E shram card se kya fayda hai जाने पूरी जानकारी

e shram card benefits,e shram card,e shram card registration,e shramik card ke fayde,e-shram card,असंगठित श्रमिक ,uan card के फायदे,e shramik card kaise banaye,e shramik card,e sharm card,shramik card,e shram card ke fayde,e-shram card benefits,ई श्रम uan card से फायदे,ई- श्रम कार्ड के फायदे,

E shram card se kya fayda hai:हमारे देश भारत में  बड़ी संख्या में लोग असंगढ़ित क्षेत्र में काम करते है और प्रायः यह देखा गया है की इन असंगढ़ित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरो को बहुत सी कठिनाईयो का सामना करना होता है! और इन्ही कठिनाईयो को ध्यान में रखते  और इन मजदूरो को लाभ प्रदान करने के लिए सरकार ने इन मजदूरो के लिए e shram कार्ड बनाने की शुरुआत की है

इस e shram कार्ड को असंगढ़ित क्षेत्र में काम करने वाले सभी लोग बनवा सकते है! इस कार्ड के बनने से असंगढ़ित क्षेत्र में काम करने वाले लोगो को बहुत फायदा मिलता है! और सरकार भविष्य में भी इन कार्ड धारको को बहुत सी सुविधाएँ लाती रहेंगी!

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है! की e shram कार्ड के बनने से आपको क्या फयदा मिल सकता है! तो आप इस पोस्ट में हमारे साथ अंत तक बने रहें!-

ई- श्रम कार्ड (E- Shram)

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए भारत सरकार द्वारा श्रमिक कार्ड (e- shram card) बनाया जा रहा है! इस कार्ड में 12 अंकों का एक यूनिक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर(UAN) होता है! जिससे प्रत्येक श्रमिक की पहचान में आसानी हो सके! यह कार्ड देश के हर राज्य में मान्य होगा! जिसका उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को उनकी योग्यताओं के अनुसार देश के हर राज्य में काम उपलब्ध कराना है!E shram card se kya fayda hai

इसके साथ ही साथ यह कार्ड श्रमिकों के प्रति सरकार की जिम्मेदारियों को भी सुनिश्चित करता रहेगा!अगर आप यह कार्ड एक बार बनवा लेते है!तो आपको यह कार्ड जीवन भर मान्य होता है! इस कार्ड को आपको बार बार update या renew करने की भी आवश्यकता नही होती है! E-Shram card se kya fayda hai

Top Five State who Apply for E shram card 

E-Shram

Key High Lights Of  E Shram Card 

Name of article E-Shram card Benefits
Launched by Government of India
Beneficiary Citizens of India
Objective To provide Labour card 
Official website Click here
Year 2021

E -shram card eligibility

ई श्रम कार्ड के अप्लाई करने की eligibility नीचे कुछ स्टेप्स  में बताई जा रही है! आप इसे पढ़कर इसकी योग्यता के बारे में जान सकते है! -E shram card se kya fayda hai

  • इसके लिए आपकी उम्र 16 से 59 साल के मध्य होनी चाहिए !
  • ऐसे लोग जो कि Income Tax (आयकर) के दायरे में न आते हों !
  • असंगठित क्षेत्र में काम करने सभी वर्कर्स एवं श्रमिक !
  • आवेदन कर्त्ता EPFO और ESIC का सदस्य नहीं होना चाहिए

यह भी पढ़ेshramik card last date kab hai जाने सरकारी आदेश

कौन बना सकते है ई- श्रम कार्ड (who can apply for E Shram) 

e- shram card सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए बनाया जाना सुनिश्चित किया गया है! इसके अंतर्गत प्रवासी मजदूर, ईट भट्ठा श्रमिक, मछुआरे, नाई, बुनकर, धोबी, रिक्शा चालक, ऑटो चालक, भवन एवं निर्माण श्रमिक, रेशम उत्पादन कर्मी, अखबार बेचने वाले,स्टूडेंट्स, मनरेगा वर्कर्स, कृषि मजदूर, दूध बेचने वाले, बढ़ई, फल एवं सब्जी बेचने वाले, रेड़ी, ठेला, कुम्चा लगाने वालों को सम्मिलित किया गया है! इसके साथ साथ योजना का लाभ उन सभी श्रमिकों को सामान्य रूप से मिलेगा जो की गरीब एवं निम्न आय वर्ग श्रेणी के अंतर्गत आते है!E shram card se kya fayda hai

Note: वे लोग भी अपना श्रमिक कार्ड बनवा सकते हैं !जो कि अन्य प्रकार के असंगठित क्षेत्रों से सम्बंधित है ! और वे लोग आयकर भुगतान ना करते हों !

Top 5 Sectors For E -Shram 

E-Shram

यह भी पढ़े –E Shram Card For Students अब ऐसे बना सकेंगे कार्ड

ई-श्रम कार्ड के फायदे-E-Shram Card Benefits

सरकार ने असंगठित क्षेत्र में जुड़े लोगो को होने वाली समस्याओ को ध्यान  में रखते  हुए  E-shram कार्ड   योजना की शुरुआत की है!इस e shram कार्ड योजना के कई सारे लाभ है जो वर्तमान में सरकार द्वारा दिए जा रहें है इसके साथ साथ e shram कार्ड के कई सारे benefits सरकार द्वारा दिए जाते रहेंगे!E shram card se kya fayda hai

अगर आप e shram कार्ड के लिए अप्लाई करते है! तो आपको E-Shram कार्ड के अप्लाई करने से क्या लाभ मिल सकते है! नीचे कुछ स्टेप्स में बताया जा रहा है!

  • e shram card के अंतर्गत आपको (पीएम सुरक्षा बीमा योजना) का लाभ भी मिलेगा और 1 साल तक सरकार इसकी प्रीमियम भरेगी!
  • सरकार यदि आने वाले समय में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को कोई आर्थिक लाभ देना चाहेगी तो इस e shram card के डाटा से सभी मजदूरों की मदद हो पायेगी!
  • यह e shram कार्ड देश के प्रत्येक राज्य में मान्य होगा! इस कार्ड का उपयोग आप दुसरे राज्य में भी कर सकते है!
  • यदि आप ई श्रम कार्ड के लिए अप्लाई करते हो तो आपको सरकार की तरफ से एक यूनिक आईडी कार्ड मिलता है! जिस पर यूनीक आईडेंटिफिकेशन नंबर होते हैं!
  • अगर सरकार भविष्य में कोई योजना लाती है! तो इसका सीधा लाभ E-Shram कार्ड धारको को मिल सकता है!
  • यह e shram कार्ड असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगो का एक बहुत बड़ा डेटाबेस है!
  • यह e shram कार्ड श्रम एवं रोजगार मंत्रालय(Ministry of Labour And Employment)!भारत सरकार द्वारा श्रमिको के लिए चलाई जाने वाली एक बहुत बड़ी योजना है!

यह भी पढ़े –E Shram Card Registration Online | E Shram Card Benefits | UAN Card Apply Online

E- shram कार्ड के संभावित लाभ:

सरकार द्वारा e shram कार्ड धारको को भविष्य में दिए जाने वाले लाभ कुछ इस प्रकार हो सकते है -E shram card se kya fayda hai

बैंकिंग क्षेत्र में –

सरकार इन असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरो को भविष्य में किसी योजना के तहत कम ब्याज दर में लोन उपलब्ध करा सकती है!

शिक्षा के क्षेत्र में –

यदि कोई व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम करता है और उसने अपना ई श्रमिक कार्ड बना रखा है तो सरकार आने वाले समय में उनके बच्चो को छात्रवत्ति दे सकती है!इसके साथ साथ उनकी पढाई में कुछ छुट भी दे सकती है!

आवास योजना का लाभ –

देश में ऐसे बहुत सारे ऐसे मजदूर हैं, जो दिहाड़ी मजदूरी करके अपना जीवनयापन करते है! और उनके पास रहने को घर भी नहीं है! ऐसे में सरकार पीएम आवास योजना में के तहत उनको मकान का लाभ भी दे सकती है!

नौकरी की संभावना –

सरकार इन श्रमिको को सरकारी नौकरी या फिर कोई अन्य रोजगार दे सकती है!या फिर रोजगार या नौकरी पाने में  आरक्षण दे सकती है!

राशन में छूट :

सरकार द्वारा राशन वितरण प्रक्रिया में अन्य लोगों की तुलना में E-Shram धारकों को भविष्य में संभावित विशेष लाभ दिया जा सकता है!

महत्वपूर्ण लिंक

Official Website Click Here
Form Correction Click Here
How To Fill Form Live Video Click Here
Follow Our Website Click Here
Follow Our Facebook Page Click Here
Follow Our Youtube Channel Click Here
Our Instagram Page Click Here

FAQs

ई- श्रम card के अंतर्गत कौन सा बीमा दिया जा रहा है ?

ई- श्रम कार्ड के अंतर्गत 2 लाख का सुरक्षा जीवन बीमा दिया जा रहा है

ई- श्रम कार्ड की कोई वैलिडिटी पीरियड होती है ?

नहीं इस कार्ड का कोई भी वैलिडिटी पीरियड नहीं है ! अगर यह एक बार बन जाता है तो यह आजीवन मान्य होगा!

ई- श्रम कार्ड के अंतर्गत कौन लोग आवेदन कर सकते है ?

18-59 आयु वर्ग के लोग जो कि असंगठित क्षेत्र में कार्यरत हैं E-Shram card के लिए आवेदन कर सकते हैं !

E shram कार्ड की लास्ट डेट क्या है ?

सरकार द्वारा e shram कार्ड को बनाने की लास्ट डेट अभी तक अपडेट नही की गयी है!

क्या इस योजना का लाभ स्टूडेंट्स ले सकते है ?

जी हाँ इस योजना का लाभ स्टूडेंट्स भी ले सकते है !

e shram कार्ड योजना को किसके द्वारा चलाया जाता है?

इसे श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार द्वारा चलाया जाता है !

असंगढ़ित worker कौन है ?

कोई भी कामगार जो गृह-आधारित कामगार, स्व-नियोजित कामगार या असंगठित क्षेत्र में कार्यरत वेतन भोगी कामगार है! और ईएसआईसी या ईपीएफओ का सदस्य नहीं है! उसे असंगठित कामगार कहा जाता है!

nco क्या है ?

यह कार्य की प्रकृति और कार्य को निष्पादित करने के लिए आवश्यक कौशल स्तर के आधार पर तैयार किए गए व्यवसाय का राष्ट्रीय वर्गीकरण है! यह एक अंतर्राष्ट्रीय पद्धति है! तथा पूरे देश में एक समान है! व्यवसायों तथा कौशल स्तरों की तुलना, वर्गीकरण व श्रेणीबद्ध करने में यह सहायक है!

e shram कार्ड हेल्पलाइन नंबर ?

आप राष्ट्रीय हेल्प डेस्क पर कॉल कर अपनी शिकायत पंजीकृत कर सकते हैं! अथवा ईश्रम शिकायत पोर्टल पर अपनी शिकायत पंजीकृत कर सकते हैं! (https://www.gms.eshram.gov.in/)

60 वर्ष की आयु हो जाने के बाद वर्कर्स को क्या करना होगा ?

60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद कामगार को कोई कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है!ईश्रम परियोजना के तहत उन्हें उनका आधिकारिक लाभ प्राप्त रहेगा!

क्या किसान e shram पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है ?

केवल कृषि श्रमिक और भूमिहीन किसान ही E-Shram पोर्टल पर पंजीकरण के लिए पात्र हैं!अन्य किसान पात्र नहीं हैं!

मेरी आयु 16 से कम है तो क्या मै e shram कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता हूँ ?

नहीं, E-Shram पंजीकरण के माध्यम से PMSBY के लिए पात्र होने के लिए व्यक्ति की आयु 18 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए!

क्या e shram कार्ड की कोई वैद्यता अवधि है?

यह एक स्थायी संख्या है! और जीवन भर के लिए मान्य है!