Caste Certificate Online Apply ऐसे करें जाति प्रमाणपत्र ऑनलाइन आवेदन

Caste Certificate Online Apply : 

Caste Certificate Online Apply : जाति प्रमाण पत्र इस बात का प्रमाण है कि आप किस जाति से सम्बन्ध रखते हैं! इसके आधार पर ही आप आरक्षण प्राप्त करने के दावेदार साबित होते हैं! खासकर ऐसे लोग जो कि आरक्षण श्रेणी के अंतर्गत अनुसूचित जाती जनजाति से सम्बन्ध रखते हैं उनके लिए यह काफी जरुरी दस्तावेज हो जाता है क्योंकी इसी के आधार पर आप आरक्षण प्राप्त कर पाते हैं!

विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं और शिक्षण संस्थानों में यह विशेष रूप से माँगा जाता है! जाति विशेष के आधार पर योजनाओं और आरक्षण का लाभ लेने के लिए जाति प्रमाण पत्र का होना आवश्यक हो जाता है! उत्तरप्रदेश के अन्दर जाति प्रमाण पत्र को आप ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल से अप्लाई कर सकते हैं! इसके आधार पर आप स्कूल कॉलेज में दाखिला और छात्रवृत्ति ले सकते हैं!

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी सभी जरुरी बातें बताने वाले हैं! आप इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़ें जिससे कि आपको जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन के बारे में पूरी जानकारी! और आवेदन का प्रोसेस पता चल सके!

यह भी पढ़ें – Income Certificate आय प्रमाण पत्र कैसे बनायें ? जानें पूरा प्रोसेस

[wpdatatable id=102]

जाति प्रमाण पत्र से वाले लाभ Benefits Of Caste Certificate:

  • सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए जाति प्रमाणपत्र एक जरुरी दस्तावेज है!
  • स्कूल कॉलेज में छात्रवृत्ति और स्कोलेरशिप प्राप्त करने में जाति प्रमाण पत्र सहायक सिद्ध होता है!
  • सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते समय ऐज में छूट प्राप्त करने के लिए जाति प्रमाण पत्र सहायक है!
  • राजनीति में आने के लिए भी जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है!
  • आरक्षित कोटे के अंतर्गत आवेदन करने के लिए भी जाती प्रमाण पत्र सहायक होता है!
  • स्कूल कॉलेजों में दाखिले के वक़्त जाति प्रमाण पत्र का होना जरुरी है!
  • जातिविशेष का प्रूफ होने और जरुरी जगहों पर काम आने के लिए जाति प्रमाण पत्र को बनवाना जरुरी है!

जाति प्रमाण पत्र जारी किये जाने का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

जैसे की आप सब जानते ही है की समाज में पहले से ही अनुसूची जाति/जनजातियों के वर्गो के लोगो की आर्थिक और सामाजिक स्थिति अच्छी नहीं थी! जिस वजह से अनुसूचित जातियों और जनजातियों को संविधान के तहत आरक्षण दिया गया जिससे कि ऐसे लोगों की स्थिति में भी सुधार आ सके और वे भी अपना जीवनस्तर ऊपर उठा सकें ! समाज में समानता आये और अमीर गरीब ऊँच नीच का फर्क मिट सके इसके लिए आरक्षण दिए जाने की व्यवस्था शुरू की गयी जिसके बाद से अनुसूचित जातियों और जनजातियों में भी सुधार आना शुरू हुआ!

देखा जाए तो आरक्षण शुरू किये जाने के बाद से अब तक आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आने वाले लोग काफी हद तक इस व्यवस्था से लाभान्वित हो रहे हैं ! समाज में ऐसी जातियों के साथ अच्छा व्यवहार हो और भेदभाव,छुआछूत जैसी सोच लोगों के मन से समाप्त हो सके और जो अवसर उन्हें उपलब्ध नहीं हो सकें आगे बढ़ने विकास करने के वे अवसर लोग प्राप्त कर सकें इसलिए इस व्यवस्था को शुरू किया गया था !

सरकार ने इसी समस्या को देखते हुए जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए दिशा -निदेश दिए! सभी लोगो के जाति प्रमाण पत्र उनके जाती वर्ग के आधार पर ही बनाये जायेंगे! इसी प्रमाण पत्र की सहायता से लोगो को आरक्षण, सरकारी योजना का लाभ, छात्रवृति, नौकरी आदि प्राप्त होती है! उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र का उद्देश्य यही है की जितने भी राज्य में पिछड़े हुए लोग है! उनको समाज के बीच लाना और उनको भी वही अधिकार देना जो समाज में रह रहे एक उच्च वर्ग के व्यक्ति को प्राप्त होता है!

जाति प्रमाण पत्र के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स :

ध्यान दें अगर आप भी अपना जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने जा रहे हैं तो आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी! इन दस्तावेजों के बगैर आप जाति प्रमाण पत्र आवेदन नहीं कर सकेंगे!

  • Ration Card
  • Aadhar Card
  • Self Declaration Form
  • Passport Size Photo
  • Mobile Number

UP Caste Certificate SC/ST/OBC Online Apply :

दोस्तों जो भी लोग जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन e district पोर्टल से आवेदन करना चाहते हैं! उन सभी लोगों को यहाँ पर बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करना होगा! जिसके बाद आप बड़ी ही आसानी से जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे!

Step #1.

  • सबसे पहले आपको उत्तरप्रदेश ई-डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा! आधिकारिक वेबसाईट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर कुछ ऐसा इंटरफेस नजर आएगा!
  • होम पेज पर आपको सर्विसेज के ऑप्शनस शो हो जायेंगे आपको सेवायें के विकल्प पर जाना है! जहाँ पर आपको जाति प्रमाण पत्र आवेदन का विकल्प दिख जाएगा !
  • अब आपको जाति प्रमाण पत्र के विकल्प पर क्लिक कर देना है! जहाँ से आप जाति प्रमाण पत्र के लिए संलग्नक दस्तावेजों की सूची को और आवेदन! फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं!
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको पोर्टल पर सिटिजन लॉग इन के विकल्प पर जाना होगा और अपना ई-मेल आईडी और पासवर्ड डालकर ई-district पोर्टल पर लॉग इन करना होगा !

Step #2.

  • अगर आप पहली बार पोर्टल पर लॉग इन कर रहे हैं तो आपको न्यू यूजर ई-district लॉग इन आईडी! और पासवर्ड क्रिएट करना होगा जिसके बाद आप पोर्टल पर मौजूद सर्विसेज का लाभ ले सकेंगे!
e district portal services
e district portal services
  • पोर्टल पर लॉग इन हो जाने के बाद आपके सामने पोर्टल पर मौजूद सर्विसेज का सेक्शन! कुछ इस तरह से शो हो जाएगा आपको जाती प्रमाण पत्र के विकल्प पर क्लिक करना है!
  • क्लिक करते ही आपके सामने जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन का फॉर्म ओपन हो जाएगा! जिसे आपको सही से फिल करना होगा!

Step #3.

  • फॉर्म फिल हो जाने के बाद आपको एक बार फॉर्म का प्रीव्यू कर लेना है जिससे कि फॉर्म में किसी प्रकार की त्रुटि न रह जाए !
  • सब कुछ सही होने पर कैप्चा वेरिफिकेशन करके आपको फॉर्म को सबमिट कर देना है जिसके बाद आप आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जायेगी!
  • आवेदन प्रोसेस पूरा हो जाने पर आपको आवेदन क्रमांक संख्या मिल जायेगी! जिसकी सहायता से आप अपने आवेदन की स्थिति को देख सकेंगे! और अपना जाति प्रमाण पत्र डाउनलोड भी कर सकेंगे!

FAQs About Caste Certificate Online Apply :

प्रश्न 1. यूपी कास्ट सर्टिफिकेट ऑनलाइन अप्लाई की आधिकारिक वेबसाईट क्या है ?

उत्तर. उत्तरप्रदेश राज्य के अंतर्गत जाति प्रमाण पत्र बनवाने की आधिकारिक वेबसाईट –https://edistrict.up.gov.in/ है! जिसके तहत राज्य के नागरिक अपना जाति प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं!

प्रश्न 2. जाति प्रमाण पत्र बनाने के क्या लाभ है ?

उत्तर. जाति प्रमाण पत्र बनवाकर आरक्षित वर्ग के लोग नौकरी में छूट, आरक्षण, छात्रवृति, सरकारी योजना! का लाभ उठा सकते है!

प्रश्न 3. राज्य के नागरिक यूपी जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

उत्तर. जाति प्रमाण पत्र ऑफलाइन बनाने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले तहसील में जा कर आवेदन! फॉर्म लेना होगा! फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भरें फॉर्म के साथ संलग्नक दस्तावेजों को अटैच करना होगा! और फॉर्म को अपने शहर की तहसील में जमा करना होगा! जहां से आपने फॉर्म को प्राप्त किया था!

प्रश्न 4. जाति प्रमाण पत्र बनाए जाने का उद्देश्य क्या है ?

उत्तर. जाति प्रमाण पत्र बनाए जाने का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर समाज को आरक्षण प्रदान करना है! जिससे कि उनका स्तर भी उठ सके और उन्हें भी मुख्य धारा से जोड़ा जा सके!

प्रश्न 5. क्या आवेदक खुद से अपना जाति प्रमाण पत्र अप्लाई कर सकते हैं ?

उत्तर. हाँ ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से अब आप अपने जरुरी दस्तावेजों! और प्रमाण पत्रों को खुद से ही अप्लाई कर सकते हैं! इसके लिए आपको पोर्टल पर यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करना होगा!