Ayushman Card, आयुष्मान योजना के अंतर्गत कार्ड बनवाना हुआ आसान, अब 100% बनेगा कार्ड

Ayushman Card Yojana : 

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही हैं कि भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रति गरीब परिवार के प्रति सदस्य को! सालाना 5 लाख तक का ईलाज सरकारी और गैरसरकारी सूचीबद्ध अस्पतालों के माध्यम से निशुल्क मुहैया कराया जाता है ! देश के अन्दर काफी लोग इस योजना से जुड़कर लाभान्वित भी हो रहे हैं! ऐसे में आज हम आपको Ayushman Card kaise banaye के सम्बन्ध में पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध करायेंगे!

दोस्तों आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार का लक्ष्य देश के सभी गरीब एवं निम्न आय वर्ग के लोगों तक निशुल्क ईलाज की सुविधा को पहुँचाना है! जिससे कि देश के अन्दर कोई भी व्यक्ति ईलाज के अभाव में न रहे! साथ ही सरकार का उद्देश्य बेहतर स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध कराना है जिससे कि मृत्यु दर को भी कम किया जा सके!

कई ऐसे लोग हैं जिनको इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है क्योंकी उनका नाम लिस्ट में नहीं है! आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको योजना के अंतर्गत अपना नाम कैसे जोड़ें के सम्बन्ध में पूरी जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं! जिससे कि अगर आपका भी नाम आयुष्मान भारत योजना के तहत लिस्ट में नहीं है! तो आप अपने नाम को आसानी से योजना के अंतर्गत जुडवा सकेंगे!

Ayushman Card Yojana Highlights 2022-23

Ayushman Card Yojana Highlights 2022-23
Scheme Name Ayushman Bharat Yojana
Name Of Artical How To Add Your Name For Ayushman Card
Department Ministry of Health and Family Welfare
Official Website https://setu.pmjay.gov.in/setu/
https://pmjay.gov.in/
Direct Link For Registration Click Here
Process Mode Online

यह भी पढ़ें – Sukanya Samriddhi Yojana: नया नियम, मिलेंगे 75 लाख, और भी कई फायदे!

Ayushman Card Kaise Banaye :

भारत सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत लिस्ट में नाम जोड़ना और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को काफी आसान कर दिया है ! सरकार द्वारा इस सम्बन्ध में नया पोर्टल भी लॉन्च कर दिया गया है! अब अगर आप आयुष्मान भारत योजना के तहत नाम जोड़ना चाहते हैं तो! यहाँ बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना और अपने परिवार के सदस्यों का नाम अब योजना से जोड़ पायेंगे!

Step #1. 

  • आयुष्मान कार्ड के तहत अपना अथवा अपने परिवार के किसी सदस्य का नाम जोड़ने के लिए! सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा!
Ayushman Bharat Yojana Registration
Ayushman Bharat Yojana Registration
  • आधिकारिक वेबसाईट पर थोडा नीचे आने पर आपको रजिस्टर योर सेल्फ एंड सेल्फ बेनेफिसिअरी का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा ! अब आपको रजिस्टर योर सेल्फ के ऑप्शन पर क्लिक करना है!
  • जैसे ही आप रजिस्टर योर सेल्फ के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आप नेक्स्ट पेज पर रिडायरेक्ट हो जायेंगे!
ayushman bharat yojana self rejistration
ayushman bharat yojana self rejistration
  • यहाँ पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर इंटर करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना है!
  • सबमिट के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा! OTP वेरीफाई करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन पेज ओपन होगा !

Step # 2. 

rejistration page
rejistration page
  • रजिस्ट्रेशन पेज पर आपको अपनी सभी जानकारियां सही-सही फिल करनी होंगी! सभी जानकारियाँ सही से फिल कर लेने के बाद आपको आवेदन फॉर्म को सबमिट करना होगा!
  • आवेदन फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद आपका नाम योजना के अंतर्गत जोड़ दिया जाएगा! आप चाहें तो ऑनलाइन माध्यम से बेनेफिसिअरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं!
beneficiary list of ayushman bharat yojana
beneficiary list of ayushman bharat yojana
  • बेनेफिसिअरी लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको अपना राज्य! जिला ब्लॉक एरिया शहरी अथवा ग्रामीण इत्यादि जानकारियाँ फिल करनी होंगीं!

Step # 3. 

bneficiary list under pmjay
bneficiary list under pmjay
  • जानकारियाँ फिल करने के बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा ! सबमिट करते ही आपके सामने आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थी सूची आ जायेगी! जहाँ से आप अपना नाम search कर सकते हैं!
Download Ayushman Card
Download Ayushman Card
  • कार्ड डाउनलोड करने का विकल्प भी यहाँ पर मौजूद है अगर आप चाहें तो अपना अपने परिवार के किसी भी सदस्य! का आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं!
Family Member Details Under Ayushman Bharat Yojana
Family Member Details Under Ayushman Bharat Yojana
  • फैमिली मेंबर डिटेल्स का ऑप्शन भी आपको यहाँ देखने को मिल जाता है आप चाहें तो यहाँ से उनकी डिटेल्स को चेक अथवा अपडेट कर सकते हैं ! नए सदस्य का नाम भी आप यहाँ से जोड़ पायेंगे!

FAQs About Ayushman Bharat Yojana :

प्रश्न 1. आयुष्मान कार्ड कौन बनवा सकता है ?

उत्तर. वे सभी पात्र व्यक्ति जिनका नाम SECC के डाटा 2011 की लिस्ट में है! वे सभी लोग अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं !

प्रश्न 2. आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने का नया पोर्टल कौन सा है ?

उत्तर. आयुष्मान भारत योजना का नया पोर्टल https://setu.pmjay.gov.in/setu/ है!

प्रश्न 3. आयुष्मान भारत योजना के नए पोर्टल पर कौन-कौन सी सेवायें उपलब्ध हैं ?

उत्तर. आयुष्मान भारत योजना के नए पोर्टल के माध्यम से आप अपना और अपने पारिवारिक सदस्यों का आयुष्मान भारत कार्ड रजिस्ट्रेशन! कर पायेंगे साथ ही अपना ई-केवाईसी और आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा भी! पोर्टल पर सेल्फ सर्विस मोड में उपलब्ध है!

प्रश्न 4. क्या नए पारिवारिक सदस्य का नाम पोर्टल के माध्यम से जोड़ा जा सकता है ?

उत्तर. हाँ नए पोर्टल पर आयुष्मान भारत योजना के तहत नए पारिवारिक सदस्य का नाम आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जोड़ा जा सकता है!

प्रश्न 5. क्या आवेदक खुद से ही अपना आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ?

उत्तर . हाँ ई-केवाईसी की सुविधा सेल्फ सर्विस मोड में उपलब्ध है आवेदक अपना और अपने परिवार के किसी भी सदस्य का ई-केवाईसी सेल्फ मोड में कर सकते हैं !

प्रश्न 6. आयुष्मान भारत योजना हेल्पडेस्क नंबर क्या है ?

उत्तर. आयुष्मान भारत योजना हेल्पडेस्क नंबर – 14555 है!