Apply किसान सूर्योदय योजना 2021,जाने उद्देश्य और पात्रता

0
609

kisan suryoday Yojana |किसान सूर्योदय योजना क्या है | How To apply For Kisan Surypday Yojana | gujraat kisaan suryoday Yojana | किसान सूर्योदय योजना के कैसे करें आवेदन | गुजरात किसान सूर्योदय योजना के उद्देश्य |

गुजरात किसान सूर्योदय योजना किसानो की मदद के लिए शुरू की गयी है! इस योजना की शुरुआत प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 24 अक्टूबर को गुजरात में स्थिति अपने घर से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किया था!इस योजना की आरम्भ के लिए गुजरात सरकार घोषणा की ताकि गुजरात सरकार गुजरात के किसानो को लाभ पहुंचा सके!इस योजना के तहत गुजरात राज्य के किसानो को अपने खेतों में सिंचाई के लिए 5 AM से रात 9 बजे तक तीन फेज लाइट की आपूर्ति की जाएगी! आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से किसान सूर्योदय योजना (Kisan Suryoday Yojana) से जुड़े हुए सभी जानकारी जैसे आवेदन आदि प्रदान किये जाएँगे! सम्पूर्ण जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये!

मुख्यमंत्री किसान सूर्योदय योजना (Kisan Suryoday Yojana) 

CM किसान सूर्योदय योजना खेतों की सिंचाई से सम्बंधित है! किसानो को खेत की सिंचाई के लिए पानी की कमी न होने पाए इसीलिए सरकार ने इस सूर्योदय योजना की शुरात की है! सिंचाई के पानी की आपूर्ति के लिए 3 फेज बिजली सरकार की तरफ से फ्री में उपलब्ध करायी जाएगी! इससे सभी किसान खेतों की अच्छे से सिंचाई कर सकेंगे! इससे किसानो को काफी हद तक लाभ मिलेगा! गुजरात राज्य की सरकार ने 2023 तक इस योजना के माध्यम से बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए 3500 करोड़ रूपए का बजट आवंटित करके रखा है! इस सूर्योदय योजना के अंतर्गत अभी पहले चरण में दाहोद, पाटण, महिसागर, पंचमहाल, उदयपुर,आणन्द, गिर सोमना और खेड़ा आदि जिलों को मिलाया गया है! बाकि बचे हुए जिलों को जल्द ही सूचीबद्ध किया जाएगा! 

Kitne Grameen Area honge Cover 

गुजरात सरकार द्वारा सन 2022 तक इस योजना के माध्यम से गुजरात राज्य के सभी ग्रामीण क्षत्रों को कवर किया जाने का प्रावधान किया गया है! इस योजना के अंतर्गत लगभग 1 lakh से भी ज्यादा किसानो को लाभ पहुँचाया जाएगा! किसान सूर्योदय योजना के दुसरे चरण में 1 lakh 90 हजार किसानो को लाभ प्रदान किया जाएगा! kisan suryoday yojana के माध्यम से गुजरात सरकार द्वारा 4000 ग्रामीण क्षेत्रों को कवर किया जाएगा! सरकार ने यह लक्ष्य निर्धारित किया है! की गुजरात राज्य के सभी किसानो मुफ्त सिंचाई की सुविधा मिले! यह घोषणा गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणि जी के द्वारा की गयी थी! इस योजना के माध्यम से आने वाले 3 सालों में गुजरात सरकार द्वारा नए ट्रांसमिशन लाइन तथा सब स्टेशन भी install किये जाएँगे जिसकी अनुमानित लागत लगभग 35000 करोड़ रुपये होगी! 

Kisan Suryoday Yojana Key Highlight

योजना किसान सूर्योदय योजना
आवेदन प्रक्रिया जल्दी ही लांच होगी
किसके द्वारा शुरू हुई नरेन्द्र मोदी
लाभार्थी गुजरात के किसान
उद्देश्य खेत की सिंचाई के लिए बिजली की आपूर्ति

 गुजरात सूर्योदय योजना 2021 के उद्देश्य /Purpose of Suryoday Yojana 

इसके लोकार्पण ने बताया की! अब गुजरात अब 600 गाँव के किसं किसानो को दिन में बिजली प्रदान करेंगे! जिससे किसान की आय दो गुनी होगी और वह अच्छी खेती करने में सक्षम होंगे! इस योजना को राज्य सभी राज्यों में जल्दी ही लागु की जाएगी! इसी के साथ CM क द्वारा कई योजनाओं के विषय में बताया गया है! इस योजना के चलते किसानो की खेती और गाँव दोनों समृद्ध बनेंगे! 

 

किसान सूर्योदय योजना के मुख्य लाभ / Advantage of Suryoday Yojana 

  • गुजरात राज्य सभी किसानो अपने खेतों में सिंचाई करने में सहायता मिलेगी!
  • किसानो को सूर्योदय योजना के अंतर्गत सिंचाई के लिए बिजली की सुविधा मिलेगी!
  • अच्छी सिंचाई होने से कृषि में सुधार आएगा! 
  • किसानो की आय में बढ़ोत्तरी होगी!
  • खेतों की सिंचाई के लिए कम खर्चा लगेगा!
  • इस योजना के अंतर्गत लगभग 1 lakh से भी ज्यादा किसानो को लाभ पहुँचाया जाएगा!
  • सूर्योदय योजना के दुसरे चरण में 1 lakh 90 हजार किसानो को लाभ प्रदान किया जाएगा!
  • इस योजना के माध्यम से बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए 3500 करोड़ रूपए का बजट आवंटित करके रखा है!
  • सिंचाई के पानी की आपूर्ति के लिए 3 फेज बिजली सरकार की तरफ से फ्री में उपलब्ध करायी जाएगी!
  • अपने खेतों में सिंचाई के लिए 5 AM से रात 9 बजे तक तीन फेज लाइट की आपूर्ति की जाएगी!

किसान सूर्योदय योजना के उद्देश्य 

आप लोग जानते हैं कि गुजरात राज्य के किसान पानी की समस्या के कारण अपने खेतों की सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं, जिससे गुजरात के किसानों को भारी नुकसान हो रहा है. इसी समस्या को देखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री ने गुजरात राज्य में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के नेतृत्व में इस किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से राज्य के किसानों को दिन में सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक सिंचाई के लिए बिजली उपलब्ध कराना है. ताकि वह दिन में अपने खेतों की सिंचाई कर सके!

How To Apply For Kisan Suryoday Yojana 2021/ किसान सूर्योदय में apply करें!

राज्य के जो भी किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं! और अपने खेतों में सिंचाई के लिए बिजली प्राप्त करने के लिए सूर्योदय योजना में आवेदन करना चाहते हैं! तो इस सम्बन्ध में हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने एक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किसान सूर्योदय योजना का उद्घाटन किया है! इस योजना के तहत अभी online apply की सुविधा नही उपलब्ध कराई है! जैसे ही गुजरात सरकार द्वारा इस गुजरात किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत online apply की सुविधा की कोई सुचना आएगी वैसे ही हम आपको अपने लेख के माध्यम से अपडेट कर देंगे! इसकी अपडेट पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहिये!

CM किसान सूर्योदय योजना के मुख्य तथ्य 

  • गुजरात राज्य की सरकार ने 2023 तक इस किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए लगभग 3500 करोड़ रूपए का बजट बनाया गया है!
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने इस योजना का उद्घाटन किया था!
  • इस योजना के माध्यम से ट्रांसमिशन की नई capacity तैयार करके काम किया जार रहा है!
  • यह योजना अभी कुछ जिलों में लागू है जिसमें दाहोद, पाटण, महिसागर, पंचमहाल, उदयपुर,आणन्द, गिर सोमना और खेड़ा आदि जिले शामिल है!
  • इस योजना के अंतर्गत आने वाले 2, 3, वर्षों में लगभग 3500 सर्किट किलोमीटर नयी ट्रांसमिशन लाइने बिछायी जाएंगी!

इन्हें भी पढ़ें – दिल्ली मजदूर सहायता स्कीम Online Regestraitio n 2021,सबको मिलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना झारखंड 2021,अभी करें apply