आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कैसे बनाएं ? ये है नया आसान तरीका

0
179
युष्मान भारत गोल्डेन कार्ड डाउनलोड।, Golden Card In Hindi,गोल्डेन कार्ड    ऑनलाइन।,pmjay.gov.in Online Applyगोल्डेन कार्ड  कैसे बनता है।आयुष्मान कार्ड क्या है, golden card list, गोल्डन कार्ड के फायदे।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कैसे बनाएं- ? प्रिय मित्रो! आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री मंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने की थी ।  भारत में इस  योजना की शुरुआत  का उद्देश्य अमेरिका में चलायें जा रहे, स्वस्थ मिशन ओबामा केयर के तर्ज पर हुआ है।

इस योजना के अंतर्गत लोगो के आयुष्मान गोल्डेन कार्ड  बनाये जाते है ।इस  विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस योजना का शुभारंभ केंद्र सरकार द्वारा 14 अप्रैल 2018 को ही कर दिया गया था। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा देश के करीब 10 करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

इसके साथ ही करीब 50 करोड़  नागरिकों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। इस योजना के अंतर्गत पात्र नागरिकों का ₹5 लाख  तक का  इलाज मुफ्त में किसी भी गोवार्किमेंट हॉस्यापिटल प्राइवेट हॉस्पिटल में करा सकते हैं

इसके अंतर्गत आप दवाइयों के खर्च डोक्टर परमर्स शुल्क सभी तरह के बॉडी चेकअप इसके अलावा आप आवागमन के खर्च हॉस्पिटल में एडमिट होने से एक दिन पहले से लेकर हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के 15 दिनों बाद तक के जो भी दवाइयों के खर्च है

वो आप इसी कार्ड से कर पाते है ये इलाज पूरी तरह से कैशलेस होता है यानि की अगर नागरिक के पास योजना का हेल्थ कार्ड है तो वो बिना पैसे के हॉस्पिटल में अपना इलाज करा सकता हैं।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड योजना क्या है ?

इस आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड हमारी सरकार द्वारा देश के उन गरीब व्यक्तियों को सहायता प्रदान करने के लिए होता है। जिनको बीमारी होने के बाद भी या आकस्मिक दुर्घटना होने पर  इलाज करवाने के लिए पैसा उपलब्प्राध नही  होता।

Golden Card के माध्यम से कोई भी व्यक्ति आयुष्मान भारत योजना में चुने गए सरकारी और निजी हॉस्पिटलों में अपना ₹500000 तक का मुफ्त इलाज आसानी से  करवा सकते हैं। क्यूँ और कैसे ? गोल्डन कार्ड कैसे बनाएं – आयुष्यमान  भारत योजना भारत के गरीब नागरिकों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही है।

इस योजना का लाभ  सिर्फ उन्हीं लोगो को मिलेगा ।जो आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी होंगे।आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड देश में जितने भी गरीब है।

आयुष्मान भारत गोल्डन क्या होगा लाभ 

प्रत्येक गरीब को लाभ पहुंचाने के लिए उपलब्ध करवाया जा रहा है। आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कैसे बनाएं आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2021 बनवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। और कोई भी व्यक्ति जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आवेदन करवाने के बाद इस कार्ड को डाउनलोड भी कर सकता है।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड योजना डिटेल्स।

योजना का नाम आयुष्मान भारत गोल्डेन कार्ड
लाभार्थी देश के गरीब नागरिक
लाभ 5 लाख बीमा
कब शुरू की गई 14 अप्रैल 2018
वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड योजना के उद्देश्य ।

इस  योजना का मुक्य उद्देश्य  गरीबो को मुफ्त ईलाज प्रदान करना है। जहाँ पहले  गंभीर बीमारियों के इलाज करवाने में गरीब नागरिकों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। वही अब इस योजना के अंतर्गत कोई भी गरीब नागरिक ₹500000 तक का इलाज आसानी से करवा सकते है।

आयुष्मान बीमा योजना के अंतर्गत सभी प्रकार की गंभीर बीमारियां जैसे। – कैंसर, दिल की बीमारी,लीवर डायबिटीज, किडनी समेत करीब 1300 से अधिक बीमारियों का इलाज करवाए जा सकते  है। इस योजना का लाभ किसी भी सरकारी अथवा रजिस्टर्ड प्राइवेट हॉस्पिटल से प्राप्त किया जा सकता है।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड योजना हाईलाइट 

       योजना का नाम                      आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड
        सञ्चालन करता                           केंद्र सरकार
           लाभार्थी      देश के पात्र नागरिक(2011 की जनगदना के अनुसार )
           उद्देश्य                         गोल्डन कार्ड प्रदान करना
    ऑफिसियल वेबसाइट                              CLICK HERE

गोल्डेन कार्ड आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज । (Documents required for  Golden Card application )

गोल्डेन कार्ड आवेदन के लिए लगने वाले जरुरी दस्तावेज की आवश्यकता होती है । वो इस प्रकार है जब आप  गोल्डेन कार्ड के लिए  ऑनलाइन फॉर्म भरना स्टार्ट करते हो, तब ये जरुरी  दस्तावेज  लगते । इन दस्तावेजो के बिना आप गोल्डेन कार्ड के लिए अप्लाई नही कर सकते हो।

  • आधार कार्ड [Aadhar card]
  • राशन कार्ड [Ration card]
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर [Registered mobile number]

आयुष्मान भारत गोल्डेन कार्ड बनाने की योग्यता 

इस पैराग्राफ में हम यह बताएँगे की, यह  योजना अमेरिका में चलाये जा रहे ।ओबामा  केयर  के तर्ज पर  हुआ है यह भारत की सबसे बड़ी हेल्थ योजना है ,इस योजना का लाभ भारत के गरीब लोगो को मिलेगा ।इस योजना का लाभ भारत के उन लोगो को मिलेगा।

जिनका नाम वर्ष २०११ में की गयी सामाजिक ,आर्थिक और जातिगत जनगणना की । पात्रता सूचि में सामिल है ।इस योजना के अंतर्गत लगभग देश की 50% आबादी कवर हो जाती है। क्योकि वर्ष २०११ में परिवार का कोई ना कोई सदस्य तो आ ही जाता है ।जिनके द्वारा आप  और बाकी लोगो के नाम जोड़ सकते है फिर चाहे वो बाद में जन्म लिए हो या शादी करके आए हो।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड प्राप्त करने के लिए पात्रता की जांच  कैसे करे? 

आयुष्मान भारत योजना का लाभ जिन लोगो को दिया जाना है उनकी लिस्ट को सरकार ने पहले ही तैयार कर दिया है आप को योजना की साईट पर आ कर अपना नाम चेक करना है इसमें सरकार ने देश के करीब ५० करोड़ यानि की देश की आधी आबादी के लोगो के नाम लिस्ट में जोड़े है जो इसका कार्ड बनवा कर आयुष्मान भारत योजना में ५ लाख रूपये हर साल इलाज के लिए ले सकते हैं

गोल्डेन कार्ड  की पात्रता की जाच करने के लिए स्टेप बय स्टेप प्रोसेस दिया है ।जिसको फॉलो करके आप  आसानी से यह देख पाओगे की मेरा नाम इस लिस्ट में है। की नही इसके लिए आप स्टेप बय स्टेप फॉलो करे

स्टेप बाय स्टेप टुटोरिअल

  • सर्वप्रथम आपको आयुष्मान भारत योजना की Official Website  https://mera.pmjay.gov.in पर जाना होगा| Official Website पर जाने के बाद आपके सामने एक वेब पेज ओपन होगा |
  • इस  वेब पेज पर आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर ,और कैप्चा कोड को भरना होगा | इसके बाद आखिर में जनरेट OTP पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के तुरंत बाद ही आपके पंजीकृत मोबाइल फ़ोन पर एक OTP आएगा|
  • फिर खाली बॉक्स में इस OTP को भरना होगा | इसके बाद आपके सामने कुछ विकल्प दिखाई देंगे जैसे
  • 1 .नाम से।
  • 2 .मोबाइल नंबर से।
  • 3 .राशन कार्ड के द्वारा।
  • 4 .RSBI URN द्वारा।

वांछित विकल्प पर क्लिक करके अपना नाम खोजे इसके बाद पूछे गयी सभी जानकारी भरे | फिर आपके सामने खोज परिणाम आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जायेगा |

आयुष्मान कार्ड अप्लाई ऑनलाइन( apply online)

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कैसे बनाएं?

  •   प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर जाएं।
  • अब आपको सरकारी वेबसाइट पर लॉग ऑन करना होगा। 
  • होम पेज पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद Generate OTP ऑप्शन पर क्लिक करें। आपके मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर भेजा जाएगा।
  • ओन टाइम पासवर्ड वेरीफाई होने के बाद  हमारे सामने प्रदेश सिलेक्शन के लिस्ट आएगी जिसमें आपको अपना।
  • जिससे आप वेबसाइट पर जाकर वेरिफाई कर सकते हैं।
  • इसके बाद अब आपके सामने select state का आप्शन शो होगा  अब आपको अपना प्रदेश सेलेक्ट करना होगा ।
  • इसके बाद आपको select category का आप्शन शो होगा ।इसमें आप वही  सेलेक्ट करेंगे जो डाटा आपके पास मौजूद है।
  • अब आप इसमें अपना नाम दल कर search कर सकते है।
  •  आपका नाम लिस्ट में शो होता है और अंब आपको इस लिस्ट को ओपन करना है ।
  • अब आपके सामने आपकी डिटेल्स शो हो जाएगी जिसमें की आपकी HHD id प्राप्त होती है ।
  • इस HHD id से आपको आधार की KYC करनी होती है ।  जिसमें की आपको बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करना होता है इश्के लिए आपको नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाना पड़ेगा
  • इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए आवश्यक विवरण को पूरा करें।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कैसे डाउनलोड करें? [How to Download Golden Card?]

आयुष्मान भारत गोल्डेन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे लिखे गये निर्देशों को फॉलो करना चाहिए । अगर आप इन निर्देशों का पालन करते है तो आपको आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने में कोई समस्या नही होगी

  •  सर्वप्रथमः गोल्डन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सीएससी सेंटर की ऑफिशियल वेबसाइट https://bit.ly/2WAyi4e  पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके भी डायरेक्ट जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद  अपनी यूजर आईडी एवं पासवर्ड के माध्यम से लॉगइन करना होगा।
  • लॉग इन करने के बाद  होम पेज पर उपलब्ध Approved Beneficiaries पर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपको Date को सेलेक्ट करना होगा। जिस डेट में आप ने आवेदन किया था, और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद  आपको अपने द्वारा किए गए ,आयुष्मान गोल्डन कार्ड आवेदन में से अप्रूव्ड आयुष्मान गोल्डन कार्ड की लिस्ट ओपन होकर आ जाएगी।
  • यदि आपका नाम लिस्ट में होगा, तो आप कन्फर्म प्रिंट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • आपका नाम CSC VLE (विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर जिसके माध्यम से आवेदन पत्र स्वीकार किये जा रहे है) में आ जायेगा। आपको जन सेवा केंद्र वॉलेट पर पुनः निर्देशित किया जायेगा।
  •  आप CSC वॉलेट में अपना पासवर्ड डालें। पासवर्ड डालने के पश्चात वॉलेट पिन भरें। जिसके बाद आप सीधा होम पेज पर आ जायेंगे।
  • आपके सामने उम्मीदवार के नाम के आगे डाउनलोड कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर आप क्लिक कर दें।
  • लाभार्थी के नाम पर क्लिक करने के पश्चात आपका आयुष्मान गोल्डन कार्ड डाउनलोड हो जाएगा। जिसका आप प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

यह भी पढ़े  https://www.sarkaridna.com/ayushman-bharaat-digital-mission-health-id-card-kaise-bnaye/

महत्वपूर्ण Links

यहाँ पर हम आयुष्मान भारत योजना से जुड़े सारे महत्वपूर्ण लिंक प्रदान कर रहा हूँ जिसके सहायता से आप से ऑफिसियल पोर्टल पर पहुच सकते हो ये सारे महत्वपूर्ण links इस प्रकार है।

                                      Some useful Links                                         
Apply Online CLICK HERE
How to Fill Form(Video Hindi) CLICK HERE
Golden card download CLICK HERE
Login Portal CLICK HERE

 

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkaridna.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

FAQs

 आयुष्मान कार्ड योजना में किन किन लोगो का कार्ड बन सकता है?

वर्ष २०११ में हुई  सामजिक ,आर्थिक और जातिगत जनगणना  के आदर पर जिन लोगो का नाम इस लिस्ट में आता         है ,वो लोग इस योजना के पात्र है

यह भी पढ़े  –https://youtu.be/58C3s6ZxCQo

2   घर के एक लोग का नाम लिस्ट में तो और लोगो के नाम जोड़ सकते है ?

जी हाँ  आप के घर के किसी एक भी  सदस्य का नाम नाम इस लिस्ट में है तो हम घर के और लोगो का नाम जोड़         सकते है फिर चाहे वो २०११ के बाद जन्म लिए हो या फिर बाद में शादी कर के आये हो

3   आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में नाम नही है तो क्या करे ?

यदि आपका नाम इसं योजना में नही है तो आपके घर के किसी शदस्य का नाम इस लिस्ट में है तो आप के घर के       बाकि । सदस्य का नाम जुड़ सकता है अगर घर के किसी सदस्य का नाम नही है तो फिर आपको इस योजना       का लाभ नही मिलेगा ।