अथवा! ट्रैफिक पुलिस को अब आपको पूर्व निर्धारित Challan जुर्माना राशि 100 की जगह 1000 रूपये देने होंगे ! इसके अलावा आपका ड्राइविंग लाइसेंस तीन माह के लिए रद्द भी किया जा सकता है ! आपको बता दें कि सड़क पर सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं हेलमेट न लगाए जाने की वजह से होती हैं !

इमरजेंसी वाहनों को रास्ता न देने पर Challan :

आपातकालीन वाहनों जैसे कि एम्बुलेंस और फ़ायर ब्रिगेड इन गाड़ियों को अगर आप रास्ता नहीं देते हैं तो ऐसी दशा में अब आपको 10000 रूपये का शुल्क देना होगा ! आपको बता दें कि पहले इस सम्बन्ध में कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता था मगर अब सरकार द्वारा इस नियम में सख्ती की गयी है जिससे कि दुर्घटनाओं को रोका जा सके!

इन्सुरेंस के बिना गाड़ी चलाने पर Challan :

अगर आपके पास आपकी गाड़ी का बीमा यानी की इन्सुरेंस नहीं है अथवा एक्सपायर हो गया है तो ऐसे दशा में अब आपको पूर्व निर्धारित जुर्माना राशि 1000 की जगह 2000 रूपये का जुर्माना देना होगा ! अतः आपको अपनी गाड़ी का इन्सुरेंस जरुर अपडेट रखना चाहिए जिससे कि चेकिंग के दौरान आप जुर्माने से बच सकें! 

सड़क सुरक्षा अधिनियम के सम्बन्ध में अधिक जानकारी आप https://pib.gov.in/ से भी प्राप्त कर सकते हैं !

नोट – सड़क पर वाहन चलाते समय सड़क सुरक्षा नियमों का पालन जरुर करें !