Tuesday, January 18, 2022
HomeSarkari YojanaBH Series Number Plate, सबके लिये जरुरी जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन

BH Series Number Plate, सबके लिये जरुरी जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन

Bharat Vehicle Series क्या है और इसे क्यों लाया गया है ?

Bharat Vehicle Series: सरकार द्वारा जारी किये गए दिशा निर्देश के अनुसार BH Series Number Plate जारी किये जाने का मुख्य उद्देश्य अन्य राज्यों में वाहन ट्रांसफ़र सुविधा को आसान और सरल बनाना है ! जिससे की अब लोगों को अन्य राज्यों में जाकर अपनी नंबर सीरीज को बदलवाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी !

New BH Series Number Plate : दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते ही हैं ! कि जब भी आप किसी शो रूम में गाड़ियाँ (वाहन) ख़रीदने के लिए जाते हैं ! तो शो रूम डीलर द्वारा दस्तावेजी औपचारिकता के पूरा हो जाने के बाद  आपको गाड़ी तुरंत दे दी जाती है ! मगर वाहन रजिस्ट्रेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आपको कुछ दिनों का इंतज़ार करना होता है !क्योंकी वाहन रजिस्ट्रेशन नंबर RTO डिपार्टमेंट द्वारा जारी किया जाता है ! यह नंबर इस बात का प्रमाण होता है की आपकी गाड़ी किस राज्य और जिले से सम्बंधित है !

Ministry of Roads Transport and Highways : सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार वर्तमान में गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन के लिए BH सीरीज नंबर प्लेट जारी कराने की सुविधा उपलब्ध करा दी गयी है ! Bharat Series किसी एक राज्य विशेष के लिए नहीं बल्कि पूरे देश के लिए मान्य होगी !

यह भी पढ़ें – एक दिसंबर से आपके वाहन पे लगेगा यह Fastag टैग, आधार की तरह करेगा काम

Bharat Vehicle Series के लाभ (Benifits Of BH Series

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी BH series का लाभ देश के सभी नागरिकों को प्राप्त होगा ! इसकी वजह से

  • गाड़ियों के ट्रांसफ़र के सम्बन्ध में होने वाली रुकावट और आने वाली परेशानियां समाप्त होंगी !
  • BH मार्क नंबर प्लेट वाली गाड़ियों को अन्य राज्यों में जाकर नया रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं होगी !
  • सीरीज सिर्फ कुछ विशेष प्रकार के वाहनों के लिए उपलब्ध न होकर (दो- पहिया और चार- पहिया) सभी प्रकार के वाहनों के लिए उपलब्ध होगी !
  • यह सीरीज सफ़ेद रंग के बैकग्राउंड और काले रंग के नंबरों के साथ जारी की जायेगी !
  • सरकार की तरफ से अधिसूचित BH वाहन सीरीज योजना रजिस्ट्रेशन अनिवार्य न होकर स्वैछिक है !
  • वाहन डीलर द्वारा नए वाहन मालिक की ओर से फॉर्म 20 भरकर BH सीरीज को उपलब्ध कराये जाने की सुविधा भी उपलब्ध है !
  • इस सीरीज के आवेदन के लिए आवेदक को योग्यता टेस्ट को पास करना होगा !
  • सीरीज का आवेदन और रजिस्ट्रेशन सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के पोर्टल के माध्यम से होगा !
  • केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारी इसके अलावा निजी और प्राईवेट सेक्टर के ऐसे कर्मचारी जिनके ऑफिस चार से अधिक राज्यों में हैं इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे !
  • कर्मचारियों को ट्रांसफ़र के दौरान दुबारा से रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं होगी !
  • नए वाहनों की ख़रीद पर यह सीरीज सवतः प्राप्त हो जायेगी !

BH Series का मुख्य लाभ :

Motor Vehcile Act (मोटर वाहन अधिनियम 1988) के अंतर्गत अगर कोई व्यक्ति 1 वर्ष से अधिक के लिए किसी अन्य राज्य में निवास करता था ! तो ऐसे में अन्य राज्य में जाकर उसको अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होता था ! ऐसे में उसे कई सारी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता था जैसे की पहले वह जहाँ रहता था वहां से उसे NOC लेनी पड़ती थी उसके ही वह नए राज्य के नियम के मुताबिक़ अपने वाहन को पंजीकृत करा सकता था ! लेकिन bh series के आ जाने से यह समस्या अब समाप्त हो जायेगी !

BH series के वाहन पूरे देश में कहीं भी चल सकते हैं ! इस सीरीज के वाहनों का दुबारा से रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं होगी ! और ना ही इसमें अन्य राज्यों में समय सीमा की कोई बाध्यता होगी ! इसका सबसे बड़ा लाभ सरकारी और प्राइवेट सेक्टर्स के लोगों को होगा काम के सिलसिले में जिन्हें एक राज्य से दुसरे राज्य में स्थानांतरित होते रहना पड़ता है !

हर बार नए राज्य में जाने के बाद जहाँ सबसे बड़ी समस्या नया वाहन पंजीकरण कराने की कड़ी हो जाती है वहीं आपको नया और एडवांस टैक्स भी भरना पड़ता है और पिछले राज्य से आपको टैक्स क्लेम वापस भी लेना पड़ता है ! इस पूरी प्रक्रिया में जहाँ आपका काफी समय लगता है वहीं आपका काफी पैसा भी बर्बाद होता है क्योंकी हर राज्य का मोटर वेहकिल टैक्स अलग अलग होता है !

Bharat Vehcile Series की मुख्य विशेषताएं :

  • भारत सीरीज यानी कि बी.एच. सीरीज नंबर प्लेट सिर्फ वही वाहन चालक ले सकते हैं ! जिन्हें नौकरी के दौरान एक राज्य से दूसरे राज्य में लम्बी अवधि के लिए जाना रहता है ! या यूं कहें कि जिनका ट्रान्सफर होता रहता है !
    Series के सम्बन्ध में पंजीकरण की प्रक्रिया BH Series Number Plate के लिए 15 सितम्बर 2021 में शुरू कर दी गयी है !
  • भारत सीरीज की नंबर प्लेट प्राप्त करने के लिए आवेदकों को ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन करना होगा ! आवेदक चाहें तो उनके बिहाफ़ पर डीलर भी इस सीरीज के लिए आवेदन कर सकते हैं !
  • डीजल से चलने वाली गाड़ियों के लिए 2 फीसदी अतिरिक्त नंबर प्लेट रजिस्ट्रेशन शुल्क लिया जाएगा !
  • I और O अक्षर का उपयोग इस सीरीज में नहीं किया जाएगा ! ये सीरीज नंबर कोड आवेदकों को रैंडमली ही वितरित किये जाएंगे !
  • नये EV वाहनों को BH सीरीज रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 2 प्रतिशत की छूट दी जायेगी !
    BH सीरीज का नंबर प्लेट थोड़ा अलग होगा , जैसे की इसकी शुरुआत पंजीकरण वर्ष (Registration Year) से होगी। उसके बाद BH , नंबर और आखिरी में फिर से लेटर होंगे ! जैसे की – 21 BH 1234 XX
    इसकी शुरुआत Registration Year ( पंजीकरण वर्ष के आखिरी दो अंक ) से होगी !
    इसके बाद BH – जो की भारत को प्रदर्शित करता है लिखा होगा !
    1234 – नंबर (क्रमरहित नंबर) इसके मध्य में होंगे !
    आखरी में XX – ये लेटर लिखे हुए होंगे (AA से लेकर ZZ तक)
BH Series Number Registration
BH Series Number Registration

Documents For BH Series (BH सीरीज के लिये दस्तावेज)

भारत सीरीज के लिए आवेदन और रजिस्ट्रेशन कराते समय आपको कुछ जरुरी और महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है ! बगैर इसके आप BH सीरीज रजिस्ट्रेशन नहीं करा पायेंगे ! तो आइये जानते हैं कि BH सीरीज रजिस्ट्रेशन के लिए आपको किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी !

  • ऑफिस आई. डी. !
  • फॉर्म – 20 !
  • वर्किंग सर्टिफिकेट फॉर्म – 60 !
  • पहचान प्रमाण पत्र !

BH Series Number Plate Registration Highlights

BH Series Number Plate Registration Highlights
Name Of Number Plate BH (Bharat Series Number Plate)
Ministry Ministry of Roads Transport and Highways.
Registration Process Online
Beneficiary All Citizens Of Country
Official Website http://parivahan.gov.in

Eligibility For BH Series Number Plate :

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देश के अनुसार ऐसे लोग काम के सिलसिले में जिनका ट्रान्सफर एक जगह से दूसरी जगह होता रहता है वे सभी लोग इस सीरीज का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ! ऐसे में सरकारी और निजी क्षेत्र के प्राइवेट कार्यालयों को सम्मिलित किया गया है ! फिरहाल यह series सभी के लिए स्वैछिक है आप अपनी इच्छा से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ! अगर आपको लगता है कि आपको इसकी आवश्यकता पड़ेगी तो ऐसे में बार बार रजिस्ट्रेशन करने से अच्छा यही है कि आप इस सीरीज का ही नंबर अपने नए वाहन के लिए उपयोग में लायें !

फिरहाल सरकार द्वारा इस सीरीज को देश के रक्षा कर्मियों (Army BSF Police e.t.c) इसके अलावा सरकारी क्षेत्रों में कार्यरत लोगों और ऐसे प्राइवेट संस्थानों के लिए लाया गया है जिसके ऑफिस अथवा ब्रांच 4 से अधिक राज्यों में हैं ! अगर आप भी इस श्रेणी में आते हैं तो आप इस सीरीज का नंबर आवेदन कर के प्राप्त कर सकते हैं !

BH Series Number Plate Registration Fees :

भारत सीरीज नंबर प्लेट रजिस्ट्रेशन के दौरान कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा ! इसकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया निशुल्क है सिर्फ आवेदकों को नंबर प्लेट का पंजीकरण कराते समय 2 वर्ष के MV मोटर वेहकिल टैक्स का भुगतान करना पड़ता है ! MV टैक्स वाहन की कीमत पर आधारित होता है ! दस लाख से कम मूल्य के वाहन पर 8% दस से बीस लाख तक की कीमत के वाहन पर 10% और बीस लाख से ऊपर की कीमत के वाहन पर 12% मोटर वेहकिल टैक्स लिया जाता है !

BH Number Plate Fees
BH Number Plate Fees

BH Series Number Plate Registration Process :

BH Series Registration Process :

नया वाहन खरीदते समय आपको अपने डीलर से इस सीरीज का नंबर प्राप्त करने के लिए बात करनी पड़ती है ! जिसके बाद आपके डीलर की तरफ से आपके बिहाफ़ पर BH सीरीज नंबर के लिए फॉर्म 20 को फिल किया जाता है ! साथ ही साथ डीलर को आपके वाहन सीरीज टाइप के लिए इस सीरीज को सेलेक्ट करना होता है ! डीलर द्वारा आपके बिहाफ़ पर आपका वर्किंग सर्टिफिकेट फॉर्म 60 ऑफिसियल आई.डी. कार्ड को अपलोड किया जाता है ! और एप्लीकेशन को सबमिट कर दिया जाता है ! एप्लीकेशन सबमिट हो जाने के बाद आपके RTO द्वारा आपके लिए BH सीरीज का अप्रूवल दे दिया जाता है !

BH Number Plate Registration
BH Number Plate Registration

Step#1. 

  • Form 20 भरने के लिए आपको सरकार के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा ! मगर यह प्रक्रिया आपके बिहाफ़ पर आपके डीलर द्वारा पूरी कर डी जाती है ! इसके लिए आपको अपनी ऑफिस आई.डी. अपने डीलर को देनी होती है! जो की इस बात का प्रमाण है की आप सरकारी अथवा प्राइवेट क्षेत्र से सम्बंधित हैं !
  • बी एच सीरीज का नंबर प्राप्त करने के लिए आपको नया वाहन खरीदते समय आपको अपने वाहन डीलर के द्वारा अपने लिए Form 20 को ऑनलाइन माध्यम से फिल करवाना होगा !

Step#2.

  • वाहन पंजीकरण कराते समय BH Series का नंबर प्राप्त करने के लिए आवेदक को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है ! जैसे की सरकार अथवा निजी क्षेत्र द्वारा जारी किया जाने वाला आधिकारिक पहचान पत्र (ऑफिसियल आईकार्ड ) , वर्किंग सर्टिफिकेट (form-60) – निजी कर्मचारियों के लिए आदि दस्तावेज !
    ध्यान दें – सरकारी कर्मचारियों को आधिकारिक पहचान पत्र और निजी कर्मचारियों को अपना वर्किंग सर्टिफिकेट देना होता है जो कि उनके द्वारा सम्बंधित विभाग के लिए किये जाने वाले कार्य का प्रमाण पत्र होता है !
  • पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आवेदक की गाडी के लिए बी.एच. सीरीज नंबर प्लेट जारी कर दी जाती है ! जो कि ब्लैक टेक्स्ट और वाइट बैकग्राउंड पर आधारित होती है !

FAQs BH Bharat Series Number Plate  :

प्रश्न 1. BH सीरीज नंबर प्लेट के लिए कौन से लोग आवेदन कर सकते हैं ?

उत्तर. ऐसे लोग जिनका ऑफिस कार्यों के चलते अथवा विभागीय ट्रान्सफर के चलते एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानान्तरण होता रहता है वे सभी लोग BH सीरीज के लिये आवेदन कर सकते हैं ! चाहे वह निजी क्षेत्र से आते हों अथवा सरकारी क्षेत्र में कार्यरत हों !

 प्रश्न 2. बी. एच. सीरीज रजिस्ट्रेशन के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है ?

उत्तर. BH Series रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आधिकारिक पहचान प्रमाण पत्र जैसे की ऑफिसियल अथवा विभागीय आई. डी. इसके अलावा प्राइवेट क्षेत्र में कार्यरत लोगों के के लिए वर्किंग सर्टिफिकेट फॉर्म 60,आधार कार्ड की भी आवश्यकता पड़ती है !

प्रश्न 3. BH सीरीज की नंबर प्लेट का प्रारूप क्या है ?

उत्तर. Number plate को सरकार द्वारा YY / BH / Vehicle Number / AA के प्रारूप में जारी किया जाता है !

प्रश्न 4. BH Series Number Plate किस रंग की होती है ?

उत्तर. नंबर प्लेट्स काले टेक्स्ट और वाइट बैकग्राउंड के साथ जारी की जाती हैं !

प्रश्न 5. BH सीरीज नंबर प्लेट के क्या लाभ हैं ?

उत्तर. बात करें अगर लाभ की तो BH सीरीज नंबर प्लेट के कई सारे लाभ हैं यह नंबर प्लेट सरकार द्वारा इस नंबर प्लेट को इसलिये जारी किया गया है ताकि जिन लोगों का ट्रांसफ़र एक स्थान से दूसरे स्थान पर होता रहता है ! इसके लिए वाहन चालक को अलग अलग राज्यों में जाने के बाद हर बार अपना नया रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा ! इस रजिस्ट्रेशन से समय , पैसा और हर बार की मेहनत की बचत होगी !

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular