Budget 2022, बजट में हुई 50 बड़ी घोषणाएं, जानें क्या हुआ सस्ता क्या हुआ महंगा

Budget 2022 : 

जैसा कि आप सभी लोग जानते ही हैं कि 1 फरवरी 202, दिन मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण द्वारा संसद में Budget 2022-23 को पेश किया गया ! यह देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार का दसवां बजट था ! इस बार पेश हुए बजट को भी पिछले साल पेश हुए बजट बूस्टर बजट की तरह ही देखा जा रहा है! आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बजट 2022-23 की कई बड़ी बातें बताने जा रहे हैं! जिससे कि आपको भी इस बजट सत्र की मुख्य घोषणाएं पता चल सकें !

बात करें अगर Budget 2022 की तो आम जनता के साथ साथ निवेशकों, टैक्स पयेर्स, के लिए काफी ख़ास माना जा रहा है! क्योंकी इसका सीधा असर आम नागरिक की जिन्दगी से लगाकर देश के प्रत्येक आय वर्ग पर पड़ेगा! सरकार की तरफ से पेश किये गए बजट में कुल 39.44 लाख करोड़ रूपये खर्च का अनुमान लगाया जा रहा है! भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए ग्लोबल चुनौतियों का यह दौर है! ऐसे में सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था को मजबूती दिलाने वाला यह बजट है!

ऐसे में देश का Budget 2022 काफी कुछ बातों पर निर्भर करता है! प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अनुसार यह बजट देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने वाला होगा! गरीबों के जीवन में बदलाव हो सके उन्हें प्राथमिक आधारभूत सेवाओं और सुविधाओं की! प्राप्ति हो सके इस बात का ख़ास ख्याल सरकार की तरफ से बजट पेश करते हुए रखा गया है! यह बजट देश के आम नागरिकों के साथ साथ उच्च आय वर्ग की जिन्दगी को सीधा प्रभावित करेगा!

यह भी पढ़ें – budget 2022: वित्‍त मंत्री ने दिया सबसे छोटा बजट भाषण, 1 घंटा 30 मिनट लगा समय

wpDataTable with provided ID not found!

बजट सत्र 2022-23 की बड़ी एवं महत्वपूर्ण बातें :

अपनी आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बूस्टर Budget 2022 की 50 बड़ी बातों के बारे में जानकारी देंगे! साथ ही आपको बताएँगे कि सरकार द्वारा देश की जनता के लिए इस बजट में क्या समायोजन किया गया है!

  • Total Expenses For Budget 2022 : सरकार द्वारा पेश किये गए Budget 2022 के अंतर्गत कुल खर्च की बात करें तो सरकार द्वारा इस बजट के अंतर्गत आने वाले कुल खर्च का अनुमान 39.44 लाख करोड़ रूपये लगाया जा रहा है!
  • इनकम टैक्स स्लैब : बात! करें अगर आयकर अधिनियम की तो सरकार द्वारा आयकर अधिनियम में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है! आयकर अधिनिया के तहत जो भी प्रावधान पहले लागू होता था! वही प्रावधान देश की जनता पर एक समान रूप से वर्ष 2022-23 के दौरान भी लागू रहेगा !
  • इकॉनोमिक ग्रोथ रेट : वित्त मंत्री द्वारा मौजूदा वित्तीय वर्ष! में देश की आर्थिक विकास दर 9.2% के आस पास रहने का अनुमान जताया गया है!
  • Employment : बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री द्वारा देश के अन्दर 60 लाख नौकरियों का इंतजाम करने का आश्वासन भी दिया गया ! देश के अन्दर बढ़ती बेरोजगारी से निजात दिलाने के लिए रोजगार को बजट के दौरान प्रमुखता दी गयी है! इसके अंतर्गत 60 लाख नौकरियों के अवसर देश में पैदा किये जायेंगे जिससे बेरोजगार युवाओं को नौकरी की प्राप्ति हो सके! इसके अलावा देश के विभिन्न सेक्टर्स में 30 लाख अतिरिक्त नौकरी देने की भी सरकार तैयारी कर रही है!
  • किसान और युवाओं को फायदा : बजट की घोषणा के दौरान वित्त मंत्री द्वारा किसानों और युवाओं को सीधा! फायदा पहुचने की बात भी की गयी है ! आत्मनिर्भर भारत के तहत 16 लाख नौकरियां देने का सरकार ने आश्वासन सरकार की तरफ से दिया गया है!
  • Highway Construction : देश! के अन्दर सड़कों के निर्माण में तेजी लाये जाने का सरकार द्वारा किया गया! जिक्र जिसके तहत 25 हजार किलोमीटर हाइवे निर्माण को सरकार की तरफ से मंजूरी मिल गयी है! इससे जहाँ देश में सड़कों का जाल फैलेगा वहीं वेश के श्रमिकों और मजदूरों को रोजगार के अवसर भी मुहैया हो सकेंगे!
Highway Construction Budget बजट 2022
Highway Construction Budget बजट 2022
  • Agriculture Announcement : किसानों! को लेकर सरकार की तरफ से बड़ा ऐलान किया गया है! जिसके अंतर्गत MSP पर खरीददारी करने की बात की गयी है! साथ ही साथ देश के अन्दर आर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने की भी घोषणा इस बजट के दौरान की गयी है! गंगा किनारे किसानों की जमीन पर प्राकृतिक खेती की शुरुआत भी सरकार द्वारा किये जाने की बात भी की गयी है!
  • PM Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना! के तहत वर्ष 2022-23 के दौरान 80 लाख घर बन्नने का वादा भी बजट पेश करते हुए किया गया है! जिसके लिए सरकार द्वारा 48 हजार करोड़ रूपये आवंटित किये गए हैं! हाल ही में सुचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा इसकी घोषणा की गयी थी! जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का वर्ष 2024 तक विस्तार किये जाने की बात की गयी थी!
  • ITR Notice : देश! के अन्दर इनकम टैक्स रिटर्न में होने वाली गड़बड़ी और इसे लेकर आयकर विभाग द्वारा जारी! किये जाने वाले नोटिस को लेकर वित्त मंत्री द्वारा बड़ा ऐलान किया गया है! जिसके तहत अब गड़बड़ी को सुधारने के लिए 2 साल का वक्त दिया जाएगा! साथ ही इस सम्बन्ध में किसी भी प्रकार का कोई नोटिस आयकर विभाग की तरफ से जारी नहीं किया जाएगा!
  • Relief In Corporative Tax : कंपनी! और निकायों को बड़ी राहत बजट के दौरान वित्त मंत्री द्वारा दे दी गयी है! जिसके तहत कॉर्पोरेट टैक्स में 2 फीसदी की कमी की गयी है! कॉर्पोरेट टैक्स को 18 फीसद से घटाकर 15 फीसद किये जाने का ऐलान भी सरकार की तरफ से किया गया है! आपको बता दें की कॉर्पोरेट टैक्स किसी कंपनी निगम अथवा निकाय पर लगने वाला टैक्स होता है!
  • MSME छोटे एवं लघु उद्योगों के लिए घोषणा : सरकार द्वारा! छोटे एवं लघु उद्योगों की मजबूती के लिए की गयी घोषणा में कहा गया! कि देश के अन्दर छोटे एवं लघु उद्योगों की स्थापना के लिए 2 लाख करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है! जिससे की देश के अन्दर छोटे एवं लघु उद्योगों के स्थापना पर जोर दिया जा सकेगा! आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत घरेलू बाजार के बढ़ावे पर सरकार फोकस करेगी !
  • इनकम टैक्स रेड पर सरकार सख्त : इनकम! टैक्स रेड को लेकर कड़ा कदम उठाते हुए सरकार द्वारा आयकर विभाग की रेड के दौरान! मिली अवैध संपत्तियों को तत्काल जब्त कर लिया जाएगा! बरामद संपत्ति के लिए नहीं होगा कोई सेगमेंट!
  • Digital Currency : रिजर्व! बैंक ऑफ़ इण्डिया द्वारा देश की पहली डिजिटल करेंसी वर्ष 2022-23 के दौरान लायी जायेगी ! डिजिटल करेंसी लाये जाने को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण द्वारा ये घोषणा बजट पेश करने के दौरान की गयी है!
Bitcoin
Bitcoin
  • डिजिटल एसेट्स पर 30 फीसदी टैक्स : सबसे! बड़ी घोषणा सरकार द्वारा डिजिटल करेंसी को लेकर की गयी जिसमें कि देश के अन्दर डिजिटल एसेट्स! बिट कॉइन से होने वाली कमाई पर सरकार द्वारा 30 फीसदी टैक्स लगाया जाएगा! इसके अलावा 1 फीसदी TDS भी सरकार द्वारा काटा जाएगा!
  • Agriculture Equipment : देश! के अन्दर कृषि पैदावार बढाए जाने और कृषि तकनीकी  को आधुनिक एवं विकसित किये जाने के तहत! किसानों के लिए काफी राहत भरी खबर ये है कि! बजट के दौरान सरकार द्वारा वर्ष 2022-23 के अंतर्गत कृषि उपकरण! जैसे की ट्रोली ट्रेक्टर हार्वेस्टर इत्यादि कम कीमत पर उपलब्ध कराये जा सकेंगे! इसके अलावा विदेशी कृषि उपकरण भी देश के अन्दर सस्ते दामों पर उपलब्ध कराये जाने की बात कही गयी है!
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरण गारमेंट्स और लेदर का सामान : आम! जनता को राहत देते हुए सरकार द्वारा दैनिक उपयोग में आने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरण! जैसे कि टी.वी, रेफ्रिजरेटर, मोबाइल फोन, चार्जर, और कपड़ो को सस्ती दर पर उपब्ध कराये जाने की बात कही गयी है! चमड़े से बने सामानों जैसे की पर्स बेल्ट जूतों की कीमतों में सरकार की तरफ से कोई इजाफा नहीं किया गया है!
  • दिव्यांगों को मिलेगा लाभ : सरकार द्वारा! दिव्यांगों को टैक्स में छूट का लाभ दिए जाने की बात सरकार द्वारा की गयी है! इसके साथ ही साथ दिव्यांग माता-पिता की सेवा करने वाले! नागरिक भी इनकम टैक्स में छूट का लाभ पा सकेंगे!
  • Railway Announcement : रेलवे को लेकर सरकार की! तरफ से की गयी घोषणा में कहा गया है कि अगले! तीन सालों में रेलवे का आधुनिकीकरण किया जाएगा! 400 नयी वन्दे भारत ट्रेनों की भी घोषणा सरकार की तरफ से गयी है! 100 PM गति शक्ति कार्गो टर्मिनल भी किये जायेंगे तैयार !
  • पूर्वोत्तर राज्यों का होगा विकास : सरकार द्वारा पूर्वोत्तर राज्यों! के विकास के लिए विशेष योजना प्रधानमंत्री पूर्वोत्तर विकास योजना को जल्द ही लॉन्च किया जाएगा! इस योजना के तहत पूर्वोत्तर राज्यों में विकास के काम को तेजी मिल सकेगी !
  • डिजिटल पढ़ाई, शिक्षा एवं बैंकिंग पर जोर : सरकार द्वारा! शिक्षार्थियों और विद्यार्थियों की पढ़ाई के डिजिटलीकरण के लिए भी कदम उठाये जायेंगे! और डिजिटल पढ़ाई को देश के अन्दर बढ़ावा दिया जाएगा! इस सम्बन्ध में भी वित्त मंत्री द्वारा जानकारी! दी गयी और कहा गया कि ऑनलाइन एजुकेशन के लिए! ऑनलाइन यूनिवर्सिटी का गठन भी किया जाएगा ! साथ ही साथ 200 pm-e education channel भी चलाये जायेंगे ! वहीं डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने की बात भी सरकार ने अपने घोषित बजट के माध्यम से की है!
  • ई- पासपोर्ट : देश के नागरिकों की सुविधा के लिए ई-पासपोर्ट किया जाएगा! जल्द ही सरकार द्वारा इस सम्बन्ध में नया पोर्टल शुरू किया जा सकता है !
  • राष्ट्रीय रक्षा एवं सुरक्षा को मिली मजबूती : बजट 2022 में राष्ट्र की रक्षा! एवं सुरक्षा को लेकर सरकार द्वारा महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है! और इस सम्बन्ध में रक्षा क्षेत्र में रिसर्च के लिए सरकार द्वारा 25 फीसदी बजट बढ़ा दिया गया है!
  • 5G सर्विस और सौर उर्जा पर जोर : वर्ष 2022-23 के दौरान 5 G सर्विस! देश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी के साथ शुरू कर दी जायेगी! साथ ही साथ सरकार द्वारा सौर उर्जा के लिए सरकार द्वारा! 19,500 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है!
  • क्रेडिट लाइन गारंटी योजना का विस्तार : बजट में केंद्रीय गारंटी लाइन योजना! को बढाए जाने की बात सरकार द्वारा की गयी है! साथ ही साथ गरीबों का आर्थिक उत्थान कैसे हो इस बात पर भी सरकार द्वारा! जोर दिया जा रहा है!
  • इन्फ्रास्ट्रक्चर और रोप वे को मंजूरी : देश के अन्दर मजबूत इन्फ्रास्ट्रक्चर को! बढ़ावा देने के लिए बजट के दौरान! 20 हजार करोड़ रूपये की मंजूरी सरकार द्वारा दे डी गयी है! साथ ही साथ देश के अन्दर 8 नए रोप वे का निर्माण किया जाएगा !
इन्फ्रास्ट्रक्चर और रोप वे Budget बजट 2022
इन्फ्रास्ट्रक्चर और रोप वे Budget बजट 2022
  • राज्यों को मिलेगी केंद्र सरकार से मदद : राज्यों को केंद्र द्वारा आर्थिक सहायता! पहुंचाये जाने के लिए 1 लाख! करोड़ रूपये का प्रावधान बजट 2022-23 के अंतर्गत सरकार द्वारा किया गया है !
बजट निष्कर्ष : सरकार द्वारा पेश किये गए बजट में आम जनता किसान मजदूर युवा नौजवान! और बेरोजगार युवाओं के हितों को ध्यान में रखा गया है! यह बजट पूरी तरह से आम नागरिक के हितों को बढ़ावा देने वाला बजट है! साथ ही इस बजट से देश की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा और अर्तव्यवस्था को बल मिलेगा !