आयुष्मान योजना मुफ्त इलाज के लिए बदले नियम, प्राइवेट अस्पताल में ऐसे होगा ट्रीटमेंट                                

!भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रति गरीब परिवार के प्रति सदस्य को ! सालाना 5 लाख तक का ईलाज सरकारी और गैरसरकारी सूचीबद्ध अस्पतालों के माध्यम से निशुल्क मुहैया कराया जाता है ! देश के अन्दर काफी लोग इस योजना से जुड़कर लाभान्वित भी हो रहे हैं!

दोस्तों आयुष्मान भारत योजना के  तहत सरकार का  लक्ष्य देश के  सभी गरीब एवं निम्न आय वर्ग के लोगों तक निशुल्क ईलाज की सुविधा को पहुँचाना है ! जिससे कि देश के अन्दर कोई भी व्यक्ति ईलाज के अभाव में न रहे! साथ ही सरकार का उद्देश्य बेहतर स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध कराना है ! जिससे कि मृत्यु दर को भी कम किया जा सके !

ayushman bharat yojana latest news 

सरकार ने कोरोना महामारी के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए ! महामारी से ग्रसित लोगो को जल्द इलाज प्रदान करने के लिए प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती होने की छुट दी गयी थी !लेकिन संक्रमण कम होने के बाद अब व्यवस्था को बदल दिया गया है!आयुष्मान योजना के तहत इलाज कराने वाले मरीजों को सरकारी अस्पतालों से रेफर करने के बाद ही सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों में इलाज की सुविधा मिल पाएगी!

Ayushman Card Yojana Highlights 2022-23

Ayushman Card Yojana Highlights 2022-23
Scheme Name Ayushman Bharat Yojana
Name Of Artical How To Add Your Name For Ayushman Card
Department Ministry of Health and Family Welfare
Official Website https://setu.pmjay.gov.in/setu/
https://pmjay.gov.in/
Direct Link For Registration Click Here
Process Mode Online

यह भी पढ़े –https://www.sarkaridna.com/ayushman-card-ayushman-yojana-ke-antargat-card-banvana-hua-aasan-ab-100-banega-card/

आयुष्मान भारत योजना की मुख्य विशेषताएं :

  • आयुष्मान भारत योजना पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा वित्त-पोषित दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा/आश्वासन योजना है!
  • यह योजना भारत में सार्वजनिक व निजी सूचीबद्ध अस्पतालों में माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य उपचार के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की धन राशि लाभार्थियों को मुहया कराती है!
  • आकड़ों के अनुसार करीब 10.74 करोड़ से भी अधिक गरीब व वंचित परिवार इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकतें हैं!
  • कार्ड बन जाने के बाद विभिन्न सेवा संस्थान अर्थात “अस्पतालों” में लाभार्थी को स्वास्थ्य सेवाएँ निशुल्क प्रदान करायी जाती है!
  • यह योजना चिकित्सा उपचार से उत्पन्न अत्यधिक ख़र्चे को कम करने में मदद करती है, जो प्रत्येक वर्ष लगभग 6 करोड़ भारतीयों को गरीबी की रेखा से नीचे पहुंचा देता है!
  • इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने से 3 दिन पहले और 15 दिन बाद तक का नैदानिक उपचार, स्वास्थ्य इलाज व दवाइयाँ मुफ्त उपलब्ध होतीं हैं!
  • योजना के तहत परिवार के आकार, आयु या लिंग पर कोई सीमा नहीं है!छोटे बड़े सभी तरह के परिवारों को इस योजना के तहत शामिल किया गया है! जिससे की 5 लाख तक के निशुल्क चिकित्सकीय लाभ को घर घर तक पहुंचाया जा सके!
  • इसके तहत पहले से मौजूद विभिन्न चिकित्सीय परिस्थितियों और गम्भीर बीमारियों को पहले दिन से ही शामिल किया जाता है!
  • यह एक पोर्टेबल योजना हैं! यानी की लाभार्थी इसका लाभ पूरे देश में किसी भी सार्वजनिक या निजी सूचीबद्ध अस्पताल में उठा सकतें हैं!
  • सरकार की इस योजना में लगभग 1,393 प्रक्रियाएं और पैकिज शामिल हैं! जैसे की दवाइयाँ, आपूर्ति, नैदानिक सेवाएँ, चिकित्सकों की फीस, कमरे का शुल्क, ओ-टी और आई-सी-यू शुल्क इत्यादि जो मुफ़्त उपलब्ध हैं!
  • स्वास्थ्य सेवाओं के लिए निजी अस्पतालों की प्रतिपूर्ति सार्वजनिक अस्पतालों के बराबर की जाती है! जिससे बेहतर स्वास्थय सेवाएँ मुहैया करायी जा सकें!

सरकारी कर्मी के लिए रेफरल नहीं

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत एक सामान्य व्यक्ति बिना किसी सरकारी हॉस्पिटल के रेफरल के प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज नही करा सकता है वही अगर आप एक सरकारी कर्मी है तो आपको प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट होने के लिए कोई भी रेफरल की आवश्यकता नही होती है !आयुष्मान योजना

यह भी पढ़े –आयुष्मान भारत योजना में कौन-कौन सी बीमारी होती है कवर – 2021

 बायोमेट्रिक हुआ अनिवार्य 

कोरोना काल में इमरजेंसी स्थिति को देखते हुए व्यवस्था में बदलाव किया गया था परन्तु अब कोरोना संक्रमण कम होने के बाद अब मरीजों के लिए फिर से बायोमैट्रिक की व्यवस्था को  भी लागू कर दिया गया है! योजना के तहत इलाज के लिए आने वाले  मरीज का बायोमैट्रिक होगा  ताकि इलाज कराने वाले  मरीजों की सही जानकारी अस्पतालों के पास रह सके!आयुष्मान योजना

महत्वपूर्ण लिंक 

Official website  Click Here
Follow Our Website Click Here
Follow Our Facebook Page Click Here
Follow Our Youtube Channel Click Here
Our Instagram Page Click Here

FAQs

इस आयुष्मान भारत योजना के तहत कुल कितनी बीमारियों को सम्मलित किया गया है ?

योजना के अंतर्गत कुल 1350 बीमारियों को सम्मलित किया गया है! जिसके अंतर्गत कैंसर, दिल की बीमारी, किडनी और लीवर की बीमारी,चिकित्सा,सर्जरी,चिकित्सा और डेकेयर उपचार,डायबटीज समेत अन्य बीमारियों का इलाज भी मुहैया कराया जायेगा! Ayushman card

क्या नवजात बच्चे के लिए इस योजना के अंतर्गत लाभ उपलब्ध है ?

जी हां इस योजना के तहत नवजात बच्चे का इलाज किया जा सकता है! उन्हें आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने के बाद लाभार्थी परिवार में भी जोड़ा जा सकता है! Ayushman card

जिले या राज्य के बाहर यात्रा करने पर यदि हम बीमार होते!क्या इस योजना का लाभ मिल पायेगा ?

इस योजना के अंतर्गत आप अपना इलाज देश के किसी भी राज्य या जिले में करा पाते है! योजना के बारे में जानकारी के लिए योजना का हेल्पलाइन 14555 है !

किसी शिकायत या सेवा से इनकार के मामले में शिकायत निवारण तंत्र क्या है?

शिकायत और शिकायत निवारण के लिए एक अखिल भारतीय हेल्पलाइन नंबर 14555 इंटरनेट के साथ-साथ सोशल मीडिया भी शामिल है। प्रदाताओं और उपयोगकर्ताओं द्वारा दुरुपयोग/धोखाधड़ी/दुरुपयोग को रोकने के लिए मजबूत सुरक्षा उपाय भी लागू है !

आयुष्मान भारत योजना कब से प्रारम्भ की गयी?

आयुष्मान भारत योजना को 1 अप्रैल, 2018 से प्रारम्भ की गयी !

योजना के अंतर्गत किस प्रकार का लाभ दिया जाता है ?

pmjay योजना के अंतर्गत सभी पात्र लोगो को 5 लाख रूपये का हेल्थ बिमा दिया जाता है !

pmjay योजना के अंतर्गत पात्र लोगो का चयन किस प्रकार किया जाता है ?

इसके अंतर्गत पात्र लोगो का चयन वर्ष 2011 में हुई सामाजिक आर्थिक एवं जातीय जनगणना secc के तहत किया जाता है !

हेल्थ id क्या है?

हेल्थ id कार्ड एक आधार कार्ड जैसा दिखने में लगता है! इसमें आधार कार्ड की तरह ही अंक पड़े होते है ! इन अंको की संख्यआ चौदह होती है ! इसमें एक तरफ आपका बारकोड होता है !और एक PHR id होती है!

क्या हेल्थ id बनाने के लिए आधार कार्ड जरुरी है?

जी हाँ हेल्थ id कार्ड बनाने के लियें आधार कार्ड जरुरी होता है!

Ayushman Bharat Yojana के तहत आयुष्मान मित्र की क्या भूमिका है ?

आयुष्मान योजना के तहत आयुष्मान मित्र की परिकल्पना के पीछे सरकार का उद्देश्य योजना का विस्तार करना है! जिससे की अधिक से अधिक लोग आयुष्मान योजना से जुड़कर लाभान्वित हो सकें !

Ayushman Bharat Yojana के तहत नामांकित होने से पहले रोगी की पहले की बीमारियों को सम्मिलित किया जाएगा अथवा नहीं ?

आयुष्मान भारत योजना के तहत नामांकित होने से पहले ! अगर रोगी की पहले की बीमारियों को भी सम्मिलित किया जाता है !

क्या pmjay इस योजना के लिए कोई application बनी हुई है !

जी हाँ सरकार द्वारा योजना के बारे में विस्तार से बताने के लिए एक application बनाया गया है ! जो की google play store पर मौजूद है! https://play.google.com/store/apps/details?id=org.nha.pmjay&hl=en_IN