SIP क्या है? Systematic Investment Plan अमीर बनने का आसान तरीका

SIP Systematic Investment Plan क्या है 

SIP निवेशकों की सुविधा के लिए शुरू किया गया एक Systematic Investment Plan है ! अगर आप बिना बड़ा इन्वेस्टमेंट किये बड़ा लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको व्यवस्थित निवेश प्रणाली SIP को समझना जरुरी है ! इस प्रणाली के जरिये छोटे निवेश से बड़ा मुनाफा कमाया जा सकता है ! पूर्व निर्धारित रिटर्न के लक्ष्य को पाने में SIP काफी सहायक होता है ! बाजार में उतार चढ़ाव की चिंता को SIP काफी हद तक कम करता है !

बचत के साथ साथ सिस्टेमेटिक निवेश के लिए SIP को जाना जाता है ! निर्धारित समय अंतराल पर निर्धारित राशि का निवेश SIP के माध्यम से किया जाता है ! निवेशक SIP के माध्यम से Share Market, Mutual Fund, Gold ETF, इत्यादि में बड़ी आसानी से निवेश किया जा सकता है ! पूर्व निर्धारित वित्तीय रिटर्न और लक्ष्य की प्राप्ति में यह इन्वेस्टमेंट प्रणाली काफी सहायक सिद्ध होती है !

जितनी अवधि के लिए आप निवेश शुरू करना चाहते हैं और जितने समय के लिए आप निवेश करना चाहते हैं एक्सपेक्टेड रिटर्न रेट आप कितने परसेंट का चाहते हैं इस आधार पर आप SIP Calculator का इस्तेमाल करके अपना प्रीमियम पता लगा सकते हैं ! इसके माध्यम से आप हर महीने एक निश्चित राशि निवेश करके किसी कंपनी के फंड्स और यूनिट्स ख़रीद सकते हैं !

यह भी पढ़ें – us stock market me invest kaise kare : जानें पूरा प्रोसेस

Benefits Of SIP Systematic Investment Plan :

निवेश में सरलता के साथ साथ SIP एक Systematic Investment Plan है जो कि आपको Tax Benefit भी कराता है ! बात करें अगर निवेश की तो 500 रूपये से SIP में निवेश शुरू किया जा सकता है ! लम्बे समय में यह आपको अच्छा मुनाफा देता है !

Step #1. SIP के मुख्य लाभ :

  • आपकी सुविधा और बचत के अनुसार SIP आपको निवेश करने का मौका देता है ! जरुरी नहीं कि आप निवेश के लिए बड़ी राशि से ही निवेश करना शुरू करें और बाद में ! फण्ड की समस्या की वजह से आप निवेश की निरंतरता को बनाये रखने में सक्षम न रह पायें ! सिस्टेमैटिक निवेश के जरिये आप अपने लिए निवेश प्लान के साथ निवेश की उस राशि का चयन कर पाते हैं जिसे आप आसानी से निवेश कर सकें !
  • न्यूनतम 500 रूपये की दर से SIP में निवेश शुरू किया जा सकता है !
  • ऑटो डिडक्शन की वजह से आपको निवेश राशि खुद जमा कराने की अथवा करने की चिंता नहीं रहती है! क्योंकी SIP के जरिये एक निश्चित धनराशि आपके खाते से निश्चित समय पर कटती रहती है !
  • इन्वेस्टमेंट प्लान के जोखिम को कम करने के साथ साथ SIP आपको एडवांस लिक्विडिटी भी काफी हद तक देता है !
  • इनकम टैक्स छूट देने वाली म्यूचुअल फण्ड निवेश स्कीमों के अंतर्गत SIP के माध्यम से आपको टैक्स बेनिफिट भी मिल जाता है ! यहाँ पर आपको इस बात को ध्यान देने की जरुरत है कि टैक्स बेनिफिट देने वाली स्कीमों में लॉकिंग पीरियड जरुर होता है !

Step #2. SIP के अन्य लाभ :

  • एसआईपी के जरिए rupee average cost का फायदा मिलता है! आपकी SIP हर प्रकार की स्थिति वाले मार्केट में जाती है जो cost को average करने में कामयाब रहती हैं!
  • SIP में निवेश करने से निवेशक के ऊपर कोई बड़ा वित्तीय बोझ नहीं होता है! आप कम राशि से भी SIP प्रारंभ कर सकते हैं!
  • एसआईपी में निवेश करने की लागत भी नाम मात्र की होती है और आपको निवेश के लिए! प्रोफेशनल एक्सपर्ट्स की सेवाएं मिल जाती है!
  • कम्पाउंडिंग इंटरेस्ट का लाभ भी निवेशकों को SIP के माध्यम से मिल जाता है ! कम्पाउंडिंग का अर्थ होता है ब्याज पर भी ब्याज मिलना ! जब SIP में निवेश किया जाता हैं और उस निवेश की हुयी राशि पर जो भी Return मिलता हैं! उस रिटर्न को वापस से वहीं पर Re-Invest यानी की दोबारा से निवेश कर दिया जाता हैं ! जिससे निवेशक का लाभ बढ़ जाता हैं !
  • स्कीम से अपना पैसा वापस निकालने की सुविधा भी आपको SIP के माध्यम से मिल जाती है ! जरुरत के अनुसार निवेशक स्कीम को सुचारू रखने अथवा बंद करने का फैसला ले सकता है !

SIP सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश कैसे शुरू करें :

सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी कि SIP के माध्यम से निवेश शुरू करना काफी आसान और सरल है ! जब आप एक बार SIP के विकल्प को किसी भी निवेश की स्कीम के अंतर्गत निवेश करने के लिए चुन लेते हैं तो आपके द्वारा सेलेक्ट किये गए प्रीमियम की धनराशि ! ऑटोमेटिक आपके खाते से कटकर स्कीम के अंतर्गत प्रतिमाह के आधार पर इन्वेस्ट होती रहती है ! लम्बी अवधि के लिए चुना गया सिप प्लान ज्यादा फायदेमंद होता है !

वर्तमान में सभी बैंक्स और ट्रेडिंग से सम्बंधित सभी मोबाइल एप्लीकेशनस जैसे कि Groww, UPSTOX, INDmoney इत्यादि की सहायता आप खुद के लिए SIP Account क्रिएट कर सकते हैं ! और एक निश्चित समय अंतराल पर  निवेश पर बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं ! आपके पूर्व निर्धारित वित्तीय लक्ष्य की पूर्ति में SIP सहायक सिद्ध होता है क्योकि इसके माध्यम से निवेश की निरंतरता और बारंबारता बनी रहती है जो कि लम्बी अवधि पर बेहतर रिटर्न देती है !

Best SIP Large Cap Funds For SIP :

लार्ज कैप म्यूचुअल फण्ड के द्वारा बड़ी कंपनियों में निवेश किया जाता है ! बड़ी कंपनियों को बाजार में ज्यादा स्टेबल माना जाता है ! अगर इन कंपनियों में SIP के माध्यम से निवेश किया जाए तो निश्चित समय में एक फिक्स्ड रिटर्न जरुर मिलता है ! रिस्क के मामले में Large Cap Mutual Fund को सबसे कम रिस्क वाले इक्विटी म्यूचुअल फंड्स में से एक माना जाता है ! लार्ज कैप कंपनियों में सामान्यतः बाजार की 100 सबसे बड़ी कंपनियों को शामिल किया जाता है ! उदाहरण के लिए हमारे द्वारा यहाँ पर कुछ लार्ज कैप फंड्स की लिस्ट दी जा रही है !

  1. SBI Bluechip Fund
  2. Reliance Large Cap Fund
  3. Mirrae Asset India Opportunities Fund
  4. Axis Bluechip Fund
  5. Aditya Birla Sunlife Frontline Equity Fund
  6. Invesco India Growth Opportunities Fund
  7. Motilal Oswal Focused 25 Funds
  8. ICICI Prudential Bluechip Equity Fund
  9. DSP Blackrock Focus Fund
  10. IDFC Focused Equity Fund
  11. Principal Emerging Bluechip Fund

SIP Account Opening Process Through Groww App :

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के जरिये अगर आप म्यूचुअल फण्ड में निवेश शुरू करना चाहते हैं ! तो आज हम आपको Groww App की सहायता से SIP Account को खोलने और ! इनेबल करने का पूरा प्रोसेस बताने जा रहे हैं ! बात करें अगर Groww app पर SIP इनेबल करने की तो हमारे द्वारा बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करके आप Groww Application की सहायता से SIP इनेबल करके म्यूचुअल फण्ड में इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं ! इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा !

SIP Enable Process Step #1.

SIP क्या है (4)
SIP क्या है (4)
  • सबसे पहले आपको Groww Application के इंटरफ़ेस पर आ जाना है !
  • Application के इंटरफ़ेस पर आने के बाद आपको उस म्यूचुअल फण्ड का नाम टाइप करना है जिस म्यूचुअल फण्ड में आप सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के तहत निवेश करना चाहते हैं !
  • अब आपके फ़ोन स्क्रीन पर आपके सर्च के अनुसार सम्बंधित विकल्प देखने को शो होंगे ! अपनी पसंद के म्यूचुअल फण्ड पर आप क्लिक करें जिसमें भी आप बराबर निवेश शुरू करना चाहते हैं !
  • निवेश शुरू करने के लिए Invest Know के विकल्प पर क्लिक करें और SIP शुरू करने के लिए SIP के विकल्प पर क्लिक करें !

SIP Enable Process Step #2.

  • जितने अमाउंट की SIP आप शुरू करना चाहते हैं उतना अमाउंट इंटर करें और उसके बाद प्रोसीड के विकल्प पर क्लिक कर दें !
  • पूर्व निर्धारित तिथि का चयन अब आपको करना है जिस दिन आप चाहते हैं कि आपके अकाउंट से ऑटोमेटिक किश्त कटे उस दिन का चयन आपको करना है !
billing date and ammount
billing date and ammount
  • बिलिंग डेट सेलेक्ट कर लेने के बाद आपको कंफ़र्म के साथ साथ I’ll Invest के ऑप्शन पर क्लिक करना है !
  • कंफ़र्म एंड पे के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है और फिर पे फर्स्ट इंस्टालमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है !
  • पे फर्स्ट इंस्टालमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप अपने बैंक के लॉग इन पेज पर रिडायरेक्ट हो जायेंगे !
  • लॉग इन करके अब आपको अपना फर्स्ट पेमेंट पूरा करना है ! फर्स्ट पेमेंट पूरा होते ही आपका SIP नेक्स्ट पेमेंटस के लिए इनेबल हो जाएगा !

SIP Calculator Systematic Investment Plan Calculator

कैलकुलेटर आपको SIP प्लान और प्रीमियम को तय करने में सहायक होता है SIP Calculator ! की सहायता से आप अपना प्रीमियम इसके अलावा मिलने वाले रिटर्न को निश्चित ब्याज दर सेट करके पता लगा सकते हैं !यह आपको निवेश में सहूलियत प्रदान करता है क्योंकी ! ओवरआल राउंड फिगर आपके सामने होता है !

आप खुद से SIP Calculator का इस्तेमाल करके खुद को मिलने वाला लाभ एवं रिटर्न रेशियो ! इसके अलावा अपना प्रीमियम तय कर सकते हैं ! जिससे आपको अपना लाभ और टोटल इनवेस्टेड अमाउंट शो हो जाता है !

SIP Calculator :

SIP Calculator
SIP Calculator

जैसा कि ऊपर दिखाए गए कैलकुलेटर चित्र की सहायता से आप समझ गए होंगे कि यहाँ पर आपको अपना ! फण्ड स्कीम अथवा प्लान सेलेक्ट करके के बाद अपना मंथली इन्वेस्टमेंट सेलेक्ट करना होता है! मंथली इन्वेस्टमेंट सेलेक्ट करने के बाद आपको एक्सपेक्टेड रिटर्न रेट सेलेक्ट करना होता है ! टाइम पीरियड यानी कि कुल कितने समय के लिए आप इन्वेस्ट करना ! चाहते हैं यह भी आपको सेलेक्ट करना होता है !

सभी चीजें सेलेक्ट कर लेने के बाद में आपको रिटर्न के समय टोटल कितना अमाउंट लाभ के साथ प्राप्त होगा यह शो हो जाता है ! इसके अलावा आपने द्वारा तय समय में कुल कितना इन्वेस्टमेंट किया जाएगा यह भी आपकी स्क्रीन पर शो हो जाएगा !

SIP Systematic Investment Plan FAQs :

प्रश्न 1. SIP Systematic Investment Plan क्या है ?

उत्तर. सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान वह व्यवस्था प्रणाली है जिसके अंतर्गत व्यस्थित तरीके से निवेश प्रारंभ करके अच्छा रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है ! म्यूचुअल फण्ड में निवेश करने का सबसे पॉपुलर माध्यम SIP के माध्यम से निवेश करना माना गया है !

प्रश्न 2. SIP Account कैसे खोलें ?

उत्तर. एसआईपी शुरू करने के लिए पैन कार्ड, एक एड्रेस प्रूफ, एक पासपोर्ट साइज फोटो और एक चेक बुक की जरुरत होती है ! KYC पूरा होने के बाद आप फंड हाउस की वेबसाइट पर जाकर अपनी पसंद का SIP Plan चुन सकते हैं !

प्रश्न 3. किस म्यूचुअल फण्ड को निवेश के लिए सही माना जा सकता है !

उत्तर. सभी म्यूचुअल फण्ड निवेशक को निवेश पर रिटर्न देने के लिए जाने जाते हैं यह आप पर निर्भर करता है !की आप किस श्रेणी के फण्ड में निवेश करना चाहते हैं ! क्योंकी रिटर्न और बाजार के आधार पर म्यूचुअल फण्ड में जोखिम कम ज्यादा होता है !

प्रश्न 4. म्यूचुअल फण्ड में निवेश का सबसे अच्छा माध्यम किसे माना गया है ?

उत्तर. म्यूचुअल फण्ड में निवेश का सबसे अच्छा माध्यम SIP के द्वारा निवेश को माना गया है !

प्रश्न 5. SIP कैसे काम करता है और यह निवेश में किस प्रकार सहायक है ?

उत्तर. SIP एक व्यवस्थित निवेश प्रणाली है जो कि लम्बी अवधि के दौरान रेगुलर निवेश को प्रोत्साहित करती है ! ऐसे निवेशक जो कि एकमुश्त बड़ा अमाउंट निवेश नहीं कर सकते हैं SIP उन्हें ! छोटे निवेश के माध्यम से बड़ा रिटर्न दिलाने में सहायक होता है !

SIP Systematic Investment Plan FAQs :

प्रश्न 6. म्यूचुअल फण्ड हाउस क्या है ?
उत्तर. म्यूचुअल फण्ड हाउस अलग अलग निवेशकों से पैसा कलेक्ट करके अलग अलग स्टॉक्स बांड्स में पैसा इन्वेस्ट करते हैं !

प्रश्न 7. म्यूचुअल फण्ड और SIP में क्या अंतर है ?

उत्तर. Mutual Fund और SIP में अंतर को एक उदाहरण के माध्यम से समझने का प्रयास करते हैं ! जैसे कि SBI Mutual Fund House एक ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी है! इसकी एक mutual fund स्कीम है जिसका नाम है SBI Bluechip Fund! अब अगर आपको SBI Bluechip Fund में निवेश करना है तो आपके पास यहां निवेश करने के 2 तरीके हैं ! पहला लम सम यानी आप इसमें बस एक बार पैसा डाल कर छोड़ दें! दूसरा SIP यानी आप इसमें एक निश्चित अंतराल पर लगातार निवेश करते रहें !

प्रश्न 8. क्या SIP के माध्यम से कई सारे म्यूचुअल फंड्स में निवेश किया जा सकता है ?

उत्तर. हाँ SIP के माध्यम से कई सारे फंड्स में निवेश किया जा सकता है यह लम-सम इन्वेस्टमेंट की तुलना में अधिक लाभ प्रदान करता है !

प्रश्न 9. Systematic Investment Plan में न्यूनतम कितना निवेश कर सकते हैं ?

उत्तर. SIP में न्यूनतम निवेश 500 रूपये से स्टार्ट किया जा सकता है !

प्रश्न 10. क्या SIP कोई निवेश स्कीम अथवा प्लान है ?

उत्तर. नहीं SIP एक इन्वेस्टमेंट सिस्टम अथवा प्रणाली है जिसके माध्यम से अगर निवेश शुरू किया जाए तो ! कम निवेश पर भी अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है ! ऐसे लोगों के लिए SIP काफी फायदेमंद सिस्टम है जो एक साथ ज्यादा निवेश नहीं कर सकते हैं !