मोबाइल से (CV/Resume) कैसे बनाएं ? जानें आसान प्रोसेस

How To Make Resume From Mobile : 

Mobile Se CV / Resume Kaise Banaye : दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको रिज्यूम कैसे बनाएं इसके बारे में पूरी जानकारी और प्रोसेस बताएँगे जिससे की आप आसानी से अपना रिज्यूम बना सकेंगे! जैसा की आप सभी जानते ही हैं की जब भी आपको कहीं पर जॉब के लिए अप्लाई करना होता है! तो आपको रिज्यूमे की आवश्यकता पड़ती है! 

दरसल रिज्यूम ही आपकी जॉब प्रोफाइल को दर्शाता है! जिससे की रिक्रूटर को आपकी स्किल्स और वर्क एक्सपीरियंस का पता चलता है! ऐसे में अगर आप एक एम्पलॉय हैं! तो आपके लिए यह जानना बहुत जरुरी है की Mobile Se Resume Kaise Banaye ! रिज्यूम बनाते टाइम आपको अपनी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन को दर्ज करना होता है! एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के अलावा आपको अपनी अन्य जानकारियों जैसे की नाम पता जन्मतिथि, स्किल्स, इत्यादि को भी मेन्शन करना पड़ता है! 

Professional Resume Kaise Banaye Mobile Se : रिज्यूम बनाने के कई तरीके हैं पहले जहाँ आपको MS World की सहायता से अपना रिज्यूम क्रिएट करना पड़ता था! वहीं अब वर्तमान में ऐसे कई प्लेटफ़ॉर्म आ चुके हैं! जिनकी सहायता से आप आसानी से अपना प्रोफेशनल रिज्यूम आसानी से बना सकते हैं! आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे की आपको Resume Kaise Banaye Mobile Se से सम्बंधित पूरी जानकारी और प्रोसेस पता चल सके! 

यह भी पढ़ें : मोबाइल से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें ? जानें आसान प्रोसेस

Online Resume Kaise Banaye : 

जैसा की हम आपको बता चुके हैं की रिज्यूम बनाने के कई तरीके हैं आप MS World की सहायता से भी अपनी CV यानी की Resume को बना सकते हैं! इसके अलावा Canva और कई अन्य ऐसे प्लेटफ़ॉर्म जैसे की Resume Maker और Resume Builder की सहायता से भी आप अपना Professional Resumeआसानी से बना सकते हैं! 

यहाँ हम आपको रिज्यूम बनाने के सबसे आसान तरीकों के बारे में बताएँगे! जिससे की आप आसानी से और काफी कम समय में इंस्टैंटली अपना रिज्यूम बना सकेंगे! सिर्फ इसके लिए आपको Resume Template को Edit करना होगा! जो की आप अपने मोबाइल फोन और लैपटॉप की सहयता से काफी आसानी से कर सकेंगे!

बात करें रिज्यूम बनाने के सबसे आसान तरीकों की तो आप Resume Maker App की सहायता से काफी आसानी से अपना रिज्यूम बना सकते हैं! इसके अलावा आपको Canva और Resume Maker जैसे कई प्लेटफ़ॉर्म आपको फ्री में रिज्यूम टेम्प्लेट उपलब्ध कराते हैं! सिर्फ आपको इन टेम्पलेट्स को कस्टमाइज यानी की एडिट करना होता है! और आपका रिज्यूम कुछ ही मिनिटों में बन जाता है! 

Mobile App Se CV Resume Kaise Banaye : 

Mobile App Se CV / Resume Kaise Banaye : अगर आप मोबाइल से अपना रिज्यूम बनाना चाहते हैं! तो आपको यहाँ बताये जा रहे निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा! जिसके बाद आप अपना CV/Resume को कुछ ही स्टेप्स में बना सकेंगे! 

  • सबसे पहले आपको Resume Maker CV Builder App को अपने मोबाइल फोन में इनस्टॉल करना होगा!
  • ऐप इनस्टॉल हो जाने के बाद आपको ऐप को ओपन करना है! और पूछी जा रही सभी डिटेल्स को दर्ज करना होगा! 
  • डिटेल्स दर्ज करने के साथ साथ आपको परमिशन को अलाऊ करना है! और आगे प्रोसीड करना है! 
  • इस प्रकार आप Resume Maker CV Builder App की सहायता से अपना सीवी/रिज्यूम बना सकते हैं! 

Make Resume From Canva : 

Canva Se Resume Kaise Banaye : अगर आप कैनवा प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करके अपना सीवी और रिज्यूम बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यहाँ बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करना होगा! जिसके बाद आप आसानी से अपना सीवी रिज्यूम कुछ ही मिनटों में बना सकेंगे! 

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन अथवा लैपटॉप में Canva App को इनस्टॉल करना होगा! या फिर आपको Canva Web Plateform को ओपन करना होगा! 
  • अब आपको फर्स्ट टाइम यहाँ पर अपनी ई-मेल आईडी के जरिये साइनअप करना होगा! साइनअप करने के बाद आपको रिज्यूम का ऑप्शन शो हो जायेगा! अगर आपको रिज्यूम का ऑप्शन शो नहीं होता है तो आपको सर्च कर लेना है! 
  • सर्च करने के बाद आपको RESUME को ओपन करना है! ओपन करने के बाद आपके सामने RESUME CREATE करने के लिए कई सारी टेम्पलेट्स शो हो जाती हैं! 
  • जिस जॉब के लिए आप अप्लाई करना चाहते हैं या जो भी आपका प्रोफेशन है! उसके एकॉर्डिंग आपको RESUME TEMPLATES को सेलेक्ट कर लेना है! 
  • टेम्पलेट को सेलेक्ट करने के बाद आपको टेम्प्लेट का कस्टमाइजेशन करना है! और अपनी फोटो इत्यादि की अपलोड करके अपनी क्वालिफिकेशन और स्किल्स से सम्बंधित जानकारियों को दर्ज करना है! 
  • इस प्रकार आपका सीवी रिज्यूम क्रिएट हो जाएगा! जिसे आप डाउनलोड टैब पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं! 

Online Professional CV Resume Kaise Banaye :

Professional CV Resume Kaise Banaye : अगर आप किसी प्रोफेशन में हैं तो आपके लिए यह जरुरी है! की आप अपना सीवी रिज्यूम प्रोफेशनल ढंग से बनाएं जिससे की आपका रिज्यूम नॉर्मल और सिंपल रिज्यूम से अलग दिखे! और आपको जॉब के लिए सेलेक्ट होने में आसानी हो! वर्तमान में ऐसे कई प्लेटफ़ॉर्म और वेबसाइट हैं! जो की आपको ऑनलाइन रिज्यूम बनाने की सुविधा उपलब्ध कराती हैं!

Resume.io,  और कई ऐसे प्लेटफ़ॉर्म हैं जो की आपको प्रोफेशनल रिज्यूम क्रिएट करने की सुविधा देते है! आप आसानी से गूगल वेब सर्च के जरिये इस प्लेटफ़ॉर्म पर जा सकते हैं! यहाँ आपको फर्स्ट टाइम अपना साइनअप प्रोसेस कम्प्लीट करना होगा! इसके बाद आपको जॉब की अगर अलग प्रोफाइल्स से रिलेटेड और सिमिलर टेम्पलेट्स शो हो जायेंगी! 

  • अब यहाँ पर आपको अपनी जॉब और प्रोफेशन से रिलेटेड और सिमिलर टेम्पलेट्स को सेलेक्ट कर लेना है!
  • टेम्प्लेट को सेलेक्ट करने के बाद आपको टेम्प्लेट को कस्टमाइज करना है! टेम्प्लेट कस्टमाइज करते समय आपको सही से अपनी सभी जरुरी  जानकारियों और डिटेल्स को दर्ज करना है! 
  • अब आपको फोटो को सेलेक्ट करके अपनी फोटो को अपलोड करना होगा! और उसे फ्रेम में सही तरह से एडजस्ट करना होगा! 
  • अगर आप कुछ एडिशनल इनफार्मेशनस को ऐड करना चाहें तो आप एडिशनल इनफार्मेशनस को भी ऐड कर सकते हैं! इस तरह आपका प्रोफेशनल सीवी/ रिज्यूम बनकर तैयार हो जाएगा! 

How To Make Resume Offline : 

MS World Se CV Resume Kaise Banaye : अगर आप ऑफलाइन रिज्यूम बनाना चाहते हैं तो आपको MS World की जानकारी होनी चाहिए! इसके बाद आपको अपने लैपटॉप में MS World को ओपन कर लेना है! एमएस वर्ल्ड को ओपन करने के बाद आप अपना सीवी रिज्यूम आसानी से ऑफलाइन क्रिएट कर सकते हैं! बता दें की अगर आप प्रोफेशनल रिज्यूम आसानी से कुछ ही स्टेप्स में क्रिएट करना चाहते हैं! तो आप एमएस वर्ल्ड की जगह अदर प्लेटफ़ॉर्म जैसे की canva / resume maker / resume bulider / resume.io की सहायता से अपना प्रोफेशनल रिज्यूम कुछ ही स्टेप्स में क्रिएट कर सकते हैं! 

Post Conclusion (Mobile Se CV Resume Kaise Banaye) :

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Mobile Se Resume Kaise Banaye के बारे में पूरी जानकारी और प्रोसेस को बताया है! जिससे की आप आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल फोन और लैपटॉप की सहायता से अपना रिज्यूम बना सकते हैं! हमें पूरी उम्मीद है की आपको ये जानकारी पसंद आई होगी और रिज्यूम बनाने में आपके लिए सहायक भी होगी! इस पोस्ट से सम्बंधित अगर आपका किसी प्रकार का कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेन्ट के माध्यम से पूछ सकते हैं!