Aadhaar Card में नाम कैसे सुधारें , जाने सबसे आसान तरीका

Aadhaar Card Name Change : दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है कि आधार कार्ड बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है ! वर्तमान समय में अधिकाशतः डॉक्यूमेंट आधार कार्ड से ही तैयार किये जाते हैं ! आधार कार्ड को पहचान प्रमाण पत्र के रूप में भी प्रयोग किया जाता है ! भारत के सभी नागरिक के पास आधार कार्ड होना बहुत आवश्यक है !

भारत सरकार की लगभग सभी योजनाओं का लाभ लेने में आधार कार्ड का प्रयोग किया जाता है ! ऐसे में आधार कार्ड पर दर्ज डिटेल्स बिल्कुल सही होनी चाहिए ! डिटेल्स में जैसे नाम , जन्मतिथि , लिंग तथा पता  आदि सही होना चाहिए ! UIDAI ने अब आधार कार्ड अपडेट को ऑनलाइन कर दिया है ! अब सभी आधार कार्ड धारक खुद से घर बैठे आधार अपडेट करवा सकते हैं! 

यह भी पढ़ें  : Aadhar Card Update & Correction kaise kare अब दस्तावेजों के बगैर भी कर सकेंगे आधार कार्ड अपडेट

आधार विवरण अपडेट करने की तिथि 15 March 2023  – 24 June 2023 निर्धारित की गयी है ! इस तिथि के अन्दर कोई भी नागरिक अपडेट कर सकता है ! इसे पहले CSC/ जन सेवा केंद्र  से अपडेट करवाने पर 50 रुपये लिए जाते थे ! तो आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से Aadhaar Card Name Change के बारे में बताने वाले हैं ! नाम में सुधर करने के लिए पोस्ट को नीचे तक ध्यान से पढ़ें ! 

आधार अपडेट इतना जरुरी क्यों है ? 

जैसा की आप सभी को पता है कि सरकारी या प्राइवेट योजनाओं का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आधार कार्ड की मांग की जाती है ! क्योंकि आधार कार्ड पर सभी जरुरत वाली डिटेल्स जैसे – नाम , जन्मतिथि , लिंग , पता आदि दर्ज होता है ! अब ऐसे में आधार कार्ड पर दर्ज डिटेल्स सही होने पर ही आप योजना के पात्र माने जाओगे! इसलिए आधार कार्ड में हुई त्रुटियों को समय समय पर अपडेट करना जरुरी है ! आधार कार्ड को पहचान पत्र के रूप में भी प्रयोग किया जाता है ! इसलिए बहुत पहले के बने आधार कार्ड के फोटो में  बदलाव आ जाते हैं, जिससे आधार की फोटो और आपका चेहरा मैच नहीं कर पाता है ! Aadhaar Card Name Change 

आधार कार्ड में नाम कैसे सुधारें 

बहुत से लोगों के आधार कार्ड में देखने को मिलता है, कि आधार कार्ड बनवाने के समय व्यक्ति का नाम या उपनाम ( surname ) आदि गलत हो जाता है !  यह गलती व्यक्ति से या आधार सेंटर कर्मचारी से भी हो जाती है ! अब इस ग़लती को खुद से ऑनलाइन कैसे सही करें जिसके बारे में आज हम आप लोगों को इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं ! इसलिए पोस्ट को नीचे तक ध्यान से पढ़ें – 

  • सबसे पहले आपको UIDAI (SSUP) की आधिकारिक वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in पर जाना है ! 
  • जिसमें आपको ओटीपी के साथ Login का करने का आप्शन मिलेगा ! जिसमें आपको 12 अंकों का आधार नम्बर डालकर नीचे दिया गया कैप्चा कोड टाइप करना है और Send OTP पर क्लिक कर देना है !
  • आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर ओटीपी जाएगी , जिसे वेरीफाई कर लेना है ! 
  • वेरीफाई हो जाने के बाद कुछ सेक्शन खुल जायेंगे जिसमें एक सेक्शन Name/Gender/DOB & Address Update का दिखेगा ! जिस पर आपको  क्लिक करना है ! 

यह भी पढ़ें  : Aadhaar QR Scanner नया App लांच , UIDAI ने बताये नये एप्प के फायदे

  • अब क्लिक करने पर Update Aadhaar Online का दूसरा सेक्शन खुल जाएगा, जिस पर आपको क्लिक कर देना है !  
  • इसके बाद नया पेज ओपन हो जाएगा , जिसमें आपको नाम और पता सुधारने के लिए Proceed to update aadhaar पर क्लिक करना है ! 
  • इस प्रकार नया पेज ओपन होगा , जिसमें पहले वर्तमान नाम ( Current Name ) , नया नाम ( New Name ) टाइप करना है ! 
  • अब आपको नाम संशोधन हेतु प्रमाणपत्र ( Supporting Document )  के लिए कोई एक वैध दस्तावेज अटैच करना है ! जैसे – 10 th मार्कशीट , ड्राइविंग लाइसेंस , इंडियन पासपोर्ट , पासबुक, वोटर आईडी कार्ड आदि ! 
  • इनमें से जो भी आपके पास उपलब्ध हो , तो किसी एक को सेलेक्ट कर डॉक्यूमेंट अपलोड कर देना है ! 
  • अपलोड हो जाने के बाद कंडीशन पर टिक करके Next पर क्लिक कर देना है ! 
  • जिसके बाद पेमेंट पेज खुल जाएगा जिसमें आपको 50/- रुपये का पेमेंट करना होगा ! 
  • पेमेंट के लिए आप किसी एक आप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं ! जैसे – नेट बैंकिंग , डेबिट कार्ड , वालेट , UPI , QR Code आदि ! 
  • पेमेंट हो जाने के बाद स्क्रीन पर Download Acknowledgement दिखेगा ! जिस पर आपको क्लिक करना है ! 
  • क्लिक करने पर  URN (Update Request Number) मिल जाएगा ! 
  • जिसे आपको सही से नोट कर  लेना है क्योंकि इससे आप नाम अपडेट या सुधार का स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हैं ! 
  • इस प्रकार से आप Aadhaar Card Name Change Online तरीके से घर बैठे कर सकते हैं ! 
  • और अधिक जानकारी हमारे इस youtube video पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं! 

यह भी पढ़ें  : इस नए नियम से आधार कार्ड में नाम , ऐड्रेस अपडेट करना हुआ बहुत आसान

FAQs : Aadhaar Card Name Change

प्रश्न : आधार कार्ड में नाम कैसे सुधारें ?

उत्तर : आधार कार्ड में नाम को आसानी से अपडेट कर सकते हैं ! नाम सुधारने की प्रक्रिया को ऊपर पोस्ट में बताया गया है यंहा से आप संशोधन कर सकते हैं ! 

प्रश्न : आधार अपडेट करने की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

उत्तर : UIDAI द्वारा आधार अपडेट की आधिकारिक वेबसाइट SSUP – myaadhaar.uidai.gov.in है ! 

प्रश्न : आधार कार्ड पर नाम सही करने के लिए किन दस्तावेजों की जरुरत होती है ? 

उत्तर : आधार कार्ड में नाम सही कराने के लिए 10 th मार्कशीट , ड्राइविंग लाइसेंस , इंडियन पासपोर्ट , पासबुक, वोटर आईडी कार्ड आदि होने चाहिए ! 

प्रश्न : आधार कार्ड में नाम संशोधन में संशोधन कितनी बार किया जा सकता है ? 

उत्तर : आधार कार्ड में नाम को 2 बार , लिंग ( Male ) को 1 बार तथा जन्मतिथि को 1 बार संशोधन किया जा सकता है ! तथा पते को अपनी आवश्यकता अनुसार बदला जा सकता है ! 

यह भी पढ़ें : Aadhar Card Correction: आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर कैसे बदलें जानें पूरा प्रोसेस 

Post Conclusion 

दोस्तों आज आप लोगों को इस पोस्ट के माध्यम से Aadhaar Card Name Change  के बारे में बताया गया है ! साथ में आधार से जुड़ी और भी जानकारियां दी गयी हैं ! उम्मीद करता हूँ कि दी गयी जानकरी आपको समझ आयी होगी ! यदि आपका कोई प्रश्न है तो आप नीचे कमेन्ट सेक्शन में कमेन्ट कर पूछ सकते हैं !