Home Sarkari Yojana Atal pension yojana अब ऑनलाइन खोलें खाता मिलेगी 10 हजार मासिक पेंशन

Atal pension yojana अब ऑनलाइन खोलें खाता मिलेगी 10 हजार मासिक पेंशन

0
252

Atal pension yojana (APY) क्या है

Atal pention yojana भारत के नागरिकों एवं असंगठित! क्षेत्र के कर्मचारियों के। हितों को ध्यान में रखते हुए। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व! में भारत सरकार द्वारा 1 जून 2015 से। अटल पेंशन योजना Atal pension yojana को अस्तित्व में लाया गया। Atal pention yojana का मुख्य उद्देश्य बचत! एवं निवेश को बढ़ावा (प्रोत्साहन) देने के साथ-साथ व्यक्ति को, सेवानिवृत्ति उम्र (60) वर्ष के पश्चात एक निर्धारित। पेंशन मुहैया करना है।

 जिससे उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति हो सके। और एक मुश्त राशि उन्हें हर माह पेंशन के तौर पर दी जा सके। वर्ष 2015 से पूर्व असंगठित क्षेत्र में। कार्यरत लोगों के लिए इस तरह फायदेमंद किसी भी पेंशन का प्रावधान नहीं था। जो की उन्हें लाभ देने के साथ-साथ उन! पर आश्रित परिवार के सदस्यों (पत्नी- बच्चों) को भी सुरक्षा एवं लाभ की गारंटी दे सके।

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत किस आयु तक के लोग आवेदन कर सकते है 

निम्न आय (Low Income) वर्ग के लोगों के लिए।Atal pention yojana एक बेहतर निवेश की योजना है। जो की काफी अधिक लोकप्रिय हो चुकी है। यह योजना देश के नागरिकों को तय उम्र सीमा (60 वर्ष) के पश्चात एक निर्धारित पेंशन की गारंटी प्रदान करती है। 18 से 40 वर्ष की आयु तक के लोग। इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। और इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्योकि इस योजना के अंतर्गत मृत्युगत परिस्थितियों के अलावा लगातार 20 वर्षो तक निवेश होना एक जरुरी शर्त है। कम उम्र के लोग जो की 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हों। इस योजना से जुड़कर अधिक लाभ प्राप्त कर सकते है। क्योंकि इससे उनके निवेश का समय बढ़ जाता है जो की उन्हें अधिक लाभ की गारंटी प्रदान करता है।Atal pention yojana

उदाहरण के लिए अगर 18 वर्ष की आयु का कोई व्यक्ति Atal pension yojana योजना से जुड़ता है। और प्रतिदिन 7 रूपये के हिसाब से 210 रूपये मासिक इस योजना में जमा करता है। तो 60 वर्ष की आयु पूरी हो जाने के बाद सरकार की तरफ से उसे हर माह 5000 की मासिक पेंशन मिलने लग जाती है।

अटल पेंशन योजना का उद्देश्य :

Atal pention yojana का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में कार्य करने, वाले। निम्न एवं कम आय वर्ग के लोगों को आत्म निर्भरता एवं सुरक्षा प्रदान करना है। जिससे की एक निश्चित उम्र पार कर लेने के बाद ऐसे। लोगों को अपने जीवन निर्वाह के लिए कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े। न ही उन्हें किसी पर आश्रित रहना पड़े।

 Atal Pension Yojana के फायदे  :

  • Pension yojana  के तहत जुड़ने वाले हर व्यक्ति को नेशनल पेंशन योजना की तरह ही आयकर अधिनियम सेक्शन 80 CCD (1B) के अंतर्गत। Income Tax (आयकर) में छूट का प्रावधान है। सेक्शन 80 CCD (1B) के अंतर्गत निवेश करने वाले व्यक्ति को 50000 रूपये की आयकर छूट प्रदान की जायेगी।

  • इस APY (अटल पेंशन योजना) के तहत योजना धारकों को 60 वर्ष की आयु पूरी होने के पश्चात हर माह भारत सरकार द्वारा 1000 से 5000 रुपए तक की मासिक पेंशन दी। जाती है।

  • योजना Atal pension yojana की अवधि पूरी होने से पहले ही यदि। किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। तो ऐसे में उनके द्वारा नामित (Nomine) को यह लाभ दिया जाता है।
  • इस योजना में भारत सरकार द्वारा नागरिकों के हितों। को ध्यान में रखते हुए योगदान किया जाता है ।
  • यह योजना पूरी तरह से विश्वसनीय है। क्योकि यह भारत सरकार द्वारा आयोजित और क्रियान्वित है, जिसमें कि योजना धारकों को 60 वर्ष की आयु के पश्चात पेंशन की पूरी गारंटी भारत सरकार द्वारा दी जाती है ।

Atal pention yojana के अन्य लाभ 

  • यह योजना पूरी तरह Flexible है। क्योकि इस योजना के अंतर्गत आपको अपने। द्वारा चुने गए मासिक पेंशन Plan के अनुसार ही policy प्रीमियम का भुगतान करना होता है।
  • इस योजना के अंतर्गत आपको यह छूट मिलती है। कि, आप मासिक त्रैमासिक और छमाही के आधार पर policy premium जमा कर सकते हैं।
  • Pm Atal pension yojana योजना के अंतर्गत लाभार्थी को जो पेंशन मिल रही होती है। मृत्यु के उपरान्त वही पेंशन उसकी पत्नी को मिलने लग जाती है।
  • योजना के अंतर्गत पति पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है। तो इस Case में, जो भी नॉमिनी होगा। उसे योजना के आधार पर, 1.75 लाख से लगाकर 8.5 लाख तक की धनराशी एक मुश्त मिल जाती है।
  • P.F की तरह ही इस योजना में भी सरकार अपनी तरफ से भी अंशदान करती है।

Atal pention yojana योजना के तहत उम्र (Age) एवं मासिक Premium (शुल्क) के अनुसार अभिदाता अंशदान सारणी की लिस्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक करें – अटल पेंशन योजना स्कीम चार्ट / Atal pension yojna scheem chart

 Atal Pension Yojana का लाभ लेने के लिए जरुरी शर्तें एवं दस्तावेज़  :

  •  योजना के तहत आवेदक की। उम्र 18 से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • यह योजना मुख्य रूप से भारत के निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए है। एवं असंगठित क्षेत्र से जुड़कर कार्य कर रहे हैं। लोगों के लिए है। अथवा जो व्यक्ति आयकर भुगतान की श्रेणी में ना आते हों।
  • आवेदक के पास बचत बैंक खाता होना चाहिए। तथा खाते से आधार कार्ड और मोबाइल नंबर Linked होना चाहिए।
  • व्यक्ति के पास अपना पहचान पत्र होना चाहिए।
  • आधार कार्ड का विशेष रूप से होना अनिवार्य है।
  •  yojana के तहत 20 वर्षों तक प्रीमियम (मासिक किश्त) का भुगतान करना अनिवार्य है।
  • अटल पेंशन योजना के तहत कुछ विशेष परिस्थितियों को। छोड़कर समय से पूर्व या पहले योजना राशि के निकासी की। सुविधा उपलब्ध नहीं है।
  • किश्त भुगतान में देरी के लिए यहाँ पर कुछ अतिरिक्त शुल्क आपसे लिया जाता है। Atal pension yojana

यह भी पढ़ें PM Gramin Awas Yojana क्या है और इस योजना के पात्र कौन है

Atal pension yojana के तहत, कैसे पायें 10000/- रूपये की मासिक पेंशन !

 प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के तहत। 1000 / 2000 / 3000 / 4000 / 5000 पेंशन प्लान का प्रावधान है। लेकिन अगर पति और पत्नी दोनों ही योजना धारक हैं। एवं असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं। और उन्होंने प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना। के तहत 5000 रुपये की मासिक पेंशन योजना के (Plan) को ले रखा है। तो ऐसे व्यक्ति दुगनी पेंशन मतलब कि।  (5000+5000=10000) का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। Atal pention yojana

Important Links

Atal Penson Yojana EMI Calculator Click Here
Atal Penson yojana Scheme Chart Click Here
Apply Online Live Video Click Here
Official Website Click Here
Follow Our Website Click Here

APY (Atal pension yojana) ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया :

प्रधानमंत्री Atal Pension Yojana के तहत ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा भी। अब nsdl के पोर्टल पर उपलब्ध हो गयी है।, पहले यह सुविधा Sbi Yono/net banking इस्तेमाल करने वालों के लिए ही उपलब्ध थी। मगर अब यदि आप एक स्मार्ट फोन/लैपटॉप यूजर हैं तो आप दिए जा रहे बिन्दुओं को Step By Step फॉलो करके घर बैठे ही। अटल पेंशन योजना Atal pension yojana के तहत। अपना रजिस्ट्रेशन / आवेदन निम्न प्रकार से कर सकते हैं। अथवा csc center / bank जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको इन बिन्दुओं को क्रमशः फॉलो करना होगा।

  • अटल पेंशन योजना (Atal pension yojana) के तहत ऑनलाइन। आवेदन करने के लिए सबसे पहले, आपको NSDL की Official Website https://npscra.nsdl.co.in पर जाना है। जहाँ पर आपको Open Your NPS Account / Contribute Online का। Option Show होगा ।
  • अब आपको Open Your NPS Account / Contribute Online के Option पर क्लिक करना है। अब आपके सामने National Pention System Trust का पेज खुल जाएगा। जहाँ पर आपको Atal Pension Yojana को Select करके क्लिक कर लेना है।
  • यहाँ पर आपको APY Registration के Option पर क्लिक करना है।और अपने बैंक का नाम, बैंक खाता संख्या, ई- मेल आई.डी, आधार कार्ड से। Registered मोबाइल नंबर Captcha Code इत्यादि। दर्ज करने के बाद Continue के Button पर Click कर देना है।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर देने के बाद में आपको सबमिट। (Submit) के बटन पर क्लिक (Click) कर देना है।फॉर्म Submit हो जाने के बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाती है। और आपको अपना Enrolment नंबर भी मिल जाता है।

Atal pention yojana लाभ को कैसे कैलकुलेट करें

अटल पेंशन योजना (Atal pension yojana) के। अंतर्गत योजना लाभ एवं। किस, उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़कर कितने रूपये की मासिक। किश्त ( Policy Premium ) के रूप में देने पड़ेंगे। यह सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए। आप दिए गए लिंक पर जाकर। अपनी उम्र एवं अपने द्वारा चुने गए, पेंशन प्लान को Select करके देय राशी एवं प्राप्ति राशि। सब कुछ कैलकुलेट (Calculate) कर सकते हैं।http://npstrust.org.in/content/apy-calculator

Atal pension yojana (APY) FAQs :

प्रश्न 1. अटल पेंशन योजना (Apy) के तहत आवेदन कौन कर सकता है ?

उत्तर . इसके के तहत असंगठित क्षेत्र के। सभी व्यक्ति आवेदन कर सकते है। जो कि, आयकर के अंतर्गत ना आते हों! आवेदन कर्ता की उम्र 18 से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।

प्रश्न 2. Atal pension yojana से जुड़ने का क्या लाभ है ?

उत्तर .पेंशन  के अंतर्गत 20 वर्ष की अवधि पूरी हो जाने पर। स्कीम के अनुसार एक निर्धारित पेंशन राशि खाता धारक के खाते। में आना शुरू हो जाती है।

प्रश्न 3. इस योजना Atal pension yojana के अंतर्गत अधिकतम पेंशन कितनी मिलती है ?

उत्तर. इसके  अंतर्गत एक व्यक्ति को अधिकतम 5000/- पेंशन का प्रावधान है। यदि पति पत्नी दोनों ही योजना धारक है। तो ऐसी स्थिति में यह लाभ दुगना (10000) हो जाता है।

प्रश्न 4. इसमें Account खोलने की क्या प्रक्रिया (process) है ?

उत्तर. अगर आवेदनकर्ता के पास पहले से कोई बैंक खाता नहीं है। तो ऐसी दशा में अटल पेंशन योजना के अंतर्गत व्यक्ति बैंक। अथवा डाकघर जाकर अपना (APY) बचत बैंक खाता खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न 5.  बिना बचत खाते के APY (Atal pension yojana) अकाउंट खोला जा सकता है ?

उत्तर.  Account खोलने के लिए बैंक। अथवा डाकघर में बचत खाता होना जरुरी है इसके बिना APY Account नहीं खोला जा सकता है ।

प्रश्न 1. अटल पेंशन योजना के अंतर्गत एक व्यक्ति कितने APY Account खोल सकता है ?

उत्तर. हाँ अटल पेंशन योजना के अंतर्गत एक व्यक्ति एक ही APY अकाउंट खोल सकता है।

प्रश्न 2. परिवार के कितने सदस्य Atal pension yojana के अंतर्गत जुड़ सकते हैं ?

उत्तर. असंगठित क्षेत्र में कार्यरत एवं 18 से 40 वर्ष की उम्र के व्यक्ति पति पत्नी बच्चे। इस योजना के अंतर्गत जुड़ सकते है। सरकार की तरफ से इसके लिए कोई सीमा तय नहीं की गयी है।

प्रश्न 3. 40 वर्ष की आयु पूरी कर चुका व्यक्ति APY योजना के अंतर्गत जुड़ सकता है ?

उत्तर. नहीं इस योजना का लाभ सिर्फ 40 वर्ष तक के व्यक्ति ही उठा सकते हैं।

प्रश्न 4.  18 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति इस योजना से जुड़ सकते हैं ?

उत्तर. नहीं इस योजना के तहत Minors (नाबालिक) व्यक्ति। नहीं जुड़ सकते हैं।

प्रश्न 5. Nominee का नाम दर्ज करना इस योजना के अंतर्गत अनिवार्य है ?

उत्तर. हाँ APY के अंतर्गत Nominee (नामित) का विवरण देना अनिवार्य है।

प्रश्न 6. NRI (अनिवासी भारतीय) APY के तहत खाता खुलवा सकता है ?

उत्तर. हाँ इस योजना के तहत NRI (अनिवासी भारतीय) भी अपना APY अकाउंट खुलवा सकता है और पेंशन स्कीम से लाभान्वित हो सकता है।

प्रश्न 1. अटल पेंशन योजना के अंतर्गत विभिन्न फॉर्म Online उपलब्ध हैं ?

उत्तर. हाँ APY के अंतर्गत विभिन्न फॉर्म (प्रपत्रों) को। ऑनलाइन Download करके प्राप्त किया जा सकता है।

प्रश्न 2. इसके अंतर्गत कम या अधिक पेंशन प्राप्त करने के लिए मासिक अंशदान को बढ़ाने या घटाने का कोई विकल्प होगा?

उत्तर. हाँ Atal pention yojana के अंतर्गत बैंक द्वारा मासिक अंश दान को घटाने। और बढाने के लिए। एक वित्तीय वर्ष में एक बार इस सुविधा को प्रदान किया जाता है।

प्रश्न 3.  योजना APY, धारक अपने द्वारा दिए गए अंशदान का Status कैसे देख सकता है ? 

उत्तर. यह  योजना के अंतर्गत बैंक द्वारा अटल पेंशन योजना धारकों। को SMS अलर्ट के माध्यम से सूचित किया जाता है। NSDL द्वारा Launch APY मोबाइल Application से भी अंशदान। की स्थिति का पता किया जा सकता है।

प्रश्न 4. ग्राहक को लेन-देन का कोई विवरण (Statement) दिया जाता है ?

उत्तर. अटल पेंशन योजना के अंतर्गत ग्राहकों। को वर्ष में एक बार Physical Statement उनके द्वारा दिए गए स्थायी पते पर Send किया जाता है।  

प्रश्न 5. क्या APY योजना के अंतर्गत Income TAX का लाभ लिया जा सकता है ?

उत्तर. हाँ नेशनल पेंशन स्कीम की तरह ही ।इस योजना में भी आयकर। अधिनियम के सेक्शन 80 CCD (1B) के तहत आयकर में छूट का लाभ लिया जा सकता है।

प्रश्न 6. 60 वर्ष के पूर्व इस योजना के अंतर्गत योजना धारक निष्काषित हो जाता है तो उसे क्या लाभ मिलेगा ?

उत्तर.  पेंशन योजना के अंतर्गत अगर योजना धारक समय ।से पूर्व योजना से निकलना चाहता है। तो ऐसी स्थिति में वह अपने द्वारा किये गए। अंशदान को प्राप्त कर सकता है।

प्रश्न 1 . इसके तहत पेंशन निकासी की क्या प्रक्रिया है ?

उत्तर. योजना अवधि पूरी हो जाने पर। ग्राहक को अपने बैंक/पोस्ट ऑफिस से पेंशन निकासी के। सम्बन्ध में निकासी फॉर्म SUBMIT करना पड़ता है। जिसके बाद उसके प्लान के आधार पर पेंशन मिलना शुरू हो जाती है।

प्रश्न 2. अवधी पूरी हो जाने से पूर्व योजना धारक की मृत्यु हो जाने पर क्या होगा ?

उत्तर. APY योजना के अंतर्गत अगर योजना। धारक की मृत्यु हो जाती है। तो ऐसी स्थिति में Spouse (पति-पत्नी) को दो विकल्प मिलते है। पहला कि वह योजना से जुड़ सकते हैं। और दूसरा की वह अंशदान को वापस ले सकते है।

प्रश्न 3. योजना के अंतर्गत 60 वर्ष की आयु पूरी करके बाहर निकलने पर क्या लाभ है ?

उत्तर. 60 वर्ष की आयु पूरी करके योजना। से बाहर निकलने पर योजना धारक को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होते है।

  • Guaranteed minimum/Maximum pension amount According to the plan.
  • Minimum/Maximum pension amount According plan to the spouse.
  • Return of the pension wealth to the nominee of the subscriber.

प्रश्न 4. National Pension scheme से APY scheme में स्थान्तरित होने का क्या Process है ?

उत्तर. NPY योजना धारक जो। कि Atal Pension Yojana में स्थानान्तरण करना चाहते हैं। enrollment फॉर्म भरकर APY योजना में स्थानान्तरण कर सकते हैं ।

प्रश्न 5. अटल पेंशन योजना में स्थानान्तरण के बाद NPS के तहत पहले से जमा राशि का क्या होगा ?

उत्तर. APY में स्थानान्तरण के बाद NPS की जमा राशि को अतिरिक्त जमा राशि के तौर पर रखा जाएगा । जिसका लाभ धारक को बढ़ी हुई पेंशन के रूप में मिलेगा। धारक चाहे तो वह इस राशि को। एक मुश्त भी निकाल सकेगा।

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here