RBI to issue new Rs 20 denomination banknotes

0
80

 

 

RBI जल्द ही केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर वाले 20 रु। मूल्य के नोट जारी करेगा। 20 रुपये का नोट हरे-पीले रंग का होगा।

 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने घोषणा की है कि वह जल्द ही महात्मा गांधी (नई) श्रृंखला में 20 रुपये मूल्यवर्ग के बैंक नोट जारी करेगा, जिससे केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांता दास के हस्ताक्षर होंगे।

आरबीआई के एक बयान में कहा गया है, “20 रुपये का नोट हरे-पीले रंग का होगा। नए नोट में एलोरा कीव्स का एक रूपांकन है, जो देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है।”

आरबीआई द्वारा पहले की श्रृंखला में जारी किए गए 20 रुपये के मूल्यवर्ग के सभी बैंक नोट कानूनी निविदा के रूप में जारी रहेंगे, यह स्पष्ट किया।

नोट में अन्य डिजाइन, ज्यामितीय पैटर्न हैं जो समग्र रंग योजना के साथ संरेखित करते हैं, दोनों

तरफ और रिवर्स पर। बयान में कहा गया है कि नए 20 रुपये के नोट का आयाम 63 मिमी

x 129 मिमी होगा।

नोट के सामने वाले (सामने) हिस्से में भाज्य संख्या 100 के साथ एक देखने के माध्यम से रजिस्टर होता है, अंक के साथ एक अव्यक्त छवि और उसी का एक देवनागरी संस्करण भी होता है।

इसमें केंद्र में महात्मा गांधी का एक चित्र भी है, जिसमें सूक्ष्म अक्षर ‘RBI’, ‘Bharat’, ‘India’ और ’20’ हैं, साथ ही गारंटी क्लॉज के साथ गवर्नर के हस्ताक्षर, प्रॉमिस क्लॉज और RBI के अधिकार के प्रतीक हैं। गांधी का चित्र।

चित्र के दाईं ओर हैं – एक अशोक स्तंभ प्रतीक और इलेक्ट्रोटाइप (20) वॉटरमार्क।

Rbi To Soon Introduce New 20 Rupees Currency Note

यह नया नोट पुराने के मुकाबले करीब 20 फीसदी छोटा होगा। नोटबंदी के बाद से अब तक केंद्रीय बैंक 10, 50, 100, 200, 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी कर चुका है।

यह सभी नोट महात्मा गांधी सीरीज के जारी किए गए थे। इन नोटों का डिजाइन और साइज पहले से चलन में मौजूद नोटों से अलग है।

बीस रुपये का यह नया नोट महात्मा गांधी (नयी) सीरीज में जारी होगा। यह पहले जारी किये गये नोटों से आकार और डिजाइन में अलग होगा।

20 rupee note: रिजर्व बैंक जल्द जारी करेगा 20 रुपये

पुरानी सीरीज में जारी नोट पहले की तरह ही चलते रहेंगे। केंद्रीय बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, 31 मार्च 2016 तक 20 रुपये मूल्य के 4.92 अरब नोट चलन में थे।

मार्च 2018 में नोटों की संख्या बढ़कर करीब 10 अरब हो गयी है। मार्च 2018 के अंत में, चलन में रहे कुल नोटों की संख्या में 20 रुपये के नोटों की हिस्सेदारी 9.8 प्रतिशत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here