Aadhar Card Update बार बार नहीं कर सकते हैं आधार कार्ड को अपडेट, जानें कौन से अपडेट के लिए मिलते हैं कितने मौके

Aadhar Card Update 2022-23: दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि आधार कार्ड को पूरे देश में भारतीय संस्था UIDAI द्वारा जारी किया जाता है! साथ ही साथ UIDAI द्वारा आधार कार्ड को अपडेट करने की सुविधा भी मुहैया कराई जाती है! जिससे कि अगर किसी को अपना आधार कार्ड संशोधन करना हो तो वह अपना आधार कार्ड संशोधन करा सके!

वर्तमान समय में आधार कार्ड सबसे जरुरी और महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक दस्तावेज बन गया है! जिसके बिना आप अपना कोई भी काम नहीं करा सकते हैं ! स्कूल से लेकर कॉलेज व्यापार नौकरी सरकारी काम काज सभी जगह इसकी आवश्यकता पड़ती है! आपका आधार कार्ड आपकी यूनिक आइडेन्टिटी को दर्शाता है क्योंकी इसमें आपकी बायोमैट्रिक दर्ज होती है!

ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं है तो आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं ! यूआईडीएआई द्वारा आधार कार्ड को अपडेट करने की सुविधा उपलब्ध करायी जाती है जिससे कि अगर आपके आधार कार्ड में आपका नाम जन्मतिथि फोटो पता इत्यादि में कोई गड़बड़ी है तो आप अपने आधार कार्ड में संशोधन करा सकते हैं! मगर इसके लिए UIDAI नें एक सीमा निर्धारित कर रखी है यानी कि आप इस सीमा से अधिक बार अपने आधार कार्ड में संशोधन नहीं करा सकते हैं!

यह भी पढ़ें – Ration card बनवाना हुवा और भी आसान अब ऐसे बनेगा राशन कार्ड

आधार कार्ड अपडेट कराने की आवश्यकता क्यों पड़ती है ?

आधार कार्ड बनवाते वक्त कई बार हमारे द्वारा अथवा आधार कार्ड के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के द्वारा गलत जानकारी दर्ज हो जाती है! जिस वजह से हमें अपने आधार कार्ड को अपडेट कराने की आवश्यकता पड़ती है! इसके अलावा शादी विवाह के बाद उपनाम को अपडेट कराने की आवश्यकता पड़ती है ! अगर कोई व्यक्ति कानूनी रूप से किसी अन्य धर्म को स्वीकार करता है तब भी उसे अपना नाम अपडेट करने की आवश्यकता पड़ती है !

आधार कार्ड में नाम, जन्‍म तिथि, पता, मोबाइल नंबर, लिंग आदि जानकारी बदलने की सुविधा दी जाती है! आपको बता दें आधार कार्ड को कोई व्यक्ति तभी अपडेट करा सकता है जब वह अपडेट करने के लिए मान्य दस्तावेज प्रस्तुत करता है! बगैर मान्य दस्तावेजों के प्रस्तुत किये आप आधार कार्ड को अपडेट नहीं करा सकते हैं! लेकिन, इन महत्‍वपूर्ण तत्‍वों में से कुछ को बार-बार नहीं बदल सकते हैं तो आइये, जानते हैं कौन सा अपडेट आप कितनी बार कर सकते हैं!

आधार में नाम चेंज करने के लिए मिलते हैं दो मौके :

Name Update in Aadhar card: अगर आपके आधार कार्ड में नाम की स्पेलिंग सम्बन्धी कोई मिस्टेक है अथवा अगर आप एक महिला हैं और शादी के बाद आपको अपना सरनेम चेंज कराना हैं तो इसके लिए आप करेक्शन का आवेदन करके अपना नाम अथवा सर नेम चेंज करा सकती है! UIDAI द्वारा ऑलनाइन और ऑफलाइन, दोनों ही माध्यमों से नाम में बदलाव कराये जाने की सुविधा उपलब्ध है! लेकिन, इस सम्बन्ध में आपको इस बात का ध्यान देना चाहिए की आप अपने नाम को केवल दो बार ही अपडेट करा सकते हैं!

आधार में जेंडर चेंज करने का मिलता है सिर्फ एक मौका :

Gender Update in Aadhar card: कई बार ऐसा होता है की जब हम अपना आधार कार्ड बनवाते हैं तो आधार एनरोलमेंट सेंटर द्वारा गलत जेंडर दर्ज हो जाती है जिससे कि आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं ! UIDAI के नियमों के मुताबिक़ आप अपने आधार कार्ड में मौजूद जेंडर को चेंज करा सकते हैं मगर इसके लिए आपको सिर्फ एक बार मौका दिया जाता है! जेंडर चेंज कराने के लिए आपको दूसरा मौका नहीं दिया जाता है इसलिए आपको अपना जेंडर सावधानी पूर्वक चेंज करना चाहिए ! क्योंकी आप इसे बार बार चेंज नहीं करा सकते हैं !

आधार में जन्‍मतिथि चेंज करने के लिए सिर्फ एक मौका :

Date Of Birth Update in Aadhar card: अगर आपके आधार कार्ड में आपकी जन्मतिथि गलत दर्ज हो गयी है तो आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI के बनाए गए नियमों के मुताबिक़ आप अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि को केवल एक बार ही अपडेट करा सकते हैं और इसके लिए आपको वैलिड दस्तावेज भी देना पड़ता है जैसे कि हाई स्कूल की मार्कशीट इत्यादि! कोई भी व्यक्ति अपने आधार कार्ड में दर्ज गलत जन्‍म तिथि को केवल बार ही अपडेट करा सकता है! इसके बाद इसमें किसी तरह का बदलाव नहीं किया जा सकता है!

आधार कार्ड में कभी भी बदल सकते हैं ये जानकारी :

कई ऐसी जानकारियाँ जो कि आपके आधार कार्ड में दर्ज होती हैं जैसे कि आपके घर का एड्रेस यानी कि आपका पता, ईमेल आईडी, फोटो, मोबाइल नंबर, रेटिना स्कैन, और फिंगर प्रिंट को आप बार-बार अपडेट करा सकते हैं! इन जानकारियों को अपडेट कराने के लिए UIDAI द्वारा कोई सीमा निर्धारित नहीं की गयी है!

How To Update And Download Aadhar Card :

दोस्तों वर्तमान में आधार कार्ड को अपडेट कराना काफी ज्यादा आसान और सुविधाजनक हो गया है ! भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण UIDAI द्वारा आधार कार्ड को अपडेट करने की सुविधा को! ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध करा दिया गया है ! जिससे कि अब आप खुद से ही अपना आधार कार्ड update कर सकते हैं! सिर्फ इसके लिए आपको वैलिड दस्तावेजों को अपलोड करना होगा! जो कि आपके अपडेट के लिए मान्य हों !

Aadhar Card Update 2022 -23 की पूरी जानकारी और प्रक्रिया को विडियो के माध्यम से बताया गया हैं! जहाँ से आप आधार कार्ड अपडेट के सम्बन्ध में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं! और अब आप खुद से ही अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं!

FAQs About Aadhar Card Update :

प्रश्न 1. आधार कार्ड को अपडेट कैसे कराया जा सकता है ?

उत्तर. ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से आधार कार्ड को अपडेट कराया जा सकता है!

प्रश्न 2. आधार कार्ड बनाने वाली संस्था का क्या नाम है ?

उत्तर. आधार कार्ड बनाने वाली संस्था का नाम भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण है!

प्रश्न 3. UIDAI का फुल फॉर्म (पूरा नाम) क्या है ?

उत्तर. UIDAI का फुल फॉर्म Unique Identification Authority of India है!

प्रश्न 4. आधार कार्ड अपडेट करने की आधिकारिक वेबसाईट क्या है ?

उत्तर. आधार कार्ड अपडेट करने की आधिकारिक वेबसाईट – https://uidai.gov.in/ है!

प्रश्न 5. आधार कार्ड में नाम कितनी बार अपडेट कराया जा सकता है ?

उत्तर. आधार कार्ड में नाम को दो बार अपडेट कराया जा सकता है !