Ayushman Bharat Yojana नया पोर्टल लॉन्च घर बैठे बनाये हेल्थ कार्ड

Ayushman Bharat Yojana New Portal 2022-23 :

दोस्तों भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना को लेकर नया अपडेट जारी कर दिया गया है ! सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना कार्ड की सुविधा को जन-जन तक पहुचाने के लिए Ayushman Bharat Yojana New Portal लॉन्च कर दिया गया है ! इस सुविधा के शुरू हो जाने से इसका सीधा फायदा देश के सभी नागरिकों को होगा ! सूचीबद्ध सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के माध्यम से आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्टर्ड लोगों को 5 लाख तक का मुफ्त ईलाज सरकार द्वारा मुहैया कराया जाता है !

भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के नए पोर्टल को लाये जाने का उद्देश्य आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया को आसान करना है ! जिससे की लोगों को अपना आयुष्मान भारत कार्ड बनाने में आसानी हो सके ! आपको बता दें कि भारत सरकार द्वारा गरीबों को 5 लाख तक का मुफ्त ईलाज प्रतिवर्ष प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान भारत कार्ड की सहायता से उपलब्ध कराया जाता है !  

सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना का नया पोर्टल लॉन्च कर दिए जाने से अब आयुष्मान भारत कार्ड को बनाना सभी लोगों के लिए काफी आसान हो गया है ! इसके साथ ही साथ अब आप आयुष्मान भारत योजना के तहत अपने नाम को भी चेक कर सकेंगे ! अगर आपके परिवार के सदस्यों का नाम आयुष्मान भारत योजना से नहीं जुड़ा है तो अब आप अपने परिवार के सदस्यों का नाम भी आयुष्मान भारत योजना के तहत जुडवा सकेंगे !

यह भी पढ़ें – Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana रूपये 330 मे 2 लाख बीमा

Ayushman Bharat Yojana Highlights 2022-23

आयुष्मान भारत योजना विवरण 2022-23
योजना का नाम आयुष्मान भारत योजना
योजना की घोषणा वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा बजट सत्र 1 अप्रैल 2018 को
योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 14 अप्रैल 2018 को रांची में
मंत्रालय राष्ट्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय
वर्तमान स्थिति कार्यरत
आधिकारिक वेबसाईट https://pmjay.gov.in/
https://setu.pmjay.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर 14555

Ayushman Bharat Yojana New Portal Update 2022-23 

PMJAY आयुषमान भारत योजना न्यू पोर्टल और आवेदन की पूरी जानकारी के लिए दिए गए विडियो को पूरा देखें जिससे कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के नए पोर्टल और आवेदन की पूरी जानकारी आपको प्राप्त हो सके !

 Benefits Of Ayushman Bharat Yojana New Portal :

जैसा की आप सभी जानते ही हैं कि आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार द्वारा लोगों को 5 लाख तक के मुफ्त ईलाज की सुविधा सरकारी और गैर सरकारी सूचीबद्ध अस्पतालों की सहायता से दी जाती है ! मगर अब तक लोगों को आयुष्मान भारत योजना के तहत अपना नाम जुडवाने ! इसके अलावा अपना आयुष्मान कार्ड बनवाने इत्यादि के लिए CSC केन्द्रों और आयुष्मान मित्रों का ! सहारा लेना पड़ता था जिसके बाद वे अपना कार्ड बनवा पाते थे !

इस असुविधा को देखते हुए सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना का नया पोर्टल लॉन्च कर दिया गया है ! जिससे कि अब लोगों को आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराना आसान हो गया है ! अब अभी लोग खुद से ही अपना और अपने पारिवारिक सदस्यों का आयुष्मान भारत योजना कार्ड ! बनवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे ! इस पोर्टल द्वारा लोगों को निम्नलिखित सेवाए मिल सकेंगी !

आयुष्मान भारत योजना न्यू पोर्टल पर उपलब्ध सेवायें और लाभ :

  • पोर्टल पर आयुष्मान कार्ड बनाने की सुविधा सेल्फ सर्विस मोड में उपलब्ध है जिससे कि ! पात्रता के अंतर्गत आने वाले सभी लोग खुद से ही आयुष्मान भारत योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे ! 
Ayushman Bharat Yojana New Portal
Ayushman Bharat Yojana New Portal
  • लाभार्थी सूची में अगर आपका नाम है तो आप अपना और अपने पारिवारिक !सदस्यों का नाम आयुष्मान भारत योजना के तहत इस पोर्टल के माध्यम से देख सकेंगे ! 
Ayushman Bharat Yojana New Portal Self Registration
Ayushman Bharat Yojana New Portal Self Registration
  • कोई भी व्यक्ति अपने पारिवारिक सदस्यों को आयुष्मान भारत योजना के तहत जोड़ सकेगा और !उनका आयुष्मान कार्ड आवेदन कर सकेगा !
  • नए पोर्टल पर आयुष्मान भारत योजना के तहत e kyc की सुविधा भी उपलब्ध है जिससे कि !आवेदक अपना e kyc खुद से ही कम्प्लीट कर सकेंगे जो कि OTP आधारित होगी !
e kyc ayushman bharat yojana
e kyc ayushman bharat yojana
  • e kyc की स्थिति जानने की सुविधा भी पोर्टल पर उपलब्ध है जिससे कि आवेदक !अपनी e kyc की स्थिति की जानकारी खुद से ही प्राप्त कर सकेंगे !
  • चूंकि पोर्टल पर आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा भी उपलब्ध है इसलिए आवेदक e kyc कम्प्लीट! हो जाने पर आयुष्मान भारत योजना कार्ड खुद से ही पोर्टल के माध्यम से डाउनलोड भी कर सकेंगे !

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लाभ :

दोस्तों आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार का उद्देश्य लोगों को निशुल्क ईलाज मुहैया कराना है ! जिससे कि आम नागरिक जिनके पास ईलाज के लिए पर्याप्त धनराशि नहीं है उन लोगों के सामने ईलाज के अभाव की असुविधा न उपलब्ध हो ! इसके साथ ही साथ सरकार का उद्देश्य मृत्यु दर को कम करना है ! आयुष्मान भारत योजना के निम्नलिखित लाभ हैं जो कि समान रूप से सभी नागरिकों को उपलब्ध होते हैं ! विश्व की सबसे बड़ी योजना होने के साथ साथ इस योजना ने कई उपलब्धियां प्राप्त की है जिनका विवरण आप डाइग्राम को देखकर समझ सकते हैं !

pmjay-आयुष्मान भारत योजना की उपलब्धियां
pmjay-आयुष्मान भारत योजना की उपलब्धियां
  • चिकित्सकीय टेस्ट उपचार एवं परामर्श इस योजना के माध्यम से लोगों को मुहैया कराये जाते हैं !
  • अस्पताल में भर्ती से पूर्व खर्चा सरकार द्वारा वहां किया जाता है !
  • दवाइयों और चिकित्सकीय उपभोग्य की सुविधा लोगों को निशुल्क मुहैया कराई जाती है !
  • नैदानिक एवं प्रयोगशाला जांच की सुविधा लोगों को इस योजना के माध्यम से मुहैया कराई जाती है !
  • चिकित्सकीय आरोपण सेवाओं के जरिये ट्रान्स्प्लान्ट की सुविधा लोगों को मुहैया कराई जाती है !
  • उपचार के दौरान उत्पन्न होने वाली जटिलताओं को वहां किया जाता है !
  • भर्ती होने के बाद से 15 दिनों टाक की देखभाल मुहैया कराई जाती है !
  • रहने एवं खाने का खर्चा भी सरकार द्वारा वहन किया जाता है !
  • परिवार के प्रत्येक सदस्य को 5 लाख तक का निशुल्क ईलाज मुहैया कराया जाता है !
  • सरकारी के साथ साथ गैरसरकारी अस्पतालों में भी ईलाज की सुविधा लोगों को मुहैया कराई जाती है !

आयुष्मान भारत योजना की प्रमुख विशेषताएं :

  • दुनिया की सबसे बड़ी सरकारी वित्त पोषित स्वास्थ्य सेवा योजना है ! जिसके तहत लगभग 50 करोड़ परिवारों को जोड़ने का लक्ष्य सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है ! 
  • आयुष्मान भारत एक ऐसी योजना है जिसका उद्देश्य 10 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है !
  • योजना के तहत बीमा कवरेज प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का होगा !
  • इस योजना के अंतर्गत 1354 स्वास्थ्य पैकेज शामिल किये गये हैं!
  • केंद्रीय उपचार स्वास्थ्य योजना की तुलना में Coronary bypass surgery, knee replacement surgery और stenting जैसे प्रमुख उपचार आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 15% से 20% सस्ती दर पर प्रदान किए जाते है!
  • यह योजना Cashless और Paperless claim सुविधा द्वारा प्रदान की जाती है!
  • आप सरकारी अस्पतालों में या सूचीबद्ध निजी अस्पतालों के साथ लाभ उठा सकते हैं!
  • लाभार्थियों की पहचान वंचित श्रेणियों (D1, D2, D3, D4, D5 और D7) के आधार पर की जाती है!
  • शहरी क्षेत्रों में पात्रता के लिए 11 व्यावसायिक मानदंड निर्धारित किये गये है !
  • स्कीम का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है!
  • आपको सिर्फ Aadhaar, Voter ID or Ration Card के जरिए अपनी पहचान साबित करनी होगी!
  • प्रत्येक योजना से जुड़े अस्पताल में Ayushman Mitra Helpdesk होगा! जहां लाभार्थी योग्यता की जांच कर सकते हैं और योजना के लिए Registration कर सकते हैं!
  • Registration करवाने के बाद सभी लाभार्थियों को QR code दिया जाता है! इससे लाभार्थी की पहचान करने में मदद मिलेगी!

Online Ayushman Card Apply Process :

ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं पूरा प्रोसेस जानने के लिए दिए गए विडियो पर क्लिक करें !

Ayushman bharat yojana के अंतर्गत पात्रता का आधार :

SECC डाटा 2011 के आंकड़ों के हिसाब से आयुष्मान भारत योजना (ABY) में लोगों को Medical Insurance की सुविधा मिल रही है! Socio Economic and Caste Census के आंकड़ों के हिसाब से ग्रामीण इलाके की! आबादी को आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने के लिए श्रेणियां विभाजित की गयी हैं! ग्रामीड़ इलाकों के अंतर्गत D1, D2, D3, D4, D5 और D7 कैटेगरी के लोग आयुष्मान भारत योजना (एबीवाई) में शामिल किये गए हैं!

शहरी इलाके में असंगठित क्षेत्र के पूर्व निर्धारित पेशे/कामकाज के हिसाब से लोग आयुष्मान भारत योजना (ABY) में शामिल हो सकते हैं! राज्यों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में पहले से शामिल लोग खुद ही आयुष्मान भारत योजना (ABY) में शामिल किये गए हैं!

ग्रामीण क्षेत्रों के अनुसार आयुष्मान भारत योजना पात्रता का आधार  :

ग्रामीण इलाके में कच्चे मकानों में रह रहे लोग, परिवार में किसी व्यस्क (16-59 साल) का नहीं होना, परिवार की मुखिया महिला हो, परिवार में कोई दिव्यांग हो, अनुसूचित जाति/जनजाति से हों और भूमिहीन व्यक्ति/दिहाड़ी मजदूर इसके अंतर्गत शामिल किये गए हैं !
इसके अतिरिक्त ग्रामीण इलाके के बेघर व्यक्ति, दान या भीख मांगने वाले, आदिवासी और क़ानूनी रूप से मुक्त बंधुआ आदि खुद आयुष्मान भारत योजना (ABY) आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सम्मलित हैं !

शहरी क्षेत्रों के अनुसार आयुष्मान भारत योजना पात्रता का आधार :

असंगठित क्षेत्र में कार्यरत निम्न आय वर्ग के लोगों को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया गया है जो की निम्न्लिख्ती प्रकार से है –

घरेलू कामकाज करने वाले, रेहड़ी-पटरी दुकानदार, मोची, फेरी वाले, सड़क पर कामकाज करने वाले अन्य व्यक्ति!
कंस्ट्रक्शन साईट पर काम करने वाले मजदूर, प्लंबर, राजमिस्त्री, मजदूर, पेंटर, वेल्डर, सिक्योरिटी गार्ड, कुली और भार ढोने वाले अन्य कामकाजी व्यक्ति !
स्वीपर, सफाई कर्मी, घरेलू काम करने वाले, हेंडीक्राफ्ट का काम करने वाले लोग, टेलर, ड्राईवर, रिक्शा चालक, दुकान पर काम करने वाले लोग आदि आयुष्मान भारत योजना (ABY) में शामिल होंगे!

आयुष्मान भारत योजना के तहत अस्पताल देखने की प्रक्रिया :

प्रधानमंत्री आयुषमान भारत योजना के तहत अपने निकट के सरकारी गैरसरकारी अस्पतालों की लिस्ट देखना बहुत ही आसान है! अस्पतालों की सूची देखने के लिए आपको, बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो की निम्न हैं –

  • सर्वप्रथम आयुष्मान भारत योजना PMJAY की ऑफिसियल वेब साइट पर जायें और MENU पर क्लिक करें !
find hospital under pmaby
find hospital under pmaby
  • MENU पर जाने के बाद आपको Find Hospital के आप्शन पर क्लिक करना है !
  • अस्पताल खोजें के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने Hospital Search का पेज खुल जाता है !
  • यहाँ पर आपको मांगे जा रहे विवरण जैसे की राज्य, जिला,अस्पताल का प्रकार, स्पेशलिटी इत्यादि को भरना है !
  • अब आपके सामने आपके निकटतम अस्पताल से सम्बंधित सभी जानकारियाँ आ जायेंगी !

PMJAY Health Benefits Packages कैसे देखें :

अगर आप भी प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत मिलने वाले हेल्थ बेनिफिट पैकजेस देखना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करके आप आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलने वाले हेल्थ बेनेफिट्स पैकजेस को देख सकते हैं !

  • प्रधानमन्त्री जन अयोग्य योजना PMJAY (Ayushman Bharat) के तहत मिलने वाले हेल्थ पैकेजेस को देखने / चेक करने के लिए सबसे पहले आपको स्वास्थय एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट – https://pmjay.gov.in/ पर जाना होगा !
  • होम पेज पर आ जाने के बाद आपको Menu के Option पर Click करना होगा !
  • अब आपको Hopstial के Option पर आकर Health Benifit Packages के विकल्प पर क्लिक करना है !
  • यहाँ से आप सभी तरह के मिलने वाले सर्जिकल /हेल्थ बेनिफिट पैकेजेस को देख सकते हैं !
  • आप चाहें तो पूरी लिस्ट को यहाँ से डाउनलोड भी कर सकते है !

अगर आप प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर की जाने वाली बीमारियों के ईलाज के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो दिए जा रहे विडियो को पूरा देखें और इस सम्बन्ध में पूरी जानकारी प्राप्त करें !

FAQs About Aayushman Bharat Yojana 

प्रश्न 1. आयुष्मान भारत योजना न्यू पोर्टल की आधिक जानकारी कहाँ से प्राप्त करें ?

उत्तर. आयुष्मान भारत योजना के सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर – 14555 पर कॉल करें !

प्रश्न 2. आयुष्मान भारत योजना कब शुरू हुई थी ?

उत्तर. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 1 अप्रैल 2018 को आयुष्मान भारत योजना को लागू किया गया था !

प्रश्न 3. दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा आश्वासन योजना कौन सी है ?

उत्तर. भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित PMJAY दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा आश्वासन योजना है जिसके तहत 5 लाख तक का ईलाज प्रतिवर्ष के आधार पर लोगों को मुफ्त उपलब्ध कराया जाता है !

प्रश्न 4. प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत अस्पतालों की सूची कैसे देखें ?

उत्तर. आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर अपना राज्य जिला हॉस्पिटल टाइप इत्यादि को फिल करके सर्च के विकल्प पर क्लिक करके आप प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पतालों की लिस्ट देख सकते हैं ! 

प्रश्न 5. क्या प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थी देश के किसी भी हिस्से में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ ले सकता है ?

FAQs About Aayushman Bharat Yojana 

उत्तर. हाँ प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थी आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थी देश के किसी भी हिस्से में इस योजना के तहत 5 लाख तक मुफ्त ईलाज की सुविधा ले सकता है !

प्रश्न 6. Ayushman Bharat Yojana के तहत कितनी प्रक्रियाओं और पैकजों को शामिल किया गया है ?

उत्तर. आयुष्मान भारत योजना के तहत लगभग 1393 प्रक्रियाओं और पैकजों को शामिल किया गया है !

प्रश्न 7. Ayushman Bharat Yojana के तहत नामांकित होने से पहले रोगी की पहले की बीमारियों को सम्मिलित किया जाएगा अथवा नहीं ?

उत्तर. आयुष्मान भारत योजना के तहत नामांकित होने से पहले अगर रोगी की पहले की बीमारियों को भी सम्मिलित किया जाता है !

प्रश्न 8. Ayushman Bharat Yojana के तहत कुल कितनी बीमारियों को सम्मलित किया गया है ?

उत्तर. योजना के अंतर्गत कुल 1350 बीमारियों को सम्मलित किया गया है! जिसके अंतर्गत कैंसर, दिल की बीमारी, किडनी और लीवर की बीमारी,चिकित्सा,सर्जरी,चिकित्सा और डेकेयर उपचार,डायबटीज समेत अन्य बीमारियों का इलाज भी मुहैया कराया जायेगा !

प्रश्न 9. Ayushman Bharat Yojana हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

उत्तर. लाभार्थी राष्ट्रीय स्तर पर हेल्पलाइन नंबर 14555 और उत्तर प्रदेश समर्पित नंबर 1800 1800 4444 पर कॉल करके मदद प्राप्त कर सकते हैं!

प्रश्न 10. Ayushman Bharat Yojana के तहत आयुष्मान मित्र की क्या भूमिका है ?

उत्तर. आयुष्मान योजना के तहत आयुष्मान मित्र की परिकल्पना के पीछे सरकार का उद्देश्य योजना का विस्तार करना है! जिससे की अधिक से अधिक लोग आयुष्मान योजना से जुड़कर लाभान्वित हो सकें !